लिंग्याज विद्यापीठ (डीम्ड-टु-बी यूनिवर्सिटी) में धूमधाम से मनाया गया लोहड़ी का त्योहार

Posted by: | Posted on: January 13, 2023

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : लिंग्याज विद्यापीठ (डीम्ड-टु-बी यूनिवर्सिटी) में लोहड़ी का त्योहार बड़े ही उत्साह के साथ मनाया गया। इस खास अवसर पर प्रो चांसलर प्रो (डॉ). एम.के. सोनी ने कहां कि लोहड़ी मिलकर खुशियां बांटने का त्योहार है। पहले कुछ ही राज्यों जैसे हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली आदि में मनाया जाता था, लेकिन बढ़ते ट्रेंड और खुशी को बाटने के लिए देश के अन्य हिस्सों में भी लोग इस त्योहार को मनाने लगे। उन्होंने कहां कि हमें हर त्योहार को खुशी के साथ मनाने चाहिए।

इस अवसर पर कॉलेज परिसर में लोहड़ी मनाते हुए आग जलाई गई। सभी फैकल्टी सदस्यों व स्टाफ ने अग्नि के चारों ओर चक्कर लगा कर उसमें रेवड़ी, मूंगफली व गज्जक डाली। जिसके बाद सभी को मूंगफली व रेवड़ी बांटी गई। उसके उपरांत सभी ने नाच गाकर अपनी खुशी जताई। वाइस चांलर डॉ. महेंद्र पाल गुप्ता ने सभी को लोहड़ी की बधाई दी और उनके उज्ज्वल जीवन के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने लोहड़ी से जुड़ी मान्यताओं के बारे में भी जानकारी दी। इस मौके पर डीन अकादमिक प्रो. (डॉ.) देवेंद्र पाल सिंह, रजिस्ट्रार प्रेम सालवान मौजूद रहें।

लोहड़ी का त्योहार सूर्यदेव और अग्नि को समर्पित है। इस त्योहार में लोग नई फसलो को अग्निदेव को समर्पित करते हैं। पौराणिक शास्त्रों के अनुसार, अग्नि की देवी-देवताओं का भोग होता है। ऐसी मान्यता है कि लोहड़ी के पर्व के माध्यम से नई फसल का भोग सभी देवताओं तक पहुंच जाता है। कहा जाता है कि अग्निदेव और सूर्य को फसल समर्पित करके उनके प्रति आभार व्यक्त किया जाता है।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *