सरस्वती शिशु सदन सी. सै. स्कूल तिगांव में रक्षाबंधन व स्वतंत्रता दिवस की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया गया

Posted by: | Posted on: August 10, 2022

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | सरस्वती शिशु सदन सी. सै. स्कूल तिगांव में रक्षाबंधन व स्वतंत्रता दिवस की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया गया। तिगांव के एस.एच.ओ. अशोक सैनी तथा सामाजिक कार्यकर्त्ता दयानंद नागर इस अवसर पर मुख्य अतिथि थे। कार्यक्रम की शुरूआत सांस्कृतिक कार्यक्रमों से हुई जिसमें कक्षा तीसरी से बारहवीं तक के छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। सबसे पहले बहन-भाई के प्यार को दर्षाते गीत ‘बहना ने भाई की कलाई पर प्यार बाँधा है’ पर छोटे-छोटे बच्चों ने नृत्य प्रस्तुत किया। इसके बाद चौथी कक्षा की छात्रा विधि ने ‘एक-दो-तीन- तथा आठवीं कक्षा की छात्राओं ने ‘जय हो’ नामक गीत पर नृत्य किया। बारहवीं कक्षा के विज्ञान संकाय के छात्र कार्तिक ने ‘वन्दे मातरम्’ तथा तीसरी कक्षा के नन्हें-मुन्ने छात्रों ने ‘सबसे आगे होंगे हिंदुस्तानी’ नामक गीत पर नृत्य कर अपनी देषभक्ति की भावनाएँ व्यक्त की।

विद्यालय की हिंदी विषय की अध्यापिका सुमन शर्मा ने ‘ए मेरे वतन के लोगों’ गीत बहुत ही मधुर आवाज में गाया। सातवीं कक्षा की छात्रा सिया वर्मा ने ‘म्हारा हरियाणा’ नामक गीत पर हरियाणवीं नृत्य कर समाँ बाँधा। कक्षा छठी से आठवीं तक के छात्रों ने कारगिल युद्ध पर एक नृत्य नाटिका प्रस्तुत की, जिसने सभी दर्षकों के दिलों को देषभक्ति की भावना से ओत-प्रोत कर दिया। इस अवसर पर छात्रों के लिए राखी बनाने की प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। सामाजिक कार्यकर्त्ता श्री दयानंद नागर जी ने अपने प्रेरणादायक भाषण द्वारा छात्रों को ऊँचे सपने देखने तथा राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देने के लिए प्रेरित किया। एस.एच.ओ. श्री अषोक सैनी जी ने सभी छात्र-छात्राओं को विष्वास दिलाया कि वे तिगांव क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखने का पूरा प्रयास करेंगे जिससे छात्रों को आगे बढ़ने में किसी भी तरह की परेषानी न हो। समस्त सरस्वती परिवार ने अमृत महोत्सव रैली निकाली जिसके माध्यम से ‘तिरंगा -मेरी शान’ का संदेष दिया गया। अंत में स्कूल के संस्थापक वाई.के.माहेष्वरी व स्कूल की प्राचार्या सुषमा सैनी ने सभी का धन्यवाद किया तथा सभी को रक्षाबन्धन व स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएँ दी।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *