खेल मनोरंजन का साधन नहीं, बल्कि भविष्य संवारने का अवसर प्रदान करते हैं : कृष्णपाल गुर्जर

Posted by: | Posted on: December 20, 2022

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : खेल अब मनोरंजन का साधन नहीं, बल्कि भविष्य संवारने का अवसर भी है। खेल हो या कोई शारीरिक पुष्टता प्रतियोगिता दोनों में ही प्रतिनिधियों के साथ जोर आजमाइश करनी पड़ती है। यह बात केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने सेक्टर 12 स्थित खेल परिसर में एनसीआर फि टनेस फेस्टिवल कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए कहीं।

मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर का सम्मान करते कार्यक्रम के संयोजक सुमित नैन व अन्य

कार्यक्रम के संयोजक सुमित नैन थे। जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता सिटी मजिस्ट्रेट अमित मान ने की। कृष्णपाल ने कहा कि खेल कैसा भी हो खिलाड़ी को उसमें अपना पसीना बहाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि आज बॉडीबिल्डिंग युवाओं में एक क्रेज के रूप में देखा जाता है और शरीर बनाने के लिए 15 से 18 घंटे मेहनत और पसीना बहाना पड़ता है। तब जाकर खिलाड़ी इस योग्य होता है कि वह प्रतियोगिताओं में अपनी हिस्सेदारी का दावा ठोक सके। उन्होंने प्रबंधकों का धन्यवाद करते हुए कहा कि ऐसे आयोजनों से नई नई प्रतिभाओं को उजागर करने का मौका मिलता है।

कार्यक्रम का दीप जलाकर शुभारंभ करते सिटी मजिस्ट्रेट अमित मान, कार्यक्रम के संयोजक सुमित नैन

उन्होंने कहा कि फ रीदाबाद में इतने बड़े स्तर की यह पहली प्रतियोगिता है। यह इस बात का सबूत है कि इस प्रतियोगिता का गवाह बनने के लिए हजारों लोगों की संख्या मौजूद है। दीप प्रज्जवलित करते हुए सिटी मजिस्ट्रेट ने कहा कि वास्तव में यह प्रतियोगिता युवाओं को जागरूक करने का संदेश देती है कि वह अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें और पौष्टिक भोजन कर अपने शरीर को स्वस्थ और सुंदर बनाने का कार्य करें। कार्यक्रम के संयोजक सुमित नैन बताया कि इस प्रतियोगिता में हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हिमाचल एवं मध्य प्रदेश सहित अनेक केंद्रशासित प्रदेशों के 200 से अधिक खिलाडिय़ों ने हिस्सा लिया। बॉडीबिल्डिंग एण्ड फिटनैस स्पोर्टस एसोसिएशन की 12 सदस्यीय टीम ने वीरो गौड़ के मार्ग दर्शन में निर्णायक मडल की भूमिका निभाई। प्रतियोगिता में लगभग 5,00,000 से अधिक रुपए की नगद राशि प्रतियोगियों को वितरित की गई।

बॉडीबिल्डिंग का प्रदर्शन करते प्रतियोगी

नैन ने बताया कि प्रतियोगिता 3 स्तरों पर आयोजित की गई जिसमें दिल्ली के बॉडी बिल्डर रवि कायन को 51 हजार और 11 हजार रुपए देकर इसी प्रकार दिल्ली के ही हरीश चौहान को 21,000 और 11 हजार रुपए नगद राशि देकर पुरस्कृत किया गया तथा मदनपुर खादर दिल्ली के नीरज बिधूड़ी को 21 हजार और 11 हजार रुपए देकर सम्मानित किया गया। पूरी प्रतियोगिता की देखरेख और मैनेजमेंट का कार्य एजेएसकेआई इवेंट मैनेजिंग कंपनी के सागर विश्वकर्मा ने संभाली। इस प्रतियोगिता में जिले और अन्य प्रदेशों के बॉडीबिल्डर और मॉडलों ने भी हिस्सा लिया। इस अवसर पर प्रदीप नैन, सूरज, निहाल, दीपक, सैंडी, मनदीप, संदीप, रवी, मुकुल, राहुल चौधरी, रजत चौधरी, अनूप सहित जिले के अनेक गणमान्य और अन्य संस्थाओं के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

प्रतियोगिता के प्रथम बॉडीबिल्डर को 51000 की नगद राशि भेंट करते हुए कार्यक्रम के संयोजक

बॉडीबिल्डिंग फि टनेस स्टारों की भी रही उपस्थितिकार्यक्रम के संयोजक सुमित नैन ने बताया कि इस प्रतियोगिता में मिस्टर वल्र्ड नितिन चंदीला, मिस्टर एशिया कपिल लोहिया, शेरु क्लासिक अनुज नागर, मॉडल एंड एक्टर अरुण अमृत व पवन चैची, नेचुरल एथलीट संदीप वत्स व सोविंदर तथा मिस्टर यूनिवर्स संदीप यादव की उपस्थिति सराहनीय रहीं।







Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *