मोंटेसरी स्नातक समारोह और रायन इंटरनेशनल स्कूल, फ़रीदाबाद के जूनियर विंग का वार्षिक समारोह

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | मोंटेसरी स्नातक समारोह और रायन इंटरनेशनल स्कूल, फ़रीदाबाद के जूनियर विंग का वार्षिक समारोह, दो शो में, 28 फरवरी, 2024 को स्कूल एम्फीथिएटर में ‘बेहतर भविष्य का निर्माण’ थीम के साथ आयोजित किया गया था। यह समारोह मोंटेसरी के छात्रों केलिए एक महत्वपूर्ण समारोह था स्नातक क्योंकि वे मोंटेसरी से अपनी शैक्षणिक यात्रा के अगले चरण में स्थानांतरित हो गए।
समारोह की शुरुआत सर्वशक्तिमान के प्रति समर्पण और बाइबिल पाठ से हुई ।भगवान की स्तुति के गीतों ने समां बाँध दिया । विशिष्ट अतिथियों और अभिभावकों का विभिन्न भाषाओं में गर्मजोशी से स्वागत किया गया। इस कार्यक्रम में सुश्री आशा धैया जिला शिक्षा अधिकारी, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के राष्ट्रीय सलाहकार, डॉ दीपा कपूर, कर्नल विपिन सोंधी सहित विभिन्न क्षेत्रों से तीस अतिथि उपस्थित थे। सुश्री निधि नंदराजोग, मोहम्मद नसीम मसूरी, वैज्ञानिक, डॉ. दिनेश रघुवंशी, कवि,श्री विभव शर्मा,शतरंज,सुश्री मीनाक्षी पाहुजा,तैराकी, द ब्रांड स्टोरी से श्री अभय कौशिक , श्री जितेंद्र सिंह सहित स्कूल के कुछ पूर्व छात्र जो अपने क्षेत्र में अनुकरणीय काम कर रहे हैं भी आमंत्रित थे ।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति में हैप्पीनेस डांस, लेट्स सिंग टुगेदर, वाद्य प्रदर्शन, लयबद्ध बीट्स जैसे मनमोहक प्रदर्शन शामिल थे, जिन्होंने इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ा दी। विक्ट्री रिदम, ‘हील द वर्ल्ड’ प्रशिक्षित युवा रायनाइट्स द्वारा समापन नृत्य था जिसने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया ।

उत्कृष्ट छात्रों को उनकी शैक्षणिक उपलब्धियों, नेतृत्व गुणों और स्कूल समुदाय में योगदान के लिए पुरस्कृत किया गया । उनकी मोंटेसरी यात्रा के दौरान उनके समर्पण और उत्कृष्टता की सराहना करने के लिए उन्हें पुरस्कार प्रदान किए गए। सत्र 2023-24 के लिए रायन प्रिंस और प्रिंसेस की घोषणा की गई।

रायन फ़रीदाबाद का मोंटेसरी स्नातक समारोह एक शानदार सफलता थी, जो मोंटेसरी के सफर को संक्षेप में प्रस्तुत करता है – स्वतंत्रता, रचनात्मकता और आजीवन सीखने के लिए प्रेम को बढ़ावा देना। जैसे ही स्नातक छात्र अपने मोंटेसरी वर्षों को अलविदा कहते हैं, वे अपने साथ अमूल्य सबक और अनुभव ले जाते हैं जो भविष्य में उनका मार्गदर्शन करेंगे।
इस समारोह में न केवल स्नातक कक्षा की उपलब्धियों का जश्न मनाया गया, बल्कि बच्चों के ‘समग्र विकास’ के संकल्प पर भी प्रकाश डाला गया, जो आदरणीय चेयरमैन सर डॉ. ए.एफ. पिंटो और डायरैक्टर मैडम डॉ. ग्रेस पिंटो का दृष्टिकोण है। अतिथियों ने अपने भाषण में युवा ब्रिगेड को समाज में प्रेम, शांति और सह-अस्तित्व के भविष्य के दूत बनाने के लिए शिक्षकों और अभिभावकों के सहयोगात्मक प्रयासों की सराहना की। प्रिंसिपल, सुश्री पीया शर्मा ने अपने भाषण में स्कूल में अनुकूल और समावेशी वातावरण का वादा किया, जो छात्रों के स्वस्थ पालन-पोषण के लिए आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *