सतयुग दर्शन में विश्व समभाव दिवस पर आठवें अंतर्राष्ट्रीय मानवता ई-आलम्पियाड की परीक्षा के परिणाम घोषित किए गए

Posted by: | Posted on: September 7, 2022

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : विश्व समभाव दिवस के शुभ अवसर परदिनाँक 7 सितम्बर 2022 को समभाव-समदृष्टि की महत्ता को दर्शाते एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसका यू-ट्यूब से सीधा प्रसारण भी किया गया। कार्यक्रम की शुरुवात सतयुग दर्शन ट्रस्ट के मार्गदर्शक सजन सतयुग दर्शन ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी रेशमा गाँधी सतयुग दर्शन संगीत कला की चेयरपरसन अनुपमा तलवार सतयुग दर्शन के विशाल सभागार में ने दीप प्रज्ज्वलन कर के की।

इस अवसर पर सतयुग दर्शन के विशाल सभागार में दिल्ली एन.सी.आर के स्कूलों के प्रधानाचार्य/अध्यापकगण व अंतर्राष्ट्रीय मानवता-ई-ओलम्पियाड के विजेताओं के अतिरिक्तबतौर चीफ गेस्टमिनस्टर आफॅ स्टेट आफॅ पावर एंड हेवी इन्डस्ट्रीसकृष्ण पाल गुर्जर नीरज शर्मा विधायक N.I.T. फरीदाबादचौधरी रणाबीर सिंह विश्व विद्यालय जींद के वी० सी० डा० रनपाल सिंहफरीदाबाद की डी० ई० ओ० डा० मुनीष चौधरीपद्‌म उस्ताद गुल्फाम अहमददिल्ली विश्व विद्यालय के प्रोफेसर संजल भट्‌टकौशलाचार्य अवार्ड से सम्मानित नीरा चन्द्राउत्तर प्रदेश रतन से सम्मानित डा० सुनीता दुबे आदि भी उपस्थित रहे।

इस अवसर पर सभी सजनों को संबोधित करते हुए ट्रस्ट के प्रवक्ता ने कहा कि ईश्वर ‘सम‘ है व ‘सम‘ ही ईश्वर है।  ‘सम‘ से ही ‘साम्य‘ यानि समान होने का भाव —‘समभाव‘ उत्पन्न होता है व इसी से भावों में एकरूपता व एकरसता पनपती है। इस आशय से ‘सम‘ समानता कासमता काएकता का यानि सर्वव्यापक भगवान का प्रतीक है व ‘समभाव‘समान भाव या प्रकृति से युक्त होहर हाल में एक रस रहने का द्योतक है। इस परिप्रेक्ष्य में आगे कहा गया कि एक ‘समभावी‘ समग्र विश्व को अपने-पराए की भेद-बुद्धि से रहित होकरएकरूपता से देखता है इसलिए उसका चित्त कभी भी दु:खी या क्षुब्ध नहीं होता अपितु वह तो जीवन की हर परिस्थिति में यानि संयोग-वियोगहर्ष-शोकसिद्धि-असिद्धिजय-पराजयमान-अपमानलाभ-हानि आदि में समरसनिष्पक्ष बना रहता है तथा परस्पर सजनता अनुरूप एक सा आचार-व्यवहार करते हुए ‘समदर्शी‘ कहलाता है।

सबकी जानकारी हेतु इस अंतर्राष्ट्रीय मानवता ई ओलम्पियाड के अंतर्गतस्कूली स्तर पर पाँचवी से आठवीं तक के लेवल में दिल्ली के ए० पी० जे० स्कूलप्रीतम पूरा  के चैतन्य वर्मा ने व नौंवी से बारवहीं तक के लेवल में बरेली की अनुष्का ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। बेसट परफोरमेन्स की स्कूल ट्राफी में क्रमश: प्रथम स्थान न्यू कौन्डली दिल्ली के गवर्मेण्ट गर्लस सीनियर सैकन्डरी स्कूल नेद्वितीय स्थान लुध्याना के गवर्मेण्ट सीनियर सैकन्डरी स्कूलपी० ए० यू० ने एवं तृतीय स्थान .अम्बेटा के अजीत सिंह सरस्वती विद्या मन्दिर ने प्राप्त किया है। कालेज स्तर पर गुरुग्राम की काजल वर्मा ने प्रथम स्थान,  नवादा बिहार के गजानंद कुमार ने द्वितीय स्थान एवं हरिद्वार की भारती ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है। व्यक्तिगत स्तर पर हुई परीक्षा में यू० पी० की निशा ने प्रथम स्थानहिमाचल प्रदेश सोलन के धैर्य ने द्वितीय स्थान एवं यू० पी० की नंदिनी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है। इन सब विजेताओं को टी०वीटेबलेटस्मार्टफोनइत्यादि प्रदान किए गए। इसके अतिरिक्त अन्य हजार विजेताओं को ई-गेजेटस व अन्य आकर्षण इनाम इत्यादि प्रदान किए गए।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *