Friday, April 13th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: April 13, 2018

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों ने कृषि फार्म विजिट कर ली नई तकनीकों की जानकारी

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव )। विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल तिगांव शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए जाना जाता है। कुशल मार्गदर्शन और युवा सोच के जरिए स्कूल प्रशासन बच्चों की प्रतिभा को संवारने के लिए नित नए प्रयास करते रहते हैं। इसी कड़ी में स्कूल द्वारा स्कूल छात्रों के लिए एक एजुकेशनल ट्रिप आयोजित की गई जिसके अंतर्गत बच्चों को कृषि फार्म की विजिट कराई गई। इस दौरान बच्चों को विशेष रूप से पॉलीहाउस फार्मिंग एवं कृषि से जुड़ी अन्य रोचक जानकारी उपलब्ध करवाई गई। ट्रिप के बारे में जानकारी देते हुए स्कूल के डॉयरेक्टर श ाी यादव ने कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है। हमारे जीवन में भी फॉर्मिंक एक महत्त्वपूर्ण स्थान रखती है इसलिए इसके बारे में जानकारी होना भी आवश्यक है। नित नई उन्नत तकनीकों के विकास और उपभोक्ता बाजार में तेजी से हो रहे बदलावों के कारण पारंपरिक खेती में बदलाव कर युवा इसे करियर के रूप में भी अपना रहे हैं। इसलिए छात्रों को भी इसकी जानकारी होनी चाहिए। इसी सोच के आधार पर बच्चों को यह विजिट कराई गई। यादव ने कहा कि अन्य क्षेत्रों की तरह ही फॉर्मिंग में भी नई तकनीकों का इस्तेमाल कर और सही जानकारी के साथ युवा अपना करियर बना सकते हैं और पारंपरिक किसान अपनी आय बढ़ा सकते हैं। बस जरूरत है सही जानकारी और बदलाव को स्वीकार करने की। खेती में उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए हमें नई तकनीकी को अपनाना होगा। किसान वैज्ञानिक तरीके अपना कर उद्यान, कृषि के क्षेत्र में दो गुना से ज्यादा उत्पादन क्षमता को बढ़ा सकते हैं। हमें जैविक खेती को अपनाना होगा जिससे खेती की उर्वरा शक्ति बनी रहे। साथ ही जन-संचय के लिए पानी को इक_ा कर खेतों की सिंचाई करनी होगी। नई पौध को तैयार करने लिए पॉली हाउस लगाने होंगे।
विजिट के दौरान फार्म के मालिक पवन यादव ने बच्चों से अपने अनुभव बांटे और उन्हें कृषि की तकनीक पॉली हॉउस के बारे में जानकारी दी।  यादव ने बच्चों को बताया कि चाहे बारिश हो या लू या फिर पाला। फूलों व सब्जियों की फसल को इनसे कोई नुकसान नहीं। इसमें पॉली हाउस तकनीक उपयोगी साबित होती है। एक पॉली हाउस में पांच बीघा (एक एकड़) खेती होती है। एक चिह्नित जमीन के टुकड़े को पॉलीथीन के माध्यम से कवर किया जाता है। इसमें जिस फसल का बीज डालना होता है, इसके आधार पर ही पॉलीथीन के अंदर की मिट्टी को तैयार किया जाता है, बाहरी वातावरण के विपरीत भी हम बीज से तैयार होने वाली खेती पॉली हाऊस के माध्यम से कर सकते हैं। इससे किसान अपनी आय बढ़ा सकते हैं। पॉली हॉऊस के माध्यम से विभिन्न प्रकार के फूलों, शिमला मिर्च, मशरूम आदि की पैदावार की जा सकती है जो काफी फायदेमंद होती है।

Posted by: | Posted on: April 13, 2018

जलियांवाला बाग कांड के शहीदों को किया याद

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव ): अखिल भारतीय ब्राह्मण सभा ने शुक्रवार को जलियांवाला बाग कांड के शहीदों की याद में सैक्टर-12 स्थित कार्यालय में एक कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई और शत्-शत् नमन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता ब्राह्मण सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पं. सुरेन्द्र शर्मा बबली ने की। उन्होंने जलियांवाला कांड घटना का उल्लेख करते हुए कहा कि भारत के इतिहास में जलियांवाला बाग की घटना को काले अध्याय से जोड़ा गया है। इस दिन हमारे सैंकड़ों निर्दोष वीरों को गोलियों से भून दिया गया था। उनकी कुर्बानी को कभी भुलाया नही जा सकता। आज उनकी बदौलत ही हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं। अत: ऐसे शहीदों को हम नमन करते हैं और उनकी याद में दीपक जलाकर श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। इस मौके पर पं. कृष्ण पाराशर, पं. सुशानत, पं. नवीन, पं. कर्ण इंजीनियर, जितेन्द्र, रविश, राजेश एवं राजीव पाराशर आदि ने जलियांवाला बाग के शहीदों को याद किया।
Posted by: | Posted on: April 13, 2018

शोर के अंदर मौन साइलेंटआउल, शहर में प्रीमियम निमजित्त संगीत का अनुभव!

 [नई दिल्ली विनोद वैष्णव ] क्या आप पार्टी की प्रवृत्ति बनना चाहते हैं? जश्न का नया क्रांतिकारी/परिवर्तन-संबंधी तरीके का आनंद लें| साइलेंटआउल, एक सच्चे निमजित्त संगीत का अनुभव व साइलेंट डिस्को का सेवा प्रदाता है। यह आपको अपने स्वयं के शैली को चुनने का अवसर देकर अपनी धुन पर नाचने का अनुभव भी देता है। इसलिए, आपके भीतर पार्टी प्रेमी को बंधमुक्त करने के लिए,  केवल साइलेंटआउल के साथ जुड़ें। अपने आप को पुराना ढंग का होने से बचाओ। यह नियमित रूप से, शोरभरी पार्टियों की प्रवर्ती को तोड़ रहा है और आपको पार्टी के घंटों के बाद भी उसका एहसास देता है। “साइलेंटआउल के संस्थापक और मालिक तन्मे उपनेजा कहते हैं,”साइलेंटआउल में , हम जानते हैं कि हमारी ज़िंदगी में कितना तनाव बढ़ गया है। करियर से  लेकर व्यक्तिगत संबंधों तक, सब कुछ के लिए विराम की जरूरत है और हम एक परिपूर्ण स्थान प्रदान करते हैं। यह एक आदर्श पार्टी स्वर समता से संगीत के साथ नशे में एक अकेला और इसके विपरीत बदलाव करने के बारे में है।  साइलेंटआउल आपको अपनी पसंद के संगीत के साथ पार्टी के घंटों के बाद भी अपना स्वयं का डीजे बनने का अवसर देता है। यह तीन शैलियों के संगीत, अर्थात बॉलीवुड और पंजाबी फ्यूजन, रॉक/इडीएम और सूफी। जिसे आप किसी भी समय सुन कर सकते हैं। दो अंगुलियों का एक स्विंग, वॉल्यूम और चैनल नियंत्रण आसानी से सुलभ और समायोज्य होते हैं। पर्यावरण या किसी और को परेशान किए बिना परेशानी मुक्त पार्टी का अनुभव प्रदान करता है| यदि आप ऐसा चिल्लाने के बिना चाहते हैं,  तो बस एक मज़ेदार वार्तालाप करने के लिए हेडफ़ोन बंद करें।साइलेंटआउल सिद्धांत ने नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी और लेडी श्री राम कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय में हालिया घटनाओं में भारी संख्या में प्रतिक्रिया दर्ज की। यह उत्पाद/तकनीक का कई अन्य घटनाओं में भी इस्तेमाल किया गया है जैसे कि शादियों, जन्मदिन की पार्टियां,  महाविद्यालयों के उत्सव और पूरे भारत में बाहरी यात्राएं। साइलेंटआउल आजकल पूरे शहर में छाया हुआ है। अपने दोस्तों से पहले इसका अनुभव करें|

Posted by: | Posted on: April 13, 2018

दृष्टि हीनों की मदद सबसे बड़ा पुण्य का कार्य : मंजू आनंद

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )। दिव्यांगों के प्रति सहानुभूति से भी ज्यादा उनकी आत्मविश्वास वृद्धि के लिए प्रयास किये जाने की ज़रूरत है। खास तौर से दृष्टि हीनों के । यह कहना था पीएनबी प्रेरणा क्लब की अध्यक्ष मंजू आनंद का। श्रीमती आनंद शुक्रवार को नेशनल एसोसिएशन फ़ॉर ब्लाइंड फरीदबाद में आयोजित एक समारोह में बोल रहीं थीं। उन्होंने कहा कि दृष्टि हीनों की मदद सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है। इस अवसर पर पीएनबी प्रेरणा क्लब ने एन ए बी को चार रूम कूलर भी प्रदान किये। एनएबी की ओर से संस्था के अध्यक्ष  अजित सिंह पटवा ने अतिथियों का स्वागत किया और स्नेह भेंट के लिए उनका आभार जताया। इस अवसर पर दिल्ली से पीएनबी की एजीएम वीना कॉल फरीदाबाद एजीएम आर के बाजपेई एनएबी की ओर से उपाध्यक्ष सुषमा गुप्ता और महासचिव हेम सिंह यादव भी उपस्थित थे।  आनंद नहीं एडीबी द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों का जायजा लिया और संस्था के पदाधिकारियों को इसके लिए साधुवाद दिया।
Posted by: | Posted on: April 13, 2018

भगवान परशुराम जन्मोत्सव पर विशाल शोभा यात्रा 15 को

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )| भगवान परशुराम जयंती के अवसर पर 15 अप्रैल को बाबा सूरदास मंदिर, तिलपत से विशाल शोभा यात्रा निकाली जाएगी। इसको लेकर युवा ब्राह्मण एकता संघ ने आज अनेक स्थानों पर जाकर निमंत्रण दिया। जिसमें फरीदाबाद सहित आसपास के क्षेत्रों के समस्त ब्राह्मण संगठन शामिल होंगे। यात्रा बाबा सूरदास मंदिर, तिलपत से हवन व यज्ञ के साथ आरंभ होगी और पल्ला, सैक्टर-37, सराय ख्वाजा, अशोका एंक्लेव, सैक्टर-29, ओल्ड फरीदाबाद से आते हुए सैक्टर-16 स्थित महर्षि पाराशर व्यायामशाला पर आकर समाप्त होगी। शोभा यात्रा धूम-धड़ाके साथ निकलेगी और इसके लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं।
Posted by: | Posted on: April 13, 2018

बीजेपी सरकार में बीजेपी नेताओं से ही है बेटियों को बचाने की जरूरत – तरुण तेवतिया 

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )|यूपी के उन्नाव जिले में हुए बलात्कार व जम्मू के कठुआ मे हुए गैंगरेप के विरोध मे आज ज़िला युवा कांग्रेस फ़रीदाबाद के अध्यक्ष तरुण तेवतिया के नेतृत्व में “ न्याय मार्च “ निकाला गया। यह मार्च नेशलन हाइवे स्थित गुप्ता मार्केट में निकाला गया। इस मौक़े पर जिला अध्यक्ष तरुण तेवतिया ने कहा कि बीजेपी सरकार के कार्यकाल में महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों की संख्या बढ़ती जा रही है। उन्नाव व कठुआ में बेटियों के साथ हुई घटना इसका प्रमाण है। यूपी की घटना का आरोप बीजेपी विधायक पर है और इसलिए सरकार अब तक इस मामले में कोई कार्यवाही करने से बच रही है। उन्होंने कहा कि एक तरफ तो सरकार बेटी बचाओ का नारा दे रही है और दूसरी तरफ बीजेपी नेता ही बेटियों के साथ इस तरह की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। सरकार का ये नारा केबल जुमला बन कर रह गया है। आज सही मायने में बीजेपी नेताओं से बेटियों को बचाने की जरूरत है। मार्च के दौरान युवाओं  ने इस घटना के आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने की मांग की। इस दौरान यूथ कांग्रेस पृथला के पूर्व अध्यक्ष बंटी हुड्डा, राजू देशवाल, सुरजीत सिंह, हरेंद्र सिंह, अर्जुन सिंह आदि मौजूद थे।
Posted by: | Posted on: April 13, 2018

‘‘निर्माण एक नन्हा कदम स्वच्छता की ओर’’  कार्यक्रम का आयोजन

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )। जैन श्वेतांबर तेरापंंथ महिला मंडल फरीदाबाद ने अखिल भारतीय तेरापंथ महिला मंडल के निर्देशन में ‘‘निर्माण एक नन्हा कदम स्वच्छता की ओर’’  कार्यक्रम का आयोजन मानव सेवा समिति द्वारा संचालित स्कूल मानव विद्या निकेतन में किया। बच्चों को स्वच्छता की शपथ दिलाई व ‘स्वच्छ भारत में हमारा योगदान’ विषय पर भाषण प्रतियोगिता भी करवाई। पर्यावरण संरक्षण में योगभूत, नीम आदि के पौधे भी स्कूल में लगाये गए। स्वस्थ तन स्वस्थ मन के लिए योग का प्रशिक्षण भी मंडल की बहनों व कन्याओं द्वारा दिया गया। कार्यक्रम में किताबें, कलर व मिठाई का वितरण भी किया गया। बच्चों ने कार्यक्रम का भरपूर आनंद लिया। प्रिंसिपल दिव्या चन्दा, प्रबंधक सीमा मंगला ने संस्था के इस उपक्रम की बहुत सराहना की। इस अवसर पर मंडल की पूर्व अध्यक्षा श्रीमती कमला लुनिया, सुमंगला बोरड, प्रभा बांठिया, मंत्री ललिता बैद, सुशीला दुगड, शर्मिला बैद, सुमन बोथरा, नीतू बाफना व कन्या मंडल की उपस्थिति रही।
Posted by: | Posted on: April 13, 2018

पी2पी लेंडिंग कंपनी -फेयरसेंट पारपंरिक ऋणदाताओं को ऑनलाइन आने के लिए आकर्षित कर रही है

(विनोद वैष्णव )|जब बात पारंपरिक ऋणदाताओं के ऑनलाइन आने की योजना बनाने की हो, तो भारत की सबसे बड़ी पी2पी लेंडिंग कंपनी फेयरसेंट.कॉम उनके लिए एक पसंदीदा विकल्प के रूप में उभरी है। आज के माहौल में, जहां निवेश में कभी—कभार ही उम्मीद के अनुसार रिटर्न मिलता है और बैंकों जैसे संस्थानों में रखी हमारी ज्यादा बचत उन्हें सेवा शुल्क का भुगतान करने में ही चली जाती है, वहीं फेयरसेंट पहले से ही सत्यापित कर्जदारों को सीधे पैसे ऋण में देने और अपने निष्क्रिय धन पर कुछ अतिरिक्त आय कमाने का अनोखा मौका देता है। पारंपरिक ऋणदाताओं को यह प्लेटफार्म आकर्षक लगता है क्योंकि अब वे फेयरसेंट के प्लेटफार्म के माध्यम से कई कर्जदारों तक पहुंच सकते हैं।फेयरसेंट का यह मॉडल पारंपरिक मॉडल्स की तुलना में बेहतर ब्याज दर देता है क्योंकि यह बिचौलियों को अलग करता है और ऋणदाताओं को अंतिम प्रयोक्ता यानि कर्जदार से सीधे मिलाता है। पारंपरिक तौर पर, बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान कम ब्याज दर (जैसे 6-10%) पर पैसे इकट्ठा करते हैं (बचत खाते या नियत या आवर्ती जैसे जमा के माध्यम से) और इसे कर्जदारों को काफी ज्यादा दरों (18-36%) पर ऋण देते हैं। इस मार्जिन का इस्तेमाल बड़े खर्चों का भुगतान करने के लिए किया जाता है जैसे कि हजारों कर्मचारियों के वेतन का भुगतान करना और सैकड़ों शानदार शाखाओं को मैंटेन करना, आदि। फेयरसेंट कर्जदारों और ऋणदाताओं को सीधे मिलाता है, जिससे बिचौलियों का खर्च बचता है और कर्जदार जल्दी और कम ब्याज दर पर ऋण पाने में सक्षम होता है और ऋणदाता को भी बैंक डिपॉजिट में बेकार पड़े फंड्स से बेहतर रिटर्न्स कमाने की सुविधा मिलती है।

Posted by: | Posted on: April 13, 2018

फाउंडेशन ऑफ़ मैनेजमेंट रिसर्च एंड ट्रेनिंग वूमेन लीडरशिप कार्यशाला का आज होगा शुभारम्भ

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )| फाउंडेशन ऑफ़ मैनेजमेंट रिसर्च एंड ट्रेनिंग” संस्था की पहली कार्यशाला” वूमेन लीडरशिप का शुभारम्भ शुक्रवार को होटल रेडिसन ब्लू मे होगा| जिसकी अध्यक्षा डॉ. ज्योति राणा है | डॉ. ज्योति राणा डीएवी शताब्दी कॉलेज मे पी जी कॉमर्स तथा विपणन की विभागाध्यक्ष के रूप मे कार्यरत है | डॉ. ज्योति राणा कार्यशाला की मुख्या वक्ता के तौर पर कार्यशाला का संचालन करेंगी|
कार्यशाला का उद्धघाटन  आई एम आई दिल्ली के डायरेक्टर जनरल प्रोफेसर देबाशीष चटर्जी करेंगे | प्रोफेसर देबाशीष चटर्जी विश्व के एक अग्रणी नेतृत्व विशेषग तथा आई आई एम  कोजी खोड़ के भूतपूर्व डायरेक्टर भी रह चुके है | उनके द्वारा लिखी गयी 17 किताबे, जिनमे इनविजिबल अर्जुना सम्मिलित है, यह किताबे विश्व के छह महाद्वीपों  मे पढाई जाती है तथा इनका अनुवाद विश्व की 8 भाषाओ मे भी किया गया है | कार्यशाला का मुख्य उदेश्यः रचनात्मकता को क्षमता मे परिवर्तित कर प्रभावशीलता मे वृद्धि लाना है| कार्यशाला मे 50 से अधिक क्षेत्रों से सम्बंधित उच्च स्तर की महिला उद्योगपति एवं शिक्षाविद भाग लेंगे
Posted by: | Posted on: April 13, 2018

भाजपा से बेटी बचाओ, शर्म करो योगी सरकार : सीमा जैन

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )|उन्नाव रेपकांड में योगी सरकार की अनैतिक, अन्यायपूर्ण और अमानवीय भूमिका ने योगी सरकार के रामराज्य के दावों की कलई खोल दी है। उक्त वक्तव्य हरियाणा प्रदेश कांग्रेस की उपाध्यक्ष सीमा जैन ने उन्नाव रेपकांड पर बोलते हुए कहा कि योगी जी सिर्फ बनारस के घाटों पर दीये जलाने से रामराज्य नहीं आएगा और न ही गाय, गोबर और गौमूत्र की बातें करने से रामराज्य आएगा, अपितु देश की बेटियों के सम्मान की रक्षा करने से, पीडि़तों को न्याय दिलाने से रामराज्य आएगा।  उन्होंने कहा कि यह कैसी विडंबना है कि दस महीने से गैंगरेप पीडि़ता और उसका परिवार यूपी सरकार से न्याय की गुहार लगा रहे थे, लेकिन केस दर्ज करने और आरोपी विधायक के खिलाफ कार्यवाही करने की बजाय, पीडि़ता के पिता को पीट पीट कर मार दिया जाता है। जब मामला मीडिया में पहुँच जाता है तो शिकायत दर्ज होती है, और बेटी बचाओ का खोखला दावा करने वाली सरकार की हकीकत देखिए कि पोक्सो एक्ट लगने के बावजूद आरोपी विधायक की गिरफ्तारी नहीं। क्या अपने नेताओं के लिए अलग कानून बना रखा है योगी सरकार ने। इसीलिए बेटियां अब ये नारा लगा रही हैं कि भाजपा से बेटी बचाओ।