डीएवी शताब्दी महाविद्यालय फरीदाबाद में हिंदी दिवस मनाया गया

फरीदाबाद (पिंकी जोशी) : डीएवी शताब्दी महाविद्यालय फरीदाबाद में हिंदी दिवस मनाया गया। संविधान के अनुच्छेद 343 (1) के अनुसार हिंदी को राजभाषा का दर्जा प्रदान किया गया है । उसी की स्मृति में भारत सरकार और राज्य सरकारों के कार्यालयों संगठनों शिक्षण संस्थानों में प्रतिवर्ष 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है । प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी 14 सितंबर 2024 को डीएवी शताब्दी महाविद्यालय फरीदाबाद के हिंदी विभाग द्वारा हिंदी दिवस को मनाया गया।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डॉ अंजू दुआ जैमिनी जो प्रसिद्ध साहित्यकार हैं और आयकर विभाग में प्रशासनिक अधिकारी रह चुकी हैं। इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि श्रीमान नवाब केसर, प्रख्यात साहित्यकार की उपस्थिति गौरवमय रही। ब्रजभाषा के मर्मज्ञ नवाब केसर ने बड़े ही मनमोहक अंदाज में काव्य पाठ प्रस्तुत कर समा बांध दिए। वहीं अंजू दुआ जैमिनी ने हिंदी व्याकरण की बारीक अशुद्धियों से बच्चों को परिचय कराया और उनका ज्ञानवर्धन किया।

दोनों साहित्यकारों ने अपनी-अपनी प्रकाशित पुस्तकें भी पुस्तकालय को भेंट की। कार्यकारी प्राचार्या डॉ. अर्चना भाटिया ने भी काव्य पाठ के द्वारा विद्यार्थियों के बीच व्यावहारिक जीवन का पाठ पढ़ाया‌। डॉ शिवानी, डॉ रूचि मल्होत्रा, डॉ अमित शर्मा, पूनम, ई. एच. अंसारी, नेत्रपाल, रचना कसाना आदि प्रोफेसर ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया। मंच संचालन ममता कुमारी के नेतृत्व में और धन्यवाद प्रस्ताव डॉ. योगेश के द्वारा किया गया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों से आए हुए शिक्षकगण और विद्यार्थियों ने ज्ञानवर्धन किया। बच्चों ने बढ़ चढ़कर इस कार्यक्रम में भाग लिया और हिंदी भाषा के प्रचार-प्रसार में अपने सहभागिता दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *