स्वास्थ्य केन्द्रों में लोगों को उपलब्ध करवाई जा रही सेवाओं की गुणवत्ता को सुधारने के लिए राज्य की कुछ इकाइयों ने कायाकल्प पुरस्कार

Posted by: | Posted on: April 20, 2018

नई दिल्ली( विनोद वैष्णव ) हरियाणा के सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों में लोगों को उपलब्ध करवाई जा रही सेवाओं की गुणवत्ता को सुधारने के लिए हरियाणा राज्य स्वास्थ्य प्रणाली संसाधन केन्द्र द्वारा की गई पहल और निरन्तर प्रयासों के फलस्वरूप राज्य की कुछ इकाइयों ने कायाकल्प पुरस्कार और 18 अन्य को राष्टï्रीय गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम के अनुसार प्रमाणित किया गया है।
हरियाणा राज्य स्वास्थ्य प्रणाली संसाधन केन्द्र की कार्यकारी निदेशक डॉ.सोनिया त्रिखा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री  जे.पी नड्डा ने वीरवार को  नई  दिल्ली में पीजीआईएमईआर,आरएमएन अस्पताल में आयोजित राष्टï्रीय गुणवत्ता सम्मेलन में स्वच्छ भारत अभियान के अनुसार कायाकल्प पुरस्कार प्राप्त करने वाले सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों को सम्मानित किया।
डॉ. त्रिखा ने कहा कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री  जे.पी नड्डा ने ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के तहत उत्कृष्टï प्रदर्शन करने वाले सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों को कायाकल्प पुरस्कार से सम्मानित किया।  उन्होंने बताया कि हरियाणा में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में रायपुर रानी के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। कायाकल्प कार्यक्रम के तहत हरियाणा के 13 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों ने प्रथम स्थान प्राप्त किया जबकि 25 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, एक उप-जिला अस्पताल (बल्लभगढ़) और पांच जिला अस्पताल पंचकूला, गुरुग्राम, रोहतक, अम्बाला और फरीदाबाद  ने प्रशस्ति पुरस्कार प्राप्त किया।
इसके अतिरिक्त, केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री श्री अश्वनी कुमार चौबे ने हरियाणा के 18 स्वास्थ्य केन्द्रों को राष्टï्रीय गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम के अनुसार उत्कृष्टï सेवाओं के लिए पुरस्कृत किया और इनमें से जिला कुुरुक्षेत्र के कृष्णा नगर गामड़ी में स्थापित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (यूपीएचसी) राष्टï्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक के अन्तर्गत गुणवत्ता प्रमाण- पत्र प्राप्त करने वाला भारत का पहला शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बन गया है।
इस अवसर पर सम्मानित कि गए शेष 17 स्वास्थ्य केन्द्रों में पंचकूला, गुरुग्राम, फरीदाबाद एवं रोहतक के जिला अस्पताल, गन्नौर (सोनीपत)का एक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और पंजोखड़ा (अम्बाला),बोह (अम्बाला), साहा (अम्बाला), पिंजौर (पंचकूला), कोट (पंचकूला), बरवाला (पंचकूला),मुरथल (सोनीपत), राइसीना (कैथल), दयालपुर (फरीदाबाद), छैनसा (फरीदाबाद), भागल (कैथल)और बाढसां (करनाल) शामिल है।
उन्होंने बताया कि केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार मंत्रालय ने सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए गुणवत्ता अश्वासन कार्यक्रम क्रियान्वत करने के लिए राज्यों की मदद करने के लिए गुणवत्ता सुधार के लिए अनेक कार्यक्रम शुरू किए है जिनमें राष्टï्रीय गुणवत्ता अश्वासन मानक, कायाकल्प, स्वच्छ स्वस्थ सर्वत्र (खुले में शौच से मुक्त खण्डों में स्वास्थ्य केन्द्रों का सुदृढीकरण), लक्ष्या (प्रसूति कक्ष गुणवत्ता सुधार पहल) शामिल है।
हरियाणा राज्य स्वास्थ्य प्रणाली संसाधन केन्द्र द्वारा मुख्यालयों पर राज्य गुणवत्ता अश्वासन इकाई और जिलों में जिला गुणवत्ता अश्वासन इकाईयों के माध्यम से 328 स्वास्थ्य केन्द्रों में यह कार्यक्रम क्रियान्वित किया जा रहा है जिनमें 20 जिला अस्पताल, 23 उप जिला अस्पताल, 79 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और 206 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र शामिल हैं।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *