के.सी.एम. वर्ल्ड स्कूल में मनाया गया विजय उत्सव (दशहरा)


टीकरी ब्राहमण स्थित के.सी.एम. वर्ल्ड स्कूल में दशहरा पर्व अत्यंत धूमधाम से मनाया गया। इसके लिए विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया, जिसमें तीसरी से आठवीं कक्षा तक के छात्रों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। शुभ विचार प्रस्तुत करने के साथ-साथ पर्व से संबंधित कुछ नए शब्दों से भी छात्रों को परिचित कराया गया। दशहरा पर्व के महत्त्व को दर्शाने के लिए दृश्य प्रस्तुति माध्यम को आधार बनाया गया, ताकि छात्र इस पर्व को मनाने के वास्तविक उद्‌देश्य को जान सकें। इसके अतिरिक्त इस त्योहार की गरिमा व महिमा को ध्यान में रखते हुए कुछ कविताएँ भी छठी कक्षा के छात्रों द्वार प्रस्तुत की गई। लघु नाटिका, भाषण व गीतों के माध्यम से भी इस विजय उत्सव को मनाने के कारणों पर प्रकाश डाला गया। उत्कृष्ट नृत्य- प्रस्तुति तथा क्विज द्वारा इस मनोहारी पर्व के महत्त्व को उजागर किया गया व ज्ञानवर्धन किया।


नन्हे-मुन्ने छात्रों द्वारा भी इस पर्व के अलग-अलग पात्रों की वेषभूषा धारण करके उनके चरित्र व व्यक्तित्व को उभारने का प्रयास किया गया। छोटी-छोटी कविताओं को सुंदर व आकर्षक शब्दों के ताने-बाने में बुनकर प्रस्तुत किया गया। इसके अतिरिक्त भगवान राम की वेशभूषा धारण करके विद्यार्थियों के द्वारा रावण, कुंभकर्ण व मेघनाद के पुतले भी जलाए गए।
कार्यक्रम के अंत में विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती पारुल भारद्‌वाज जी ने कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी छात्रों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रशंसनीय शब्द कहे तथा विजयादशमी पर्व की हार्दिक शुभकामनाएँ देते हुए भारतीय संस्कृति व संस्कारों से युक्त पर्वो को मनाने के औचित्य पर प्रकाश डाला। इसके साथ-साथ उन्होंने भारत के रत्न कहे जाने वाले, उत्कृष्ट प्रतिभाओं के धनी श्री रतन टाटा जी के व्यक्तित्व की चर्चा की तथा उनके व्यक्तित्व से सीख लेने के लिए छात्रों को प्रोत्साहित किया। श्री टाटा की आत्मा की शांति के लिए सभी अध्यापकों एवं विद्यार्थियों ने ने कुछ क्षणों का मौन भी धारण किया।
मंच का संचालन छठी कक्षा के छात्रों दिव्यांश व खुशी ने किया तथा संपूर्ण कार्यक्रम का संचालन संयोजिका दीपशिखा के निर्देशन में शिक्षिका तनवीन तथा अन्य शिक्षिकाओं ‌द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *