यातायात पुलिस द्वारा केआर मंगलम वर्ल्ड स्कूल सेक्टर 88 तथा सरस्वती ग्लोबल स्कूल तिगांव के विद्यार्थियों एवं स्कूल बस ड्राइवर को सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों के प्रति विभिन्न स्तर पर किया गया जागरुक

Posted by: | Posted on: 3 hours ago

फरीदाबाद : पुलिस आयुक्त राकेश आर्य के निर्देशानुसार एवं डीसीपी ट्रैफिक ऊषा के मार्गदर्शन में के॰आर॰ मंगलम वर्ल्ड स्कूल सेक्टर 88 तथा सरस्वती ग्लोबल स्कूल तिगांव में ट्रैफिक इंस्पेक्टर सतीश कुमार द्वारा विद्यार्थियों एवं स्कूल बस ड्राइवर को यातायात नियमों व सड़क सुरक्षा एवं महिला विरुद्ध अपराध की जानकारी देकर जागरुक किया गया ।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि पुलिस टीम ने सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक करते हुए जानकारी दी कि वाहन चालक सड़क पर यात्रा करते समय यातायात नियमों का पालन करें तथा दुपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का उपयोग करे तथा बस ड्राइवर स्कूल बस में सभी निर्धारित मानकों के अंतर्गत वाहन चलायें ।स्कूल बस चलाते समय सीट बेल्ट का उपयोग करें। वाहन चलाने से पहले अपने वाहन को चेक कर लें, करने चेक करने के बाद ही यात्रा के लिए निकले।

किसी भी प्रकार की सड़क दुर्घटना घटित होने पर लोगों की मदद अवश्य करें तथा पुलिस को सूचना देने के लिए हेल्पलाइन नंबर 112 का उपयोग करें। महिला सुरक्षा के संबंध में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा डायल 112 ऐप बनाई गई है जिसमें महिलाएं अपना रजिस्ट्रेशन करें ताकि पुलिस से सहायता लेते समय उन्हें अपनी सारी जानकारी दोबारा से पुलिस कंट्रोल रूम को न बतानी पड़े और जल्दी से जल्दी पुलिस सहायता आप तक पहुंच सके।


के.सी.एम० वर्ल्ड स्कूल ने आई आई टी जेईई मेन में पलवल जिले में किया टॉप

Posted by: | Posted on: 3 hours ago

के. सी. एम० वर्ल्ड स्कूल के 107 छात्रों ने आई आई टी जेईई मेन की परीक्षा पास की है तथा स्कूल के 7 छात्रों ने आई आई टी जेईई मेन की परीक्षा में 99 परसेंटाइल से अधिक अंक प्राप्त किए हैं। 95 परसेंटाइल से अधिक 21 छात्रों और 35 छात्रों ने 90 परसेंटाइल से अधिक अंक प्राप्त किए हैं।   

इन छात्रों में स्कूल के छात्र धैर्य ने कुल 99.8279 परसेंटाइल लेकर जिला टॉप किया है। ध्रुव सिंगला ने 99.79 परसेंटाइल, वंश ने 99.60 परसेंटाइल, दीपेश जैन ने 99.26 परसेंटाइल, आदित्य सिंह ने 99.13 परसेंटाइल, जतिन ने 99.08 परसेंटाइल, कृष्ण ने 99.01 परसेंटाइल, मीनाक्ष शर्मा ने 98.83 परसेंटाइल, चिराग ने 98.72 परसेंटाइल, वरुण ने 98.49 परसेंटाइल, मुस्कान ने 98.22 परसेंटाइल, लेकर पूरे भारत वर्ष एवं जिला पलवल में सर्वाधिक चयन देकर पूरे देश तथा जिले में लोहा मनवाया है।  

के. सी. एम० वर्ल्ड स्कूल पलवल  ने विगत कई वर्षों से लगातार जिले से सर्वाधिक छात्रों का जेईई मैन, जेईई एडवांस, आरएमओ,  केवीपीवाई आदि परीक्षाओं में चयनित होकर जिले का नाम रोशन किया है।  स्कूल के चेयरमैन डॉक्टर राम नारायण भारद्वाज, डायरेक्टर अनिल भारद्वाज, प्रधानाचार्या पारुल भारद्वाज , मेथ डिपार्टमेन्ट के हेड रवीकान्त सर, फिजिक्स के हेड मनीष सर, कैमिस्ट्रि के हेड गौरव मित्तल ने इस उपलब्धि पर  विद्याधाम टीम के सभी अध्यापकों व अभिभावकों व छात्रों की भूरी-भूरी प्रशंसा की तथा उन्हे बधाई दी|


मित्तल क्लासेज के छात्रों ने जेईई मेन परीक्षा में किया टॉप

Posted by: | Posted on: 5 hours ago

एनटीए द्वारा घोषित जेईई मेन परीक्षा में मित्तल क्लासेज़ के 60 में से 34 छात्रों ने (56 प्रतिशत छात्रों ने) जेईई एडवांसड एग्जाम के लिए क्वालीफाई किया तथा 5 छात्रों ने 99 परसेंटाइल से अधिक अंक प्राप्त किए है। छात्र अरुण चौहान ने फिजिक्स विषय में 100 में से 100 अंक प्राप्त करके देशभर में कीर्तिमान स्थापित किया है।

संस्थापक गौरव मित्तल ने बताया कि मित्तल क्लासेज़ से हर वर्ष छात्रों का आईआईटी में चयन होता आ रहा है। इन्होंने बताया कि 20 छात्रों ने 95 परसेंटाइल से अधिक अंक प्राप्त कर पलवल ज़िले में कीर्तिमान स्थापित किया है।
इन छात्रों में हिमांशु गर्ग ने 99.80 परसेंटाइल के साथ टॉप किया है व यश अग्रवाल ने 99.78 परसेंटाइल, अरुण चौहान ने 99.35, नियंत ने 99.34, कैलाश ने 99.21 परसेंटाइल हासिल कर क्षेत्र का नाम रोशन किया है। गौरव मित्तल ने बताया कि इस वर्ष सर्वाधिक छात्रों ने जेईई एडवांस एग्जाम के लिए क्वालीफाई किया है।


मित्तल क्लासेस के चेयरमैन राजेंद्र मित्तल ने कहा कि यह परिणाम छात्रों और शिक्षकों की निरंतर मेहनत और अभिभावकों के योगदान से ही संभव हो पाया है।‌मित्तल सर ने कहा हमारी टीम सदैव इसी तरह पूरी मेहनत और लगन के साथ क्षेत्र के विकास के लिए यह कार्य करती रहेगी । उन्होंने इस सफलता के लिए सभी शिक्षकों की भूरी-भूरी प्रशंसा की है।


डी.ए.वी शताब्दी महाविद्यालय में किया गया वैल्यू एडेड कोर्स का समापन

Posted by: | Posted on: 3 days ago

फरीदाबाद (पिंकी जोशी) : डी.ए.वी शताब्दी महाविद्यालय में कार्यकारी प्राचार्या डॉक्टर विजयवंती के दिशा निर्देशन में आई.क्यू.ए.सी. सेल, ई.डी.पी. सेल, एनवायरमेंट क्लब तथा नेचर इंटरप्रिटेशन सेल द्वारा सम्मिलित रूप से कोर्स पाठ्यचर्या निर्माता एवं रिसोर्स पर्सन डॉ. बिंदु अग्रवाल(फाउंडर ऑफ आर्ट्स ऑफ़ लर्निंग) द्वारा शीर्षक ”ग्रीन इंटरप्रेन्योरशिप एंड इनोवेशन” पर आधारित 30 घंटे के वैल्यू एडेड कोर्स का समापन किया गया,जिसमें विद्यार्थियों को थ्योरी एंड प्रैक्टिकल ज्ञान प्रदान किया गया। कोर्स का आयोजन 12 मार्च 2024 से 10 अप्रैल 2024 तक सम्पन्न हुआ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रुप में 2008 में प्रधानमंत्री द्वारा एम.एस.एम.ई. में आउटस्टैंडिंग इंटरप्रेन्योर के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित,बेल्ज़ इंस्ट्रूमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर अशोक नेहरा उपस्थित रहे जिन्होंने सभी विद्यार्थियों को जॉब प्राप्तकर्ता बनने की बजाय जॉब प्रदाता बनने का संदेश देते हुए भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए महाविद्यालय की प्राचार्या ने सभी बच्चों को आगे बढ़ने और इस प्रकार के कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करते हुए शुभाशीष प्रदान किया। इस अवसर पर आई.क्यू.ए.सी. कोऑर्डिनेटर डॉ. जितेंद्र ढुल, ई.डी.पी. सेल की कन्वीनर डॉ. अंकिता मोहिंद्रा एवं एनवायरमेंट क्लब के कन्वीनर डॉ. नीरज सिंह तथा अन्य संबंधित शिक्षक गण मौजूद रहे।।


अद्भुत हिमाचल: डी.ए.वी. सेंटेनरी कॉलेज के पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित शैक्षिक यात्रा

Posted by: | Posted on: 3 days ago

फरीदाबाद (पिंकी जोशी) : डीएवी सेंटेनरी कॉलेज के पर्यटन विभाग ने हाल ही में अपने विद्यार्थियों के लिए एक सप्ताह की शैक्षिक यात्रा का आयोजन किया, जिससे उन्हें पर्यटन के क्षेत्र में व्यापक ज्ञान प्राप्त हुआ।इस अनूठी यात्रा ने न केवल छात्रों को राज्य के प्रमुख पर्यटन स्थलों का अवलोकन कराया, बल्कि उन्हें पर्यटन के विभिन्न पहलुओं के बारे में मूल्यवान अनुभव भी दिलाया।

इस यात्रा में 02 शिक्षकों और लगभग 30 छात्रों ने भाग लिया, जिसमें स्वर्ण मंदिर अमृतसर, डलहौजी, धर्मशाला, खज्जियार, चंबा, चिंतपुर्णी मंदिर, बगलामुखी मंदिर, कांगड़ा देवी मंदिर, काला टॉप वन्यजीव अभ्यारण्य, धर्मशाला क्रिकेट ग्राउंड, भगसुनाग मंदिर और झरना, और हिमाचल प्रदेश में डैनकुंड का भ्रमण शामिल था।

यात्रा के दौरान, विद्यार्थियों ने पर्यटन के विभिन्न प्रभावों पर शोध कार्य किया, जिसमें पर्यावरणीय, सामाजिक, सांस्कृतिक, और आर्थिक पहलुओं पर ध्यान दिया गया। इस अनूठे अनुसंधान के माध्यम से, छात्रों को पर्यटन उद्योग की जटिलताओं के बारे में व्यावहारिक अनुभव प्राप्त हुआ।

इस शैक्षिक यात्रा के महत्व पर जोर देते हुए कॉलेज प्राचार्या डॉ. विजयवंती ने छात्रों को सिद्धांतिक ज्ञान के साथ-साथ व्यावहारिक अनुभव प्रदान करने की प्रतिबद्धता के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने छात्रों के सक्रिय भागीदारी पर गर्व किया और भविष्य में और भी ऐसे पहलुओं को प्रोत्साहित करने पर जोर दिया।

यात्रा का ध्यानपूर्वक आयोजन प्रो. अमित कुमार ने किया, जिन्होंने समग्र यात्रा के सभी पहलुओं और सेवाओं के संगठन को सुनिश्चित किया। यात्रा का हिस्सा बनने वाली छात्राओं के लिए जिम्मेदारी संभालने का काम मिसेज रिशिता मिश्रा ने किया और सभी भागियों की सुरक्षा और कल्याण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

