हरियाणा की जेलों में बन्दियों द्वारा हस्तशील्प एंव निर्मित सामान की अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड मेला 2024 में जेल विभाग की रिकार्ड स्तर पर हुई बिकी

Posted by: | Posted on: 2 months ago

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : संजीव कुमार, जेल अधीक्षक जिला जेल जीन्द द्वारा बताया गया कि प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष 02 फरवरी से 18 फरवरी 2024 तक आयोजित सुरजकुंड मेलें में जेल में बन्दियो द्वारा हस्तशील्प एंव निर्मित सामान की प्रदर्शनी व बिकी हेतू जेल विभाग की तरफ से एक स्टॉल लगाई गई थी, बन्दियों द्वारा निर्मित सामान की मेले में आयें लोगों द्वारा बहूत सराहा गया। हरियाणा की सभी जेलों में निर्मित सामान की लगभग एक करोड़ रुपये की बिकी की गई थी, जिसमें जिला जेल जीन्द के बन्दियों द्वारा द्वारा हस्तशील्प एंव निर्मित सामान की लगभग तीन लाख तीस हजार रूपये का सामान बेचा गया है, इससे राजस्व कोष में भी बृद्धि हुई है।

उन्होने बताया कि यह सराहनीय कार्य माननीय महानिदेशक कारागार हरियाणा अकिल मोहमम्द जी के कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन से ही सम्भव हो पाया है। इसके अतिरिक्त उन्होने बताया कि प्रशिक्षित पुरुष / महिला बन्दी जेल से रिहाई उपरान्त समाज की मुख्यधारा से जुड़कर अपना व्यवसाय शुरु कर अपने परिवार की आजीविका को भली प्रकार से चला सके। इससे जहाँ एक ओर बन्दी अपने कार्य में व्यस्त रहेगें वही दूसरी और व्यस्त होने से उनका मानसिक तनाव भी कम होगा ।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *