डीएवी शताब्दी महाविद्यालय में ‘साइबर अपराध’ पर सेमिनार

फरीदाबाद (पिंकी जोशी) : डीएवी शताब्दी महाविद्यालय में यूथ क्लब, डीएवी एलुमनी एसोसिएशन और रोटरी क्लब फरीदाबाद संस्कृति द्वारा साइबर अपराध पर सेमिनार का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता जे सी बोस यूनिवर्सिटी की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ रश्मि चावला, साइबर क्राइम एसएचओ अमित शर्मा और पीएस साइबर क्राइम सब इंस्पेक्टर विशाल अंतिल रहे।

डॉ रश्मि चावला ने बताया कि साइबर अपराध एक आपराधिक गतिविधि है जो कंप्यूटर नेटवर्क या नेटवर्क डिवाइस को लक्षित करती है या फिर उसका उपयोग करती है। अधिकांश साइबर अपराध अपराधियों या हैकरों द्वारा किया जाता है जो पैसा कमाना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि कैसे हम अपने फोन की सेटिंग्स चेंज करके अपना बचाव कर सकते हैं और हमें किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए। इसके बाद इंस्पेक्टर विशाल अंतिल ने विद्यार्थियों को बताया कि पासवर्ड में न्यूमेरिक कैरेक्टर्स को इस्तेमाल करना चाहिए जिससे उसको हैक करना आसान ना हो। उन्होंने आगे इन्वेस्टमेंट के नाम पर होने वाले फ्रॉड से बचने के तरीकों के बारे में बताया।

फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहे कॉलेज के एलुमनी संजू नगरवाल भी इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे। संजू की एक शॉर्ट फिल्म ऑनलाइन फ्रॉड भी दिखाई गई। इस कार्यक्रम में रोटरी क्लब से सुनील खंडूजा, सलिल गोयल, एलुमनी एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट संदीप भी उपस्थित रहे।

यह कार्यक्रम कॉलेज की कार्यकारी प्राचार्य डॉ अर्चना भाटिया के निर्देशन में आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम यूथ क्लब कन्वीनर डॉ अंजू गुप्ता और एलुमनी एसोसिएशन प्रेसिडेंट रेखा शर्मा के सरंक्षण में संपन्न हुआ। कार्यक्रम का मंच संचालन यूथ क्लब से डॉ ज्योति मल्होत्रा द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम यूथ क्लब से सुनीता डुडेजा,तनु क्वात्रा समेत विभिन्न शिक्षक मौजूद रहे। इस कार्यक्रम में विभिन्न विभागों से लगभग 400 विद्यार्थियों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *