February, 2018

now browsing by month

 
Posted by: | Posted on: February 28, 2018

सड़क सुरक्षा चेतना यात्रा 2018

( विनोद वैष्णव )|परिवहन आयुक्त विकास गुप्ता के आदेशानुसार संजय कुमार पुलिस महानिरिक्षक यातायात के दिशा निर्देशानुसार जिला उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी और अतिरिक्त उपायुक्त वित्त सचिव क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण फरीदाबाद के नेतृत्व में सड़क सुरक्षा के नोडल अधिकारी डॉक्टर MP सिंह ने राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी नंबर 2 में सड़क सुरक्षा चेतना यात्रा 2018 के द्वारा कार्यक्रम संपन्न कराया जिसमें प्रबंधक थाना यातायात देवेंद्र सिंह जय हो विजेंदर सिंह ट्रैफिक ताऊ वीरेंद्र बल्हारा आरटीओ ऑफिस से लीगल सेल के इंचार्ज आचार्य सतीश और विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती साधना चौधरी मुख्य रूप से उपस्थित थे उक्त कार्यक्रम सड़क सुरक्षा परिषद हरियाणा के सदस्य राजीव रंजन कि टीम के द्वारा नाटक के माध्यम से विद्यार्थियों और अध्यापकों को संदेश दिया की प्रतिदिन 15 लोग सड़क हादसे में मारे जाते हैं और 1 वर्ष में यह आंकड़ा 5000 से अधिक हो जाता है जो लोग सड़क हादसे में मारे जाते हैं उनकी मुक्ति नहीं होती है यमराज के माध्यम से उन्होंने मृत्यु योग के रहने वाले लोगों को बताया कि शराब पीकर गाड़ी नहीं चलानी चाहिए बिना हेलमेट भी टू व्हीलर को नहीं चलाना है कलाकारों ने नाटक के माध्यम से सभी विद्यार्थियों के मन को मोह लिया और आंखें नम हो गई यह नाटक सच्चाई के आधार पर बनाया गया है सभी अध्यापकों और प्रधानाचार्य ने इस नाटक की मूलभूत प्रशंसा की इस मौके पर साहित्यकार सुमन भाटिया भी मुख्य रूप से उपस्थित समिति के सचिव रीता राय ने नाटक  यमराज जीवनदान योजना डॉट कॉम एवं जिंदगी ना मिलेगी दोबारा का मार्मिक मंचन किया और यमराज डॉट कॉम वेबसाइट के बारे में बताया जिस का पासवर्ड जिंदगी है सड़क सुरक्षा के नोडल अधिकारी डॉक्टर MP सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि हम सभी को सीख लेनी चाहिए और शपथ लेनी चाहिए कि अपने जीवन में सड़क सुरक्षा संबंधी सभी नियमों की पालना करेंगे और किसी नियम की अनदेखी नहीं करेंगे उसमें किसी का भाई किसी की बेटी किसी की बहन और किसी की मां की जान जा सकती है जो की बहुत बड़ी क्षति होती है जिसकी भरपाई नहीं हो पाती है

Posted by: | Posted on: February 28, 2018

होली के रंग में बहुत सारे रसायनों और धातुएं होती हैं :-डॉ संजय सरुप

( विनोद वैष्णव ) मुंबई |रंगों का दंगा न केवल छोटे बच्चों को उत्तेजित करता है, लेकिन होली एक ऐसा त्योहार है जिसे प्यार और सभी आयु वर्ग के लोगों द्वारा खेला जाता है।लेकिन त्योहार का सबसे ज्यादा चिंताजनक हिस्सा यह है कि होली के रंग में बहुत सारे रसायनों और धातुएं होती हैं और ये त्वचा की एलर्जी का कारण बनती हैं, श्वसन समस्या तंत्रिका शल्य चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है:Tattvan ईक्लिनिक्स के वरिष्ठ सलाहकार आर्थोपेडिक डॉ। संजय सरुप कहते हैं, यह ध्यान में रखते हुए थोड़ा सा ध्यान देने के साथ त्योहार मनाने की हमारी जिम्मेदारी है। टाइलें जैसे फिसलन क्षेत्र पर पानी छिड़क न करें। गार्डन में खेलते हैं जहां पानी को आसानी से अवशोषित किया जा सकता है ।शराब पी कर ड्राइव न करें क्योंकि इससे प्रमुख दुर्घटनाएं हो सकती हैं जो कई बार घातक साबित हो सकती हैंमोटरसाइकिलियों पर गुब्बारे को न फेंक क्योंकि इससे संतुलन और दुर्घटना हो सकती है। इससे गंभीर न्यूरो चोट या फ्रैक्चर हो सकत है ।

Posted by: | Posted on: February 28, 2018

सर्व सेवा सुरक्षा समिति व नेशनल एन्टी करप्शन द्वारा होली मिलन समारोह आयोजित

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )। सर्व सेवा सुरक्षा समिति व नेशनल एन्टी करप्शन द्वारा संजय कालोनी सेक्टर-23 फरीदाबाद में होली मिलन समारोह बड़ी धूमधाम से मनाया गया। समारोह में देशभक्ति गीत, होली लोक गीत, रागनी आदि अनेक कलाकारों ने अपनी-अपनी प्रस्तुति दी। होली के गीत सुन लोगों ने खूब आनन्द लिया व गुलाल तथा फूलों की होली खेली गई। समारोह के मुख्य अतिथि पंडित शिवचरण लाल शर्मा भूतपूर्व मंत्री अतिथि पंजाब नेशनल बैंक के मैनेजर मुकेश कुमार, मुकेश शर्मा, नीरज शर्मा, भुवनेश्वर शर्मा (प्रदेश अध्यक्ष हरियाणा अखिल भारत), सुमित राव, जे.पी. अग्रवाल, टैफिक ताऊ वीरेन्द्र सिंह (हरियाणा पुलिस), कवि देवेन्द्र व उनकी पूरी टीम आदि उपस्थित थे।
सर्व सेवा सुरक्षा समिति व एन्टी करप्शन क्राइम के राष्ट्रीय अध्यक्ष गिरीश शर्मा ने बताया कि ये संस्था समाज के नेक कार्यों में कार्य करती रहती है। समिति जरूरतमंद लोगों को कपड़े देना, बुजुर्गों की सेवा करना, गरीब बच्चों का दाखिला करना, किताबें देना, समय- समय पर गरीबों को भोजन कराना, सफाई अभियान चलाना, घरेलू हिंसा, महिलाओं पर हो रहे शोषण, भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाना, गरीब कन्याओं की शादी में सहायता करना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को लेकर गली, मोहल्ले, रेलवे स्टेशन, अस्पतालों, पेट्रोल पम्पों, गांवों आदि में पूरी टीम के साथ जाकर लोगों को इनके प्रति जागरूक करना आदि समाजसेवा से जुड़ें कार्य करती रहती है। उन्होंने कहा कि करनपाल शर्मा (लाला) फरीदाबाद अध्यक्ष एंटी करप्शन व पूरी टीम ने सहयोग दिया इसके लिए सभी का आभार प्रकट करते हैं।
इस मौके पर राष्ट्रीय प्रवक्ता उमेश कुंडू, एम.पी. सिंह (एंटी करप्शन), ओमप्रकाश, शिवदत्त पंडित, नीरज शर्मा, राकेश सालवान, दयानंद, धर्मवीर सिंह, अनिल बंसल, इंद्रराज, कमल चंदीला, सुरेश वर्मा, राजपाल शर्मा, विष्णु पंडित, देवेन्द्र शर्मा, एंटी करप्शन महिला मोर्चा से लक्ष्मी शर्मा (राष्ट्रीय अध्यक्ष), लक्ष्मी गुप्ता, ऊषा चौहान, अंगूरी देवी, विमला देवी, वीना देवी, सरोज देवी आदि उपस्थित थे।
Posted by: | Posted on: February 28, 2018

नाबार्ड द्वारा स्वयं सहायता समूहों के प्रमुखों/सदस्यों के लिए किया गया एकदिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

पलवल( विनोद वैष्णव )। नाबार्ड (राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक) द्वारा जिले के स्वयं सहायता समूहों के पदाधिकारियों और सदस्यों के लिए गत दिवस चौपाल रेस्टोरेन्ट, जी.टी.रोड, पलवल में एकदिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जिले में नाबार्ड के सहयोग से कार्यरत विभिन्न समूहों की 25 पदाधिकारियों और सदस्यों ने भाग लिया। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में अग्रणी जिला प्रबन्धक सत्यदेव आर्य, सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबन्धक आर पी शर्मा और आरसेटी के निदेशक रोहताश सिंह यादव ने शिरकत की। कार्यक्रम में अभिव्यक्ति फाउंडेशन के महासचिव शैलेंद्र कुमार सिंह और अमरौली गाँव के सरपंच सरजीत भी उपस्थित थे।         कार्यक्रम के आरंभ में नाबार्ड के सहायक महाप्रबंधक (जिला विकास) सुबोध कुमार ने स्वयं सहायता समूह कार्यक्रम के उद्देश्यों पर चर्चा करते हुए ग्रामीण महिलाओं के सशक्तीकरण की दिशा में इस कार्यक्रम की क्रांतिकारी भूमिका को रेखांकित किया। उन्होने नियमित बचत, नियमित बैठक, ऋण अनुशासन और आय-अर्जक आर्थिक गतिविधि को अच्छे समूह की प्रमुख विशेषता बताया। सुबोध कुमार ने महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन के लिए समूहों द्वारा बैंक ऋण के माध्यम से स्वरोजगार और आर्थिक उद्यम चलाने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने समूहों से अनुरोध किया कि वे अपने आर्थिक और सामाजिक सशक्तीकरण के लिए ठोस कार्ययोजना बनाएँ और उसका पूरे मनोयोग से पालन करें।     कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूह की कार्यप्रणाली, समूह की बैठकों, बही खातों के रख-रखाव और नेतृत्व तथा उद्यमशीलता पर प्रतिभागियों का मार्गदर्शन किया गया।  कार्यक्रम में सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबन्धक श्री आर पी शर्मा ने महिलाओं से उद्यम वृत्ति अपनाने और बैंकों की योजनाओं का लाभ लेने की अपील की। अग्रणी जिला प्रबन्धक  सत्यदेव आर्य ने स्वयं सहायता समूहों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए नाबार्ड, बैंकों और गैर सरकारी संगठनों के बीच आपसी तालमेल की जरूरत पर बल दिया। आरसेटी के निदेशक  रोहताश सिंह यादव ने समूहों के सदस्यों से आग्रह किया कि वे अपने भीतर हुनर और कौशल का विकास करें और स्वरोजगार की ओर कदम बढाएं। उन्होने आरसेटी द्वारा चलाये जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी और समूहों को बैंकों की योजनाओं से अवगत कराया।

Posted by: | Posted on: February 28, 2018

दीक्षा पब्लिक स्कूल में विदाई समारोह का आयोजन

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )। दीक्षा पब्लिक स्कूल में 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं के लिए विदाई समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में क्षेत्र की पार्षद श्रीमती गीता रैक्सवाल ने शिरकत की। समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में चेयरमैन ओमप्रकाश रैक्सवाल ने भी हिस्सा लिया। इस अवसर पर स्कूल की प्रिंसीपल श्रीमती मिथलेश सोम ने दोनो ही अतिथियों का फूलो की माला पहनाकर स्वागत किया।इस अवसर पर पार्षद श्रीमती गीता रेक्सवाल ने कहा कि स्कूल बच्चो का दूसरा घर होता है जहां बच्चा बहुत कुछ सीखता है और अगर बच्चा ईमानदारी से स्कूल में दी जाने वाले अनुभवों व शिक्षा को प्राप्त करे तो वह एक अच्छा और सफल इंसान बन सकता है। उन्होंने कहा कि स्कूल बच्चो के जीवन को संवारने का काम करता है और जो बच्चा शिक्षा को अपना सब कुछ मान ले वह कभी भी अपने जीवन में असफल नहीं हो सकता। क्योकि शिक्षा के बिना मनुष्य का जीवन अधूरा है। इसीलिए प्रत्येक बच्चे को शिक्षा प्राप्त करते हुए पूरा ध्यान रखना चाहिए एवं अधिक से अधिक मेहनत करके अपनी अपन कक्षाओ में अच्छे अंक प्राप्त करने चाहिए क्योकि यह अंक आपके भविष्य को संवारने का काम करते है।समारोह को सम्बोधित करते हुए चेयरमैन श्री ओमप्रकाश रैक्सवाल ने कहा कि स्कूल में शिक्षा ग्रहण करने वाला प्रत्येक बच्चे अगर मन में ठान ले कि उसने कुछ बनना है तो वह अवश्य ही एक सफल इंसान बन सकता है। उन्होंने कहा कि दीक्षा पब्लिक स्कूल में अनुभवी स्टाफ द्वारा बच्चो को शिक्षा दी जा रही है और प्रत्येक स्टाफ बच्चो को अपने पारिवारिक सदस्य की तरह ही शिक्षा दे रहा है। उन्होंने कहा कि स्कूल का मुख्य ध्येय बच्चो के उज्जवल भविष्य को बनाना है जिसके लिए पूरा ही स्कूल स्टाफ कृतसंकल्प है।
समारोह के अंत में स्कूल की प्रिसंीपल श्रीमती मिथलेश सोम ने कहा कि दीक्षा पब्लिक स्कूल अपनी एक अलग ही पहचान रखता है स्कूल का हर वर्ष बोर्ड की परीक्षाओ का परिणाम शत प्रतिशत आता है जिसका श्रेय अनुभवी स्टाफ एवं स्कूल प्रबन्धन कमेटी को जाता है जिनके प्रयासों से स्कूल आज इस मुकाम पर पहुंचा है। उन्होंने कहा कि आज खुशी का दिन भी है और दुख का भी। क्योकि जो बच्चे प्रथम कक्षा से यहां शिक्षा ग्रहण करते रहे है आज वह यहां से जा रहे है और खुशी इस बात की है कि वह बच्चे एक सफल विद्यार्थी बनकर जा रहे है इसीलिए यह खुशी और दोगुनी हो चुकी है और वह बच्चो के उज्जवल भविष्य की कामना करती है।
इस मौके पर 11वीं के बच्चो ने विभिन्न तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर 12वीं के छात्रों को विदाई दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

Posted by: | Posted on: February 28, 2018

पोल डांसिंग और स्केचिंग के बाद अब जैकलिन फर्नांडीज़  ने घुड़सवारी का किया रुख

( विनोद वैष्णव )| जैकलिन फर्नांडीज़ उन चुनिंदा अभिनेत्रियों में एक है जो अपनी ज़िंदगी मे कुछ नया सीखना पसंद करती हैं और इस बार अभिनेत्री ने घुड़सवारी सीखने का निर्णय लिया है। हर बार कुछ नया पेश कर के जैकी ने अपने प्रशंसकों को हैरत में डाल दिया है और उन्हें यह सोचने पर मजबूर कर दिया है कि, आखिर इस जीवन मे ऐसा कुछ है जो जैकलीन नही कर सकती?पोल डांस में महारत हासिल करने से ले कर पेंटिंग और पियानो से सबका दिल जीतने वाली अभिनेत्री अब रोज़ सुबह अपनी विटामिन-डी की खुराक लेते हुए घुड़सवारी पर हाथ आजमा रही है।
अभिनेत्री ने सोशल मीडिया पर इस बात को साझा करते हुए लिखा,” @amateurridersclub the best way to get your Vitamin D for
अभिनेत्री का पोल डांस, पियानो, स्केचिंग और अब घुड़सवारी के प्रति जुनून देखकर इतना तो साफ हो गया है कि जैकी को आर्ट्स से बेहद लगाव है और हर संभव तरीके से कुछ नया सीखने का जुनून रखती है।जैकलीन फर्नांडिस ने हाल ही में अपनी आगामी फिल्म “रेस 3” की शूटिंग खत्म की है जिसमे जैकी एक बार फिर सलमान खान के साथ दर्शकों को लुभाती हुई नजर आएंगी। “रेस 3” इस साल ईद के मौके पर रिलीज होगी।

Posted by: | Posted on: February 28, 2018

डीसीटीएम महाविद्यालय में आजादी के वीर क्रान्तिकारी चन्द्रशेखर आजाद जी की पुण्य तिथि मनाई गई

( विनोद वैष्णव )|  विराट हिन्दुस्तान संगम पलवल द्वारा डीसीटीएम महाविद्यालय पलवल में आजादी के वीर क्रान्तिकारी चन्द्रशेखर आजाद जी की पुण्य तिथि मनाई गई, जिसके मुख्य अतिथि भाजपा युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष श्री राजेन्द्र बैंसला जी और विराट हिन्दुस्तान संगम के हरियाणा प्रदेश सचिव श्री दाऊदयाल जी रहे। मंच का संचालन जिला सचिव महेश कुमार जी ने की। कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्वलन करके किया गया। विराट हिन्दुस्तान संगम के जिला अध्यक्ष श्री मुकेश तेवतिया ने संगठन के राष्ट्र मुद्दो जेसै राम मन्दिर, धारा 370, समान नागरिकता कानून, इतिहास प्रकाश डाला। मुख्य अतिथि श्री राजेन्द्र बैंसला जी ने युवाओं में चन्द्रशेखर आजाद जी जैसी देशभक्ति और राष्ट्र के प्रति समर्पण की भावना पर जोर दिया और डीसीटीएम महाविद्यालय के चेयरमैन डा0 प्रदीप कुमार जी ने युवाओं से पढ़ाई के साथ-साथ राष्ट्र के कार्यों में योगदान देने की अपील की। डीसीटीएम महाविद्यालय के प्रिंसिपल डा0 इकबाल अहमद जी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि वे अपना योगदान अच्छे डाॅक्टर, वैज्ञानिक, वकील और प्राध्यापक बनकर दे सकते हैं। इसके बाद विराट हिन्दुस्तान संगम के प्रदेश सचिव श्री दाऊदयाल जी ने गर्मजोशी के साथ अपने विचार रखते हुए युवाओं को राष्ट्र के प्रति निष्ठावान और सामाजिक कार्यांे में भाग लेने का आव्ह्ान किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विराट हिन्दुस्तान संगम के जिला अध्यक्ष श्री मुकेश तेवतिया ने की और डीसीटीएम महाविद्यालय की तरफ से कार्यक्रम के प्रभारी श्री मनोज जी व रवि जी रहे। महाविद्यालय के छात्रों ने इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर भाग लिया और संगठन के पदाधिकारी जिला उपाध्यक्ष जयसिंह, कोषाध्यक्ष कपिल, महिला मोर्चा की चंचल, अर्पणा, सोनिया और कार्यकर्ता नरेश, कपिल, सुनील मीणा, सुमित, देवेन्द्र, धर्मेन्द्र, गजेन्द्र, सतवीर, अमित, अजय, अमित, रामानन्द, पुष्पेन्द्र व अन्य उपस्थित रहे।

Posted by: | Posted on: February 28, 2018

नोएडा में हुआ ‘गुलशन कुमार फिल्म ऐंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट आॅफ इंडिया का उद्घाटन

( विनोद वैष्णव ) | प्रख्यात म्यूजिक कंपनी टी-सीरीज के संस्थापक एवं ‘म्यूजिक मुगल’ के नाम से प्रख्यात दिवंगत गुलशन कुमार अपने जीते-जी वैसी प्रतिभाओं को हरसंभव बेहतर प्लेटफाॅर्म मुहैया कराने के लिए प्रयासरत रहे एवं कई अनचिन्ह लोगों को उन्होंने ‘कलाकार’ का रुतबा भी दिलाया। लेकिन, उनके न रहने के बाद उनकी उम्मीदों, आकांक्षाओं एवं सपनों को साकार करने का बीड़ा पहले उनके काबिल पुत्र भूषण कुमार ने उठाया और कई फिल्में बनाकर नई पीढ़ी के कलाकारों को लाइमलाइट में लाया और आज भी पिता के अधूरे सपनों को पूरा कर रहे हैं, तो अब उन्हें इस काम में छोटी बहन एवं बाॅलीवुड की नामचीन प्लेबैक सिंगर तुलसी कुमार का साथ-सहयोग भी मिलने लगा है। दरअसल, गुलशन कुमार के आम प्रतिभाओं को भी ‘संपूर्ण कलाकार’ बनाने के सपने को साकार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम एठाते हुए तुलसी ने उत्तर प्रदेश के नोएडा में स्थित फिल्मसिटी में ‘गुलशन कुमार फिल्म ऐंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट आॅफ इंडिया (जीकेएफटीटीआई) की स्थापना की है, जिसका उद्घाटन 27 फरवरी को केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा, नामचीन फिल्म निर्देशक निखिल आडवाणी, प्लेबैक सिंगर तुलसी कुमार, रंगकर्मी-कवि-सह-अभिनेता डाॅ. सईद आलम, गलगोटिया विश्वविद्यालय के सीईओ ध्रुव गलगोटिया की मौजूदगी में किया गया। जीकेएफटीटीआई के उद्घाटन के मौके पर केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने कहा कि गुलशन कुमार खुद एक ‘काॅमनमैन’ थे, जिन्होंने अपने जीवन में फर्श से अर्श तक का सफर अपनी मेहनत, लगन, समर्पण, ईमानदारी और बेमिसाल व्यक्तित्व के दम पर किया। यही वजह रही कि जीवन एवं कारोबार के क्षेत्र में ऊंचाइयों को छूने के बावजूद वे हमेशा ‘काॅमनमैन’ ही बने रहे। इसी कारण उनकी हमेशा कोशिश रही कि वे प्रतिभाशाली ‘काॅमनमैन’ को हरसंभव मदद करें। हालांकि, आज वे हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन जीकेएफटीटीआई की स्थापना करके तुलसी कुमार ने साबित कर दिया है कि वह भी अपने पिता के दिखाए नेकी के रास्ते एवं नक्शेकदम पर चल रही हैं। जीकेएफटीटीआई की स्थापना वाकई प्रतिभाशाली युवाओं के लिए बेहतर मंच साबित होगा, जो उनके उज्ज्वल भविष्य के निर्माण में सहायक बनेगा।’
फिल्म निर्देशक निखिल आडवाणी ने कहा कि गुलशन कुमार जी ने उस वक्त आमलोगों का साथ दिया, उनके साथ एक बड़े भाई की तरह मजबूती के साथ खड़े रहे, जब वे खुद ‘कुछ’ नहीं थे। जैसे-जैसे उनकी ताकत बढ़ी, उनके सहयोग का दायरा बढ़ता गया। उनकी सदाशयता और सहयोग से बाॅलीवुड में कई ऐसे कलाकार पैदा हुए, जो आज ‘टाॅप’ पर विराजमान हैं। मुझे यह कहने में हिचक नहीं कि गुलशन जी का आम प्रतिभाओं को संपूर्ण कलाकार बनाने जो सपना अधूरा रह गया था, जीकेएफटीटीआई को स्थापित करके तुलसी कुमार उसे संपूर्णता प्रदान करेंगी।
वहीं तुलसी कुमार ने कहा कि देश में एक से बढ़कर एक फिल्म इंस्टीट्यूट मौजूद हैं। वहां से भी कलाकार पैदा किए जा रहे हैं। लेकिन, उन फिल्म संस्थानों से जीकेएफटीटीआई बिलकुल अलग होगा, क्योंकि यहां प्रतिभाओं को केवल एक्टर, सिंगर, डायरेक्टर, कैमरामैन, स्टोरी राइटर आदि ही नहीं बनाया जाएगा, बल्कि हमारा जोर उन्हें ‘संपूर्ण’ कलाकार बनाने पर होगा। जीकेएफटीटीआई की स्थापना का मूल उद्देश्य धनोपार्जन करना नहीं, बल्कि अन्य संस्थानों से अलग राह अख्तियार करते हुए इस फील्ड में खुद को एक ‘माइलस्टोन’ के रूप में स्थापित करना होगा। जीकेएफटीटीआई में प्रतिभाशाली छात्रों को उनकी रुचि एवं प्रतिभा के कारण ही प्रवेश मिलेगा। इसके लिए बाकायदा संस्थान के नामचीन शिक्षकों के द्वारा आॅडिशन लिया जाएगा और चयनित छात्रों को ‘संपूर्ण’ कलाकार के तौर पर विकसित एवं प्रशिक्षित किया जाएगा।
Posted by: | Posted on: February 27, 2018

1 अप्रैल को शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र में पहली से आठवीं तक नामांकित होने वाले सभी बच्चों को नि:शुल्क पुस्तकें भी प्रदान की जाएंगी

चंडीगढ़( विनोद वैष्णव )हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री राम बिलास शर्मा ने बताया कि इस बार राज्य के सरकारी स्कूलों में 1 अप्रैल, 2018 को शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र में पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक नामांकित होने वाले सभी बच्चों को उनके स्कूल में नामांकन के साथ ही नि:शुल्क पुस्तकें भी प्रदान की जाएंगी।  शर्मा ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद् इस वर्ष सरकारी स्कूलों में नामांकित होने वाले सभी विद्यार्थियों को उनके प्रवेश के साथ ही उन्हें नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध करवाएगी ताकि विद्यार्थी शैक्षणिक वर्ष की शुरूआत से ही सभी विषयों की गुणवत्तापरक शिक्षा प्राप्त कर सकें। उन्होंने बताया कि कक्षा पहली से आठवीं कक्षा तक के करीब 17 लाख 2 हजार विद्यार्थियों को 112 शीर्षकों (टाईटल्स) की पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध करवाई जाएंगी जिन पर लगभग 40 करोड़ रूपए की लागत आएगी। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में राज्य में पाठ्य पुस्तकें विलम्ब से छपती आ रही हैं परन्तु इस वर्ष विभाग ने समयबद्ध तरीके से सभी कक्षाओं की पुस्तकों का मूल्य निर्धारण करके चयनित 6 फर्मों को 45 दिनों के अन्दर पाठ्य पुस्तकें मुद्रित करने का निर्देश दिया। इस बार ये पुस्तकें समय पर छप कर तैयार हो गई हैं।  शर्मा ने इस कार्य को राज्य सरकार की बड़ी उपलब्धि बताते हुए कहा कि विद्यार्थियों को शैक्षणिक सत्र आरंभ होने के समय पुस्तकें प्राप्त होने से उनके सीखने के परिणामों में भी सुधार होगा। 
Posted by: | Posted on: February 27, 2018

दिशा के सर पर इंडस्ट्री के सर्वश्रेष्ठ शख्स का हाथ है: टाइगर श्रॉफ

( विनोद वैष्णव ) |साजिद नाडियाडवाला की फ़िल्म “हीरोपंती” के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत करने वाले टाइगर श्रॉफ के अनुसार दिशा पटानी के ऊपर इंडस्ट्री के सबसे सर्वश्रेष्ठ शख्स में से एक का हाथ है।हाल ही में बागी 2 के ट्रेलर लॉन्च पर जब टाइगर श्रॉफ से पूछा गया कि साजिद नाडियाडवाला की बागी 2 द्वारा दिशा की शुरूआत के बारे में उन्हें क्या लगता है, तो अभिनेता ने बिना वक़्त बर्बाद किए , अपने गुरु साजिद नाडियाडवाला का उल्लेख करते हुए कहा कि वह उन्हें काम करने के लिए स्वतंत्रता देते है और भरोसा रखते है।टाइगर ने कहा,“मैं उनकी छत्रछाया में रह कर काफी खुश हूँ और वह समय-समय पर मुझे मार्गदर्शन देते है क्योंकि मुझे नहीं लगता कि मैं उनके लिए कभी भी बड़ा होऊंगा। दिशा की बात की जाए तो, मुझे पता है कि उनके सर पर इंडस्ट्री में सबसे अच्छे इंसान में से एक का हाथ है। साजिद सर ने स्क्रिप्ट और निर्देशक के माध्यम से हमे पूरी स्वतंत्रता दी है और जिस तरह से दिशा ने फिल्म में अभिनय किया है, वह अद्भुत है। हम खुशनसीब है कि हमारे सर पर ऐसे गुरु का हाथ है।”बागी  2 के ट्रेलर को रिलीज करने से पहले भी बाघी 3 की घोषणा से इतना तो साफ़ हो गया है कि साजिद नाडियाडवाला को टाइगर पर अप्रतिम विश्वास है। बागी  2 के साथ टाइगर और साजिद तीसरी बार एक साथ काम कर रहे है।हाल ही में रिलीज हुआ बागी2 के ट्रेलर ने टाइगर के प्रशंसकों को फ़िल्म के प्रति ख़ासा उत्साहित कर दिया और परिणामस्वरूप फ़िल्म की रिलीज का बेसब्री से इंतेज़ार किया जा रहा है।साजिद नाडियाडवाला और फॉक्स स्टार स्टूडियो द्वारा सह-निर्मित “बागी 2” को नाडियाडवाला ग्रैंडसन एंटरटेनमेंट द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा। अहमद खान द्वारा निर्देशित यह फ़िल्म 30 मार्च 2018 को रिलीज होगी।