April, 2021

now browsing by month

 
Posted by: | Posted on: 7 months ago

लिंग्याज कर रहा है लेड फ्री प्रोजेक्ट पर काम

  • लिंग्याज की नई पहल…बिजली का कम होगा बिल
  • लिंग्याज लायेगा नया बदलाव

लिंग्याज डीम्डटूबीयूनिवर्सिटी हमेशा कुछ ना कुछ नया करने की कोशिश में लगा रहता है और उनकी ये कोशिश रंग भी लाती है। इस बार लिंग्याज सरकार के साथ मिलकर एक प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। जिससे लोगों को कुछ नया देखने को मिलेगा। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने पर आपके घरों का बिजली का बिल भी कम होगा और कई तरह के उपकरणों में भी कुछ नया बदलाव दिखेगा।     

इस प्रोजेक्ट में लिंग्याज ने DRDO (डिफेंस रिसर्च एण्ड डेवलपमेंट ऑर्गैनाइज़ेशन) और NPL (राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला) के साथ टाइअप किया है। इस टाइअप से ना की सरकार को बल्कि आम जनता को भी फायदा मिलेगा। इसके लिए लिंग्याज ने पीजोइलेक्ट्रिक एनर्जी हार्वेस्टिंग में काम आने वाले लेड सामग्री को बदलकर लेड फ्री सामग्री का इस्तेमाल करेगा। जिस पर काम करना शुरू हो चुका है। इसके जरिए बैट्री को रिपलेस कर पीजोइलेक्ट्रिक सैल का उपयोग किया जा सकेगा। इससे बिजली में भी बचत होगी और बिल भी कम आयेगा। स्कूल ऑफ बेसिक एंड एपलाइड फिजिक्स के प्रोफेसर डॉ. राधेश्याम राय ने बताया कि इस प्रोजेक्ट में कुछ पीएचडी स्टूडेंटस भी काम कर रहे। वही लिंग्याज ग्रुप के चेयरमैन डा. पिचेश्वर गड्डे का कहना है कि सरकार के साथ मिलकर काम करना बड़ी बात है। काम शुरू हो चुका है। जल्द ही सबको इसका रिजल्ट दिखेगा। पीजोइलेक्ट्रिक एनर्जी हार्वेस्टिंग में इस्तेमाल होने वाला लेड मैटेरियल हमारे शरीर के लिए बेहद ही खतरनाक होता है। इससे कैंसर, किडनी फेल, सांस लेने में परेशानी या यूं कहें कि हमारे शरीर के वे मुख्य अंग जिससे हमारी शरीर काम करता है। उन घरेलू जरूरत मंद चीजों में जिनमें लेड मैटेरिल का उपयोग होता है। वे सभी धीरे-धीरे हमारे शरीर पर खतरनाक असर डालती है। 

पीजोइलेक्ट्रिक क्या है-

कुछ ठोस पदार्थों (जैसे क्रिस्टल, सिरैमिक्स, पोलिमर, आदि जैविक पदार्थ) पर यांत्रिक प्रतिबल (स्ट्रेस) लगाने पर उन पर आवेश एकत्र हो जाता है। इसी को दाबविद्युत (Piezoelectricity) कहते हैं तथा इस प्रभाव का नाम दाबविद्युत प्रभाव (पिजोएलेक्ट्रिक इफेक्ट) है। दाबविद्युत के बहुत से उपयोग हैं। जैसे अल्ट्रासोनिक ड्राईक्लिनर, मेडिकल उपकरणों गैस लैइटर आदि। इस मैटेरियल का इस्तेमाल मिलिट्री टॉर्च, घड़ी, सेटेलाइट आदी कई उपकरणों में भी किया जाता है।

Posted by: | Posted on: 7 months ago

सतयुग दर्शन विद्यालय ने किया कैरियर ओरिएंटेशन कार्यक्रम का वर्चुअल आयोजन

सतयुग दर्शन विद्यालय ने कक्षा दसवीं व बारहवीं के छात्रों के उज्ज्वल भविष्य हेतु एक वर्चुअल कैरियर ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया।

इस कार्यक्रम में विद्यालय के दसवीं व बारहवीं के सभी छात्रों व उनके अभिभावकों ने वर्चुअली जूम मीटिंग के माध्यम से भाग लिया।

इन दोनों कक्षाओं के छात्रों के सामने कैरियर को लेकर बड़ी उलझन भरी चिंताएँ होती हैं।

छात्रों को इन सभी चिंताओं से मुक्त करने हेतु विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री नीरज मोहन पुरी जी ने अपने सम्बोधन में बहुत ही अच्छे, प्रेरणादायक व मार्गदर्शन करने वाले महत्वपूर्ण निर्देश दिए, जो छात्रों के भविष्य निर्माण व दिशा निर्धारण हेतु बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले थे।

श्री नीरज मोहन पुरी जी ने छात्रों को उनकी बौद्धिक क्षमता व योग्यताओं को पहचान कर उनके भविष्य निर्माण हेतु अलग-अलग फैकल्टी में प्रवेश लेने के मार्ग प्रसस्त किए।
जिससे छात्रों व उनके अभिभावकों को पूर्ण सन्तुष्टि प्राप्त हुई। सभी ने सेमिनार के सम्बोधन को सुनकर एक निश्चिंतता प्रकट की।

इस वर्चुअल मीटिंग में विद्यालय की हैड एकेडेमिक मैम नसरीन खान, सीनियर फैकल्टी मेम्बर विवेक भाटिया, विवेक बैक्टर आदि ने भी कैरियर निर्धारण हेतु छात्रों का मार्गदर्शन किया।
इस कार्यक्रम में लगभग 150 छात्रों व उनके अभिभावकों ने वर्चुअली भाग लेते हुए अपनी-अपनी जिज्ञासा व ज्ञान पिपासा को शांत एवं लाभान्वित किया।
कुल मिलाकर छात्रों के लिए यह एक बहुत ही बहुमूल्य, प्रेरक व भविष्य निर्धारक कार्यक्रम था।

Posted by: | Posted on: 7 months ago

पृथ्वी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

पृथ्वी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं
भुपानी लालपुर रोड़ स्थित
सतयुग दर्शन विद्यालय के चेयरमैन मोहित नारंग , प्रधानाचार्य श्री् नीरज मोहन पुरी और हैड एकेडमिक एक्सीलेंस श्री मती नसरीन खान के नेतृत्व में पृथ्वी दिवस को ऑनलाइन मनाकर अपनी एक अलग छवि बना ली है। यह साबित कर दिया कि ऑनलाइन सिर्फ पढ़ाई ही नहीं हो सकती । रचनात्मक और प्रयोगात्मक कार्यक्रम भी हो सकते हैं । जैसे कोलाज मेकिंग, ड्राइंग प्रतियोगिता , वाद विवाद प्रतियोगिता , भाषण वाचन , कविता उच्चारण आदि। इसके साथ ही विद्यालय के सहकर्मियों जैसे सफाई कर्मचारी , मैस कर्मचारी , गेट कीपर , माली आदि को साथ लेकर पौधा रोपण भी किया गया । सभी छात्र छात्राओं ने ऑनलाइन ही बड़े ही उत्सुकता , उत्साह और उमंग से भाग लिया ।
बच्चों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया गया।
आई
यह एक वार्षिक आयोजन है, जिसे 22 अप्रैल को दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्थन प्रदर्शित करने के लिए आयोजित किया जाता है. पृथ्वी दिवस की शुभकामनाएं

Posted by: | Posted on: 7 months ago

रायन इंटरनेशनल स्कूल फरीदाबाद में विरासत समारोह तथा कक्षा नवमी के छात्रों के लिए पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया था ।

रायन    इंटरनेशनल   स्कूल   फरीदाबाद    में  विरासत   समारोह   तथा   कक्षा   नवमी   के  छात्रों   के  लिए   पुरस्कार    वितरण   समारोह    का   आयोजन    किया  गया   था ।

रायन    ग्रुप  ऑफ   इंस्टीट्यूशंस   के  माननीय   अध्यक्ष   डॉ  ए  एफ  पिंटो  तथा  प्रबंध  निदेशक  मैडम  ग्रेस पिंटो  के   दिखाए   गए  मार्ग  पर  चलते  हुए  इस  दिन   का  आयोजन  पूरे  उत्साह  से  किया  गया

छात्रों   द्वारा   विभिन्न  भाषाओं  में  सम्मानित  अतिथियों   तथा  माता-पिता   का  गर्मजोशी  से   स्वागत  किया गया । सांस्कृतिक   विरासत   की   रक्षा  के लिए   धरोहर  प्रतियोगिता   भी   दोहराई  गई ।  इसके   बाद हमारी   समृद्ध   और   गौरवशाली   विरासत   को   प्रदर्शित  करने  वाली   एक   लघु  नाटिका   भी  प्रस्तुत  की गई ।

इसके   बाद   पुरस्कार  वितरण  समारोह  आयोजित   किया   गया, जिसमें   असाधारण  प्रतिभा  वाले  छात्रों को   विभिन्न  श्रेणियों  में  उनकी   उपलब्धियों  के लिए   पुरस्कारों  से  सम्मानित   किया  गया।   एक प्रतिष्ठित लेखिका   तथा   कहानीकार  श्रीमती  मनजीत  लेघा  ने  सभी    विजेताओं   को   बधाई   दी  और  अन्य   छात्रों को   अपनी  चुनौतियों     को  सीमित  करने   और  अपने   प्रयासों   में  अपना  सर्वश्रेष्ठ  देने   के लिए  प्रोत्साहित   किया  ।  उन्होंने   छात्रों   का  धन्यवाद   किया   कि   छात्रों  ने  उन्हें  बहुत   प्रेरित   किया  और उन्हें   नई   कहानियां   लिखने  के लिए   नए  विचार  दिए ।   प्रधानाचार्य  श्रीमती   निशा  शर्मा   ने  अपने संबोधन   में   विजेताओं   को   बधाई  दी  और   उनकी   कड़ी  मेहनत  की  सराहना  की   तथा   सफल  होने पर   उनकी  इच्छाशक्ति   की  सराहना   की ।  उन्होंने  माता-पिता  से   कहा   कि  वे   बिना  शर्त   प्यार ,सहायता   और   बच्चों   को   प्रोत्साहन   देकर   उन्हें   आगे   बढ़ने   में   मदद   करें ।

Posted by: | Posted on: 8 months ago

डीपीएस ग्रेटर फरीदाबद की नंदना का गोल्ड पर कब्जा/58वीं रोलर स्केटिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मैडल जीत हासिल कर किया नाम रोशन

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव ) | दिल्ली पब्लिक स्कूल ग्रेटर फरीदाबाद सैक्टर-81 की दसवीं कक्षा की छात्रा नंदना सोनी ने 58वीं रोलर स्केटिंग चैंपियनशिप 2020-21 में स्वर्ण पदक जीत कर स्कूल, जिले व प्रदेश का नाम रोशन किया है। इस चैंपियनशिप का आयोजन रोलर स्केटिंग फैडरेशन ऑफ इंडिया ने चंडीगढ़ किया था। गोल्ड मैडल लेकर फरीदाबाद लौटने पर डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद द्वारा नंदना का जोर दार स्वागत किया और उसे बधाई दी। स्कूल के प्रो.वी.सी, रोहित जैनेन्द्र जैन तथा प्रधानाचार्या श्रीमती सुरजीत खन्ना ने नंदना सोनी तथा उनके अभिभावकों को इस उपलब्धि की बधाई दी। इस मौके पर विद्यालय के स्केटिंग कोच रमाकांत गुप्ता ने भी नंदना के उत्कृष्ट प्रदर्शन की सराहना की तथा जॉन डेविड, अनिता गौतम और जिला रोलरस्केटिंग एसोसिएशन को उनके निरंतर समर्थन और मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद किया। इस मौके पर नंदना ने अपनी जीत का श्रेय स्कूल प्रबंधन, अपने कोच, अपने माता-पिता व अन्य सहयोगियों को दिया और विश्वास दिलाया कि वे आगे भी इसी तरह स्कूल और प्रदेश का नाम रोशन करती रहेंगी। वहीं स्कूल के प्रो. वीसी रोहित जैनेेंद्र जैन ने कहा कि नंदना ने न केवल स्कूल को गौरवांवित किया है बल्कि जिला व प्रदेश का नाम भी रोशन किया है। उन्होंने कहा कि नंदना अन्य बच्चों के लिए भी रोल मॉडल हैं और जो अभिभावक अपनी बेटियों को बोझ समझते हैं, नंदना उनके लिए एक सबक है कि आज की बेटियां बेटों से कम नहीं हैं और वे भी बड़े स्तर पर माता-पिता का नाम रोशन कर रही हैं। उन्होंने कहा कि वे नंदना के उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं और उसे सफलता की ऊंचाईयां प्राप्त करने में डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद हमेशा नंदना व उनके परिवार के साथ खड़ा रहेगा।
कैप्शन : 58वीं रोलर स्केटिंग चैंपियनशिप 2020-21 में स्वर्ण पदक जीत कर नाम रोशन करने वाली दिल्ली पब्लिक स्कूल ग्रेटर फरीदाबाद सैक्टर-81 की दसवीं कक्षा की छात्रा नंदना सोनी अपनी प्रिंसीपल सुरजीत खन्ना, कोच रमाकांत गुप्ता व अपने परिवार व अन्य सहयोगियों के साथ।

Posted by: | Posted on: 8 months ago

बल्लभगढ़ प्राइवेट स्कूल्स एसोसिएशन ने जिला शिक्षा अधिकारी के मार्फत मुख्यमंत्री मनोहर लाल व शिक्षा मंत्री कंवर पाल को भेजा ज्ञापन पत्र

निजी स्कूलों को खोले या आर्थिक पैकेज दे सरकार – चन्द्रसेन शर्मा

बल्लभगढ़ प्राइवेट स्कूल्स एसोसिएशन ने जिला शिक्षा अधिकारी के मार्फत मुख्यमंत्री मनोहर लाल व शिक्षा मंत्री कंवर पाल को भेजा ज्ञापन पत्र

बिना परीक्षा के बच्चों को पास करना परीक्षा का मजाक बनाने जैसा – डॉ फौगाट

फरीदाबाद।

बल्लभगढ़ प्राइवेट स्कूल्स एसोसिएशन ने एक ज्ञापन के माध्यम से राज्य सरकार से मांग की है कि वह निजी स्कूलों को बंद रखने का निर्णय वापिस ले या उन्हें आर्थिक पैकेज दे। एसोसिएशन के प्रधान चन्द्रसेन शर्मा के नेतृत्व में स्कूल संचालकों के एक प्रतिनिधिमंडल ने जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी को मुख्यमंत्री मनोहर लाल और शिक्षा मंत्री कंवर पाल के नाम संबोधित ज्ञापन सौंपा।

चन्द्रसेन शर्मा ने बताया कि पिछला एक साल तो स्कूलों ने जैसे तैसे काट लिया लेकिन अब वह और बर्दाश्त करने की स्थिति में नहीं हैं। स्कूल संचालक बर्बाद होने की कगार पर है और स्कूलों से रोजगार पाने वालों का भविष्य अधर में है। सरकार हमें विशेष आर्थिक पैकेज दे, जिससे कि हम भी इस कोराना काल में अपना जीवन चला सकें। महासचिव सतीश शर्मा ने बताया कि स्कूलों में खड़ी बसों का रोड टैक्स, इंश्योरेंस, चालक, संवाहक आदि सभी खर्चे उन पर बने हुए हैं। लेकिन सरकार की ओर से स्कूलों को चलने नहीं दिया जा रहा है। जिससे उनकी रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया है। हमें स्कूलों के स्टाफ के वेतन, ईएसआई, पीएफ आदि सभी खर्चे देने हैं लेकिन हमारे हालात बड़े खराब हैं। बार बार स्कूलों को बंद करने से बच्चों की पढ़ाई पर भी गहरा असर पड़ रहा है। जिसके दूरगामी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। सरकार इस ओर खुलेमन से ध्यान दे।

एसोसिएशन के प्रवक्ता डॉ सतीश फौगाट ने बताया कि सरकार द्वारा पहली से आठवीं तक की कक्षाओं को बंद करने, 10वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का बड़ा नकारात्मक असर स्कूल, स्टाफ, बच्चे और अभिभावकों पर पड़ेगा। सरकार इन आदेशों को अविलम्ब वापिस लेकर आल्टरडेज पर क्लास लगाने, कम संख्या में बच्चों को बुलाने आदि आदेश दे तो कुछ राहत सभी को मिल सकती है।

डॉ फौगाट ने बताया कि 10वीं की कक्षाओं को रद्दे करने से जिन बच्चों ने अच्छी तैयारी की थी, उनके परिणामों और मन पर नकारात्मक असर पड़ेगा, वहीं जिन बच्चों की तैयारी नहीं थी, उनको बिना कुछ किए पास होने का अवसर मिलेगा। दोनों ही स्थितियां गलत हैं। ऐसे में परीक्षा केवल एक मजाक बनकर रह जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार तुरंत प्रभाव से स्कूलों को खोलने या आर्थिक पैकेज देने की घोषणा करे।

इस अवसर पर उनके साथ अवतार सिंह, ओमप्रकाश धनखड़, राजकुमार सिसोदिया, प्रताप सिंह वशिष्ठ, सूर्य प्रताप सिंह, डालचंद शर्मा, भरत शर्मा, कमल शर्मा, जेपी सिंह, चौ विरेंद्र सिंह आदि स्कूल संचालक मौजूद रहे।

फोटो- डीईओ रितु चौधरी को ज्ञापन सौंपते बल्लभगढ़ प्राइवेट स्कूल्स एसोसिएशन के प्रधान चन्द्रसेन शर्मा, महासचिव सतीश शर्मा, प्रवक्ता डॉ सतीश फौगाट

Posted by: | Posted on: 8 months ago

आई एम ए फरीदाबाद द्वारा 13 और 14 अप्रैल को चिमनी बाई धर्मशाला में फ्री कोरोना वैक्सीन का कैंप का आयोजन किया गया

आई एम ए फरीदाबाद द्वारा 13 और 14 अप्रैल को चिमनी बाई धर्मशाला में फ्री कोरोना वैक्सीन का कैंप का आयोजन किया गया, जिसमें आसपास के लोगों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया और वैक्सीन लगवाई ।14 अप्रैल को श्रीमती सीमा त्रिखा इस कैंप मैं पहुंची और सभी आयोजकों और सभी वर्करों को प्रोत्साहित किया। उनके अलावा स्वास्थ्य विभाग से डॉक्टर राम भगत और डॉक्टर राजेश शिवकंद भी वहां आए। विभिन्न सामाजिक संस्थाओं से श्री लोचन भाटिया ,श्री हरीश रतडा, गुरुध्यान आदि भी उपस्थित थे।
इस मौके पर शक्ति सेवा दल के प्रधान श्री मोहनलाल अरोड़ा ने अपनी वैक्सीन की दूसरी डोज भी लगवाई और श्रीमती सीमा त्रिखा के भाई ने भी अपनी पहली डोज लगवाई।
डॉ पुनीता हसीजा ने बताया कि आई एम ए हमेशा से ही स्वास्थ्य विभाग की हर तरह से मदद करने में अग्रणी रहता है और यह कैंप इस कड़ी में एक है।उन्होंने कहा की हमारी सरकार को सुझाव है कि कोरोना की वैक्सीन की समय सीमा को अब घटाकर 35 वर्ष तक कर दिया जाना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका फायदा मिल सके।
डॉ सुरेश अरोड़ा ने बताया कि आई एम ए स्वास्थ्य विभाग के और सभी कार्यक्रमों में उनके मदद करने में अग्रसर रहेंगे। टीकाकरण के इस कैंप में डॉक्टर अजय कपूर, डॉक्टर ललित हसीजा, डॉ अनूप चोपड़ा, डॉक्टर शिप्रा, डॉ शैलेंद्र पाराशर मौजूद रहे।डॉ पुनीता हसीजा ने हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम की हेड हिमा चुघ व उनकी पूरी टीम का खास धन्यवाद किया, जिन्होंने 2 दिन तक लगातार बिना किसी आराम के काम किया और एक सफल कैंप का आयोजन किया। उन्होंने सिविल सर्जन डॉ आर एस पुनिया, डॉ रमेश और डॉक्टर गजराज का भी खास तौर पर धन्यवाद किया जिन्होंने इस कैंप का आयोजन करने की अनुमति दी। शक्ति सेवादल के प्रधान मोहन लाल अरोड़ा व उनकी पूरी टीम और शक्ति सेवा दल की को भी धन्यवाद दिया।

डॉ सुरेश अरोड़ा मीडिया प्रभारी
डॉ पुनीता हसीजा प्रधान आई एम ए फरीदाबाद

Posted by: | Posted on: 8 months ago

सतयुग दर्शन में रही बैसाखी की धूम।

दर्शन विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा वर्चुअल ढंग से बैसाखी का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया गया। जैसा कि सभी जानते हैं कि यह पर्व भारतवर्ष के पंजाब प्रांत से आरंभ होकर पूरे देश छा गया था, सिक्ख धर्म के दसवें गुरु गुरुगोविंद सिंह ने इस दिन खालसा पंथ की स्थापना की थी, तब से लेकर आज तक यह पर्व पूरे भारत में प्रत्येक वर्ष अप्रैल महीने में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है।

इसी उपलक्ष में सतयुग दर्शन विद्यालय के विद्यार्थियों ने पूरे पारंपरिक तरीके से बैसाखी को धूमधाम के साथ मनाया।

विद्यार्थियों ने रंग-बिरंगी वेशभूषा धारण करके अनेक ऐसी प्रस्तुति प्रस्तुत की कि सभी देखने वाले सम्मोहित होकर रह गए। विद्यार्थियों द्वारा
कहीं एकल नृत्य तो कहीं समूह नृत्य, कहीं एकल गान तो कहीं समूह गान, कहीं रंगोली तो कहीं अपनी लहलाती रबी की फसल को देखकर झूमते हुए किसानों की झाँकी प्रस्तुत की।

कुछ पल के लिए पूरा कार्यक्रम बैसाखीमय हो गया था।

सचमुच यह कार्यक्रम अपने आप में एक शानदार यादगार बन कर रह गया।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री नीरज मोहन पुरी जी व हैड एकेडेमिक एक्सीलेंस मैम नसरीन खान जी विशेष एवं मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

कार्यक्रम के अंत में प्रधानाचार्य श्री नीरज मोहन पुरी जी ने अपने संबोधन में बैसाखी के पर्व के महत्व पर विस्तार से बताते हुए छात्रों द्वारा प्रस्तुत किए गए कार्यक्रम की प्रशंसा की और सभी उपस्थित छात्रों, अध्यापकों व अन्य कर्मचारियों को बैसाखी की शुभकामनाएं दी।
सम्पूर्ण कार्यक्रम ऑनलाइन/वर्चुअल आधारित था।

Posted by: | Posted on: 8 months ago

जजपा पार्टी से बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र के अध्यक्ष पार्षद दीपक चौधरी बनाये गए

चंडीगढ़ (विनोद वैष्णव )।जननायक जनता पार्टी ने अपने संगठन का विस्तार करते हुए कई महत्वपूर्ण नियुक्तियां की है। पार्टी ने 84 पदाधिकारियों को नियुक्त करते हुए एक जिला प्रभारी, दो जिला अध्यक्ष, 61 हलका प्रधान, 14 ब्लॉक प्रधान और 6 जोन प्रधान बनाए हैं। जेजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह चौटाला, प्रदेश के उपमुख्यमंत्री एवं पार्टी के वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दुष्यंत चौटाला, जेजेपी प्रदेशाध्यक्ष सरदार निशान सिंह व अन्य वरिष्ठ नेताओं ने विचार-विमर्श के बाद इन नई नियुक्तियों की सूची जारी की।

जेजेपी प्रदेश अध्यक्ष सरदार निशान सिंह ने बताया कि पार्टी ने सिरसा जिला में सुरेंद्र बैनीवाल को जिला प्रभारी बनाया है। उन्होंने बताया कि करनाल जिले में गुरदेव सिंह रंबा को जिला अध्यक्ष नियुक्त किया है। वहीं महेंद्रगढ़ जिले में अशोक सैनी को शहरी जिला अध्यक्ष की कमान सौंपी गई हैं।

उन्होंने बताया कि अंबाला जिले के अंबाला शहर हलके में अनिल जंधेड़ी, अंबाला कैंट में देवेंद्र सैनी, मुलाना में मनदीप बोपाराय को हलका प्रधान बनाया हैं। वहीं नारायणगढ़ में एमसी मदन चनाना शहरी हलका प्रधान होंगे।

फरीदाबाद जिले के बल्लभगढ़ हलके में एमसी दीपक चौधरी, फरीदाबाद में एमसी कुलदीप तेवतिया, बड़खल में जितेंद्र चौधरी, तिगांव में अमर नरबत खेड़ी कलां व पृथला में जगदीश मेंबर को हलका प्रधान की जिम्मेदारी दी गई हैं। वहीं फरीदाबाद एनआईटी हलके में अमरीक कश्यप को शहरी हलका प्रधान तथा हाजी करामत अली को ग्रामीण हलका प्रधान नियुक्त किया हैं।

फतेहाबाद जिले के फतेहाबाद हलके में विजेंद्र साहू ग्रामीण हलका प्रधान और पवन चुघ शहरी हलका प्रधान होंगे। वहीं टोहाना में संदीप गिल समैण को हलका प्रधान बनाया हैं। इनके अलावा रतिया हलके में दो ब्लॉक प्रधान नियुक्त किए है। इनमें नागपूर ब्लॉक में राकेश फूलां सिहाग और रतिया ब्लॉक में सरदार गुरप्रीत सिंह जेई ब्लॉक प्रधान होंगे।

हिसार जिले के हिसार हलके में अमित ग्रोवर, आदमपुर में मास्टर भीम सिंह बालसमंद व नलवा में अनूप सिंह धनखड़ को हलका अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई है। वहीं हांसी में करण सिंह देपल ग्रामीण हलका प्रधान तथा राहुल मक्कड़ शहरी हलका प्रधान होंगे। इसी तरह नारनौंद में रामकुमार भट्ट को शहरी हलका प्रधान व अमित बूरा को ग्रामीण हलका प्रधान नियुक्त किया हैं।

उकलाना हलके में अनील बाल्किया ग्रामीण हलका प्रधान व शेर सिंह बत्तरा शहरी हलका प्रधान की कमान संभालेंगे। इनके अलावा बरवाला हलके में सत्यवान बिचपड़ी को ग्रामीण हलका प्रधान तथा जगदीश उर्फ जग्गी को शहरी हलका प्रधान बनाया गया है।

जींद जिले में जींद हलके के कर्मपाल ढुल ग्रामीण हलका प्रधान तथा राजेश जैन उर्फ बिट्टू शहरी हलका प्रधान होंगे। जेजेपी ने नरवाना में मियां सिंह सिहाग को ग्रामीण हलका प्रधान तथा सुरेंद्र दातावाल शहरी हलका प्रधान के पद की जिम्मेदारी दी हैं।

इनके अलावा जींद, उचाना, सफीदों व जुलाना हलके में 6 ब्लॉक प्रधान नियुक्त किए है। इनमें उचाना हलके के अलेवा ब्लॉक में शमशेर नगुरा व उचाना ब्लॉक में काला नंबरदार को ब्लॉक प्रधान की कमान सौंपी गई है। इसी तरह सफीदों हलके में पिल्लूखेड़ा ब्लॉक में पूर्व सरपंच सत्यनारायण बूरा व सफीदों ब्लॉक में बिजेंद्र सरडा को ब्लॉक प्रधान बनाया गया हैं। वहीं जुलाना ब्लॉक में शिल्कराम मलिक और जींद ब्लॉक में वेदपाल भनवाला को ब्लॉक प्रधान नियुक्त किया हैं।

कैथल जिले के कैथल हलके में चंद्रभान गुर्जर दयोरा, गुहला में अवतार सिंह चीका, पूंडरी में राजेश उर्फ राजू पाई और कलायत में जगदीश दुबल को हलका अध्यक्ष बनाया हैं।

कुरुक्षेत्र जिले के लाडवा हलके में जोग ध्यान, थानेसर में सुनील रोड़, शाहाबाद में जगबीर सिंह मोहरी और पिहोवा में गुरलाल सिंह गनघेरी हलका प्रधान होंगे।

करनाल जिले के घरौंडा हलके में जगरूप, नीलोखेड़ी में विनोद रायपुर, करनाल में अमनदीप सिंह चावला, असंध में सतीश बलहारा और इंद्री में महम सिंह राजेपुर को हलका प्रधान की जिम्मेदारी सौंपी गई हैं।

पंचकुला जिले के पंचकुला हलके में पूर्व प्रत्याशी अजय गौतम शहरी हलका प्रधान तथा संदीप राणा ग्रामीण हलका प्रधान होंगे। इनके अलावा कालका हलके में 3 ब्लॉक प्रधान नियुक्त किए गए हैं। इनमें रायपुररानी ब्लॉक में कपिल अग्रवाल, पिंजौर ब्लॉक में निर्मल चौधरी नानकपुर और मोरनी ब्लॉक में बलदेव सिंह राणा गवाही ब्लॉक प्रधान होंगे।

पार्टी ने पलवल जिले के होडल हलके में रोहताश नंबरदार करमन और हथीन में ठाकुर मंगल सिंह को हलका अध्यक्ष के पद पर नियुक्त किया हैं।

रोहतक जिले के कलानौर हलके में मनोज बालंद, गढ़ी सांपला किलोई में संदीप हुड्डा, महम में सुरेंद्र बलहारा बहुजमालपुर और रोहतक में राजेश सैनी को हलका प्रधान की जिम्मेदारी दी गई है।

सिरसा जिले के सिरसा हलके में सुधीर कुकना ताजिया ग्रामीण हलका प्रधान व राजेंद्र सरदाना शहरी हलका प्रधान होंगे। इसी तरह कालांवाली में विनोद मित्तल को शहरी हलका प्रधान तथा सरदार सवाई सिंह सुरतिया को ग्रामीण हलका अध्यक्ष की कमान सौंपी है। वहीं ऐलनाबाद हलके में जगदीश जांगड़ा शहरी हलका प्रधान तथा रानियां हलके में मदन शर्मा शहरी हलका प्रधान होंगे।

इनके अलावा पार्टी ने डबवाली, रानियां, ऐलनाबाद हलकों में 6 जोन प्रधानों की नियुक्तियां की हैं। इनमें डबवाली हलके के जोन नंबर-1 में सरपंच सरदार मनजीत सिंह व जोन नंबर-2 में भीम सहारण जोन प्रधान होंगे। इसी तरह रानियां हलके के जोन नंबर-1 में जयपाल नैन व जोन नंबर-2 में सरदार कुलदीप सिंह करीवाला को जोन प्रधान बनाया है। वहीं ऐलनाबाद हलके के जोन नंबर-1 में रणजीत सिंह बाना व जोन नंबर-2 में अंजनी लडा जोन प्रधान होंगे।

यमुनानगर जिले के रादौर हलके में पूर्व प्रत्याशी मांगे राम गुडियानी को हलका प्रधान बनाया गया हैं। वहीं यमुनानगर हलके में शैलेश त्यागी को शहरी हलका प्रधान और अमित खंडवा को ग्रामीण हलका अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई है। इसी तरह जगाधरी हलके में दमन शर्मा शहरी हलका प्रधान तथा मोहन लाल धीमान ग्रामीण हलका प्रधान होंगे। इनके अलवा तीन ब्लॉक प्रधानों की नियुक्तियां की गई है। इनमें बिलासपुर ब्लॉक में मोहिंद्र आर्य, साढौरा ब्लॉक में संजीव कुमार रत्तुवाला तथा सरस्वती नगर ब्लॉक में जोगिंद्र राणा को ब्लॉक प्रधान बनाया गया है।

Posted by: | Posted on: 8 months ago

लिंग्याज ने बनाया क्रेडिट कार्ड साइज छोटा कंप्यूटर…बोइची-इन.वी

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )। जानी मानी शिक्षिण संस्था लिंग्यास विद्यापीठ, डीम्ड-टू-बी- यूनिवर्सिटीके सितारे इन दिनों बुलंदी में है। एक बार फिर लिंग्याज ने कुछ नया कर दिखाया है। इस बार ऐसा क्रेडिट साइज छोटा कंप्यूटरतैयार किया गया है। जिसमें पीसीबी(PCBप्रिंटिड सर्केट बोर्ड) बोर्ड का इस्तेमाल किया गया है। इस पीसीबी बोर्ड को एक छोटे से प्रलास्टिक कवर के अंदर रखा गया है। इसी कारण इसे बोइची-इन.वी (असम के एक फूल का नाम) का नाम दिया गया है। जोकि ना ही अपने लिए ज्यादा जगह लेगा और ना ही ज्यादा बिजली की खपत होगी। इस छोटे कंप्यूटर को अपने घर के टीवी के साथ भी जोड़ा जा सकता है।जिसेकंम्पयूटर साइंस डिपार्टमेंट के प्रोफेसर डॉ. नंद कुमार ने अपनी मेहमत और लगन से मनाया है। उन्होंने बताया कि इसको बनाने में काफी समय लगा। लेकिन मेरा ये समय रंग लाया है। ये आकार मे छोटे जरूर हैं, लेकिन इसकी भंडारण क्षमता अधिक है।डॉ. नंद ने बताया किCPU कम्प्यूटर का महत्वपूर्ण भाग है जिसे प्रोसेसर, माइक्रोप्रोसेसर और सीपीयू भी कहते है, जो कम्प्यूटर से जुड़े सभी हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, यूजर्स तथा इनपुट डिवाइसों से प्राप्त डेटा एवं निर्देशों को संभालता है, और उसे प्रोसेस करके परिणाम देता है। मेरे इस छोटे से कंप्यूटर के जरिए आप कोई भी काम कर सकते हैं और उस डाटा को सेव भी कर सकते है।

क्या-क्या हैं इस कंप्यूटर में
इस छोटे कंप्यूटर को लिनक्स बेस्ड ऑप्रेटिंग सिसटम के साथ मिलकर रास्पबेरी पाई नामक सर्केट बोर्ड का इस्तेमाल कर इसे तैयार किया गया है। जिसमें 4 जीबी रैम, 16 जीबी एसडी मैमोरी कार्ड लगा हुआ है। इतना ही नहीं आप इसमें 64 जीबी तक का कार्ड भी लगा सकते हैं। इस पीसीबी बोर्ड में 2 एचडीएमआई (HDMI- हाई डेफिनेशन मल्टीमीडिया इंटरफेस ) माईक्रो पोर्ट लगे हुए हैं। जिससे इसकी हाई पिक्चर क्वालिटी देखी जा सकेगी। इस कंप्यूटर में 4 यूएसबी पोर्ट है। जिसमें ऑडियो-विडियों, कैमरा, माइक्रो-फोन, हेड फोन भी अटैच किया जा सकता है। वहींइंटरनेट की सुविधा के लिए ईथरनेट पोर्ट व वाई-फाई कनेक्शन जोड़ा गया है।इतना ही नहीं इसमेंबच्चों के लिए गेम्स, पावर प्वाइंट व एक्सेल भी है।
क्या आए बदलाव
दुनिया का पहला सीपीयू(CPU) माइको प्रोसेसर बेस्ड , 1970 के दशक में Intelद्वारा बनाया गया था। तब से लेकर अब तक इसके डिजाइन और इम्पलीमेंट में कई बदलाव आ चुके है। परन्तु इसके Fundamental Operation अर्थात काम करने के तरिके में ज्यादा बदलाव नहीं आया है।संगणन शक्ति (Computing Power) के संदर्भ में सीपीयूएक कंप्यूटर प्रणालीका सबसे महत्वपूर्ण तत्व (Important element)है।प्रोसेसर को महत्वपूर्ण बनाने में इसके कम्पोनन्टका बहुत बड़ा योगदान है।लिंग्याज ग्रुप के चेयरमैन डा. पिचेश्वर गड्डे का कहना हैं कि किसी भी नए गैजेट को तैयार करनें में टाइम लगता है। वहीं टाइम और उसमें लगी मेहनत एक दिन रंग लाती है। डॉ. नंद के द्वारा बनाए गए इस इनोवेशन में उनकी मेहनत और समय दोनों नजर आता है। मुझे अच्छा लगता हैं कि लिंग्याज के पास डॉं नंद जैसे प्रोफेसरस हैं। अपने इस एक्सपिरेंस को वे लिंग्याज के बच्चों में बाटें ताकि उनके अंदर भी कुछ अलग करने की इच्छा जागे।