July, 2021

now browsing by month

 
Posted by: | Posted on: 18 hours ago

डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद ने किया वैबीनार का आयोजन नेल्सन मंडेला के जीवन की उपलब्धियों व संघर्ष पर की चर्चा


फरीदाबाद, 24 जुलाई (ब्यूरो): डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद में नोबल पुरस्कार विजेता नेल्सन मंडेला के जीवन पर वैबीनार का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्य वक्ता के रूप में प्रसिद्ध शिक्षाविद, लेखिका एवं दिल्ली विश्वविद्यालय में सहायक प्रवक्ता राजनीति शास्त्री डा. आमना मिर्जा मौजूद रहीं। जबकि वैबीनार की अध्यक्षता स्कूल की प्रिंसीपल सुरजीत खन्ना ने की। इस वैबीनार का आयोजन डीपीएस ग्रेफा के इंटर क्लब अग्रणी के विद्यार्थियों द्वारा किया गया। जिसमें विद्यार्थियों के अलावा शिक्षकों व अभिभावकों ने भी हिस्सा लिया। इस मौके पर डा. आमना मिर्जा ने नेल्सन मंडेला के जीवन की उपलब्धियों व संघर्षों पर प्रकाश डालते हुए एक आदर्श व्यक्ति एवं कार्यकत्र्ता बनने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि नेल्सन मंडेला विद्यार्थियों के लिए आदर्श हैं। वहीं स्कूल की पिंं्रसीपल सुरजीत खन्ना ने बताया कि नेल्सन मंडेला को अफ्रीका का ‘गांधी’ कहा जाता था। उन्होंने कहा कि दुनिया भर में शांति के दूत के रूप में प्रसिद्ध नेल्सन मंडेला का रंग भेद के खिलाफ लड़ाई में योगदान कोई भुला नहीं सकता।  मंडेला गांधी की तरह ही अंहिसा के रास्ते पर चलने वाले व्यक्ति थे। मंडेला ने रंग भेद के खिलाफ लड़ते हुए 27 साल जेल में काटे थे।  नेल्सन मंडेला अन्तर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 18 जुलाई को संयुक्त राष्ट्र द्वारा शान्ति के लिए नोबल पुरस्कार विजेता पूर्व दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के जन्म दिवस की याद के रूप में मनाया जाता है। इसका निर्णय 18 जुलाई 2010 को हुआ था। यह निर्णय एक ऐसे महान व्यक्ति को सम्मानित करने के लिए लिया गया जिसने आम लोगों की भलाई के लिए न सिर्फ काम किया अपितु उसकी कीमत भी चुकाई। इस मौके पर सुरजीत खन्ना ने स्कूल के इंटर क्लब अग्रणी के विद्यार्थियों द्वारा इस सफल आयोजन के लिए उन्हें बधाई दी गई।
कैप्शन : डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद में नोबल पुरस्कार विजेता नेल्सन मंडेला के जीवन पर आयोहिजत वैबीनार के  दौरान स्कूल की प्राचार्य सुरजीत खन्ना व मुख्य वक्ता डा. आमना मिर्जा नेल्सन मंडेला के जीवन पर चर्चा करते हुए। 

Posted by: | Posted on: 4 days ago

रायन इंटरनेशनल विद्यालय फरीदाबाद के प्रांगण में पर्यावरण सप्ताह के समापन समारोह का आयोजन किया गया

रायन इंटरनेशनल विद्यालय फरीदाबाद के प्रांगण में पर्यावरण सप्ताह के समापन समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें कक्षा छठी से बारहवीं तक के छात्रों को विगत वर्ष में उनकी उपलब्धियों हेतु पुरस्कार दिए गए। समारोह को चांद लगाने में श्रीमती प्रज्ञा शर्मा ने मुख्य अतिथि की भूमिका निभाई। छात्र छात्राओं ने विभिन्न भाषाओं में स्वागत भाषण द्वारा उपस्थित जनों का सत्कार किया। विद्यालय के छात्रों द्वारा इस अवसर पर पर्यावरण से संबंधित एक खूबसूरत नुक्कड़ नाटिका प्रस्तुत की गई।विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती निशा शर्मा जी ने मुख्य अतिथि का सम्मान किया। विभिन्न रंगारंग कार्यक्रमों से सजी सुहानी प्रार्थना सभा में सभी विजयी छात्र-छात्राओं को विभिन्न क्षेत्रों में उनकी उपलब्धि हेतु पुरस्कार दिए गए। तथा रायन प्रिंस और रायन प्रिंसेस की उपाधि से नवाजे गए छात्रों ने विद्यालय तथा अपने अभिभावकों का नाम रोशन किया। आभार व्यक्त तथा विद्यालय गीत के साथ ही समारोह का समापन किया गया।

Posted by: | Posted on: 5 days ago

स्वास्थ्य मंत्री द्वारा 1 अप्रैल, 2021 को शुरू की गई HCV परियोजना के तहत आज 20 जुलाई, 2021 से फरीदाबाद जेल पर हेपेटाइटिस B और हेपेटाइटिस C के लिये एक स्क्रीनिंग स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से हरियाणा के जेल कैदियों के बीच हेपेटाइटिस की जांच के सुविधा प्रदान कर रहा है

स्वास्थ्य मंत्री द्वारा 1 अप्रैल, 2021 को शुरू की गई HCV परियोजना के तहत आज 20 जुलाई, 2021 से फरीदाबाद जेल पर हेपेटाइटिस B और हेपेटाइटिस C के लिये एक स्क्रीनिंग स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से हरियाणा के जेल कैदियों के बीच हेपेटाइटिस की जांच के सुविधा प्रदान कर रहा है | इस हेपेटाइटिस स्क्रीनिंग और स्वास्थ्य जांच शिविर का उद्घाटन CMO रणदीप सिंह पुनिया ने डॉ राम भगत, जिला निगरान अधिकारी फरीदाबाद और डॉ योगेश गुप्ता जिला नोडल अधिकारी फरीदाबाद एवं जेल अधीक्षक श्री जय किशन छिल्लर की उपस्थिति में किया|डॉ कन्नूदीप Project Coordinator – HCV Program, FIND India ने कहा कि स्क्रीनिंग और वाइरल लोड टेस्टिंग FIND India द्वारा किया जायेगा व दवाइयाँ एवं उपचार स्वास्थ्य विभाग हरियाणा द्वारा प्रदान किया जायेगा| Hepatitis C का इलाज तीन महीने तक चलता है और यह सब मुफ़्त मे उपलब्ध होता है|जेल अधीक्षक जयकिशन छिल्लर ने कहा की टीमों को पूरा सहयोग दिया जायेगा और जेल के कैदियों के लाभ के लिये है| करोना के बीच हम सभी बाधाओं के खिलाफ जेल में बन्द कैदियों की सुरक्षा के लिये सभी आवश्यक सावधानी बरतते हैं|डॉ संजय सरीन निदेशक – कन्ट्री प्रोग्राम फाइन्ड इंडिया ने कहा कि हमें परियोजना के तहत फरीदाबाद सहित हरियाणा कि 9 जेलों में हस्तक्षेप करने के लिये DHS हरियाणा के साथ साझेदारी करके खुशी हो रही है| हेपेटाइटिस के सूक्ष्म उन्मूलन की दिशा में सभी समर्थन देने के लिये हम जेल अधीक्षक का धन्यवाद करते हैं|

Posted by: | Posted on: 7 days ago

भाजपा कार्यालय के शिलान्यास के अवसर पर व्यवस्था बनाने में पुलिस का सहयोग अति सराहनीय- बिजेंद्र नेहरा

कल मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी द्वारा भाजपा फरीदाबाद जिला कार्यालय के शिलान्यास के अवसर पर आए हुए सभी आमंत्रित पदाधिकारी कार्यकर्ता पत्रकार एवं पुलिस कि भोजन की व्यवस्था की गई थी।

बीजेपी प्रदेश सह प्रवक्ता एवं कार्यक्रम में भोजन की व्यवस्था देख रहे विजेंद्र नेहरा ने जानकारी देते हुए बताया कि वीवीआइपी सहित अन्य सरकार के पदाधिकारियों का भोजन की व्यवस्था अलग से की गई थी।

इसके अलावा प्रमुख रूप से समारोह में आमंत्रित उद्योगपति, समाजसेवी, पत्रकार एवं पुलिस इत्यादि के भोजन की व्यवस्था अलग से की गई थी।

माननीय मुख्यमंत्री जी के जाने के बाद पुलिस कर्मियों को भोजन करने के लिए भोजन की व्यवस्था देख रहे प्रदेश के सह प्रवक्ता श्री विजेंद्र नेहरा द्वारा कहां गया था।

भारतीय जनता पार्टी के सभी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं ने सभी के भोजन करने के बाद सबसे अंत में भोजन किया था कुछ मीडिया के अखबारों में इस तरह की खबरें हैं कि पुलिस ने भोजन व्यवस्था को खराब किया ये गलत है जबकि सच्चाई यह है कि पुलिसकर्मियों ने गर्मी और धूप में सुबह से ही व्यवस्था बनाने में अपना सहयोग किया एवं भोजन के लिए कहने पर ही भोजन ग्रहण किया, मेरा सभी मीडियाकर्मियों से निवेदन है कि कृपया इस विषय में पुलिस कर्मियों पर दोषारोपण ना करें क्योंकि सुबह से कार्यक्रम की व्यवस्थाओं में सहयोग करके पुलिस ने अपनी जिम्मेदारी का ईमानदारी से निर्वहन किया है। यह बात भी ठीक नहीं है कि कुछ लोग कार्यक्रम से बिना भोजन करें निकल गए कार्यक्रम में भोजन की पर्याप्त व्यवस्था थी एवं आए हुए सभी महानुभावों ने तसल्ली से भोजन करके कार्यक्रम स्थल को छोड़ा।


Posted by: | Posted on: 7 days ago

डॉक्टर कृष्ण कांत बने इंडियन सोसाइटी ऑफ एनालिटिकल साइंटिस्ट (दिल्ली चैप्टर) के उपाध्यक्ष

डॉ कृष्णकांत, प्राचार्य अग्रवाल महाविद्यालय बल्लभगढ़ को इंडियन सोसाइटी ऑफ एनालिटिकल साइंटिस्ट(दिल्ली चैप्टर) का निर्विरोध उपाध्यक्ष चुना गया। सभी पदाधिकारियों का चुनाव निर्विरोध हुआ। डॉ जे क्रिस्टोफर, आइओसी (आरएंडी) फरीदाबाद को अध्यक्ष, जामिया हमदर्द दिल्ली के डॉ एम एस आलम को उपाध्यक्ष, आईओसी (आरएंडी) फरीदाबाद के डॉ रविंद्र कुमार को सचिव, डीक्रस्ट मुरथल के डॉ अशोक कुमार को संयुक्त सचिव, डीटीयू दिल्ली के डॉ राम सिंह को संयुक्त सचिव, आइओसी (आरएंडी) फरीदाबाद के डॉ धीर सिंह को कोषाध्यक्ष, एमडीयू रोहतक के डॉ देवेंद्र सिंह को संयुक्त कोषाध्यक्ष चुना गया। सोसाइटी की कार्यकारिणी समिति के सदस्य के लिए डॉ ए एस सरपाल, डॉ जी एल शर्मा, डॉ रूपेश कुमार, डॉ राजकुमार सिंह, डॉ रविंद्र सिंह एवं डॉ विशाल गोयल को चुना गया।सोसाइटी की कार्यसमिति की बैठक में डॉक्टर जीएस कपूर, आईओसी (आरएंडी) फरीदाबाद को सोसाइटी का प्रधान मनोनीत किया गया। इस सोसाइटी का काम एनालिटिकल साइंसेस मैं शोध को बढ़ावा देना, शोध विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान करना एवं महाविद्यालय और विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले होनहार विद्यार्थियों को मेरिट कम मींस स्कॉलरशिप प्रदान करना है। यह सोसाइटी समय-समय पर वैज्ञानिकों और शोधार्थियों को सेमिनार, वर्कशॉप एवं राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों के माध्यम से और वर्तमान में वेबिनारस(तरंग-गोष्ठी यों) के माध्यम से अपने शोध को दुनिया के सामने रखने का अवसर प्रदान करती है।

Posted by: | Posted on: 1 week ago

रायन इंटरनेशनल स्कूल, फरीदाबाद के छात्रों को हमेशा अपनी सीमा बढ़ाने और दुनिया भर के लोगों के साथ बातचीत करने और अपने क्षितिज को व्यापक बनाने और विभिन्न संस्कृतियों के बारे में जानने का मौका दिया जाता है

साहित्य एक कला है और यह अभिव्यक्ति के बारे में है: आवश्यकता से विलासिता तक का एक अध्ययन।
रायन इंटरनेशनल स्कूल, फरीदाबाद के छात्रों को हमेशा अपनी सीमा बढ़ाने और दुनिया भर के लोगों के साथ बातचीत करने और अपने क्षितिज को व्यापक बनाने और विभिन्न संस्कृतियों के बारे में जानने का मौका दिया जाता है। इस प्रवृत्ति को जारी रखते हुए और ISA गतिविधि के हिस्से के रूप में, दक्षिण पूर्वी अफ्रीका के एक देश, Mazozo सामुदायिक दिवस माध्यमिक विद्यालय, मलावी के छात्रों के लिए एक इंटरैक्टिव सत्र का आयोजन किया गया। छात्रों और संकाय सदस्यों ने जूम के माध्यम से एक-दूसरे के साथ बातचीत की और लेखकों, कवियों की कहानियों को साझा किया, उनमें से प्रत्येक ने जो किताबें पढ़ीं। यह संस्कृति का एक समामेलन था, क्योंकि वे व्यंजन, त्योहारों, रुचि के स्थानों, उनके द्वारा खेले जाने वाले खेल और स्कूल में एक आम दिन के बारे में बात करते थे। छात्रों ने उत्साहपूर्वक एक-दूसरे से अपनी रुचि के क्षेत्रों के बारे में बात की और एक-दूसरे से उनके शौक, कहानी की किताबों के बारे में सवाल किया और एक-दूसरे को जानने की कोशिश की। माजोजो कम्युनिटी स्कूल के प्रिंसिपल, श्री मापेज़ा जेलोस म्हांगो और रेयान इंटरनेशनल स्कूल, फरीदाबाद की प्रिंसिपल, सुश्री निशा शर्मा ने भी छात्रों के साथ बातचीत की और उन्हें अपने सपनों का पालन करने, उच्च लक्ष्य रखने और अपने जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए निर्देशित किया। छात्रों ने उन्हें दो महाद्वीपों में ऑनलाइन सहयोग करने के लिए एक-दूसरे से मिलने के लिए दिए गए शानदार अवसर के लिए धन्यवाद दिया। दोनों स्कूलों के छात्रों ने एक-दूसरे के साथ उत्साहपूर्वक बातचीत की और एक-दूसरे से पूछे गए प्रश्नों में उनकी जिज्ञासा स्पष्ट थी। सत्र ने दोनों स्कूली छात्रों को भारत और अफ्रीका के बारे में अपने ज्ञान को बढ़ाने में मदद की।

Posted by: | Posted on: 2 weeks ago

नवोदित कलाकारों ने भोजपुरी इंडस्ट्री में मचाई धूम

भोजपुरी गानों में प्रचलित अश्लीलता के बदले कुछ सराहनीय पहल दिखने लगी है।इसी कड़ी में नए रिलीज हुए गानों में से एक-” सुनी ए चंदा ” ने जहां रिलीज होने के मात्र कुछ ही दिनों में कड़ी टक्कर देते हुए हजारों का आंकड़ा पार किया,वही एक स्थानीय चैनल ने -भोजपुरी के पांच अश्लीलता मुक्त गानों में से एक ,इस गाने को प्रमाणित किया है।
गीतकार-प्रियंका शर्मा द्वारा रचित और गायक-प्रतीक राय द्वारा गाये हुए इस गाने को सुनने पर संगीत की एक मधुर ,फिसलती हुई तान सुनाई पड़ती है।
गायक ने अंतिम लाइन तक मे सबका ध्यान पकड़ के रखा है,वहीं शब्दो का बेजोड़ तालमेल-गीतकार के अनुभव को दर्शाता है।
इस गाने को संगीत दिया है -अयान ने और रिलीज किया है -प्रसिद्ध चैनल “म्यूजिक वाइड” ने।
कई प्रसिद्ध गायको मसलन अंतरार्ष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना चुके-श्री राजेश पांडे जी एवम प्रसिद्ध भोजपुरी गायक श्री गोपाल राय जी ने भी इस गाने को सराहा है।
कृपया -आप सब भी ऐसे गाने जो भोजपुरी को अश्लीलता मुक्त करने की श्रृंखला में हों,अवश्य सुने।

Posted by: | Posted on: 2 weeks ago

सरूरपुर स्थित बीएमडी कान्वेंट स्कूल में वृक्षारोपण एवं वितरण समारोह का आयोजन किया गया

सरूरपुर स्थित बीएमडी कान्वेंट स्कूल में वृक्षारोपण एवं वितरण समारोह का आयोजन किया गया समारोह में प्रसिद्ध समाजसेवी एवं डॉ अतुल अग्रवाल तथा उद्योगपति एवं समाजसेवी राजीव अरोड़ा बतौर मुख्य अतिथि रहे डॉ अतुल अग्रवाल जी ने अमरूद का पौधा रूपा तथा श्री राजीव अरोड़ा ने जामुन का पौधा रूपा तथा लगभग 150 पौधे विद्यार्थियों तथा लोगों में वितरित किए गए डॉ अतुल अग्रवाल ने यह बताया के पेड़ हमारे भविष्य का आधार हैं अगर हमें भविष्य में स्वच्छ वातावरण एवं ऑक्सीजन प्राप्त करनी है तो हर व्यक्ति को पौधे लगाने चाहिए श्री राजीव अरोड़ा ने बताया के केवल पौधा लगाना ही बहुत नहीं है पौधा लगाने के बाद एक बच्चे की तरह उसका पालन पोषण किया जाना चाहिए विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती शैली शर्मा एवं तारकेश्वर प्रसाद ने अतिथियों को बुके देकर उनका स्वागत किया तथा विद्यार्थियों को पौधों को लगाने एवं उनका पालन पोषण करने के लिए प्रेरित किया इस समय पर विद्यालय की अध्यापिका शिप्रा तथा सपना भी मौजूद थी समाज के अन्य गणमान्य व्यक्ति श्री सौरभ गर्ग मोहित खेत्रपाल तथा तरुण कपूर ने भी पौधे लगाए

Posted by: | Posted on: 2 weeks ago

वैष्णव बैरागी समाज के अश्वनी वैष्णव को रेल मंत्री बनाए जाने पर मिठाई बांटकर खुशी मनाते हुए फरीदाबाद वैष्णव समाज के लोग :-श्यामबीर नंगला

वैष्णव समाज ने जताई अश्वनी वैष्णव के लिए खुशी . ………. वैष्णव सहयोग कमेटी फरीदाबाद द्वारा आदरणीय श्री अश्वनी वैष्णव को रेल मंत्री व संचार मंत्री बनाए जाने पर आदरणीय श्री नरेंद्र मोदी जी व भाजपा अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा जी का दिल से आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने पहली बार वैष्णव समाज का सम्मान करने में बहुत बड़ा दिल दिखाया है पूरे भारत का वैष्णव समाज भी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का तहे दिल से शुक्रिया अदा करता है वैष्णव सहयोग कमेटी फरीदाबाद के कोऑर्डिनेटर श्री श्याम वीर वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का हमारे दिल में पहले से ही बहुत सम्मान था लेकिन हमारे समाज के श्री अश्वनी वैष्णव को रेल मंत्री आईटी मंत्री व संचार मंत्री बना कर हमारे समाज पर जो उपकार किया है इस उपकार का हमारा वैष्णव समाज काफी लंबे समय तक याद रखेगा हमारा वैष्णव समाज भी पूरे भारत का एक डोर में बंधा हुआ है वह श्री नरेंद्र मोदी जी को तथा भारतीय जनता पार्टी के साथ हमेशा तन मन धन से साथ रहेगा वैष्णव सहयोग कमेटी के अध्यक्ष श्री कालूराम वैष्णव ने इस अवसर पर कहा कि भारतीय जनता पार्टी के श्री नरेंद्र मोदी जी यह उपकार वैष्णव समाज कभी नहीं भुला पाए गा तथा हमेशा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के साथ सारा समाज कंधे से कंधा मिला कर खड़ा रहेगा इस अवसर पर सारे समाज ने मिठाई बांटकर खुशी का इजहार किया इस अवसर पर समाज के गणमान्य वैष्णव बंधु मौजूद थे जिनमें मुख्य रुप से डॉ राजेंद्र प्रसाद जी श्री कालूराम जी श्री श्याम वीर जी श्री मामचंद जी दिलीप राजपाल जी रामकिशन जी राकेश जी मिर्जापुर से श्री सुरेश जी हुकम जी संगीता एडवोकेट जी श्री रोहताश जी बल्लभगढ़ से श्री नेत्रपाल जी रमेश एडवोकेट जी हरिदास जी अशोक सीही वाले श्री गंगाराम जी गोवर्धन जी जीतू वैष्णव धर्मपाल जी ललित जी गजेंद्र वैष्णव जी ईश्वर नंबरदार धर्मवीर नंबरदार भीम पुजारी एडवोकेट हंसराज वैष्णव जी ओपी मास्टर जी गिर्राज पहलवान जी एवं समाज के और भी काफी गणमान्य लोग मौजूद थे

Posted by: | Posted on: 2 weeks ago

रानीगंज के बोरो दो अंतर्गत आसनसोल नगर निगम के 93 नंबर वार्ड क्षेत्र के तार बांग्ला मोड़ के पास रविवार सुबह 10:00 बजे बाबला बावरी नामक 35 वर्ष युवक की अचानक दीवार गिर जाने से मौत हो गई

रानीगंज के बोरो दो अंतर्गत आसनसोल नगर निगम के 93 नंबर वार्ड क्षेत्र के तार बांग्ला मोड़ के पास रविवार सुबह 10:00 बजे बाबला बावरी नामक 35 वर्ष युवक की अचानक दीवार गिर जाने से मौत हो गई आपको बता दें के बाबला बावरी रानीगंज के दो नंबर बोरो मैं काम करते थे बाबला बावरी और उसके 3 साथी तार बंगला के पानी टंकी के पाइप लाइन का काम कर रहे थे तीनों युवक एक पुरानी जर्जर दीवार के बगल में पाइप लाइन की मरम्मत कर रहे थे अचानक से जर्जर दीवार उन तीनों के ऊपर गिर गई और वह कुचल गए बावला बावरी के मौके स्थल पर ही मौत हो गई और उनके दो साथी प्राथमिक उपचार के बाद उनको छोड़ दिया गया मृत्यु बाबला बावरी रानीगंज के महावीर कोलावरी साहेब कुटी क्षेत्र का रहने वाला था घटना की सूचना मिलते ही रानीगंज बोरो नगर पालिका प्रशंसक पूर्ण शशि राय मौके पर पहुंचे और मृत्यु बाबला बावरी के परिवार को आश्वासन दिया कि वह उनके साथ है इस घटना के इलाके में आसपास के क्षेत्र में जर्जर मकान के मालिक के खिलाफ नगर पालिका की ओर से प्राथमिकी दर्ज कराई गई है