संत कबीर दास ने रूढ़ीवादी व्यवस्था को बदलते हुए समाज में समरसता को बढ़ावा दिया

Posted by: | Posted on: June 29, 2018

पलवल( विनोद वैष्णव )। हरियाणा विधानसभा की उपाध्यक्ष संतोष यादव ने कहा कि संत कबीर दास ने रूढ़ीवादी व्यवस्था को बदलते हुए उपासक के रूप में समाज में समरसता को बढ़ावा दिया व एक दार्शनिक के रूप में मानव जाति को नई राह दिखाई। उन्होंने अपने विचारों व शिक्षाओं से अनेक सामाजिक बुराइयों के खिलाफ लोगों को जागरूक किया। यादव शुक्रवार को स्थानीय महात्मा गांधी सामुदायिक कें्रद एवं पंचायत भवन में संत कबीर दास जयंती के अवसर पर जिलास्तरीय कार्यक्रम में लोगों को संबोधित कर रहीं थी। उन्होंने कहा कि संत कबीर दास ने मानव व्यवस्था पर जो बातें कहीं वे अमर हो गई। उनकी शिक्षाओं से समाज को नई दिशा मिली। उन्होंने धार्मिक उन्माद, जाति-पाति जैसी भावनाएं खत्म करने के लिए समाज को प्रेरित किया। उन्होंने अपनी वाणी, काव्य  व दौहों से मानव जाति को अमर संदेश दिया। उनकी शिक्षाओं से आने वाली पीढियां वर्षों तक शिक्षा लेती रहेंगी। उन्होंने मंदिर-मस्जिद में पूजा करने की बजाय ईश्वर को स्वंय में खोजने की शिक्षा दी। उनका मानना था कि जो व्यक्ति इंसानियत पर चलेगा और कर्म पर ध्यान देगा तो भगवान के पास उसी की उपासना स्वीकार होगी, मैले मन की उपासना कभी स्वीकार नहीं होती। उन्होंने कहा कि भारत की भूमि देव भूमि के रूप में जानी जाती है। यहां पर भगवान श्रीराम, श्रीकृष्ण, श्री रविदास, गुरू नानकदेव जैसे मर्यादा पुरूषों ने मानव अवतार के रूप में जन्म लिया और समाज की भलाई के लिए कार्य किए।

उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रदेश में विकास कार्यों के अनेक आयाम स्थापित किए। मुख्यमंत्री ने एक ही दिन में 22 महाविद्यालयों का उद्घाटन किया तथा प्रत्येक कॉलेज के निर्माण के लिए 12-12 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की गई। पलवल में विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय की स्थापना की जहां 800 से अधिक कौशल विकास के कोर्स होंगे, जिससे प्रतिवर्ष हजारों युवा रोजगार प्राप्त करने के लिए सक्षम होंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में पहली बार महेंद्रगढ़ जिला की नहरों व माइनर की टेल तक पानी पहुंचा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों के कारण आज पूरे विश्व भारत की ओर देख रहा है। इसी प्रकार स्वामी रामदेव ने योग को विश्व स्तर तक पहुंचाया और योग के बलबूते ही भारत विश्व गुरू बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करने वाले बच्चों को अपने निजी कोष से 51 हजार रुपये देने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला ने कहा कि संत कबीर दास ने अंध विश्वास को खत्म कर समाज को नई दिशा देने का कार्य किया। अपने मार्ग से भटक रहे समाज के लोगों को अपनी शिक्षाओं से जागरूक किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने संत कबीर दास के विचार जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से सभी जिलों में संत कबीर दास जयंती को भव्य रूप से मनाने के निर्देश दिए। आज के कार्यक्रम से नि:संदेह संत कबीर के विचारों का एक बहुत बडा संदेश लोगों तक जाएगा। कार्यक्रम की शुरूआत में सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा संत कबीर दास की जीवनी व विचारों पर आधारित तैयार की गई डॉक्यूमेंट्री प्रोजेक्टर के माध्यम से दिखाई गई।

संत कबीर दास जयंती कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि श्रीमती यादव ने दीप प्रज्जवलित करके किया। इस अवसर पर डाईट जनौली की छात्राओं ने सरस्वती वंदना, राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय अलावलपुर की छात्राओं ने स्वागत गीत व सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। मुख्य अतिथि श्रीमती यादव ने कबीर जयंती के अवसर पर दौहा ज्ञान, निबंध, चित्रकला, भाषण व अन्य प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती अंजू चौधरी ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह भेट किया। राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय पलवल कैंप की छात्रा कुमारी सोनिया तथा डाइट जनौली के शिक्षाविद् के.डी. गौतम ने संत कबीर दास जीवन पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम में हरियाणा श्रम कल्याण बोर्ड के वाईस चेयरमैन हरी प्रकाश गौतम, भाजपा  जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत, पूर्व मंत्री सुभाष कत्याल, पलवल मार्किट कमेटी के चेयरमैन रणबीर सिंह मनोज, पलवल ब्लॉक पंचायत समिति के चेयरमैन प्रेमचंद शर्मा, जिला परिषद के उपाध्यक्ष संतराम बैसला, अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती अंजू चौधरी, पलवल के उपमंडल अधिकारी (ना.) एस.के. चहल, होडल के उपमंडल अधिकारी (ना.) वकील अहमद सहित शहर के गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *