लिंग्याज विद्यापीठ में हुआ शुभारम्भ “सीरीज ऑफ इंटर प्रोनो कनेक्ट”

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : लिंग्याज विद्यापीठ (डीम्ड-टु-बी यूनिवर्सिटी) ने छात्रों की नवीन सोच विकसित करने के लिए उद्यमिता की दिशा में एक कदम उठाया है। यह सहयोग छात्रों के नेतृत्व, जीवन के लक्ष्य और उसे प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ने के लिए आत्मविश्वास के साथ दृढ़ता को जोड़ेगा व नियंत्रण, टीम वर्क आदि.. यह छात्रों को कड़ी मेहनत और स्मार्ट काम करने के लिए राजी कर सकते हैं। जिसके अंतर्गत संस्था के पूर्व छात्र जो विभिन्न संस्थानों में उच्च पदों पर कार्यरत हैं। संस्था में आकर शिक्षारत छात्र-छात्राओं को विभिन्न तकनीकों की जानकारी देंगे। “सीरीज ऑफ इंटर प्रोनो कनेक्ट” संस्था में प्रति माह आयोजित की जायेंगी।

उक्त जानकारी देते हुए विद्यापीठ के वाइस चांसलर प्रो. (डा.) जी.जी. शास्त्री ने बताया कि संस्थान की यह पहल छात्रों को पढ़ाई पूरी करने के बाद एक उद्यमी के रूप में सफल होने के लिए उत्साह और विचारों को विकसित करने की क्षमता प्रदान करता है। यह प्रमुख घटक की संस्कृति को विकसित करता है जो संगठन के कृत्यों को परिभाषित करने वाले मानदंडों, अपेक्षाओं और कर्तव्यों को बनाने और स्थापित करने वाले लोगों के बीच धीरे-धीरे साझा हो जाता है।

उन्होंने बताया कि यह उपलब्ध संसाधनों से शुरू करता है, एक लक्ष्य निर्धारित करता है और पीछे की ओर काम करता है, इनपुट को नियंत्रित करता है, आउटपुट को नहीं। अंतत: विभिन्न मापदंडों के माध्यम से समाज के विकास में योगदान देकर सफलता के स्तर तक पहुंचना। इसी के अंतर्गत गत दिवस 2014-2018 बी.टेक (इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक) बैच के आयुष वशिष्ट सबसे पहले “इंटर प्रोनो कनेक्ट” का हिस्सा बने। आयुष इंडियन एचीवर्स अवार्ड 2021 के युवा उद्यमी का खिताब अपने नाम करवा चुके है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *