January, 2019

now browsing by month

 
Posted by: | Posted on: January 30, 2019

लिंगायज विद्यापीठ में “विकासशील सोच कौशल” पर कार्यशाला-सह-इंटरैक्टिव सत्र का आयोजन

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )| लिंगायज विद्यापीठ, फरीदाबाद के स्कूल ऑफ एजुकेशन ने 28 जनवरी 2019 को “डेवलपिंग थिंकिंग स्किल्स” पर एक कार्यशाला-सह-इंटरेक्टिव सत्र आयोजित किया। इंजीनियर अमरदेव सिंह, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल टीचर्स ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (एन.आई.टी.टी.टी.आर) में उद्यमिता विकास और औद्योगिक समन्वय (ईडीआईसी) विभाग में सहायक प्रोफेसर, इंटरैक्टिव कार्यशाला सत्र के मुख्य-नोट वक्ता थे। उन्हें शिक्षण, प्रशिक्षण, अनुसंधान और उद्यमिता विकास कौशल में 10 वर्षों का अनुभव है।
कार्यशाला का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन और मां सरस्वती वंदना के साथ किया गया। छात्रों को संबोधित करते हुए, माननीय कुलपति डॉ। डीएन राव ने बताया कि शिक्षाविदों के साथ-साथ पेशेवर निकायों द्वारा भी विभिन्न तरीकों से सोच कौशल की पहचान की गई है। जबकि सोच कौशल का महत्व अच्छी तरह से स्थापित किया गया है, इसका शिक्षण और सीखना जटिल है। शिक्षार्थी सामग्री सीखने के दौरान सोच कौशल को स्वचालित रूप से विकसित नहीं करते हैं। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि शिक्षण और सीखने के कौशलों को सीखने के अलावा स्पष्ट रूप से संबोधित किया जाए शिक्षार्थी सामग्री सीखने के दौरान सोच कौशल को स्वचालित रूप से विकसित नहीं करते हैं। इसलिए सामग्री के अलावा, स्पष्ट रूप से सोच कौशल के शिक्षण और सीखने को संबोधित करना महत्वपूर्ण है।कार्यशाला में दो सत्र शामिल थे – पहले कार्यशाला सत्र में विभिन्न प्रकार के सोच कौशल के बारे में ज्ञान के व्यावहारिक बिंदु और ज्ञान के व्यावहारिक पहलुओं को छात्रों के बीच साझा किया गया था, जिसने गहरी अंतर्दृष्टि दी और विकासशील सोच कौशल पर अपनी समझ को समृद्ध किया। जबकि, दूसरे इंटरैक्टिव सत्र में समूह-चर्चा, महत्वपूर्ण चिंतनशील सोच और एडवर्ड डी बोनो के छह सोच कौशल का विश्लेषण करने के बारे में शामिल थे। सत्र बहुत इंटरैक्टिव था और सभी द्वारा सराहा गया था।महत्वपूर्ण सोच कौशल, जो ज्ञान और अनुभव के संचय का शिखर है। हम परीक्षण को सिखाने के बजाय महत्वपूर्ण सोच कौशल विकसित करना कैसे शुरू कर सकते हैं? हमारे सभी शिक्षार्थियों के अंदर महत्वपूर्ण विचारकों को क्या रणनीति लाएगा? – आदि कार्यशाला के उद्देश्य थे। कार्यशाला में डॉ.सौरभ धैया, एचओडी, स्कूल ऑफ फार्मेसी सहित शिक्षा संकाय के सदस्यों – स्वाति नैथानी, सुश्री उपासना चौधरी, अन्नू राठी और दीपा रानी भी उपस्थित थे।
डॉ.सुषमा रानी, एचओडी, स्कूल ऑफ एजुकेशन, लिंगायज विद्यापीठ द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया। कार्यशाला का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।

Posted by: | Posted on: January 30, 2019

सोहन राय पब्लिक स्कूल में धूमधाम से मनाया गया 70वां गणतंत्र दिवस


दिल्ली (दीपक शर्मा/पूनम शर्मा )।सोहन राय पब्लिक स्कूल में धूमधाम से मनाया गया 70वां गणतंत्र दिवस ,इस अवसर पर मुख्य अथिति एस०पी० कोठारी अध्यक्ष देवभूमि संस्कृति संगठन राजपुर खुर्द व समाजसेवी रोहित भारद्वाज ने सिरकत की स्कूल प्रबन्धक जरनैल सिंह व प्रधानाचार्य वीरेन्द्र प्रसाद काण्डपाल द्वारा उनका स्वागत किया गया। तत्पश्चात रोहित भारद्वाज द्वारा ध्वजारोहण किया गया तथा उन्होंने सभी को 70वें गणतंत्र दिवस की बघाई दी। राष्ट्रगान के बाद बच्चो को अतिथियो, प्रबन्धक, प्रधानाचार्य द्वारा मेडल तथा प्रमाण पत्र से पुरस्कृत किया गया उसके बाद बच्चो द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुतियां दी गई। कार्यक्रम में बेटी बचाओ दृबेटी पढ़ाओ तथा जल सरक्षण पर आधारित नाटक तथा छात्र ध्छात्राओ द्वारा प्रस्तुत नृत्य काफी प्रशंसनीय रहा। बहुमुखी प्रतिभा के धनी स्कूल के प्रधानाचार्य वीरेन्द्र प्रसाद काण्डपाल द्वारा गाया गया देशभक्ति गीत हम लाए है तुफान से किस्ती निकाल केए अध्यापको एअतिथियो एवं बच्चो द्वारा सराहा गया। प्रबंधक, प्रधानाचार्य महोदय ने सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएँ दी। अंत में प्रधानाचार्य द्वारा सभी अध्यापिकाओ बच्चो को उनके द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम के लिए प्रोत्साहित किया गया। कार्यक्रम में करनैल सिंह (उप प्रबन्धक) राजेन्द्र सिंह विष्ट व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Posted by: | Posted on: January 29, 2019

बीके कान्वेंट स्कूल में गणत्रत दिवस को विज्ञानं प्रदर्शनी का आयोजन किया गया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )| बीके कान्वेंट स्कूल में गणत्रत दिवस को विज्ञानं प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसमे छात्रों ने स्वचालित मॉडल प्रदर्शित किये | भूड़ कॉलोनी इस्थित बीके कान्वेंट स्कूल में आयोजित विज्ञानं प्रदर्शनी का शुभारम्भ करते हुए शिक्षाविद राजेंदर शर्मा ने कहा आवयश्कता- आविष्कार की जननी हे | जो- जो समाज में आवश्य्कता पड़ती हे नए -नए आविष्कारों का तब तब जन्म होता हे , उन्होंने कहा की छात्रों के द्वारा बनाये गए मॉडल इस बात को दर्शाते हे की स्कूल में केवल किताबी ज्ञान के साथ साथ उनके स्वार्गिन , भौतिक विकास पर भी स्कूल की तरफ से ध्यान दिया जाता हे | स्कूल के शिक्षक छात्रों की प्रतिभा को निखारने के लिए ततपर रहते हे स्कूल प्रबंधक गुलशन शर्मा ने कहा की स्कूल का मकसद छात्रों के नैतिक शिक्षा के साथ -साथ उनकी प्रतिभा को निखारने के लिए प्रयासरत हे , प्रदर्शनी को देखते हुए अभिभावक ने स्मार्ट सिटी फरीदाबाद ,पवन चक्की , एटीएम मशीन आदि मॉडल की तारीफ की | इस मोके पर पूनम शर्मा ने छात्रों को बधाई दी एवं उनके भविष्य की मंगल कामना की|

Posted by: | Posted on: January 29, 2019

हार्ट पेशेंट का निशुल्क इलाज कर यूनिवर्सल अस्पताल ने स्थापित की मिसाल

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )। इस धरती पर अगर भगवान है तो वह है डाक्टर और ऐसा ही कुछ कर दिखाया है यूनिवर्सल अस्पताल के डाक्टरो की टीम ने जिन्होंने पूरी तरह से निशुल्क हार्ट सर्जरी कर एक बुजुर्ग की जान बचाई। यह जानकारी देते हुए यूनिवर्सल अस्पताल के एमडी डा. शैलेश जैन ने बताया कि हमारे पास एक हामिद हुसई, मल्लापुरी पलवल निवासी बुजुर्ग व्यक्ति आया और उसने अपनी समस्या बतायी जब जांच की गयी तो उसके हार्ट में ब्लाकेज बताये गये जिसके लिए उसका एंजियोप्लास्टिी और एंजियोग्राफी करना बहुत जरूरी था परंतु उसके पास धन की कोई व्यवस्थ नहीं थी जिस पर उन्होंने अपनी टीम की मुख्य डा. रिति अग्रवाल सहित डा अमित नायक सहित टीम से विचार विमर्श किया और यह निष्कर्ष निकाला की इस मरीज का निशुल्क इलाज करके इसकी जान बचाई जा सके। क्योकि उस मरीज के पास किसी भी तरह का आय का साधन नहीं था और ऐसे में उसकी हालत काफी नाजुक थी अगर तुंरत ही उसका इलाज नहीं किया जाता तो वह मौत के मुह मे भी चला जाता।
डा. शैलेश जैन, डा. रिति अग्रवाल, डा. अमित नायक सहित टीम रंजन कुमार, मीनू, अनुप्रिया, ललिता, गोपाल सिंह सहित रितू के सहयोग से इस मरीज का एंजियोप्लास्टिी एवं एंजियोग्राफी किया गया और उसके ब्लाकेज खोले गये। उन्होंने बताया कि ब्लाकेज खोलने के अलावा उसमें स्टंट डालने की जरूरत नहीं थी क्योकि मरीज की उम्र काफी ज्यादा था वह इन दोनो इलाज से ही पूरी तरह से स्वस्थ हो गया और एक सप्ताह बाद उसको छुटटी भी दे दी गयी।
हामिद हुसई के परिजनो ने कहा कि डा. शैलेश जैन व डा. रिति अग्रवाल ने जो उनके लिए किया है वह कभी भूल नहीं पायेंगे। उन्होंने कहा कि हमने भगवान तो नहीं देखे है परंतु भगवान के रूप में डा. शैलेश जैन व डा. रिति अग्रवाल को मान लिया है। उन्होंने कहा कि हम बहुत गरीब है और हमने कई अस्पतालों में दिखाया पंरतु किसी ने हमें इस तरह का सलाह व मशविरा कभी नहीं दिया और इधर उधर भगाते रहे तभी किसी ने हमें यूनिवर्सल अस्पताल के बारे में बताया तो हमने यहां डा. शैलेश जैन से मुलाकात की और उन्हें हमारी आर्थिक स्थिति को समझा और हमारा इलाज किया जिसके लिए सदैव उनके आभारी रहेंगे।

Posted by: | Posted on: January 29, 2019

नाहर सिंह स्टेडियम में होगी सीनियर वुमन फुटबॉल चैंपियनशिप

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )|  फरीदाबाद के नाहर सिंह स्टेडियम में 6, 7 और 8 फरवरी को हरियाणा स्टेट सीनियर वुमन फुटबॉल चैंपियनशिप होने जा रही है। इसे लेकर हरियाणा फुटबॉल संघ की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन हरियाणा के खेल मंत्री अनिल विज पाँच फरवरी को शाम पाँच बजे सेक्टर-17 स्थित मॉडर्न स्कूल में करेंगे। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम और कैंप फायर का भी आयोजन किया जाएगा, सभी खिलाड़ियों के ठहरने की व्यवस्था भी स्कूल में की गई है। फरीदाबाद में फुटबॉल का इस तरह का भव्य आयोजन पहली बार किया जा रहा है।कार्यक्रम के दौरान हरियाणा फुटबॉल संघ के प्रधान सूरजपाल अमू ने जानकारी देते हुए बताया, अपने जीवनकाल के दौरान फुटबॉल के लिए कार्य करने वाले स्वर्गीय रमेश सभरवाल के नाम पर हरियाणा फुटबॉल एसोसिएशन की ओर से सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को यह अवॉर्ड दिया जाएगा। हरियाणा फुटबॉल संघ की ओर से यह नई पहल की जा रही है। उन्होंने ये भी हरियाणा की दस  वुमेन फुटबॉल खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल रही हैं।चैंपियनशिप में कुल एक लाख दस हजार का प्राइज मनी रखा गया है। विजेताओं को पचास, तीस और पंद्रह-पंद्रह हजार के कैश प्राइज दिए जाएंगे।कार्यक्रम को लेकर अरावली गोल्फ क्लब में हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में हरियाणा फुटबॉल संघ के मुख्य संरक्षक डॉ. अमित भल्ला, महासचिव ललित चौधरी मौजूद समेत कई लोग मौजूद  रहे।चैंपियनशिप में हरियाणा के बीस जिलों, करनाल, फतेहाबाद, जींद, झज्जर, पानीपात, गुरुग्राम, कैथल, फरीदाबाद भिवानी, सिरसा, सोनीपत, चरखी दादरी, यमुनानगर, हिसार, महेंद्रगढ़, कुरुक्षेत्र, रोहतक, रेवाड़ी, पलवल और अंबाला के 400 से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं।

Posted by: | Posted on: January 29, 2019

33वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेले में प्रथम बार लगेगी हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की स्टाल

चण्डीगढ़(विनोद वैष्णव )| विश्व प्रसिद्ध 33 वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेले में पहली बार हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की गतिविधियों, कार्यक्रमों व योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए स्टाल लगाई जाएगी। यह हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद् मानद महासचिव कृष्ण ढुल के दिशा निर्देशों के अथक प्रयासों से संभव हुआ है। मानद महासचिव कृष्ण ढुल ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद बच्चों से जुड़ी गतिविधियों, कार्यक्रमों व योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। अधिक से अधिक बच्चों को योजनाओं व कार्यक्रमों का लाभ मिले। इसके लिए लोगों व बच्चों को जागरूक करना बेहद जरूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए अबकी बार अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेले में हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की जागरूकता स्टाल लगाई जाएगी। कृष्ण ढुल ने कहा कि हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद बच्चों के कल्याण के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है और बच्चों के कल्याण से जुड़े अनेको कार्यक्रम व गतिविधियों का संचालन हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद् द्वारा किया जाता है। प्रदेश के सभी बच्चों तक सभी योजनाएं व गतिविधियों की जानकारी पहुंचे ताकि सभी बच्चे उन प्रकल्पों का लाभ ले सके। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद् इस दिशा में प्रयास कर रही है। जिसमें उन्हें हरियाणा सरकार व प्रशासन का बेहद सहयोग मिला है। उन्होंने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं और विश्व प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेले में हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की प्रथम बार स्टाल लगना गौरव का विषय है। उन्होंने कहा कि स्टॉल के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय मेले में आने वाले अभिभावकों में बच्चों को जागरूक किया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेले का नोडल अधिकारी कमलेश शास्त्री को नियुक्त गया है। कमलेश शास्त्री ने बताया कि यह उनके लिए गौरव का विषय है और यह सब मानद महासचिव कृष्ण ढुल के अथक प्रयासों से संभव हो पाया। बच्चों के कल्याण से जुड़ी योजनाओं के बारे में अधिक से अधिक जानकारी अभिभावकों व बच्चों को दी जाएगी।

Posted by: | Posted on: January 28, 2019

Navyug sr.sec.school में 70वा गणतंत्र दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )| Navyug sr.sec.school में 70वा गणतंत्र दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया । स्कूल के चैयरमेन सतवीर धनकड़ एवम प्रिंसिपल वेदपाल धनकड़ ने बताया कि सबसे पहले झंडा लहराया गया एवम राष्ट्रगान गाया गया और 35 छात्रों को मेरिट लाने पर ओर विभिन्न खेलों में अच्छा प्रदर्शन करने पर 15 छात्रों को मुख्यातिथि शिक्षाविद सी एल गोयल के हाथों सम्मानित किया गया एवम हरियाणा की सबसे कम उम्र की सरपंच अंजू यादव ने बेटियो को शिक्षा देने पर नवयुग स्कूल को बधाई दी । इस मौके पर स्कूल की प्रबंधक रचना धनकड़ ने आये हुए अतिथियों को पौधा एवम गुलदस्ता देकर स्वागत किया । इस मौके पर शिक्षाविद देव किशन तेवतिया ,डॉ जितेंद्र कुमार, वीरेंदर सिंह,नानकचंद पूर्व चैयरमेन जिला परिषद ,तिलकराज तंवर ,कांता तेवतिया, संगीता चौधरी एवम स्कूल स्टाफ ,क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे

Posted by: | Posted on: January 28, 2019

मोदी-शाह की जोड़ी को हटाओ : केजरीवाल


फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )| हरियाणा की जनता से अपील करना चाहता हूँ कि आने वाला लोकसभा चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है। मोदी और शाह की जोड़ी इस देश के लिए बहुत खतरनाक है। प्रधानमंत्री जी ने जो नोटबंदी की, उसकी वजह से इस देश का रोजगार खतम हो गया। बहुत सी फैक्टरियां बंद हो गईं। बहुत सी दुकानें बंद हो गईं। बहुत से लोग बेरोजगार हो गये।” फरीदाबाद में स्कूल-अस्पताल रैली को संबोधित करने के बाद मीडिया से बातचीत में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ये बातें कहीं। 

केजरीवाल ने ये भी कहा, “प्रधानमंत्री जी ने बिना किसी से पूछे नोटबंदी कर दी। ऐसा प्रधानमंत्री जो नोटबंदी जैसा इतना बड़ा कदम बिना सोचे-समझे उठाता है, या तो उसकी नीयत खराब है या उसकी समझ खराब है। ऐसा प्रधानमंत्री देश के लिए खराब है। मैं लोगों से अपील करता हूँ कि कुछ भी करो लेकिन 2019 के चुनाव में मोदी और शाह की जोड़ी को हटाओ।”

फरीदाबाद में मामा – भांजा की सरकार – जयहिन्द

फरीदाबाद | प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयहिन्द भाजपा सरकार पर बडखल में जमकर बरसे और कहा कि फरीदाबाद के लोगों को स्मार्ट सिटी का सपना दिखा उनके वोट लुटे गये ,यहाँ के सरकारी स्कूल-अस्पतालों का भट्टा बैठा दिया ताकि प्राइवेट स्कूल- अस्पतालों की दुकान चलती रहे | केजरीवाल दिल्ली में भ्रष्टाचार करने वालो खाल उतार लेते है | यहाँ तो मंत्री ही प्रोपर्टी डीलिंग में लगे हुए है | इन्हें अपनी जेब भरने से मतलब है न कि जनता का भला करने से | प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयहिन्द ने बडखल की जनता का धन्यवाद किया और कहा कि आप सब ने यहाँ पहुँच कर हरियाणा में बदलाव की शुरुवात कर दी है |

इस मौके पर लोसभा सन्गठन मंत्री गिर्राज शर्मा , लोकसभा अध्यक्ष कुलदीप कौशिक , जिला अध्यक्ष हरेंदर भाटी, बडखल विधानसभा अध्यक्ष धर्मबीर बडाना व अन्य पदाधिकारी –कार्यकर्ता मोजूद रहे |

Posted by: | Posted on: January 28, 2019

आयशर विद्यालय में गणतंत्र दिवस समारोह

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )| आयशर विद्यालय में गणतंत्र दिवस की 70 वीं वर्षगांठ मनाई गई सर्वप्रथम ध्वजारोहण किया गया जिसमें स्कूल की प्रधानाचार्या सुश्री रितु कोहलीएअध्यापक व बच्चों ने भाग लिया ।परेड के शानदार प्रदर्शन के बाद गीत व नृत्य की प्रस्तुति ने समा बांधा। विद्यालय के बच्चों द्वारा संविधान का प्रारूप पढ़ा गया। बच्चों की सांस्कृतिक प्रस्तुति से पूरा प्रांगण संगीतमय में हो गया। कार्यक्रम के अंत में विद्यालय की प्रधानाचार्या सुश्री रितु कोहली ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें देश के प्रति अपने कर्तव्यों को हमेशा याद रखना चाहिए तथा हर क्षेत्र में हमें मेहनत लगन एवं आत्मविश्वास के साथ कार्य करना चाहिए तभी हम उन्नति के चरमोत्कर्ष को छू सकते हैं।

Posted by: | Posted on: January 28, 2019

के० सी० एम० वर्ल्ड स्कूल ने एक बार फिर रचा इतिहास

पलवल (विनोद वैष्णव )|विद्यार्थियों के IIT तथा MBBS के सपनों को साकार करने के लिए के० सी० एम० वर्ल्ड स्कूल द्वारा विशेष विद्याधाम क्लासेस चलाई जा रहीं हैं जिनका एकमात्र लक्ष्य इस क्षेत्र के विद्यार्थीयों को बेहतरीन शिक्षकों द्वारा मार्गदर्शन करवा कर उन्हें देशभर के विभिन्न IIT तथा मेडिकल कोलेजों तक पहुँचाना है । इसी दिशा में गत वर्ष होडल शहर के तुषार जैन ने देश भर में 238 रैंक लेकर पूरे क्षेत्र का नाम रोशन किया था । इसी दिशा में इस वर्ष जनवरी मास में आयोजित IIT के लिए JEE-Main परीक्षा में विद्यालय के 17 छात्रों ने 95 से अधिकए 24 छात्रों ने 90 से अधिक तथा 32 छात्रों ने 80 परसेंटाइल प्राप्त किया है जिनमें एक बार फिर होडल शहर के विशेष बिंदल ने सर्वाधिक 99ण्13 परसेंटाइल प्राप्त करके विद्यालय तथा संपूर्ण क्षेत्र का नाम रोशन किया है । इन विद्यार्थियों ने अपनी इस सफलता का श्रेय विद्यालय के अनुभवी एवं कर्मठ शिक्षकों जो स्वयं भी IITans हैं तथा विद्यालय प्रबंधन को दिया तथा उनकी सराहना की । विद्यार्थिओं ने बताया कि उनके शिक्षकों ने न केवल उन्हें पढ़ाया अपितु समय समय पर उनका हौसला भी बढाया तथा उनके लिए पूरा वर्ष विशेष Evening क्लासेज भी लीं । चैयरमैन डा० रामनारायण भारद्वाज ने बताया कि पलवल जिले में IIT की परीक्षा में यह एक अभूतपूर्व प्रदर्शन है तथा आगामी MBBS की परीक्षा NEET के लिए हमारे छात्रों ने रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन की तैयारी कर ली है ।