परवाज़ ए ग़ज़ल वार्षिकोत्सव एवं पुस्तक लोकार्पण समारोह

Posted by: | Posted on: 2 months ago

फरीदाबाद (विनोस वैष्णव): फ़रीदाबाद की सुप्रसिद्ध साहित्यिक संस्था परवाज़ ए ग़ज़ल द्वारा अपना वार्षिकोत्सव ‘ग़ज़ल उत्सव’ दिल्ली पब्लिक लाइब्रेरी ,चाँदनी चौक के गीतांजलि सभागार में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया । इस अवसर पर ख़ूबसूरत शे’रों के एक संकलन ‘गुहर -ए -नायाब’ का लोकार्पण भी किया गया जिसमें हिन्दी और उर्दू के सुप्रसिद्ध शाइरों के लगभग एक हज़ार से अधिक नायाब और स्मरणीय शे’र संकलित हैं।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता सुप्रसिद्ध शायर गोविंद गुलशन , डॉ आदिक भारती ,डॉ इलियास नावेद और देवेंद्र माँझी रहे । संस्था की इंदौर इकाई के अध्यक्ष विकास जोशी वाहिद और उपाध्यक्ष अजय ढींगरा की कार्यक्रम में गरिमामयी उपस्थिति रही। आमंत्रित शायरा सीमा मेरठी और सुरेखा कादियान की भी गौरवमयी उपस्थिति रही।इस अवसर पर ग़ज़ल की कार्यकशाला का आयोजन भी किया गया जिसमें विद्वान उस्ताद शायरों ने ग़ज़ल की बारीकियों के विषय में ज्ञानवर्धक जानकारियां दीं और सभी श्रोताओं के प्रश्नों के उत्तर दिये।

इसके अतिरिक्त महिलाओं का एक मुशायरा अलग से आयोजित किया गया । कार्यक्रम में उपस्थित क़रीब 50 के लगभग शाइर और साहित्यकार उपस्थित रहे । सभी ने अपने सुंदर कलाम से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया । संस्था की वर्ष भर की साहित्यिक गतिविधियों की सालाना रिपोर्ट महासचिव डॉ एस एन भारद्वाज ‘अश्क’ ने प्रस्तुत की। संस्था के संस्थापक अजय अज्ञात, अध्यक्ष रीता अदा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रमोद शर्मा असर, उपाध्यक्ष देवेन्द्र शर्मा देव, महासचिव ,सचिव बबिता किरण और संयुक्त सचिव श्याम मोहन सम्प्रास ने अतिथियों को पगड़ियां,पटके ,फूलमाला ,बैग,मेडल ,शॉल और उपहार आदि देकर सम्मानित किया ।

कार्यक्रम के सूत्रधार की भूमिका संस्था की अध्यक्ष रीता अदा ने निभायी ।कुशल संचालन का दायित्व ,डॉ गुरविंदर बांगा , डॉ एस एन भारद्वाज ‘अश्क’, सीमा शर्मा ‘मेरठी’,पंकज त्यागी ‘असीम’और बृज माहिर ने निभाया। अंत में संस्था के संस्थापक अजय अज्ञात और उपाध्यक्ष प्रमोद शर्मा असर ने सभी अतिथियों और श्रोताओं का धन्यवाद किया।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *