Tuesday, February 6th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: February 6, 2018

सूरजकुण्ड हस्तशिल्प मेले में वैजले के शुद्व शाकाहारी व्यंजनों ने धूम मचा रखी है

( विनोद वैष्णव ) |सूरजकुण्ड हस्तशिल्प मेले में वैजले के शुद्व शाकाहारी व्यंजनों ने धूम मचा रखी है। मेला घूमने आने वाले देसी पर्यटकों के साथ साथ अब विदेशी भी इन व्यजंनों के दिवाने हो गए है और वे इसके पैकेड व्यजनों को विदेश भी लेकर जा रहे है। वैजले फूड कोर्ट स्टॉल का नंबर एफ 28 है और गेट नम्बर.2 के पास स्थित है1 वेजले के स्टॉल पर आकर आप नॉनवेज का जायका वैज में ले सकते है क्योकि इसके सोया से बने उत्पाद लोगों को दिवाना कर रहे है। वैजले के सोया सीख कबाबा, सोया शमी कबाब, सोया इंडि फराईस, सोया लेग पीस, सोया सलाईस, सोया चिका-रोगन जोश, सोया इटेलियन पास्ता, सोया नूगेट्स, सोया बर्गर पेटीज़, सोया नूडल्स, सोया वेगेट, सोया चिक्का, सोया इडि चॉप जो शुद्व सोयाबीन से बनाए गए है जोकि आपको स्वादिष्ट लगेगें ब्लकि आपको नानवेज का भी मजा देगें। वैजले के कंपनी के डायरेक्टर लक्ष्मण दास बजाज ने बताया कि बहुत से लोगों ने उनका उत्पाद चखने के बाद नॉनवेज खाना छोड़ दिया है क्योकि नॉनवेज का जायका उन्हें वैजले में मिल गया है जो उनके लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होने कहा कि उनके उत्पाद को टेड्र फेयर में भी लोगों ने लाजवाब और एक अलग खोज बताया था। वैजले के ही अमित बजाज ने बताया कि हमारा मकसद पैसा कमाना नहीं है हम तो सिर्फ है देश की जनता को शुद्व व शाकाहारी भोजन परोसना चाहते है ताकि लोगों को स्वाद के साथ साथ उनकी सेहत भी बरकरार रहे। अमित बजाज ने कहा कि लोगों के आर्शीवाद और प्यार से उनके यह व्यजनं विदेशियों में भी लोकप्रिय हो रहे है।  https://www.youtube.com/watch?v=ZdgvZoBg1-g

Posted by: | Posted on: February 6, 2018

अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सूरजकुंड षिल्प मेला कला एवं संस्कृति का संगम है :-जयंत खोबरागडे

सूरजकुण्ड( विनोद वैष्णव )-अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सूरजकुंड षिल्प मेला कला एवं संस्कृति का संगम है। जहां राष्ट्रीय व अंर्राष्ट्रीय स्तर की विधाओं व लोक संस्कृतियों को अपनी कला का प्रदर्षन करने का मंच प्राप्त होता है।यह विचार सूरजकुंड षिल्प मेले की सांय संध्या में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पधारे विदेष मंत्रालय के संयुक्त सचिव जयंत खोबरागडे ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहे। उन्होंने कहा कि विष्व एक ग्राम का साक्षात दर्षन सूरजकुंड मेले में बखूबी देखने को मिलता है। जहां देष-विदेष से आए कलाकार अपनी लोकसंस्कृति के माध्यम से दर्षकों एवं श्रोताओं का जहां एक ओर मनोरंजन करते हैं वहीं दूसरी ओर विलुप्त होती हस्त षिल्प के भी आष्चर्यचकित कर देेने वाली वस्तुओं के बारे में भी लोगों को जानकारी हासिल होती है। इस दौरान उन्होंने स्वयं भी एक हिन्दी गाने के माध्यम से विदेषी कलाकारों के साथ श्रोताओं व दर्षकों की ओर से उनकी प्रषंसा में खूब तालियां बटोरीं। अतिथि के रूप में उपस्थित प्रधान सचिव, हरियाणा अषोक खेमका ने कहा कि संस्कृति को संजोकर रखना और उसे आमजन के बीच लेकर आना यह भी अपने आप में किसी कला से कम नहीं। ऐसे में सूरजकुंड हस्त षिल्प मेला एक ऐसा मंच है जहां संस्कृति की विरासत का परिचय कराया जाता है। साथ ही इससे दर्षकों व श्रोताओं का मनोरंजन भी होता है। उन्होंने कहा कि दिन प्रतिदिन बढती इस मेले की ख्याति इस बात का परिचायक है कि विष्व की नई-नई विधाओं से जुडे लोगों की सूरजकुंड हस्तषिल्प मेला पहली पंसद बन गया है। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलन कर किया गया। समारोह के दौरान पार्टनर कंट्री किर्गिस्तान की महिला-युवती कलाकारों द्वारा उनके परंपरागत नृत्यों के अलावा पंजाबी गायक हन्नी सिंह के गाने के बोल हाय हिल ते नच्चै-कैसे नैनों से नैन मिलाउ सजना जैसे अन्य हिन्दी गानों पर मनोहारी नृत्य प्रस्तुत किया। राजस्थान से आए लोक कलाकारों द्वारा लंगा गायन व निंबूडा जैसे गानों पर भी अपनी वीणा व साजो के साथ सुंदर प्रस्तुति दी गई।इस अवसर पर भूमि सुधार निगम के चैयरमेन अजय गौड सहित कई गणमान्य व्यक्यिों ने भी इस सांस्कृतिक संध्या में षिरकत की।
Posted by: | Posted on: February 6, 2018

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि किसान को लाभ देने के लिए सरकार ने गोबरधन योजना शुरू की

चंडीगढ़ ( विनोद वैष्णव )- हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने कहा कि किसान को लाभ देने के लिए सरकार ने गोबरधन योजना शुरू की है। इस योजना के किसानों को पशुओं के गोबर से जैविक खाद और गोमूत्र की बिक्री का प्रावधान शामिल है। उन्होंने कहा कि किसानों को इस योजना के तहत प्रोजेक्टों का लाभ देने के लिए 11 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
मुख्यमंत्री  मनोहर लाल आज सोनीपत जिले के गोहाना उपमंडल के गांव निजामपुर में किसान सम्मान समारोह में ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे।
केंद्रीय बजट की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बजट आशाओं के अनुरूप रहा है। इसमें दिए प्रावधानों के तहत किसानों की आय डबल होगी और अगली बार एमएसपी पर 50 प्रतिशत लाभ जोडक़र देंगे। विपक्ष पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि पिछली सरकार स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करने की बात कर रही थी लेकिन हमने इससे भी बढक़र काम किया है। उन्होंने कहा कि किसानों को सस्ता ऋण दिया जा रहा है और चार प्रतिशत ब्याज सरकार वहन कर रही है। उन्होंने कहा कि आज विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों के कार्यकाल में किसानों को फसल खराब होने पर दो-दो रुपये के चैक मिलते थे और आज किसानों को साढ़े पांच लाख रुपये के चैक वितरित किए जा रहे हैं। यह भाजपा सरकार की किसान हितैषी नीतियों के चलते संभव हो पाया है। 
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसल खराब होने की एवज में छपरा गांव के किसान संत कुमार को 5 लाख 43 हजार 559 रुपये, रोहताश निवासी निजामपुर को 3 लाख 45 हजार 726 रुपये, राममेहर को दो लाख 04 हजार 771 रुपये, धर्मवीर को एक लाख 74 हजार 55 रुपये तथा बलवंत को एक लाख 63 हजार 817 रुपये के चैक वितरित किए। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने 481.51 लाख रुपये की लागत से बने भैसवाल कलां सीएससी का उद्घाटन भी किया।
श्री मनोहर लाल ने कहा कि कृषि और किसानों का विकास सरकार की पहली प्राथमिकता है। बागवानी को बढ़ावा देने के लिए 570 करोड़ रुपये की लागत से प्रदेश में फसल समूह विकास कार्यक्रम शुरू किया है और इसके तहत 1940 क्लस्टर शुरू किए गए हैं। इन क्लस्टरों में बागवानी के लिए एक ही फसल के उत्पादन को बढ़ावा दिया जा रहा है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि अब किसानों का घाटा हम सहन करेंगे और मुनाफा किसान के पास रहेगा। इससे पहले खेती में किसानों को कभी लागत से ज्यादा मिलता था और कभी नहीं मिलता था। इसी को देखते हुए सरकार ने भावांतर भरपाई योजना शुरू की है। इस योजना के तहत आलू, टमाटर, गोभी और प्याज का न्यूनतम मूल्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने भी हमारी ही तर्ज पर आपरेशन ग्रीन योजना शुरू की है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में हम गन्ने का भाव पूरे देश में सबसे अधिक 330 रुपये प्रति क्विंटल दे रहे हैं। गेंहू के अलावा मूंग, सूरजमुखी और सरसों सहित सभी फसलों की सरकारी खरीद की गई है। किसानों से खाद्य प्रसंस्करण जैसे उद्योग शुरू करने का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि इसके जरिए आप अपनी फसलों को देश में विभिन्न स्थानों और विदेशों में भी बेच सकते हैं। 
श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को कृषि व बागवानी में बेहतरीन सुविधाएं देने के लिए कुरुक्षेत्र में उत्कृष्टता केंद्र शुरू किया गया है। इसके साथ ही करनाल, होडल और झज्जर सहित कई स्थानों पर यह केंद्र स्थापित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी फसलों का पूरा लाभ मिले और पर्यावरण को भी नुकसान न हो इसके लिए पराली को इकट्ठा करने के लिए उपकरण किसानों को 80 प्रतिशत अनुदान पर देने शुरू किए हैं। उन्होंने कहा कि अब तक प्रदेश में चार हजार 246 उपकरण खरीदे जा चुके हैं। इन उपकरणों के जरिए हम पराली का बिजली और गैस बनाने के लिए प्रयोग करेंगे। 
सोयल हैल्थ कार्ड का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 35 लाख सोयल हैल्थ कार्ड बनाए गए हैं ताकि किसान अपने खेत की उर्वरा शक्ति जानकर पैदावार को बढ़ा सकें। प्रदेश में घटती जोत को चिंता का कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि अब हमें यह स्वीकार करना होगा और खेती के साथ-साथ अतिरिक्त कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि पशुपालन, मत्स्य पालन और खुंबी उत्पादन और सब्जी उत्पादन जैसे कार्य इसमें कारगर साबित हो सकते हैं। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में तालाबों के विकास के लिए तालाब अथारिटी का गठन किया है। इससे प्रदेश के सभी तालाबों का विकास किया जाएगा ताकि इनके पानी का उपयोग सिंचाई में आए। उन्होंने निजामपुर गांव के तालाबों और पेयजल की समस्या के समाधान के लिए दो करोड़ रुपये देने की घोषणा की। इसके साथ ही सभी गांवों की मांगों को भी जांच उपरांत पूरा करने का आश्वासन दिया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में पहुंची गांव की महिलाओं से उज्ज्वला योजना के लाभ के बारे में पूछा तो कुछ महिलाओं ने सिलेंडर न मिलने की बात कही। इस पर मुख्यमंत्री ने 48 घंटे के अंदर सभी को सिलेंडर उपलब्ध करवाने के लिए जिला उपायुक्त को निर्देश दिए। 
कार्यक्रम में शहरी स्थानीय निकाय, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती कविता जैन ने कहा कि वर्तमान केंद्र व प्रदेश सरकार महिलाओं के विकास के लिए लगातार कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि आजादी के 70 साल बाद भी किसान गरीब और जरूरतमंद है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना जैसी योजनाओं ने किसानों की तस्वीर बदलने का काम किया है। उन्होंने कहा कि सरकार बनते ही 2200 करोड़ रुपये का मुआवजा किसानों को दिया गया। यह सरकार गरीब आदमी के बारे में सोचती है और उनके विकास के लिए कार्य करती है। पिछली सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि उनका उद्देश्य किसानों, गरीबों, महिलाओं का विकास करना नहीं था बल्कि प्रोपर्टी डीलिंग का कार्य करना था। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य दिया है और हम उसे जरूर प्राप्त करेंगे। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की प्रशंसा करते हुए कहा कि आज हरियाणा में बेटियों की जन्मदर 917 हो गई है। उन्होंने सभी को बेटी बचाने का संकल्प भी दिलवाया। 
इस अवसर पर राष्ट्रीय परिषद कृषि विपणन बोर्ड की चेयरपर्सन एवं पूर्व मंत्री कृष्णा गहलावत, भाजपा जिलाध्यक्ष डा. धर्मवीर नांदल, जिला परिषद चेयरमैन मीना नरवाल, दादा बलजीत मलिक, गुलशन बिरमानी,मंडल अध्यक्ष बलराम कौशिक, नत्था राम सैनी, योगेश अलमादी, जितेंद्र मलिक, डा. ओमप्रकाश शर्मा, शकुंतला शर्मा, भूपेंद्र मोर, निशांत छोक्कर, सूरजमल शर्मा, जितेंद्र नरवाल, सतपाल लठवाल, देवेंद्र सैनी, जिला परिषद उपाध्यक्ष बिजेंद्र कुमार, राजेन्द्र जागलान, निजामपुर के सरपंच मनदीप, माजरा के सरपंच नवीन, रमेश, रामफल चिढाना, उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग, एसपी सतेंद्र गुप्ता सहित काफी संख्या में गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 
Posted by: | Posted on: February 6, 2018

सुपर 30″ में पटना स्थित बिहारी शिक्षक के रूप में रितिक रोशन को पहचान पाना हुआ मुश्किल

( विनोद वैष्णव ) |फ़िल्म से अभिनेता की पहली झलक आज रिलीज हो गई है और रितिक रोशन को बिहारी अवतार में पहचान पाना मुश्किल हो रहा है।अभिनेता रितिक रोशन पहली बार बिहारी किरदार निभा रहे और अपने किरदार में बारीकियों को सही करने के लिए अभिनेता कड़ी मेहनत कर रहे हैं। रितिक रोशन की कड़ी मेहनत रंग लाई क्योंकि फ़िल्म से अभिनेता के पहले लुक ने हर किसी को आश्चर्यचकित कर दिया है। 22 जनवरी को सरस्वती पूजा के अवसर पर रितिक रोशन ने फ़िल्म की शुरुवात की थी। ट्विटर पर इसकी घोषणा करते हुए अभिनेता ने  लिखा,”सरस्वती पूजा और बसंत पंचमी के शुभ दिन पर, मैं सुपर 30 की मेरी यात्रा की शुरुआत कर रहा हूं, जहां मैं पहली बार एक शिक्षक की भूमिका निभाने जा रहा हूं। सरस्वती देवी हमारे इस प्रयास को आशीर्वाद बरसाये।”बनारस में आज शूट की शुरुआत हो गई  है जिसके बाद रितिक रोशन शूट करने के लिए भोपाल और पटना रवाना होंगे। फिल्म का आखिरी भाग पटना में फ़िल्माया जाएगा। हालांकि अन्य शहरों के साथ पटना को मुंबई में सेट के रूप में बनाया जाएगा।निर्देशक विकास बहल मुंबई के तीन शहरों को प्रामाणिकता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं क्योंकि फिल्म का प्रमुख भाग सेट पर फ़िल्माया जाएगा।रितिक रोशन और फिल्म की टीम इन दिनों अक्सर आनंद कुमार से मुलाक़ात कर रही है ताकि उनके बारे में विवरण से जानकारी प्राप्त कर सके।फिल्म की  मुख्य अभिनेत्री का चयन करना अभी बाकी है।विकास बहल द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म में पटना के निवासी गणितज्ञ आनंद कुमार के चरित्र को प्रदर्शित किया जाएगा, जो 30 हुनहार लेकिन आर्थिक रूप से पिछड़े बच्चो को कम पैसों में आईआईटी की प्रवेश परीक्षा आईआईटी-जेईई के लिए तैयार करते है।विकास बहल द्वारा निर्देशित और साजिद नाडियाडवाला के एनजीई प्रोडक्शंस द्वारा प्रस्तुत, रितिक रोशन अभिनीत ‘सुपर 30’  25 जनवरी 2019 को रिलीज करने के लिए तैयार है।
Posted by: | Posted on: February 6, 2018

बढ़ते रहे पेट्रोल – डीजल के दाम तो बैल गाड़ी चालने पर मजबूर हो जाएंगे लोग – तरुण तेवतिया 

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )| पेट्रोल व डीजल के बढ़ते दामों को लेकर युवा कांग्रेस द्वारा पृथला विधानसभा क्षेत्र के गांव दयालपुर में जोरदार प्रदर्शन किया। युवा कांग्रेस के जिला अध्यक्ष तरुण तेवतिया के नेतृत्व में युवा कांग्रेसियों ने बैल गाड़ी में मोटर साइकिल रखकर जुलूस निकाला। इस दौरान बीजेपी सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए पेट्रोल व डीजल के दाम कम करने की मांग की।
युवा कांग्रेस जिला अध्यक्ष तरुण तेवतिया ने कहा कि कांग्रेस के समय में जब भी पेट्रोल व डीजल के दामों में हल्का का उझाल आता था, तो बीजेपी नेता बड़े – बड़े ब्यान देने लगते थे। अब रोजाना पेट्रोल व डीजल के दाम बढ़ रहे हैं, लेकिन बीजेपी नेताओं के मुंह से भाप भी नहीं निकल रही है। बजट में दिखावे के लिए एक्साइज ड्यूटी में 2 रुपये कम किए गए, लेकिन इसका कोई असर पेट्रोल व डीजल के दामों पर देखने को नहीं मिला। कच्चे तेल की कीमत कम होने के बाद भी आज डीजल 65 रुपये और पेट्रोल 75 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। विरोध से बचने के लिए सरकार ने पेट्रोल व डीजल के दामों को पेट्रोलियम कंपनियों के अंडर कर दिया है। अब उनके द्वारा रोजाना रेट में इजाफा किया जा रहा है और आम आदमी को इसका अंदाजा भी नहीं लग रहा है। डीजल के दाम बढ़ने से केवल गाड़ियां चलाने वाले लोग भी परेशानी नहीं हैं। इसकी मार ट्रैक्टर चलाने वाले किसानों और जेनरेटर चलाने वाले उद्यमियों पर भी पड़ रही है। इसके दाम बढ़ने से ट्रांसपोटेशन भी महंगा हो जाता है, जिससे सभी वस्तुएं महंगी होती जा रही हैं। अगर ऐसी ही स्थिति बनी रहती है, तो लोग दोबारा से बैल गाड़ियां चलाने पर मजबूर हो जाएंगे। मौके पर पृथला विधानसभा क्षेत्र युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष बंटी हुड्डा, राजपाल सिंह, सुरेंद्र हुड्डा, आकाश, राजवीर, ओमप्रकाश, शोवरण बीसला, ऋषिपाल हुड्डा, विकास बीसला, संजीव हुड्डा, गुड्डू सिंह, भूपेंद्र हुड्डा, जयवीर, जितेंद्र, अनिल सिंह, जगमीत, हरमीत, निशांत, अरुण, विकास बीसला, गुल्लू बीसला, निखिल बीसला, मोंटी बीसला, कालू हुड्डा,  मनवीर,  बब्ली, नीतिन, सहदेश, गौरव, सौरभ, अंकित, पवन, मोहित हुड्डा, सागर, सुनील आदि मौजूद थे।

Posted by: | Posted on: February 6, 2018

उद्योग मंत्री विपुल गोयल हरियाणवी  व्यंजनों का जायका लेने पहुंचे सूरजकुण्ड 

सूरजकुण्ड( विनोद वैष्णव )32वां सूरजकुण्ड अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेला में पहली बार हरियाणा सरकार ने राज्य के खान-पान को प्रोत्साहन देने के लिए फूड कोर्ट में ‘हरियाणवी रसोई’ का अनूठा प्रयोग किया है। हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल भी मंगलवार को हरियाणवी रसोई का जायजा लेने सूरजकुण्ड मेला में पहुंचे। हरियाणा पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक और सूरजकुंड मेला प्राधिकरण के मुख्य प्रषासक समीर पाल सरो ने उद्योग मंत्री का मेला परिसर में पहुंचने पर स्वागत किया।
उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री ने हरियाणवी रसोई में संवाददाताओं के साथ जलपान ग्रहण किया। इस दौरान संवाददाताओं से बातचीत करते हुए उद्योग मंत्री ने बताया कि हरियाणा की स्थापना के उपरांत बीते पचास वर्षों के दौरान राज्य की संस्कृति व खान-पान को प्रोत्साहन पर ध्यान नही दिया गया। आज से पहले सूरजकुण्ड मेला में मुख्यतः अन्य राज्यों का खान पान नजर आता था लेकिन इस बार हरियाणवी रसोई का शुभारंभ किया गया है। जिसमें केवल हरियाणवी व्यंजनों का जायका लिया जा सकता है। हरियाणवी रसोई में सांगरी का साग, खिचड़ी, बथुए का रायता आदि व्यंजन सूरजकुण्ड आने वाले दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि हरियाणवी रसोई में गोहाना की जलेबी से लेकर बहादुरगढ, महेंद्रगढ़ सहित हरियाणा के विभिन्न इलाकों के पकवानों का लुत्फ लिया जा सकता है।
श्री विपुल गोयल ने बताया कि हरियाणा अपनी संस्कृति व खान-पान को लेकर बेहद समृद्ध राज्य है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में वर्तमान सरकार ने राज्य की संस्कृति को प्रोत्साहन को लिए अनेक कदम उठाए है। सूरजकुण्ड मेला में हरियाणवी रसोई राज्य सरकार के प्रोत्साहनों में एक बड़ा कदम है। उन्होंने कहा कि हरियाणवी व्यंजनों का स्वाद दुनिया भर में लोकप्रिय है। सूरजकुण्ड मे हरियाणवी रसोई इस लोकप्रियता को ओर आगे बढ़ाने में सक्षम होगी। उद्योग मंत्री ने मेले की व्यवस्थाओं को लेकर भी संबंधित अधिकारियों से जानकारी ली और आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।
सूरजकुण्ड, (फरीदाबाद) 6 फरवरी- हरियाणा के जिला फरीदाबाद के सूरजकुंड में चल रहे 32वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड षिल्प मेला में आज मेहन्दी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। यह आयोजन मेला परिसर में स्थित नाट्यषाला में किया गया, जिसमें 11 स्कूलों के 142 छात्रों ने भाग लिया।
मेहन्दी प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार राजकीय वरिष्ठ माध्यमि विद्यालय घौंची की शहनाज और सजमा को दिया गया। वहीं दूसरा पुरस्कार फरीदाबाद के सैक्टर 23 के माॅडर्न बीपी पब्लिक स्कूल की निषा और हिमांषी राज को दिया गया। इसी प्रकार मेहंदी प्रतियोगिता में फरीदाबाद के सैक्टर 23 के माॅडर्न बीपी पब्लिक स्कूल की हेमा और मेघा, फरीदाबाद सैक्टर 7 के सेंट जाॅंस स्कूल की प्राची और युक्ता, जवाहर कालोनी के होली चाईल्ड पब्लिक स्कूल की प्राची और मानसी तथा फरीदाबाद सैक्टर 29 के होली चाईल्ड पब्लिक स्कूल की जूझारिता व नन्ने को दिया गया।
इस प्रतियोगिता में सांत्वना पुरस्कार भी दिए गए, जिनमें डा. अनिल मलिक श्री सनातन धर्म महाविद्यालय की षिल्पी और खुषी, रावल इंटरनेषनल स्कूल नांगला की गरिमा और स्नेहा राठौड तथा सैक्टर 82 के सेंट मेरी कांवेंट स्कूल की वैभवी और सृष्टि शामिल है।
क्रमांक-2018
सूरजकुण्ड, (फरीदाबाद) 6 फरवरी- हरियाणा के जिला फरीदाबाद के सूरजकुंड में चल रहे 32वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड षिल्प मेला में रोजाना रंगा-रंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है और इसी श्रृख्ला में  में आज विभिन्न देषों व प्रदेषों के कलाकारों ने अपने गायन और नृत्य से लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया और लोगों ने कलाकारों के लिए तालियां बजाकर उनकी हौसला अफजाई की।
आज मुख्य चैपाल पर तंजानिया देष के कलाकारों ने अपना लोक नृत्य प्रस्तुत किया। इस प्रस्तुति को देखकर दर्षकों ने कलाकारों के प्रति तालियां बजाई और सीटी मारकर उनकी हौसला अफजाई की। तंजानिया वन, जीव, झील और सफारी के लिए जाना जाता है और यहां पर सुहाती भाषा बोली जाती है। तंजानिया के कलाकारों ने मुख्य चैपाल पर सोवा डांस प्रस्तुत किया। यह डांस वास्तव में एक अलग प्रकार का नृत्य था और इसमें मित्रता का भाव देखने के साथ-साथ उत्साह भी दिखाई दे रहा था।
इसी प्रकार श्रीलंका और भागीदार देष किर्गिस्तान के कलाकारों ने अपने लोक संगीत व गीतों को दर्षकों के सम्मुख प्रस्तुत किया। वहीं दूसरी ओर तजाकिस्तान और न्यूजीलैंड के कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी।
वहीं दूसरी ओर देष के समुद्री तट से जुडे उडीसा राज्य के कलाकारों ने गुब गुड्डू की प्रस्तुति दी।  उडीसा के इन कलाकारों का यह नृत्य एक आकर्षण था जिसने लोगों को अपनी ओर खींचे रखा और उन्हें उनकी सीट से उठने नहीं दिया। इसी प्रकार थीम राज्य उत्तर प्रदेष के कलाकारों ने मयूर व नोटंकी नृत्य प्रस्तुत किया, जिस पर उपस्थित दर्षकों ने कलाकारों के प्रति तालियां बजाकर उनका हौसला बढाया।
मुख्य चैपाल पर सिक्किम राज्य के कलाकारों ने राईचांडी नृत्य को प्रस्तुत किया। वास्तव में यह नृत्य काफी रोचक था। वहीं दूसरी ओर असम के कलाकारेां ने दर्षकों के सम्मुख कमल सुंदरी नृत्य प्रस्तुत किया, जिसकों देखकर दर्षकों ने जमकर हौसला अफजाई की। इधर, महाराष्ट्र के कलाकारों ने कोली डांस प्रस्तुत किया, जिसकी की एक अलग ही बात थी। आज मुख्य चैपाल के पंजाब के कलाकारों ने भी मेले में आने वाले लोगों को बांध रखा।
क्रमांक-2018
सूरजकुण्ड मेला में ब्रह्मकुमारी विश्वविद्यालय ने लगाया व्यसन मुक्ति स्टाल
सूरजकुण्ड मेला के मुख्य प्रशासक समीर पाल सरो व उनकी धर्मपत्नी श्रीमती नीलम सरो ने किया स्टाल का शुभारंभ
सूरजकुण्ड, (फरीदाबाद) 6 फरवरी-32वां सूरजकुण्ड अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेला में ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की ओर से मेरा भारत-स्वस्थ भारत अभियान के अंतर्गत व्यसन मुक्ति के लिए विशेष स्टाल लगाई गई है। हरियाणा पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक एवं सूरजकुण्ड मेला प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक समीर पाल सरो तथा उनकी धर्मपत्नी श्रीमती नीलम सरो ने मंगलवार को रिबन काटकर व्यसन  मुक्ति स्टाल का शुभारंभ किया और स्टाल का अवलोकन करते हुए ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय, फरीदाबाद के इस प्रयास को प्रशंसनीय बताया।
श्री समीर पाल सरो ने कहा कि समाज में फैली कुरीतियों के विरूद्ध जनजागरण में ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय का सराहनीय योगदान रहता है। सूरजकुण्ड मेला में बड़ी संख्या में देसी-विदेशी पर्यटक आते है। जिस उद्देश्य को लेकर यह स्टाल लगाई गई है यह उसको पाने में सफल होगी। वहीं श्रीमती नीलम सरो मे कहा कि व्यसन समाज के लिए बड़ी समस्या बनते जा रहे हैं। पारिवारिक जीवन में तनाव का बड़ा कारण भी व्यसन बन रहे है। ब्रह्मकुमारी संस्था ने इस महत्वपूर्ण आयोजन में गंभीर प्रयास किया है। इसकी जितनी सराहना की जाए उतनी कम है।
ब्रह्मकुमारी ईश्वरी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद शाखा से हरीश बहन, प्रीति बहन तथा ज्योति बहन ने मुख्य प्रशासक व उनकी धर्मपत्नी का आभार जताया। व्यसन मुक्ति स्टाल पर आने वालों को ध्यान व अध्यात्म के जरिए व्यसन मुक्त बनाने का विशेष कोर्स कराया जाएगा। साथ ही इस स्टाल से जरिए निरूशुल्क दवा वितरण भी किया जाएगा। इस स्टाल पर उपलब्ध दवा व कोर्स के जरिए ड्रग, शराब, बीड़ी व गुटका आदि छोड़ने के प्रति प्रेरित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त ध्यान की विशेष प्रक्रिया राजयोग व तनाव रहित जीवन के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।
Posted by: | Posted on: February 6, 2018

एमवीएन विश्वविद्यालय में महामहिम राज्यपाल द्वारा विश्वविद्यालय के 445 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की जायेगी

( विनोद वैष्णव )| एमवीएन विश्वविद्यालय, पलवल में 07 फरवरी को आयोजित होने वाले एमवीएन विश्वविद्यालय के द्वितीय दीक्षांत समारोह में महामहिम राज्यपाल प्रो0 कप्तान सिंह सोलंकी के आगमन कार्यक्रम के उपलक्ष्य में पत्रकार सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस अवसर पर एमवीएन विश्वविद्यालय के कुलपति डा0 जे.वी. देसाइ ने उपस्थित सभी गणमान्य पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आगामी दीक्षांत समारोह में महामहिम राज्यपाल द्वारा विश्वविद्यालय के 445 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की जायेगी। इसमें अभियांत्रिकी, प्रबंधन, विधि, विज्ञान, वाणिज्य, कम्प्यूटर अनुप्रयोग आदि संकायों के डिप्लोमा, स्नातक, परास्नातक, अनुसंधान आदि के पाठ्यक्रमों की उपाधि प्रदान की जायेगी। इस दीक्षांत समारोह में महामहिम राज्यपाल द्वारा शैक्षणिक उत्कृष्टता एवं सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए चयनित छात्रों को स्वर्ण पदक एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा। इस अवसर पर जिला पलवल के उपायुक्त श्री मनीराम शर्मा, श्रीमती सुलोचना गजराज एवं सभी गणमान्य प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी उपस्थित होकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ायेंगे। इस कार्यक्रम में पलवल, फरीदाबाद एवं होडल क्षेत्र के सभी इलेक्ट्रोनिक एवं प्रिन्ट मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।