यात्रा की सफल समाप्ति के बाद, पर्यटन विभाग की समन्वयक – डॉ. रुचि अरोड़ा और डीन – डॉ. निशा सिंह ने छात्रों और शिक्षकों की समर्पण और उत्साह की सराहना की। ऐसी पहल न केवल विद्यार्थियों की समझ बढ़ाने में सहायक होते हैं, बल्कि उन्हें उद्योग में वास्तविक चुनौतियों के लिए तैयार भी करते हैं। यात्रा में विद्यार्थियों को ट्रेकिंग, कैम्पिंग, और नदी पार करने जैसी जोखिमपूर्ण गतिविधियों का आनंद लेने का मौका मिला, जिससे छात्रों और छात्राओं को एक रोमांचक अनुभव मिला और समूह भाव और सहनशीलता को बढ़ावा मिला।

यह शैक्षिक यात्रा डीएवी सेंटेनरी कॉलेज की पूर्णविक शिक्षा और अनुभवात्मक शिक्षा के प्रति प्रतिबद्धता को प्रमोट करती है, जिससे विद्यार्थियों को पर्यटन के क्षेत्र में भविष्य के अच्छे उद्यमी बनाने में मदद मिलती है। इस तरह की पहल के साथ, कॉलेज शैक्षिक उत्कृष्टता और व्यावहारिक प्रशिक्षण में नए मानकों का स्थापन करने में अग्रसर रहता है।


डी.ए.वी शताब्दी महाविद्यालय में “प्राकृतिक रूप से कैसे फिट रहें” विषय पर एक सत्र का आयोजन

Posted by: | Posted on: 3 days ago

फरीदाबाद (पिंकी जोशी) | डी.ए.वी शताब्दी महाविद्यालय में यूथ क्लब,वाणिज्य विभागऔर राजनीतिक विज्ञान विभाग द्वारा “प्राकृतिक रूप से कैसे फिट रहें” विषय पर एक सत्र का आयोजन किया गया।इस कार्यक्रम के प्रमुख वक्ता डॉ बी डी पाठक (डायरेक्टर जी आई मिनिमल इनवेसिव एवम बेरिएटिक सर्जरी,फोर्टिस हॉस्पिटल ,फरीदाबाद)रहे।इस सत्र में बी डी पाठक जी ने बताया कि कैसे हमलोग प्राकृतिक रूप से अपनेआप को स्वस्थ रख सकते है।

यह कार्यक्रम कॉलेज की कार्यकारी प्राचार्या डॉ विज्यवंती के निर्देशन में संपन्न हुआ। डॉ विजयवंती हमेशा से इस तरह के कार्यक्रम करवाने के लिए प्रोत्साहित करती रही हैं। उन्होंने इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों को आशीर्वचन दिए।इस सत्र में विभिन्न विभागों से विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में डॉ अंकिता,मीनाक्षी,ज्योति मल्होत्रा समेत विभिन्न विभागों से शिक्षक मौजूद रहे।अंत में यूथ क्लब की कन्वीनर डॉ अंजू गुप्ता, वाणिज्य विभाग की अध्यक्षा डॉ अर्चना भाटिया तथा राजनीतिक विज्ञान विभाग की अध्यक्षा डॉ शिवानी ने विद्यार्थियों को संबोधित किया।मंच का संचालन यूथ क्लब से तनु क्वात्रा ने किया।


आजकल एक का चार बनाने का लालच नए-नए बच्चों में देखने को मिल रहा है : हुकुम चंद (चेयरमैन) Paramhansa Senior Secondary School

Posted by: | Posted on: 3 days ago

आजकल एक का चार बनाने का लालच नए-नए बच्चों में देखने को मिल रहा है वह बिना मेहनत किए पैसे वाला बनना चाहते हैं इसलिए एक नया उनके लिए है जिसे सट्टा खेल कहते हैं और आज की ट्रेन में ट्रेडिंग मार्केट बोलते हैं इस में ट्रेडिंग में आज तक केवल सर्वे के अनुसार चालाक लोग जो यह काम करते हैं जिनकी उपस्थिति केवल एक प्रतिशत मानी गई है वह तो सफल हो जाते हैं परंतु 99% आज तक कोई सफल नहीं हुआ इस खेल में पहले खिलाड़ी को थोड़ा सा लालच देकर जिसे थोड़ा सा लाभ कहते हैं इसमें फंसा लेते हैं फिर उसकी बात वह इस दलदल से बाहर जब भी निकलता है जब उसका अंत होना नजदीक होता है।

यह एक ऐसा जाल है इसमें से विजय होकर बाहर निकलना नामुमकिन होता है इस खेल में पहले बड़े-बड़े सेठ साहूकार खेल को खेलते थे क्योंकि पहले पैसा कुछ ही लोगों के पास होता था वह लोगों से उधार लेकर इस ट्रेडिंग में पैसा लगाते थे और गोमट थे अंत में उनका हर्ष वही होता था जो मैं पहले कह चुका हूं की जो जल का फंडा है वह उनके गले में ही लटकता नजर आता है और अंत में उनकी वह दशा होती है जो समाज को एक नया मार्ग दिखाता है इसलिए मैं नए बच्चों से यह आग्रह करना चाहूंगा कि इस ट्रेडिंग के कार्य में ना फंसकर के मेहनत की कमाई की रोटी खाएं अन्यथा आपका परिवार रास्ते पर भूखा मरता हुआ नजर आएगा जैसा कि पहले लोगों के साथ हुआ है उन्होंने अपनी करोड़ की कीमत सारी कमाई और बड़े-बड़े कारोबार फेल होते नजर आए जिन्हें आज खंडार कहते हैं कुछ समय पहले उन लोगों की मार्केट में तूती बोलती थी और कुछ दिनों के बाद उन्हें रेडी लगाने की भी जगह नहीं मिली तो कोशिश यही है की अच्छा काम करो इसे छोड़ दो जिससे तुम्हारा परिवार सुरक्षित रहेगा नहीं तो परिवार भी बिगड़ेगा और जगह सही भी होगी ।


रेयान फ़रीदाबाद एक बार फिर से सबसे महत्वपूर्ण दिन, विरासत दिवस को चिह्नित करने के लिए एकत्रित हुआ, साथ ही कक्षा 9वीं और XI अचीवर्स. इस अवसर पर दिन के अतिथि मेजर अतुल देव की गरिमामय उपस्थिति देखी गई।

Posted by: | Posted on: 5 days ago

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )। सभी के लिए खुशी और आनंद लाने के लिए भगवान के आशीर्वाद का आह्वान करते हुए, भगवान की प्रार्थना, बाइबिल पढ़ना और विशेष प्रार्थना पूरी ताकत और दिल से की गई।बच्चों को शिक्षित करने, समृद्ध विरासत की सराहना करने और उन्हें समृद्ध करने के लिए, उनके दिल और आत्मा की गहराई में मौजूद विरासतों को नवीनीकृत करने के लिए चुने गए दिन पर प्रदर्शनों की एक श्रृंखला प्रस्तुत की गई।कार्यक्रम की शुरुआत स्वागत भाषणों में भाषाओं की विविधता के चित्रण के साथ हुई। वरिष्ठ समूह द्वारा शास्त्रीय गायन प्रदर्शन ने दर्शकों को उस विरासत संगीत में इतना प्रशिक्षित करके मंत्रमुग्ध कर दिया, जिस पर हमें गर्व है। स्मारकों को संरक्षित करने और उनके मूल्य निर्धारण पर एक लघु नाटिका प्रस्तुत की गई, जिसमें मंच पर रेडफोर्ट और अन्य प्रभावशाली इमारतों का प्रदर्शन किया गया, जिससे दर्शकों को हमारी समृद्ध संस्कृति और वास्तुकला से परिचित कराया गया। यह विश्वास और आशा करते हुए कि विश्व की विरासत सुरक्षित रहे, युवा अग्रदूतों के साथ रहे, प्रतिभाशाली छात्रों द्वारा मिस्र का एक नृत्य प्रदर्शन प्रस्तुत किया गया।


शिक्षा के क्षेत्र में सभी उच्च उपलब्धि हासिल करने वालों को उनके लगातार प्रदर्शन और दृढ़ता के लिए लाल और सुनहरे रंग की टाई प्रदान की गई।
विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता को स्वीकार करने और प्रोत्साहित करने वाले श्रेणी पुरस्कार, कक्षा IX और XI के छात्रों को कड़ी मेहनत और उनके चुने हुए क्षेत्र के प्रति उनके गहन प्रेम को दर्शाते हुए पदक प्रदान किए गए।जब पुष्कर नागर और रिया ठाकुर को ग्यारहवीं कक्षा से क्रमशः रयान प्रिंस और प्रिंसेस और नौवीं कक्षा से अद्वित मित्तल और वैष्णवी बलूनी को उपहार दिया गया तो माता-पिता और शिक्षकों में असीम खुशी देखी गई।प्रिंसिपल पीया शर्मा ने अपने शब्दों में रयानाइट्स को नॉर्थ स्टार की तरह चमकते हुए देखने के लिए स्कूल संकाय के साथ-साथ माता-पिता को उनके सहयोगात्मक प्रयास के लिए धन्यवाद दिया।


श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में आयोजित फेस्ट में विद्यार्थियों ने किया प्रतिभा का प्रदर्शन

Posted by: | Posted on: 5 days ago

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में समरस्य प्रबंधन फेस्ट-2024 का भव्य आयोजन किया गया। रत्नागिरी भवन में आयोजित इस फेस्ट में मैनेजमेंट के विद्यार्थियों ने कौशल, ज्ञान और रचनात्मकता का शानदार प्रदर्शन किया। अपनी प्रतिभा के बल पर छात्रा स्नेहा ने मिस मैनेजमेंट का खिताब जीता, जबकि छात्र रवि ने मिस्टर मैनेजमेंट चुने गए। कुलपति डॉ. राज नेहरू, कुलसचिव प्रोफेसर ज्योति राणा और मैनेजमेंट के डीन प्रोफेसर ऋषिपाल ने दोनों विद्यार्थियों को बधाई दी। इससे पूर्व दीप प्रज्ज्वलित कर अकादमिक अधिष्ठाता प्रोफेसर आर एस राठौड़ ने फेस्ट का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रबंधन जीवन को व्यवस्थित बनाता है और आगे बढ़ने की दिशा देता है। प्रबंधन के माध्यम से हम अपने लक्ष्यों को सरलता सा प्राप्त कर सकते हैं। प्रोफेसर आर एस राठौड़ ने प्रबंधन विभाग को सभी विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि आप सब अच्छे लीडर के रूप में किसी भी संस्थान को आगे ले जाने में सक्षम बनेंगे। विद्यार्थियों में प्रबंधन के गुण विकसित करने के लिए उन्होंने सभी शिक्षकों की सराहना की।

इस फेस्ट में 130 विद्यार्थियों ने विभिन्न स्पर्धाओं में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। कभी विद्यार्थी नृत्य में झूमते नजर आए और कभी कविता पाठ से तालियां बटोरी। कहानी सुनाने से लेकर वाद-विवाद प्रतियोगिता, केस स्टडी, बिजनेस क्विज, एड-मैड, आइडियाथॉर्न में विद्यार्थियों ने खुद को साबित किया। प्रबंधन विभाग के शिक्षकों ने विद्यार्थियों की प्रतिभा के लिए उनकी खूब पीठ थपथपाई। डीन मैनेजमेंट प्रो. ऋषिपाल, कार्यक्रम संयोजक डॉ. पिंकी, एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. श्रुति, डॉ. सविता शर्मा, डॉ. पारुल भाटिया, डॉ. विकास मिश्रा और अन्य सभी शिक्षकों ने विद्यार्थियों के प्रबंधन कौशल के लिए सराहना की। विभिन्न स्पर्धाओं के विजेता विद्यार्थियों को प्रमाणपत्र एवं पुरस्कार प्रदान किए गए। कार्यक्रम संयोजक डॉ. पिंकी ने सभी अतिथियों एवं शिक्षकों का आभर ज्ञापित किया।


डी.ए.वी. शताब्दी महाविद्यालय में ठोस कचरा प्रबंधन की टिकाऊ पर्यावरण विकासात्मक रणनीतियों पर विस्तृत चर्चा के साथ संपन्न हुआ एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मलेन

Posted by: | Posted on: 5 days ago

फरीदाबाद (पिंकी जोशी) : डी.ए.वी. शताब्दी महाविद्यालय में उच्च शिक्षा निदेशालय से स्वीकृत ‘ठोस कचरा प्रबंधन : टिकाऊ पर्यावरण के लिए विकासात्मक रणनीतियां’ विषय पर एक अंतरराष्ट्रीय सम्मलेन का आयोजन किया गया | सम्मलेन को दस तकनीकी सत्रों में विभाजित किया गया जिसमे छः ऑनलाइन व चार ऑफलाइन माध्यम द्वारा आयोजित किये गए | कनाडा, फ्रांस, तुर्किए और दुबई से विशेषज्ञ व शोधार्थी ऑनलाइन माध्यम से जुड़े | इस सम्मलेन में दो सौ तीस से ज्यादा शोधपत्रों का प्रस्तुतिकरण किया गया | महाविद्यालय के शोध पत्रिका परियंथ के सातवें संस्करण का विमोचन भी इस सम्मलेन में किया गया |

महाविद्यालय की कार्यकारी प्राचार्या व सम्मलेन संरक्षिका डॉ. विजय वंती ने मुख्य अतिथि, देश-विदेश के विभिन्न विश्वविद्यालयों से जुड़े वक्ताओं, शोधार्थियों व विद्यार्थियों का इस सम्मलेन में शामिल होने पर स्वागत किया | उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि डी.ए.वी. महाविद्यालय प्रबंधन समिति के उच्च शिक्षा निदेशक, रिटायर्ड आई.ए.एस. शिव रमन गौड़ ने दुबई में हालिया हुई विनाशक पर्यावरणीय त्राशदियों का जिक्र करते हुए कि भविष्य की पीढ़ियों के स्वस्थ जीवन के लिए सतत विकास मानकों के अनुपालन पर जोर दिया | उन्होंने कहा कि ये अभी अलार्मिंग परिस्थिति है अगर अभी सही कदम नहीं उठाये गए तो परिणाम और अधिक भयावह होंगे | हमें सौर ऊर्जा व आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है |

प्रिंस सत्तम अब्दुलअज़ीज़ यूनिवर्सिटी दुबई से जुड़ीं एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. काकुल हुसैन ने विभिन्न प्रकार के होने वाले प्रदूषणों का जिक्र करते हुए प्लास्टिक के बेहतर इस्तेमाल पर जोर दिया | उन्होंने प्लास्टिक पुनर्चक्रण प्रक्रिया से ईंधन, रोड, ईंटों, साबुन, कपडे इत्यादि के निर्माण को बताया जिससे ठोस अपशिस्टों को पर्यावरण से सही तरीके से हटाया जा सके | ठोस अपशिष्टों के कारण ना केवल मनुष्य बल्कि जलीय जीवों पर भी घातक प्रभाव दिखाई दे रहे हैं जिसके कारण मनुष्य की स्वास्थय संबंधी परेशानियों में तीव्र इजाफा हुआ है | यूनिवर्सिटी ऑफ़ टोरंटो, कनाडा से ऑनलाइन माध्यम से जुडी सेशनल लेक्चरर डॉ. कनिका वर्मा ने ठोस अपशिष्टों के उचित प्रबंधन के लिए डिस्कोर्स कम्युनिटी के निर्माण की वकालत की जो एक क्षेत्र विशेष में अपशिष्टों प्रबंधन के संयुक्त लक्ष्यों को हासिल करने पर ध्यान दे | ये संयुक्त लक्ष्य अपशिष्टों के कम उत्पादन व उचित निस्तारण से जुड़े होने चाहियें |

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी की सीनियर प्रोफेसर डॉ. मैरी ताहिर ने बताया कि पहले घरों में डस्टबिन की आवश्यकता नहीं होती थी जिसका मुख्य कारण ज्यादातर खाद्य पदार्थों का घरेलू निर्माण था | समय के साथ लोगों ने पैक्ड खाद्य पदार्थों के इस्तेमाल को घर, ऑफिस, स्कूल, मनोरंजन स्थल आदि पर बढ़ाया जिसके कारण डस्टबिन कल्चर अस्तित्व में आया और हम ज्यादा अपशिष्ट उत्पादित करने लगे हैं | हमें अपनी जरूरत और सुविधा के मध्य अंतर को स्पष्ट रूप से समझना जरूरी है तभी हम अपशिष्टों के उत्पादन को रोक पायेंगे | जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी की रिटायर्ड प्रोफेसर डॉ. हसीना हासिया ने अपशिष्ट उत्पादन के लिए आधुनिक के पीछे भागते भारत की जिम्मेवार बताया | उन्होंने कहा कि हम जितना कम अपने संसाधनों का इस्तेमाल दैनिक उपयोग के लिए करेंगे उतना ही कम अपशिष्ट का उत्पादन हम कर पाएंगे |

श्री विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी की रजिस्ट्रार डॉ. ज्योति राणा ने हमारी बदलती जीवन शैली में अपशिष्टों की व्यापकता के लिए हमारे उपभोग व्यवहार को जिम्मेदार ठहराया | इसके लिए प्रत्येक व्यक्ति को दैनिक जीवन में अपशिष्ट प्रबंधन को लेकर खुद की जिम्मेदारियों के प्रति जागरूक होने की आवश्यकता है |
जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी के सहायक प्रोफेसर डॉ. अनिल सिंह ने कहा कि अपशिष्ट प्रबंधन पहले व्यक्तिगत स्तर से शुरू होना चाहिए फिर इसको जनजागरण का रूप देने की आवश्यकता है | सी.एस.आर.डी., जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डॉ. प्रवीण पाठक कहा कि अपशिष्ट प्रबंधन एक बेहद ही पेचीदा पहलू है और इसके उचित निस्तारण के लिए हमें बहुआयामी सोच व सहक्रियता के साथ आगे बढ़ना होगा |

समापन सत्र के मुख्य अतिथि जे.सी. बोस यूनिवर्सिटी ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, फरीदाबाद के कुलपति डॉ. एस.के. तोमर ने छोटे प्रयासों को भी सराहनीय बताया जिसको उद्धृत करने के लिए उन्होंने रामसेतु निर्माण में एक नन्ही गिलहरी के योगदान का वर्णन किया | बाला जी शिक्षण संस्थान के निदेशक व पर्यावरणविद जगदीश चौधरी ने बताया कि वेस्ट कुछ भी नहीं होता| हमारी अज्ञानता, स्वार्थ व जरुरत से ज्यादा संचय की प्रवृति ही वेस्ट की उत्पत्ति का मुख्य कारण है | दीवान सिंह जी ने कहा की कुदरत ने कुछ भी वेस्ट नहीं बनाया,मनुष्य की विकाशात्मक सोच, शहरीकरण आज वेस्ट पैदा कर रहे हैं | क्राइस्ट यूनिवर्सिटी के एसोसिएट प्रोफेसर प्रकाश जी ने बताया की प्रकृति के सभी जीव मनुष्य के अस्तित्व को बचाने में सहायक हैं परन्तु मनुष्य के विलुप्त होने से किसी भी जीव पर कोई संकट नहीं आ सकता |

कार्यकारी प्राचार्या डॉ. विजय वंती ने कहा कि एक स्वस्थ व सतत पर्यावरण के लिए मौलिक विकासात्मक रणनीतियों के निर्माण की आवश्यकता है जो पूरी पृथ्वी को अपशिष्टों से होने वाले नुकसान को ना केवल रोके बल्कि अपशिष्टों के पुनः प्रयोग की विभिन्न विधियों के लिए मार्ग प्रसस्त करे | सम्मलेन संयोजिका डॉ. अर्चना भाटिया ने सम्मलेन की रूपरेखा रखी व धन्यवाद ज्ञापन दिया | डॉ. जीतेन्द्र ढुल सह-संयोजक और डॉ. सुमन तनेजा, रजनी टुटेजा ,डॉ. इमराना खान व रेखा सम्मलेन की संयोजक सचिव रहीं | शोधार्थियों के अलावा लगभग दो सौ विद्यार्थियों ने भी इस सम्मलेन में भाग लिया |