रायन इंटरनेशनल स्कूल फरीदाबाद द्वारा स्वतंत्र भारत की 75 वीं वर्षगांठ के शुभ अवसर पर देश के वीर सपूतों तथा राष्ट्र को सलाम करते हुए आजादी की पावन बेला पर विद्यालय की विभिन्न कक्षाओं के छात्रोंद्वारा स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हुए अनेक गतिविधियों में भाग लिया गया। देश की अखंडता एवं एकता को दर्शाते हुए अनेक सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया गया।

Posted by: | Posted on: August 15, 2021

रायन इंटरनेशनल स्कूल फरीदाबाद द्वारा स्वतंत्र भारत की 75 वीं वर्षगांठ के शुभ अवसर पर देश के वीर सपूतों तथा राष्ट्र को सलाम करते हुए आजादी की पावन बेला पर विद्यालय की विभिन्न कक्षाओं के छात्रोंद्वारा स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हुए अनेक गतिविधियों में भाग लिया गया। देश की अखंडता एवं एकता को दर्शाते हुए अनेक सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया गया। कक्षा 6 के छात्रों द्वारा स्वतंत्रता से संबंधित महत्वपूर्ण घटनाओं के महत्व को दर्शाते हुए ‘हमारा अतीत हमारा अनमोल खजाना है’ यह सुंदर संदेश अनोखे अंदाज में दिया। कक्षा 7 के छात्रों द्वारा ‘मेरा भारत मेरा अभिमान है’ विषय पर भारत के अविश्वसनीय मूल्यों को मूल्यों को दर्शाते हुए सुंदर वीडियो बनाई गई ।कक्षा आठ के छात्रों ने स्वतंत्रता के बाद के भारत की सुंदर तस्वीर को प्रस्तुत करते हुए सुंदर कोलाज बनाएं जिसमें स्वतंत्रता के बाद देश में हुइ प्रगति तथा विकास को सुंदर ढंग से प्रदर्शित किया गया। विजेता छात्र -छात्राओं को सभा में सम्मानित किया गया। स्वतंत्रता दिवस की 75 वीं वर्षगांठ पर विद्यालय द्वारा ऑनलाइन विशेष सभा का भी आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि एयर मार्शल श्री एल. के वर्मा जी को आमंत्रित किया गया ।

इस अवसर को यादगार बनाते हुए छात्रों द्वारा कई सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत बाइबल वाचन से की गई ।विद्यालय के छात्रों ने अतिथि का स्वागत अंग्रेजी, हिंदी ,संस्कृत ,जर्मन व फ्रेंच भाषा में बड़े ही प्रभावी पूर्ण ढंग से करके एकता , अखंडता व पारस्परिक प्रेम का परिचय दिया। कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने के लिए छात्रों ने देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत कविता वाचन प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया। छात्रों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वतंत्रता सेनानियों के अपूर्व बलिदान का वर्णन करते हुए उनके बलिदान को व्यर्थ न जाने देने का खूबसूरत संदेश दिया। मातृभूमि के प्रति प्रेम को दर्शाते हुए छात्रों ने खूबसूरत नृत्य का प्रदर्शन किया इस अवसर पर माननीय अतिथि तथा विद्यालय की प्राचार्या ने अपने प्रेरणादायक शब्दों से छात्रों का उत्साह वर्धन किया ।तथा कार्यक्रम का समापन अतिथि का धन्यवाद ज्ञापन तथा राष्ट्रगान के द्वारा किया गया।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *