फरीदाबाद चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज की वार्षिक आमसभा का आयोजन किया गया।

फरीदाबाद l फरीदाबाद चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज की वार्षिक आमसभा का आयोजन किया गया।
इस आमसभा में प्रसिद्ध औद्योगिक समूह एक्शन कंस्ट्रक्शन इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री विजय अग्रवाल,हरियाणा के एडिशनल डिप्टी जनरल श्री आलोक मित्तल ,मानव रचना यूनिवर्सिटी के चांसलर श्री प्रशांत भल्ला और चैंबर के संस्थापक श्री नरेंद्र ध्रुव बत्रा और प्रसिद्ध मोटिवेशन स्पीकर श्री शंकर गोयनका अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।इस अवसर पर श्री विजय अग्रवाल ने कहा कि इंसान को कोई भी कार्य अपनी सच्ची लगन ,समर्पण और दृढ़ निश्चय के साथ करना चाहिए।


श्री अग्रवाल ने उपस्थित उद्योग प्रबंधकों को बताया की आज के प्रतिस्पर्धा के समय में अपनी इकाई को ऑटोमिशियन और नई तकनीक को शामिल करे तभी आप विश्व स्तरीय गुणवता युक्त उत्पाद अपने ग्राहकों तक पहुंचा सकते है।
आपने कहा की उद्योग प्रबंधकों को अपने श्रमिको,ग्राहकों, वेंडर और अपनी इकाई से जुड़े लोगो के साथ पूर्ण रूप से तालमेल,
सकारात्मक ऊर्जा और मानवीय दृष्टिकोण साथ मिलकर चलना होगा उद्योग को उन्नति संभव है।
श्री अग्रवाल ने कहा की प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत के स्वपन को केवल औद्योगिक विकास द्वारा ही पूर्ण किया जा सकता है कयोंकि उद्योग ही देश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के अतिरिक्त रोजगार प्रदान कर समाज को एकजुट और मजबूत बनाने में सहायक सिद्ध होते है।
इस अवसर पर हरियाणा के एडीजीपी सीआईडी श्री आलोक मित्तल ने अपने सम्बोधन में उपस्थित महानुभावों से कहा कि फरीदाबाद सम्पूर्ण उतरी भारत में यहां कार्यरत इकाइयों के कारण विशेष महत्व रखता है।
आपने बताया की यहां बनाए गए उत्पाद ना केवल भारत अपितु पूरे विश्व के विभिन्न प्रोजेक्टों में अपना सहयोग दे रहे है जो हम सबके लिए एक गौरव का विषय है।
आपने कहा कि फरीदाबाद में कार्यरत इकाइयां जहा रोजगार प्रदान कर रही है वही समाज के विभिन्न मानव कल्याण हेतु चलाए जा रहे प्रोजेक्टों में भी अहम भूमिका निभा रही है जिसका प्रत्यक्ष प्रमाण विभिन्न संस्थाएं और रोटरी क्लब है जिनमें तीसरी पीढ़ी भाग ले रही है बल्कि अपने औद्योगिक इकाइयों का भी सफल संचालन कर रहे है।
श्री मित्तल ने बताया की वह 1995 में बतौर एस पी के रूप में फरीदाबाद नियुक्त हुए और फरीदाबाद की जनता द्वारा जो स्नेह,प्यार और सम्मान दिया वह उसके लिए उनके सदैव आभारी रहेंगे और सेवा हेतु प्रयासरत रहेंगे।
इस मौके पर चैंबर के संस्थापक प्रधान श्री नरेंद्र ध्रुव बत्रा ने कहा की उन्होंने उद्योगों की सहायता के उद्देश्य से चैंबर का गठन किया था जिसका वर्तमान में प्रधान श्री एच के बत्रा और महासचिव श्री रोहित रूंगटा द्वारा सफल संचालन किया जा रहे है जिसके लिए श्री बत्रा और श्री रूंगटा और उनकी टीम सराहना के पात्र है।
श्री बत्रा ने बताया की औद्योगिक संगठन उद्योगों की समस्याओं को उठाने और उसके निपटान हेतु सबसे प्रभावी मंच है जो अपने सदस्यो और सरकार के बीच एक मजबूत कड़ी के रूप में कार्य करते है।
श्री बत्रा ने कहा की आज यहां उपस्थित अगंतुको की उपस्थिति यह दर्शाती है की जिस पौधे को मैंने रोपा था वह श्री बत्रा और श्री रूंगटा के सफल संचालन में एक वट वृक्ष का रूप ले अपने सदस्यो हेतु लाभदायक सिद्ध हो रहा है।
कार्यक्रम में मानव रचना यूनिवर्सिटी के चांसलर श्री प्रशांत भल्ला ने कहा की औद्योगिक इकाइयां समाज को एकजुट करने और मानव सेवा हेतु अपना योगदान प्रदान कर रही है जिसका प्रमाण उद्योगपतियों द्वारा विभिन्न मानव कल्याण प्रोजेक्टों में अपना सहयोग देना है।
श्री भल्ला ने कहा की मानव रचना यूनिवर्सिटी संस्थापक स्वर्गीय श्री ओ पी भल्ला द्वारा जारी मानव सेवा और कल्याण के ध्येय को निरंतर जारी रखे हुए है जिसके अंतर्गत वृक्षारोपण,ब्लड डोनेशन कैंप,जरूरत मंद लोगो तक दवाइया उपलब्ध करवाना, यातायात व्यवस्था के प्रति जागरूकता केंद्र के अतरिक्त रोटरी और सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से अपना योगदान प्रदान कर कर रही है।
श्री भल्ला ने बताया की मानव रचना यूनिवर्सिटी अपने छात्र छात्राओं को उद्योगों से जुड़ी स्किल और तकनीक देने हेतु प्रयासरत है ताकि यहां कार्यरत इकाइयों को उनकी जरूरत के हिसाब से श्रम शक्ति उपलब्ध हो सके।
कार्यक्रम में प्रसिद्ध मोटिवेशन स्पीकर श्री शंकर गोयनका ने चैंबर के सदस्यो को वर्तमान परिवेश में मानसिक दबाव में प्रसन्न और सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने और निर्धारित लक्ष्य को पाने के टिप्स दिए।
इस मौके पर चैंबर के प्रधान श्री एच के बत्रा ने उपस्थित अतिथियों,सदस्यो और आगंतुकों का स्वागत करते बताया की चैंबर फरीदाबाद में कार्यरत औद्योगिक इकाइयों के समक्ष आ रही
समस्याओ को निपटने और उन्हे जानकारी देने हेतु तत्पर है जिसके अंतर्गत चैंबर द्वारा विभिन्न कार्येशालाओ और विभिन्न विभागो के साथ बैठक का आयोजन किया जा रहा है।
श्री बत्रा ने बताया की चैंबर ही एक ऐसा मंच है जो सरकार से समक्ष नॉन कन्फर्मिंग औद्योगिक क्षेत्र को कन्फर्मिंग बनाए जाने की मांग को ना केवल उठा रहा है बल्कि सरकार और विभागो के अधिकारियों से विशेष नीति बनाने हेतु प्रयासरत है।
आपने बताया की फरीदाबाद में आंकड़ों के अनुसार 22 हजार उद्योग कार्यरत है जिनमें से केवल 4 हजार ही नियमित क्षेत्र में कार्यरत है।
श्री बत्रा ने कहा की विकसित भारत 2047 के लक्ष्य को केवल एमएसएमई सेक्टर को प्रोत्साहन द्वारा ही पूर्ण किया जा सकता है जिसके लिए विशेष कार्यनीति और पैकेज ही एकमात्र विकल्प है जिसका शीघ्र क्रियावहन आवश्यक है।
आपने सदस्यो के जारी सहयोग हेतु आभार व्यक्त करते भविष्य में हर संभव सहयोग हेतु उपस्थित सदस्यो और आगंतुकों को आश्वस्त किया।
इस अवसर पर चैंबर के महासचिव श्री रोहित रूंगटा ने बताया की चैंबर अपने सदस्यो को हर संभव सहायता हेतु कृत संकल्प है जिसके फलस्वरूप चैंबर द्वारा विशेष बैठकों,कार्यक्रमों और सेमिनार का आयोजन जारी है।
श्री रूंगटा ने बताया की चैंबर द्वारा अपने सदस्यो की समस्याओं को निपटाने हेतु प्रदूषण विभाग, जीएसटी विभाग,श्रम विभाग, हेलथ एंड सेफ्टी,एमएसएमई विभाग के साथ मीटिंग का आयोजन किया गया और हल निकालने के सफल प्रयास किए गए।
आपने कहा की देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत के स्वपन को पूर्ण करने हेतु एमएसएमई सेक्टर के लिए एक प्रभावशाली नीति बनाने की मांग अपील करते कहा की एमएसएमई सेक्टर द्वारा ही भारत को पुने सोने की चिड़िया का दर्जा दिया जा सकता है।
श्री रूंगटा ने बताया की चैंबर द्वारा पर्यावरण सरंक्षण हेतु सफाई तथा पौधारोपण अभियान आरंभ किया गया जिसके अंतर्गत विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में कार्यरत सदस्यो को शामिल किया गया।
श्री रूंगटा ने उपस्थित आगंतुकों को चैंबर की गतिविधियों से अवगत करवाते बताया की चैंबर ने हरियाणा सरकार द्वारा आयोजित खेल महोत्सव में ना केवल योगदान दिया बल्कि उद्योगों की समस्याओं को प्रशासन तक पहुंचाने में अहम योगदान देते हुए यह सिद्ध किया की चैंबर सदस्यो और सरकार के बीच एक मजबूत कड़ी की तरह काम करता है जिसकी सराहना सरकारी तंत्र में भी की जाती रही है।
कार्यक्रम में प्रधान श्री एच के बत्रा की माता स्वर्गीय श्रीमति सीता बत्रा की याद में गेम चेंजर ट्रॉफी से एक्शन कंस्ट्रक्शन एंड इक्विपमेंट लिमिटेड को नवाजा गया जबकि चैंबर के संस्थापक प्रधान श्री नरेंद्र ध्रुव बत्रा को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड प्रदान किया गया जबकि चैंबर के सदस्यो को प्रोत्साहित करने हेतु विभिन्न अवॉर्ड्स से नवाजा गया।
कार्यक्रम में चैंबर के संस्थापक सदस्य सर्वश्री एम पी रूंगटा,अरुण जिंदल,सुनील सोमानी,इंद्रजीत चोपड़ा के अतिरिक्त पूर्व प्रधान सर्वश्री टी सी धवन, जे पी मल्होत्रा,रमेश झावर के साथ साथ अन्य सदस्यओ की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *