शिक्षा के स्तर में कैसे सुधार हो और छात्राओ की सुरक्षा के लिहाज से कालेज कितना सुरक्षित है इसी सन्दर्भ में न्यूज़ 21 टीवी की पत्रकार सुनैना सिंह एवं पूजा सोलंकी ने राजकीय महिला महाविद्यालय की प्राचार्य नम्रता शर्मा से की खास बातचीत में कुछ अंश

Posted by: | Posted on: February 25, 2020

पृश्न  :   मैडम आप की इस कॉलेज में आपकी नियुक्ति हुए कितना समय हुआ है ? 
उत्तर : जी मुझे इस कॉलेज में 8 माह हो गये है।
पृश्न: आपने अभी तक इस कॉलेज में किन-किन समस्याओ पर ध्यान दिया है और उन पर क्या कार्य किया है?
उत्तर : मैंने हमारे कॉलेज की लाइब्रेरी की मरमत करवाई है,उसमे जरुरत की सभी किताबे बच्चो के लिए नयी मंगवाई है,पानी की समस्या जो की लम्बे समय से चली आ रही थी उसे ठीक करवाने के लिए टूबवैल का काम चल रहा है। बाकि पूरा प्रयास है की कॉलेज में कही भी कोई समस्या न हो.
पृश्न: कॉलेज में अध्यापको का उपयुक्त स्टाफ मौजूद है ?
उत्तर: जी अध्यापकों के स्टाफ में कमी की वजह से मैंने गवर्नमेंट से बात की है तो जल्दी ही स्टाफ पूरा हो जायेगा।
रिपोर्टर : मैडम आप ने अपने कॉलेज में लड़कियो की सुरक्षा के लिए क्या इंतज़ामात किये है?
उत्तर : जी पुलिस गेट के बहार तैनात रहती है। वुमेन हेल्प लाइन नंबर व शक्ति ऍप लड़कियों की मदद के लिय कॉलेज क अंदर ही नहीं बाहर भी 24 x 7 उपलब्ध है। और बात कॉलेज की तो मैन गेट पर सिक्योरिटी गॉर्ड है जिन्होंने एक रजिस्टर मेन्टेन किया हुआ है जिसमे अगर किसी छात्रा के अभिभावक को मिलना हो तो उन्हें उस रजिस्टर में एंट्री करके उन्हें एक गॉर्ड खुद मिलवने जायेगा।
पृश्न: मैडम अगर किसी छात्रा को कोई परेशानी कॉलेज म ही हुई तो बो बात आप ताक कैसे पहुंचेगी?
उत्तर:सबसे पहली बात मै स्वयं उस छात्रा का सहयोग करूंगी लेकिन नगर किसी कारन वह छात्रा गुप्त तरह से अपनी समस्या होना नाम बातये बिना मुझतक पहुचना चाहे तो मेरेऑफ़िस के बाहर सुझाव बॉक्स है किसी भी प्रकार की समस्या हो या सुझाव वह छात्रा उस बॉक्स म डाल सकती है। और बच्चो की पढ़ाई से लेकर किसी भी बात की समस्या को सुलझाने के लिए हमने हर क्लास में एक मेंटोर और मेनटी ग्रुप बनाया है जिसमे बच्चे अपनी हर समस्या अपने अध्यापक को बता सकते है।
पृश्न : मैडम आप छात्राओं की उनके करीयार में कैसे मदद कर रही है ?
उत्तर : हम समय समय पर बच्चो के लिए पर्सनालिटी डेवलोपमेन्ट की क्लासेस लगवाते है,स्पोर्ट्स में भी हर तरह से मदद करते है ट्रेनिंग सेक्शन ,प्लेसमेंट सेल ,कॅरिकुलम एक्टिविट्स युथ फेस्टिवल ,वुमेन सेल ,लैंगुएजे की भी क्लासेज लगवाते है जिससे की छात्राये एक्सपेरिएंस लोगो से कुछ सीख पाए।

 			




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *