ब्लू बेल्स इंटरनेशनल मॉडल स्कूल ने ‘सतत आर्थिक विकास और सामाजिक समानता’ थीम पर BBIMUN 2023 की मेजबानी की

‘कूटनीति समझ से शुरू होती है, और MUN उस समझ को बढ़ावा देता है।’

यह स्पष्ट है कि सामाजिक नवप्रवर्तन और परिवर्तन को बढ़ावा देना एक बहुत बड़ा कार्य है जो न केवल संयुक्त राष्ट्र का, बल्कि प्रत्येक देश, प्रत्येक प्रशासनिक निकाय, प्रत्येक समाज, प्रत्येक संस्था और प्रत्येक व्यक्ति का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य है। इस उद्देश्य के साथ, ब्लू बेल्स मॉडल स्कूल ने 14 और 15 अक्टूबर, 2023 को ऑफ़लाइन और ऑनलाइन सत्र आयोजित करके ‘सतत आर्थिक विकास और सामाजिक समानता’ विषय पर बीबीआईएमयूएन 2023 के आठवें अध्याय  की मेजबानी की। इस मेगा इवेंट में गुरुग्राम, दिल्ली, दिल्ली एनसीआर, कोलकाता, पंजाब, ओडिशा, तेलांगना और चंडीगढ़ के 900 से अधिक उत्साही प्रतिभाशाली प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में वियतनाम, फिलीपींस, मैसेडोनिया, बांग्लादेश, श्रीलंका और कनाडा के छात्रों की भागीदारी देखी गई। इस कार्यक्रम के माध्यम से स्कूल ने एक प्रतिभाशाली  मंच स्थापित किया जहाँ सभी प्रतिभागियों ने वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने और नवीन समाधान खोजने  का कार्य किया। इस पहल का उद्देश्य सामाजिक नवाचार को बढ़ावा देना और जिस दुनिया में हम वर्तमान में रहते हैं उसे एक अधिक आशाजनक भविष्य में बदलना है।

कार्यक्रम का आरंभ दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ, जिसके बाद राग जौनपुरी पर एक भक्तिपूर्ण बंदिश पेश की गई। मेगा इवेंट के शुभारंभ समारोह के मुख्य अतिथि विद्यालय के पूर्व छात्र और प्रख्यात करियर काउंसलर श्री अभिषेक गुप्ता थे। वह हाई स्कूल मॉम्स और GIDE.AI  के संस्थापक भी हैं। EXL के कानूनी कार्यकारी मुदित मारवाह, BBIMUN’23 के मुख्य सलाहकार थे। श्री त्रिलोक सिंह बिस्ट प्रिंसिपल बीडीबीबीपीएस, गुरूग्राम और श्री प्रमोद कुमार श्रीवास्तव ने अपनी उपस्थिति से इस अवसर की शोभा बढ़ाई। बीबीजीएस की निदेशिका सरोज सुमन गुलाटी को अपने साथ पाकर हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं। निदेशिका महोदया ने स्कूल टीम को उत्कृष्ट आयोजन के लिए बधाई दी। महासचिव कृषा गुप्ता और उप महासचिव अरमान सरीन ने सम्मेलन के शुरुआत की घोषणा की। स्कूल की प्रिंसिपल सुश्री अलका सिंह ने दो दिनों की तीखी बहस के लिए प्रतिनिधियों को अपने आशीर्वचन दिए।

संपूर्ण विश्व से आए प्रतिनिधियों को पारंपरिक और अपरंपरागत आठ समितियों में विभाजित किया गया और उन्होंने सामाजिक नवाचार और परिवर्तन पर विचार-विमर्श किया और इसके लिए एक प्रस्ताव भी तैयार किया। कार्यकारी बोर्ड पैनल में अनुभवी प्रतिनिधि शामिल थे जिन्होंने युवा पीढ़ी को विकासशील कार्यों की ओर ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। बीबीएमयूएन के माध्यम से, छात्रों को सकारात्मक, सृजनात्मक विचार-विमर्श में शामिल होने और सौहार्द के मजबूत बंधन विकसित करने का एक अनूठा अवसर प्रदान किया गया।

भारतीय ऑनलाइन समिति के सम्मानित अतिथियों में ब्रिटिश काउंसिल की राजदूत और कोर स्किल्स ट्रेनर सुश्री सपना सुकुल और भाजपा दिल्ली के पूर्व प्रवक्ता श्री विनीत गोयनका शामिल थे। अंतर्राष्ट्रीय ऑनलाइन समिति में, फिलीपींस के सेंट पैट्रिक स्कूल में शिक्षाविदों के निदेशक डॉ. डेरी डैकैने, संयुक्त राष्ट्र शांति सेना के वरिष्ठ प्रबंधन और कार्यक्रम विश्लेषक कर्नल विवेक चौहान के साथ सम्मानित अतिथि के रूप में इस अवसर पर उपस्थित थे। मेजर जनरल जय शंकर मेनन वीएसएम, जिन्होंने मिशन के प्रमुख और संयुक्त राष्ट्र डिसइंगेजमेंट ऑफिसर फोर्स के फोर्स कमांडर के रूप में कार्य किया, ने अतिथि वक्ता के रूप में कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस कार्यक्रम में 18 समितियों ने भाग लिया तथा प्रत्येक समिति से एक सर्वश्रेष्ठ वक्ता चुना गया जिसे पुरस्कार से सम्मानित किया गया तथा 25 सदस्यों को विशिष्ट सम्मान से सम्मानित किया गया

अंतर्राष्ट्रीय समिति यूएनडीआरआर में सर्वश्रेष्ठ प्रतिनिधि का पुरस्कार समर लोकेनले, फिलीपींस ने जीता, उच्च प्रशस्ति स्थान नुसरत जहां खान, बांग्लादेश और सीवान बायुतस, फिलीपींस को मिला, विशेष उल्लेख पुरस्कार साकिबुल हसन रिपन और जिसान अल महमूद, बांग्लादेश और मैरियन एंजेला मेसिना, फिलीपींस को मिला। 

दो दिवसीय मेगा कार्यक्रम के समापन समारोह के मुख्य अतिथि दक्षिण अफ्रीका के प्रधान मंत्री के विशेष सलाहकार भूतपूर्व राजनायिक श्री दीपक वोहरा थे। मेजर मोहम्मद अली शाह इस समारोह के सम्मानित अतिथि थे जो सबसे अधिक माँग वाले अंतर्राष्ट्रीय TedEx वक्ताओं में से एक हैं। गुरूग्राम की जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदु बोकन उस दिन की विशिष्ट अतिथि थीं। इस अवसर पर ब्लू बेल्स ग्रुप ऑफ स्कूल्स की निदेशिका डॉ. सरोज सुमन गुलाटी की गरिमामयी उपस्थिति रही। दीया जलाने के साथ ही, एक खूबसूरत अंग्रेजी गीत ‘अदर हेड हैंग्स…’ की प्रस्तुति से उपस्थित जनसमूह मंत्रमुग्ध हो गया। समारोह ने कार्यक्रम के प्रत्येक चरण को दोबारा दोहराया और स्नैपशॉट ‘मोंटाज’ के माध्यम से एक बार फिर सभी को विचार-विमर्श और बातचीत के शिखर का अनुभव कराया। “वसुधैव कुटुंबकम” पर एक समूह नृत्य प्रदर्शन ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया, वैश्विक सद्भाव का संदेश दिया और एक बार फिर हमें हमारी परस्पर संबद्धता और साझा मानवता की याद दिला दी।

कार्यक्र्म के समापन में सम्मेलन का परिणाम घोषित किया गया और उपलब्धि प्राप्त करने वालों को स्कूल की निदेशिका और सम्मानित अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया। सर्वश्रेष्ठ स्कूल प्रतिनिधिमंडल का पुरस्कार डी पी एस सेक्टर -45

गुरुग्राम को मिला और श्रेष्ठ स्कूल प्रतिनिधिमंडल का पुरस्कार डी ए वी सेक्टर -49 को मिला।

यह कार्यक्रम सभी उपस्थित लोगों के लिए एक अत्यंत समृद्ध अनुभव था, क्योंकि उन्होंने नवीन विचारों को साझा किया और पूरे दिल से अपने सच्चे जुनून को अपनाया, जिससे प्रभावी ढंग से आशा और आशावाद से भरे ‘स्वर्ण युग’ का मार्ग प्रशस्त हुआ। इस कार्यक्रम ने सामाजिक नवाचार और परिवर्तन के माध्यम से एक अधिक सुरक्षित दुनिया के लिए ठोस समाधान खोजने और रणनीति तैयार करने के लिए स्कूल की समर्पित प्रतिबद्धता का उदाहरण दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *