गुरुग्राम-फरीदाबाद टोल प्लाजा पर FASTag न होने के कारण जाम से रोज जूझ रहे लोग

फरीदाबाद (पिंकी जोशी) : फरीदाबाद गुरुग्राम टोल प्लाजा पर सुबह और शाम पीक ऑवर में वाहनों की लंबी कतारें नजर आती हैं। टोल पर ज्यादातर लोग नकद भुगतान करते हैं या ऑनलाइन भुगतान करते हैं। ऐसे में देर हो जाती है, जिससे एक के बाद एक वाहनों की लंबी कतार लग जाती है। शाम को लोग गुड़गांव से लौटते समय टोल पर्ची दिखाते हैं, जिसे स्कैन करने में टोल कर्मियों को समय लगता है। जिससे टोल प्लाजा पर शाम के समय भी सुबह जैसी स्थिति बन जाती है। न्यूज़21टीवी ने लोगों के जाम में फंसने की समस्या को प्रमुखता से उठाया।

प्रतिदिन करीब 50 हजार वाहनों की आवाजाही

फरीदाबाद-गुरुग्राम मार्ग पर प्रतिदिन करीब 50 हजार वाहनों की आवाजाही होती है। इस मार्ग से लोग दिल्ली के छतरपुर क्षेत्र और इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक पहुंचते हैं। टोल बैरियर पर आकर लोग जाम की परेशानी झेलते हैं। लोगो का कहना है कि गुरुग्राम की आवाजाही में बंधवाड़ी का टोल प्लाजा अब मुसीबत बन चुका है। पीकऑवर में कई बार आधे घंटे से अधिक समय लगता है। एक व्यक्ति ने तो ये तक कह दिया की टोल जाम के कारण मेरा प्रतिदिन ऑफिस पहुंचना लेट हो जाता है। कई बार में शिकायत कर चुका हूं।

लोगों से बातचीत

फरीदाबाद गुरुग्राम टोल प्लाजा पर जल्द ही फास्टैग की सुविधा चालू करवानी चाहिए अन्य टोल पर फास्टैग है जबकि इस टोल पर ऐसा नहीं है। ऐसे में लोगों को जाम की समस्या से जूझना पड़ता है। मारुत, कोराबारी

टोल पर लोगों को रोज सुबह-शाम जाम की समस्या से जूझना पड़ता है। यहां पर टोल लेन की संख्या भी बढ़नी चाहिए। दूसरा यहां पर एनएचएआई के फास्टैग का प्रावधान होना चाहिए। – निति अरोरा

पीडब्ल्यूडी से मंजूरी मिलने का इंतजार

फरीदाबाद गुरुग्राम टोल प्लाजा को क्रॉस करने के दौरान जाम में फंसने वाले लोगों के लिए जल्द FASTag की सुविधा उपलब्ध हो सकती है। इस टोल प्लाजा पर जल्द FASTag सिस्टम से टोल वसूली शुरू हो सकती है। यहां लगे सिस्टम को FASTag के लिए अपडेट कर दिया गया है। टोल वसूल रही कंपनी को अब पीडब्ल्यूडी से मंजूरी मिलने का इंतजार है। मंजूरी मिलते ही अन्य प्रक्रिया पूरी कर वसूली शुरू हो सकेगी। टोल वसूल रही कंपनी के अधिकारियों की मानें तो उनकी ओर से FASTag सुविधा के लिए तैयारियां लगभग पूरी हैं।

इस मोके पर जब हमने सीनियर मैनेजर संजय मोहंती से बात करी तो उन्होंने बताया हमने पूरे टोल पर FASTag की सारी सुविधा उपलब्ध करवा दी गई है, लेकिन संबंधित विभाग से अप्रूवल ना मिलने के कारण इसमें देरी हो रही है। जैसे ही अप्रूवल आएगा उसी दिन से FASTag की सुविधा उपलब्ध कर दी जाएगी और उम्मीद है कि जल्द ही अप्रूवल मिल जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *