सतयुग ग्राम शिक्षा केन्द्र में बच्चों को जूते वितरित किए गए

Posted by: | Posted on: January 12, 2021

फरीदाबाद (दीपक शर्मा /देवेंदर )। फरीदाबाद १ जनवरी नव-वर्ष के शुभ अवसर पर सतयुग दर्शन ट्रस्ट द्वारा गाँव महावतपुर में स्थापित सतयुग ग्राम शिक्षा केन्द्र में आज ट्रस्ट के मार्ग-दर्शक सजन के पावन कर-कमलों द्वारा ग्रामीण निर्धन-वर्ग के विद्यार्थियों को भीषण ठंड से सुरक्षा हेतु जूते वितरित किए गए।
इस अवसर पर सजनजी ने बच्चों को शारीरिक निरोगता के साथ-साथ मानसिक रूप से भी निरोगी बने रहने के उपायों पर विशेष रूप से बल देने के लिए कहा, 1योंकि इसी से ही जीवन में सकारात्मकता आएगी और बच्चे बेहतर जीवन जीने की कला को सीख पाएँगे। इसके लिए सजन ने बच्चों को च्च् ना बुरा सोचूँगा, ना बुरा बोलूँगा, और ना ही किसी का बुरा करूँगा।ज्ज् के सिद्धांत का दृढ़ता से पालन करने के लिए प्रेरित किया।केन्द्र की अध्यक्षा वीना ने इस अवसर पर बच्चों को सदाचारिता को ही जीवन का आधार बनाने की प्रेरणा देते हुए एक सुंदर कविता पेश की और बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।

ट्रस्ट के अन्य गणमान्य सदस्यों व पदाधिकारयों ने भी अपनी उपस्थिति से आयोजन की शोभा बढ़ाई। शिक्षा-केन्द्र के दिशा-निर्देशक व ट्रस्टी डॉ. आर. के ठुकराल जी ने केन्द्र के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि ट्रस्ट की ओर से इस प्रकार के शिक्षा-केन्द्र खोलने के प्रयास जारी रहेंगे ।

ज्ञातव्य हो कि पिछले वर्ष (दिनाँक ६ जनवरी २०२०) सजन के ही कर कमलों द्वारा शिक्षा केन्द्र का उद्घाटन किया गया था। आज इस केन्द्र में गाँव के निर्धन-वर्ग के स्कूल जा रहे व स्कूल छोड़ चुके सभी तरह के बच्चों को आत्म-निर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इसी उद्देश्य हेतु यहाँ सिंगर द्वारा मान्यता प्राप्त सिलाई स्कूल खोला गया व एन आई आई टी द्वारा अधिकृत कमप्यूटर-सेंटर भी चलाया जा रहा है। कुल मिलाकर आज इस शिक्षा केन्द्र से लगभग १२५ बच्चे लाभान्वित हो रहे हैं।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *