ब्लू बेल्स मॉडल स्कूल, गुड़गाँव, ने हमारे संविधान और हमारे महान राष्ट्र के विकास में योगदान देने के लिए गणतंत्र दिवस की स्मृति को यादगार बनाया

“जब हम गणतंत्र दिवस मनाते हैं, तो हमें अपने राष्ट्र के वास्तविक नायकों को याद करना चाहिए जिन्होंने हमें स्वतंत्र करवाने के लिए अपने प्राणों का बलिदान कर दिया । चलिए वादा करें कि हम संविधान के मूल्यों का पालन करें और हमारे राष्ट्र की प्रगति और एकता की दिशा में काम करें। जय हिंद!”

। इस दिन को सांस्कृतिक उत्सव और वार्षिक खेलोत्सव – “एथलेटेसिया” का आयोजन करके मनाया गया जो २५ जनवरी, २०२४ को हुआ। समारोह के मुख्य अतिथि के रुप में मेजर जनरल डॉ. यश मोर जी ने शिरकत की । मुख्य अतिथि के रुप में ब्लू बेल्स ग्रुप ऑफ स्कूल्स की आदरणीय निर्देशिका डॉ. सरोज सुमन गुलाटी ने भी इस शुभ अवसर पर शामिल होते हुए अपना आशीर्वाद दिया। बीबीजीएस की उप निर्देशिका श्रीमती अंशुका अनेजा ने अपने प्रकाशमय प्रस्तुति से सभी को आशीर्वाद दिया।

उत्सव प्रक्रिया डॉ. सरोज सुमन गुलाटी और मुख्य अतिथि मेजर जनरल यश मोर द्वारा राष्ट्रीय ध्वज के प्रतिष्ठान से शुरू हुई । जैसे ही तिरंगा आकाश में ऊँचा उड़ा, हर किसी ने अपने देश को महानतम राष्ट्र बनाने की प्रतिज्ञा ली। एनसीसी कैडेट्स द्वारा की गई मार्च पास्ट ने एक शानदार दृश्य प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया और साथ ही मुख्य अतिथि और विद्यालय निर्देशिका ने सलाम ली। इसके बाद बैंड का शानदार प्रस्तुतिकरण किया गया । छात्रों ने बैंड के माध्यम से मनोबल और शारीरिक समर्थन का अद्वितीय संयोजन प्रदर्शित किया।
विद्यालय प्रधानाचार्या अल्का सिंह ने स्वागत भाषण दिया। निर्देशिका डॉ. सरोज सुमन गुलाटी ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि हमें अपनी मातृभूमि की रक्षा पूरी भावना के साथ करनी चाहिए और हमें अपनी मूल्यवान धरोहर और संस्कृति की रक्षा और संरक्षण करना चाहिए। मुख्य अतिथि मेजर जनरल मोर ने अपने विचारों को विशेष रुप से सबके साथ साझा किया। उन्होंने कहा कि हमारा राष्ट्रगान हम सभी को एक साथ एक सूत्र में बांधता है। उन्होंने छात्रों से यह कहा कि राष्ट्र की प्रगति के रूप में, छात्र हमारे महान भविष्य को एक आशापूर्ण भूतकाल के तारों को बुनने वाले जीवंत धागे हैं। जिम्मेदारी का भार उनके कंधों पर है और हमारे महान राष्ट्र का भविष्य उनके हाथों में है।

विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं के राज्य और राष्ट्र स्तर के विजेताओं ने मशाल को प्रज्जवलित किया। मशाल समारोह ने खेलोत्सव की भावना को बढ़ावा दिया, जो सामंजस्य और शांति का प्रतीक है। वार्षिक खेल समारोह का शुभारंभ स्कूल की निर्देशिका के कर कमलों द्वारा किया गया। छात्रों ने विभिन्न खेल क्रियाओं में भाग लिया और अपने उत्साह और उत्सव को दिखाया, जैसे कि १००मीटर और २००मीटर रेस, बैलून रिले, बैलून बर्स्ट रेस तथा बाधा रेस आदि “एथलेटेसिया” का विशेष आकर्षण था। परंपरागत खेलों में माता -पिता की भागीदारी हेतु रेस का भी आयोजन किया गया।

देशभक्ति का भाव एक शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से जीवंत रहा, जिसने उपस्थित अभिभावकों में मातृभूमि के साथ प्रेम और भावनात्मक बंधन को पुनः उत्तेजित किया। दर्शक ने दांतो तले ऊँगली दबा ली, जब वे नेतृत्व और विविधता को दर्शाने वाले प्रतिभाशाली नन्हें -मुन्हें ब्लू बेलियन्स की नृत्य प्रस्तुति को देख रहे थे। नन्हें मुन्हें ब्लू बेलियन्स ने यौगिक आसन का प्रदर्शन करके मानव मन और शरीर की ताकत को प्रदर्शित किया।

निर्देशिका और मुख्य अतिथि ने विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं के विजेताओं को मेडल देकर सम्मानित किया। यह दिन और भी खास बन गया जब स्कूल प्रबंधन ने कुछ प्रशंसनीय छात्रों को उनके खेल और एनसीसी में उत्कृष्टता के लिए कैश पुरस्कृत किया। सानवी आनेजा (IX) एक उभरती हुई बैडमिंटन खिलाड़ी , हर्षित शर्मा (कक्षा 9) एनसीसी, आहाना गुलाटी (कक्षा 5) शतरंज, इन सभी को अपने खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए 21000/- रुपये के कैश पुरस्कार से सम्मानित किया गया । दिव्यांशी (कक्षा 8) बैडमिंटन को 11000/- रुपये के साथ सम्मानित किया गया और आर्य ओझा (कक्षा 9) एनसीसी को 5100/- रुपये के साथ सम्मानित किया गया।


इंदिरा गांधी हाउस को चैम्पियन हाउस घोषित किया गया। निर्देशिका महोदया ने खेल में उत्कृष्टता दिखाने वाले विजेताओं को बधाई दी और छात्रों के जीवन में खेल और खेलों की विशिष्टता को उजागर किया। पूरे दिन का उत्सव छात्रों का अपनी मातृभूमि के प्रति प्रतिबद्धता और समर्पण को प्रमाणित करता रहा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *