प्रधानमंत्री मोदी क्यों करते है हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल की तारीफ

दिल्ली / हरियाणा / चंडीगढ़ (विनोद वैष्णव ) | हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कोई काम अकारण नहीं करते हैं। उनके हर कदम में कोई न कोई बहुत बड़ी बात छिपी होती है। पिछले 10 वर्षों के उनके शासनकाल में हमने कई ऐसे मौके देखे हैं। आप उनके भाषणों को उठा कर देखिए। वे जल्दी किसी राजनेता की बड़ाई नहीं करते और न ही वे अपने भाषण में किसी नेता की ज्यादा चर्चा ही करते हैं लेकिन हाल में कई ऐसे प्रकरण हुए हैं जिनसे स्पष्ट हो जाता है कि हरियाणा के लाल मनोहर लाल पर उनका कितना विश्वास है और वे हमारे मुख्यमंत्री को कितनी तवज्जो देते हैं। एक बात और, मानो या ना मानो, मनोहर लाल ने पूरी शिद्दत से जमीन पर काम करके भी दिखाया है।

आप सबको मालूम होगा कि पिछले साल के 15 नवंबर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विकसित भारत संकल्प यात्रा चल रही है। इसी क्रम में उन्होंने 18 जनवरी को ही सातवीं बार लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद किया। जब उन्होंने हरियाणा के लाभार्थियों से चर्चा की तो लाभार्थियों ने बताया कि मनोहर लाल ने उन्हें हर योजना का लाभ दिया है, उन्हें किसी भी योजना से वंचित नहीं रखा। ये हम अपनी पिछली रिपोर्टों में भी बता चुके हैं कि मनोहर लाल ने किस तरह से पोर्टल्स, परिवार पहचान पत्र आदि योजनाओं से नरेन्द्र मोदी सरकार और राज्य सरकार की हर योजना की लास्ट माइल डिलीवरी सुनिश्चित की है। लाभार्थियों के जवाब से प्रधानमंत्री अभिभूत दिखे और उन्होंने न केवल मनोहर लाल की पीठ थपथपाई बल्कि उन्हें मजबूत व्यक्ति बताते हुए उनकी सराहना भी की। ये कोई पहली बार नहीं था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मनोहर लाल की इतनी तारीफ की, वे पहले भी दर्जनों बार ऐसा कह चुके हैं।

20 अक्टूबर 2021 को झज्जर स्थित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के एक कार्यक्रम में भी प्रधानमंत्री मोदी हरियाणा में संगठन के दौरान अपने काम करने का जिक्र किया और मनोहर लाल की तारीफ करते हुए उनकी कार्यशैली की सराहना की। यही नहीं, उन्होंने यह भी कहा कि अन्य राज्यों के लिए भी मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा प्रेरणा स्त्रोत बन गया है। 18 अक्टूबर 2021 को भी प्रधानमंत्री ने एलनाबाद में मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा में हो रहे विकास की जमकर तारीफ की। उन्होंने हरियाणा में भ्रष्टाचार मुक्त और पारदर्शी सरकार देने के लिए मनोहर लाल की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। 12 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री ने कुरुक्षेत्र में आयोजित एक कार्यक्रम में मनोहर लाल की जनहित योजनाओं और उसे जमीन पर उतारने के प्रति कटिबद्धता के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल की तारीफ की। उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, आयुष्मान भारत आदि योजनाओं में हरियाणा के शानदार प्रदर्शन के लिए मनोहर लाल को भरपूर शाबासी दी।

प्रधानमंत्री मोदी ने 7 सितंबर 2019 को रोहतक रैली में कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य को नई दिशा देने का काम किया है। मनोहर लाल सरकार ने भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद का खात्मा करने के लिए सरहानीय प्रयास किये हैं। 24 अगस्त 2022 को प्रधानमंत्री ने फरीदाबाद में एक अस्पताल के उद्घाटन के दौरान कहा था कि कई दशकों के बाद मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा को एक ऐसी सरकार मिली है जो पूरी ईमानदारी से काम कर रही है। मनोहर लाल सरकार दिन-रात राज्य के उज्जवल भविष्य के बारे में सोचती है। यदि कभी आकलन हुआ तो मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार सर्वश्रेष्ठ मानी जाएगी।

इसके इतर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में हुए विधान सभाओं के पश्चात कुछ ऐसा हुआ जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की थी। चुनाव में प्रचंड बहुमत मिलने के बाद जब मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री चुनने की बारी आई तो पर्यवेक्षक के रूप में हमारे मुख्यमंत्री मनोहर लाल को जिम्मेवारी दी गई। किसी और मुख्यमंत्री को इस तरह की जिम्मेवारी नहीं सौंपी गई। इस पर कयास तो कई लगे लेकिन यह तो स्पष्ट हो ही गया कि मनोहर लाल को भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व किस तरह अहमियत देता है।

ये तो हमने अपनी रिपोर्टों में भी अनुभव किया, जनता से बातचीत में भी अनुभव किया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश में जितने बदलाव हुए हैं, उतने पहले कभी नहीं हुए। यही वजह है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मनोहर लाल खट्टर की तारीफ करते नहीं थकते। मनोहर लाल प्रधानमंत्री की तरह ही थकते नहीं और हर क्षण अपनी जनता की भलाई के लिए तत्पर रहते हैं। उनका मानना है –

वह प्रदीप जो दीख रहा है,
झिलमिल दूर नहीं है।
थक कर बैठ गए क्या भाई,
मंजिल दूर नहीं है।

यह बात हम सीएम मनोहर लाल को महिमामंडित करने के लिए नहीं कह रहे हैं बल्कि ये बात हम तथ्यों के आधार पर ही आपके सामने रख रहे हैं। क्योंकि, चाहे बात बुरी हो या फिर अच्छी दर्शकों के सामने रखना ही पत्रकारिता का धर्म है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *