February, 2019

now browsing by month

 
Posted by: | Posted on: February 28, 2019

डॉकप्राइम.कॉम ने हासिल किया 1 मिलियन यूनिक विजिटर्स का पड़ाव

दिल्ली (विनोद वैष्णव ) | ईटेकएसेज़ मार्केटिंग एंड कंसल्‍टिंग प्राइवेट लिमिटेड (“पॉलिसीबाज़ार ग्रुप”) के नवीनतम हेल्‍थकेयर उपक्रम डॉकप्राइम.कॉम, ने प्रति माह 1 मिलियन यूनिक विजिटर्स का अपना पहला पड़ाव हासिल कर लिया है। डॉकप्राइम की सेवाएं शुरू होने के 6 महीने के भीतर ही कंपनी ने यह सफलता हासिल की है।नि:शुल्क ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श, प्रिवेंटिव हेल्‍थकेयर पैकेज और डॉक्टर एवं डायग्नोस्टिक लैब में अपॉइंटमेंट के लिए कैशलेस सेवाएं प्रदान करने वाला यह प्‍लेटफॉर्म तेजी से युवाओं की पसंद बन रहा है। डॉकप्राइम पर आने वाले यूनिक विजिटर्स का सबसे बड़ा वर्ग 18-25 तथा 25-30 आयु के युवाओं और डिजिटल माध्यमों पर अधिक समय बिताने वाले लोगों का है, जिनकी संख्या 52% है। इससे यह साबित होता है कि यह प्‍लेटफॉर्म एक बड़ी आबादी की अधूरी पड़ी जरूरतों को पूरा करता है। वहीं, इसके 17% यूजर्स 30-40 वर्ष की आयु वाले लोग हैं। आश्चर्य की बात यह है कि 40 वर्ष और इससे अधिक उम्र वाले ऐसे लोग जो इंटरनेट का अधिक इस्तेमाल नहीं करते, वो भी अब ऑनलाइन जाकर एक डॉक्टर से परामर्श लेना पंसद करने लगे हैं।
विजिटर ट्रैफ़िक के विश्लेषण से कुछ दिलचस्प परिणाम सामने आए हैं। जहां 40% विजिटर ट्रैफ़िक नई दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद और मुंबई जैसे श्रेणी-1 शहरों से आया है, वहीं पुणे, लखनऊ, पटना और जयपुर जैसे श्रेणी-2 शहरों से 15% का विजिटर ट्रैफ़िक प्राप्‍त हुआ। इससे यह संकेत मिलता है कि छोटे शहरों में रहने वाले आम लोगों के बीच डिजिटल सेवाओं का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है। इसमें पुरुषों और महिलाओं की लगभग बराबर हिस्‍सेदारी रही है, जिसमें करीब 53% पुरुषों और 47% महिलाओं ने इस वेबसाइट का उपयोग किया।इस उपलब्धि पर डॉकप्राइम.कॉम के सीईओ आशीष गुप्‍ता ने कहा, “भारत में जिस तरह लोग बीमारियों का इलाज कराते हैं, उसमें सुधार की तत्काल आवश्यकता है। हम यह मानते हैं कि स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में बदलाव लाने के लिए इसकी आसान उपलब्धता और कम कीमत सबसे अहम पहलू होंगे। डॉकप्राइम.कॉम द्वारा हासिल किए गए इस मुकाम ने साबित किया है कि डिजिटल सेवाओं का इस्तेमाल करने वाले सभी आयु वर्ग के लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं चाहिए और तुरंत चाहिए। इन लोगों में शामिल हैं – डिजिटल माध्यमों का अधिक इस्तेमाल करने वाले लोग, जिन्हें अपने पसंद के माध्यम पर सेवाएं चाहिए, महिलाएं जो अपने स्वास्थ्य को नज़रअंदाज़ करती हैं या डिजिटल सेवाओं का अधिक इस्तेमाल ना करने वाले 40 वर्ष के आयु वर्ग वाले लोग, जिन्हें नियमित रूप से भरोसेमंद एवं अच्छी क्वालिटी की चिकित्सा सेवाएं चाहिए।”उन्होंने आगे कहा कि, “एक मिलियन यूनिक विजिटर्स का यह पड़ाव हमारी प्रतिबद्धता साबित करता है और यह भी बताता है कि हमारे देश में बेहद कम डॉक्‍टर-मरीज अनुपात जैसी स्थिति को हम अच्छी तरह समझते हैं। पिछले 6 महीनों में हमारे निरंतर प्रयासों ने अविश्वसनीय परिणाम पेश किए हैं और अब हमारा लक्ष्‍य 2019 के अंत तक 10 मिलियन यूनिक विजिटर्स के आंकड़े को पार करने का है।”वर्तमान में डॉकप्राइम.कॉम 25000 डॉक्‍टरों और 5000 डायग्‍नॉस्टिक लैब्‍स के साथ जुड़ चुका है और इसका लक्ष्‍य देश के 100 से अधिक शहरों के 1,00,000 डॉक्‍टरों और 20,000 लैब्‍स तक अपना नेटवर्क फैलाना है। वर्तमान में, यहां देश के 34 शहरों में स्थित डॉक्टरों और लैब्‍स से अपॉइंटमेंट बुक किया जा सकता है।

Posted by: | Posted on: February 28, 2019

पृथला विधानसभा क्षेत्र के बडराम गांव के लोगों ने मन से सुनी मोदी के ‘मन की बात

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) |भाजपा किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष सुखबीर मलेरना की अध्यक्षता में वीरवार को पृथला विधानसभा क्षेत्र के गांव बडराम में प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा कही गई मन की बात सुनने के लिए मोदी संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। गांव की चौपाल पर एलईडी लगवाकर ट्रैक्टर से संचालित इस कार्यक्रम में गांव के बड़े-बुजुर्ग, महिलाएं एवं बच्चों ने बड़ी तादाद में हिस्सा लिया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में लोकसभा प्रभारी राष्ट्र दहिया ने विशेष रूप से शिरकत की जबकि अध्यक्षता सुखबीर मलेरना ने की। मोदी जी के मन की बात 12.30 बजे से आरंभ हुई, मगर ग्रामीणों में उत्साह देखते ही बन रहा था और 11.30 से ही वो गांव के सरकारी स्कूल पर आने शुरू हो गए। बडराम गांव के पुराने स्कूल की बिल्डिंग में लोग मोदी जी से रूबरू होने को बेताब थे और जमीन पर आकर बैठ गए। उन्होंने बड़े ध्यानपूर्वक मोदी के कार्यक्रम को सुना। इस मौके पर लोकसभा प्रभारी राष्ट्र दहिया ने कहा कि आज मोदी जी की नीतियों एवं उनके विचारों से पूरा देश प्रभावित है। देश को मन मुताबिक प्रधानमंत्री मिला है, जो रात-दिन देश की जनता की सेवा में समर्पित है। ऐसे कर्मठ, ईमानदार एवं कर्तव्यनिष्ठ व्यक्ति के हाथों में देश सुरक्षित है। किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष सुखबीर मलेरना ने इस अवसर पर मोदी की मन की बात सुनने आए ग्रामीणों का धन्यवाद व्यक्त किया और कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जिस प्रकार से पानी को छठी का दूध याद दिला दिया है, उससे पूरा देश गौरवान्वित है। हमारे निर्दोष सैनिकों को जिस प्रकार पाक आतंकियों ने घात लगाकर मारा है, उसके 13वें दिन ही उनकी शहादत का बदला ले लिया गया है। उन्होंने कहा कि आज देश के हालात बदल चुके हैं और पाकिस्तान को पहले जैसी भूल नहीं करनी चाहिए, वरना उसके परिणाम पाकिस्तान के लिए बहुत घातक साबित होंगे। इस अवसर पर पृथला विधानसभा विस्तारक शेर सिंह आर्य, मंडल अध्यक्ष जीत सिंह, रिछपाल सैनी, सुरेन्द्र शर्मा मीडिया प्रभारी, रामचरण यादव, वीरचंद, बलराम, श्यामवीर सरपंच, कविता मीणा जिला सचिव, महामंत्री शीतल आदि बडराम गांव लोगों के बीच पहुंचे और मोदी की नीतियों का प्रचार-प्रसार किया।

Posted by: | Posted on: February 28, 2019

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में हुआ हवन-यज्ञ का आयोजन, बच्चों को दी गई परीक्षाओं की टिप्स

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )। विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल, तिगांव में हवन-यज्ञ का आयोजन किया गया जिसमें कक्षा-१०वीं एवं कक्षा १२वीं के छात्रों की मार्च में शुरू होने वाली परीक्षाओं के लिए मंत्रोच्चारण कर यज्ञ में आहुति डाली गई। इस अवसर पर स्कूल के चेयरमैन धर्मपाल यादव ने कहा कि हवन यज्ञ करने से वातावरण शुद्धि होती है। और साथ ही अंतकरण में भी शांति आती है। उन्होंने यज्ञ में आहुति डालकर भगवान से स्कूल के सभी विद्यार्थियों के सफल भविष्य की कामना की और साथ ही यह विश्वास जाहिर किया कि हर बार की तरह इस बार भी स्कूल के विद्यार्थियों की लगन और मेहनत के परिणामस्वरूप स्कूल का रिजल्ट १०० प्रतिशत रहेगा। इस अवसर पर बच्चों से बात करते हुए श्री यादव ने कहा कि एग्‍जाम कोई भी हो, हर स्‍टूडेंट के अंदर थोड़ा नर्वसनेस होती है, लेकिन पेपर में अच्‍छा स्कोर करना इतना कठि‍न भी नहीं है। थोड़ी प्लानि‍ंग और कुछ आसान तरीकों को जानकार विद्यार्थी आपकी घबराहट दूर करें बल्कि नंबरों के मामले में भी किसी से पीछे नहीं रहें।यादव ने कहा कि वैसे तो सभी जानते हैं कि सुबह पढऩा कितना लाभदायक है क्योंकि एक अच्छी नींद के बाद आप एकदम ताजा और ऊर्जा से भरे होते हैं. सुबह के समय शांति का भी माहौल रहता है. इसीलिए कहते भी हैं कि जल्दी सोना, जल्दी उठना आदमी को स्वस्थ, संपन्न और बुद्ध‍िमान बनाता है. सुबह की हुई पढ़ाई आप लंबे समय तक याद रखते हैं। इस अवसर पर बच्चों को एग्जाम के टिप्स देते हुए स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव ने कहा कि अच्छे नंबर के लिए आपको अच्छा खाना भी होगा। आपकी डाइट ऐसी होनी चाहिए जिसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक से अधिक हो। खाने में हरी सब्जियां, ताजा फल को शामिल करें। सूप, ग्रीन टी और फ्रेश जूस आपके डाइट चार्ट में हो. और हां, जंक फूड से दूरी बनाए रखें। इसके अतिरिक्त किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने का पहला नियम टाइम मैनेजमेंट होता है। आप अच्छे नंबर पाने के लिए टाइम मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान दें। हर विषय को समय के अनुसार बांट लें। जिस विषय में आपकी पकड़ कमजोर है, उसे ज्यादा से ज्यादा समय दें। जो टॉपिक हमें आते हैं, उनको हम अक्सर दोहराने के लिए पूरा समय नहीं देते। ये गलती न करें, बल्कि विषय के लिए बराबर का समय निश्चित करें। बच्चों को टिप्स देते हुए स्कूल के डॉयरेक्टर शम्मी यादव ने बच्चों से कहा कि आवश्यक है  कि आप पहले विषय को समझें और फिर आगे बढ़ें। कई बार क्या होता है कि आप रटकर एग्जाम में जाते हैं और अगर प्रश्नपत्र में सवाल थोड़ा अलग हो जाता है तो घबराहट होती है। ऐसे में आप विषय को समझकर एग्जाम में बैठेंगे तो हर तरह से जवाब देने के लिए तैयार होंगे। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को स्कूल में अनुशासन कायम रखना चाहिए। उन्हें इस स्कूल में पढ़ाई के लिए अच्छा वातावरण मुहैया कराया जा रहा है। पढ़-लिखकर वे अपने परिजनों व स्कूल का नाम रोशन करें। इस मौके पर मुख्य रूप से स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव एवं शम्मी यादव, एकेडमिक डॉयरेक्टर सीएल गोयल, प्रिंसिपल कुलविंदर कौर व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Posted by: | Posted on: February 27, 2019

मानव रचना में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया गया

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव )|  मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज की ओर से राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया गया। इस दौरान दुनियाभर में वाटर मैन के नाम से मशहूर राजेंद्र सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि और वैज्ञानिक डॉ. दुर्जोय चक्रवर्ती ने बतौर विशेष अतिथि हिस्सा लिया। यह कार्यक्रम सेंटर ऑफ एडवांस वाटर टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट (CAWTM) की ओर से आयोजित किया गया था।वाटर मैन राजेंद्र सिंह ने छात्रों के साथ इंट्रैक्टिव सेशन किया। बातचीत के दौरान जब एक छात्र ने पानी को भगवान बताया, तो उन्होंने भगवान को पंच महाभूत में बांट दिया। उन्होंने बच्चों को भगवान की नई परिभाषा दी—– भ से भूमि, ग से गगन, अ से अग्नि, व से वायु और न से नीर है। उन्होंने कहा, विज्ञान जरूरतों को पूरा करता है। इसलिए छात्रों को छोटी सी उम्र से ही पानी के संरक्षक के बारे में जागरूक करना चाहिए। यहां उन्होंने हरियाणा के सूखते तालाबों की भी बात की।इस दौरान राजेंद्र सिंह की ओर से लिखी गई किताब गंगा का वाइट पेपर भी रिलीज गई। साथ ही डॉ. दुर्जोय चक्रवर्ती की ओर से लिखी गई जल चालीसा को एमआरआईएस की म्यूजिक टीचर चांदना कपूर ने गा कर सभी को सुनाया। ‘जल को मिलकर सब सींचिए, न करो बेकार, जल ही है जग की जान’।कार्यक्रम में मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के एमडी डॉ. संजय श्रीवास्ताव, एमआरआईआईआरएस के वीसी डॉ. एनसी वाधवा और प्रो वीसी डॉ. एमके सोनी, डॉ. सरिता सचदेवा, डॉ. डीके चड्ढा, संयोगिता शर्मा समेत मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल के छात्र और यूनिवर्सिटी के छात्र मौजूद रहे।

Posted by: | Posted on: February 27, 2019

अग्रवाल विद्या प्रचारणी सभा ने सहीद संदीप के परिजनों को 5 लाख का सहयोग दिया

बल्लबगढ़( विनोद वैष्णव )।  पिछले दिनो आतंकी हमले में शहीद हुए फरीदाबाद के अटाली गांव निवासी संदीप कालीरमण के परिवार को अग्रवाल विद्या प्रचारिणी सभा के चेयरमैन देवेंद्र गुप्ता ने आज सहायता राशि प्रदान की।सभा के पदाधिकारी एडवोकेट दिनेश गुप्ता ने बताया सभा के चेयरमैन देवेंद्र गुप्ता अपने शेक्षणिक संस्था के पदाधिकारियों के साथ आज अटाली गांव पहुंच शहीद परिवार को सांत्वना दी। गुप्ता ने शहीद के पिता नैनपाल को इस मौके पर ₹500000 की राशि का चेक बतौर सहायता प्रदान की और शहीद परिवार से यह वायदा किया कि भविष्य में यदि उनकी जरूरत शहीद परिवार को पड़ेगी तो वे पीछे नहीं रहेंगे। श्री गुप्ता ने शहीद के बच्चों को स्कूली शिक्षा, किताबे और ड्रेस भी अपने शैक्षणिक संस्थानों में फ्री देने का वायदा किया। शहीद के पिता नैनपाल और गांव के मौजूद मास्टर धर्मवीर ने अग्रवाल विद्या प्रचारिणी सभा के तमाम पदाधिकारियों का इस सहायता के लिए धन्यवाद किया।इस अवसर पर अग्रवाल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ केके गुप्ता, एडवोकेट दिनेश गुप्ता, मुकुट गुप्ता, विजय सिंगला, वासुदेव गुप्ता, जयप्रकाश गुप्ता, पवन गुप्ता, प्रवीण कपूर, सुमन मित्तल आदि प्रमुख रुप से मोजूूूद थे।

Posted by: | Posted on: February 27, 2019

लिंग्याज विद्यापीठ में वार्षिक खेल दिवस का आयोजन

फरीदाबाद। लिंग्याज विद्यापीठ में वार्षिक खेल दिवस का आयोजन 27 फरवरी 2019, को किया गया। जिसका उद्घाटन माननीय कुलाधिपति, डाॅ. पिचेश्वर गड्डे द्वारा किया गया। उद्घाटन के दौरान कुलपति, डाॅ. डी.एन. राव, एडीशनल रजिस्ट्रार, प्रेम सलवान,व अन्य सदस्य वहां उपस्थित थे। कुलपति, डाॅ. डी.एन. राव ने खेल दिवस आरम्भ घोषित किया तथा इसके बाद एडीशनल रजिस्ट्रार, प्रेम सलवान द्वारा विद्यार्थी शपथ समारोह भी आयोजित हुआ। खेल दिवस की शपथ लेते समय, छात्रों ने खेल के प्रति सच्ची भावना से, घटनाओं को नियंत्रित करने वाले नियमों का पालन, सम्मान और पालन करते हुए निष्पक्ष रहने का संकल्प लिया। उन्होने अपने प्रतिद्वंद्वी और टीम के साथियों का सम्मान करने का संकल्प भी लिया।लगभग सभी शैक्षिक विभागों से 100 से अधिक छात्रों ने खेल में भाग लिया सौरभ नागर, खेल अधिकारी द्वारा आयोजित की जाने वाली खेल गतिविधियोें के आकर्षण का केंद्र थे-क्रिकेट, कबड्डी, बास्केटबाॅल, टेबल टेनिस, टग आफ वार, बैडमिंटन और वाॅलीबाॅल। पारंपरिक बाल्य खेलों जैसे- खो-खो, स्टापू, टग आफ वार, लेमन रेस, आदि का आयोजन श्रीमती हेमा गुप्ता, सहायक रजिस्ट्रार, ईआरपी द्वारा किया गया।कबड्डी मैच में हरियाणा की टीम केरला टीम से जीती जबकि क्रिकेट मैच में टीम दिल्ली इलेवन ने एक रन से मैच जीता। अन्य विभिन्न खेल स्पर्धाओं में जैसे वॉलीबॉल मे हैदराबाद की टीम ने दिल्ली की टीम से जीता, टेबल टेनिस व बास्केटबॉल मे हरियाणा ने दिल्ली से जीत दर्ज की। बाल्य खेलों में विभिन्न गतिविधियों के विजेता हैं. टग ऑफ वार (गर्ल्स) मे दिल्ली हरियाणा से जीती व टग ऑफ वार (बॉयज) मे हरियाणा दिल्ली से जीती। लेमन रेस में जिंसी, राखी और पूजा चौहान ने क्रमशः प्रथम दूसरा व तृतीय स्थान हासिल किया, स्टापू मे अंजू, मधुबाला और तुलसी ने क्रमशः प्रथम दूसरा व तृतीय स्थान हासिल किया, जबकि डॉग एन बोन गेम में आई ऋत्विक रेड्डी ने प्रथम, पी मोनीकांता ने दूसरा व व्योम ने तृतीय स्थान हासिल किया।वार्षिक खेल दिवस में छह टीमों के बीच 10 ट्राफियां वितरित की गई। विजेता छात्रों को स्वर्ण पदक और उपविजेता को रजत पदक दिया गया। भाग लेने वाले प्रत्येक छात्र को भागीदारी के प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया। खेल दिवस का समापन प्रमाण पत्र व पुरस्कार वितरण द्वारा किया गया। इस अवसर पर डीन कंप्यूटर साइंस डिपार्टमेंट, डाॅ. पामिला चावला, रजिस्ट्रार सीमा बु्श्रा, डॉ. के. के. शर्मा के साथ विभिन्न विभागीय डीन/विभागाध्यक्ष, संकाय सदस्य और छात्र भी उपस्थित थे।

Posted by: | Posted on: February 27, 2019

सारा देश चाहता है कि इस बार आर-पार की लड़ाई होनी चाहिए : केजरीवाल

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )। “अभी कुछ दिन पहले पुलवामा में अपने 41 जवान शहीद हुए थे। पूरे देश की आत्‍मा रो पड़ी थी। सारे देश में बहुत गुस्‍सा था। सारा देश चाहता था कि बदला लिया जाये। कब तक आखिर भारत बर्दाश्‍त करेगा। कल सवेरे-सवेरे साढ़े तीन बजे हमारे देश की वायु सेना ने पाकिस्‍तान के अंदर घुस कर जैश के ठिकानों को बम से उड़ा दिया। हमें अपने देश की वायु सेना पर और सेनाओं पर भारी गर्व है। उन्‍होंने भारत का सीना चौड़ा कर दिया। भारत का सिर ऊंचा कर दिया और जो अपमान पाकिस्‍तान ने पुलवामा में किया था उसका उन्‍होंने भरपूर बदला लिया। पूरा देश इस समय भारत सरकार के साथ खड़ा है। पूरा देश एकजुट है। सभी धर्म के लोग, सभी जातियों के लोग सरकार के साथ हैं। प्रधानमंत्री जी के साथ हैं। सभी पार्टियों के लोग साथ हैं और सारा देश चाहता है कि इस बार आर-पार की लड़ाई होनी चाहिए।” दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने फरीदाबाद में आयोजित ब्राह्मण स्वाभिमान समारोह के दौरान ये बातें कहीं।अरविंद केजरीवाल ने ये भी कहा, ” 2011 में अन्‍ना आंदोलन शुरू हुआ था उस टाइम अगर कांग्रेस वाले जन लोकपाल बिल बना देते तो आज ये आम आदमी पार्टी नाम की आफत नहीं आती उनके सिर पर। उस टाइम उन्‍होंने लोकपाल बिल नहीं बनाया। दिग्‍विजय सिंह खड़े होकर कहते थे कि अगर लोकपाल बिल बनाना है तो खुद आओे और चुनाव लड़ो। हम कहते थे कि हमारी औकात नहीं है चुनाव लड़ने की। हम छोटे आदमी हैं। हमारे पास ना तो पैसा है ना आदमी हैं। हम तो सिर्फ ये चाहते हैं कि भ्रष्‍टाचार के खिलाफ एक्‍शन होना चाहिए। पर वो माने नहीं। मैं आज भी उन लोगों को यही कहता हूं कि इस देश के आम आदमी को कभी मत ललकारना। ये आम आदमी बड़ी खतरनाक चीज है। जिस दिन इस देश का आम आदमी खड़ा हो जाता है उस दिन बड़ी-बड़ी कुर्सियां हिल जाती हैं।”दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “दिल्‍ली में अनेक शानदार काम हो रहे हैं। सरकारी स्‍कूल बहुत अच्‍छे हुए हैं। आप सबने बताया कि हरियाणा में प्राइवेट स्‍कूल वालों ने लूट मचा रखी है। अभिभावक बहुत परेशान हैं। हमने दिल्‍ली में किसी भी प्राइवेट स्‍कूल को फीस नहीं बढ़ाने दी। इतना ही नहीं, शीला दीक्षित के टाइम पर कई सारे स्‍कूलों ने जो फीस बढ़ाई थी उनके पैसे वापस करवाये हैं। ऐसा आज तक भारत में नहीं हुआ होगा कि प्राइवेट स्‍कूलों ने पैसे वापस किये हों। सारे स्‍कूलों की ऑडिट करवाई है तो पता चला कि कई-कई स्‍कूल 20-20 करोड़ रुपये लेकर बैठे हैं। कई स्‍कूलों ने पैसे डाइवर्ट करके नई-नई बिल्डिंगें बना लीं। दूसरे स्‍कूल बना लिये। ये कानून के हिसाब से गलत है।”उन्होंने ये भी कहा कि दिल्ली में प्राइवेट स्‍कूलों की गुंडागर्दी बंद कर दी। चार साल से प्राइवेट स्‍कूलों को फीस नहीं बढ़ाने दी। अस्‍पतालों के अंदर सारा इलाज मुफ्त कर दिया। मोहल्‍ला क्‍लीनिक बन रहे हैं। बिजली एक रुपये यूनिट कर दी। अब स्‍वामीनाथन रिपोर्ट लागू करने जा रहे हैं। ये सब इसलिए हो पाया क्‍योंकि दिल्‍ली के लोगों ने अपने वोट की कीमत पहचानी थी। ये उस एक-एक वोट का कमाल है। अगर आप सब लोग मिलकर अपने वोट की कीमत पहचान लें तो वो कमाल हरियाणे में भी हो सकता है। आने वाले हरियाणा के चुनावों में आप लोग अपने वोट की कीमत समझना। ब्राह्मण समाज आशीर्वाद देगा तो हरियाणा में भी आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी। हम दिल्ली से भी ज्यादा काम हरियाणा में करके दिखायेंगे

Posted by: | Posted on: February 26, 2019

लिंग्याज विद्यापीठ में “प्रभावी परामर्श के लिए उन्नत कौशल” पर अतिथि लेक्चर का आयोजन

लिंग्याज विद्यापीठ में स्कूल आफ एजुकेशन, विभाग “प्रभावी परामर्श के लिए उन्नत कौशल” पर एक अतिथि लेक्चर का आयोजन डा0 श्वेता दुबे, एसोसिएट प्रोफेसर, मानव विकास, गृह विज्ञान संकाय, वनस्थली विद्यापीठ राजस्थान द्वारा किया गया। मुख्य वक्ता ने “प्रभावी परामर्श के लिए उन्नत कौशल” विषय पर अपने महत्वपूर्ण विचार प्रकट किये। बड़ी संख्या में स्नातक और स्नाकोत्तर छात्रो तथा विभिन्न संकाय सदस्यों ने इस महत्वपूर्ण लेक्चर में भाग लिया।इस आयोजन की शुरूआत स्वागत संबोधन और माँ सरस्वती वन्दना द्वारा की गयी। इस अवसर पर लिंग्याज विद्यापीठ के डीन एकेडमिक्स, डा0 पामेला चावला ने अपने भाषाण में विद्यार्थियों को अपने जीवन में आगे अग्रसर होने के लिए किन-किन दौर से गुजरना पड़ता है तथा वह कैसेअपने कौशल को आगे बढ़ा सकते हैं इस पर अपने विचार व्यक्त किये।इस लेक्चर में मुख्या वक्ता डा0 श्वेता दुबे ने विद्यार्थियों को विभिन्न उन्नत कौशलो के बारे में जानकारी दी। जिसमें जीवन मूल्य, शैक्षिक चुनौतियां, शिक्षाविदों में कठिनाईयाँ, माता-पिता और साथियों के साथ तनावपूर्ण संबंध, आत्म-सम्मान के मुद्दे, शरीर की छवि के मुद्दे, एक संभावित कैरियर मार्ग चुनने में समस्याएं, तनाव, अवसाद, चिंता, अकेलापन, आत्मघाती विचार, मादक द्रव्यों का सेवन आदि के बारे में बताया गया। साथ ही उन्होने इस बारे में बताया कि हमें किस प्रकार से अपने काम्यूनिकेशन स्किल्स को बेहतर बनाना चाहिए तथा प्रोफेशनल काम्यूनिकेशन स्किल्स, पांइट टू पांइट बात करना और बात करने के दौरान सिर्फ बोलने पर ही ध्यान न देना बल्कि दूसरों के बातो को भी सुनना इत्यादि के बारे में जानकारी दी। डा0 श्वेता दूबे ने लेक्चर के दौरान विद्यार्थियों को ध्यान केंद्रित गतिविधियों, प्रभावी परामर्श तकनीको जैसे- सेंड टेक्नीक्स, संगीत्य उपचार, ड्रीम विश्लेषण, जोड़ तोड़ गतिविधियों इत्यादि के बारे में बताया। उन्होने प्रभावी परामर्श पर विद्यार्थी प्रस्तुतिकरण भी करवाया।विद्यार्थियो ने इस लेक्चर के दौरान किस प्रकार एक शिक्षक प्रभावी परामर्श कौशल के साथ बाल मनोविज्ञान को भी समझ सकता है तथा बालकों के व्यक्तित्व को समझकर उनमें समावेशी शिक्षा विकसित कर सकता है इसके बारे में जानकारी प्राप्त की।कार्यक्रम के अन्त में डाॅ0 सुषमा रानी, विभागाध्यक्ष, स्कूल आफ एजुकेशन, ने इस ज्ञानपूर्ण लेक्चर का सराहना की तथा डा0 श्वेता दूबे का आभार व्यक्त किया। अतिथि लेक्चर के दौरान स्कूल आॅफ एजुकेशन के विभिन्न फैक्ल्टी मेम्बरस- श्वाती नैथानी, मि. उपासनाचौधरी , मि.अन्नु राठी, मि. महिमा व मि. पी. लावण्या भी उपस्थित थे।

Posted by: | Posted on: February 26, 2019

अनमोल इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड ने मनाया 25वें साल का जश्न

नई दिल्ली( विनोद वैष्णव )| भारत के एफएमसीजी में अग्रणी तथा सबसे तेज़ी से विकसित होती कंपनियों में से एक अनमोल इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड ने 25 कामयाब सालों की ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर ली है। आगामी विस्तार योजनाओं एवं नई रणनीतियों के ऐलान तथा आगामी निवेश योजनाओं पर चर्चा करने के लिए अनमोल नें प्रेस क्लब ऑफ इण्डिया दिल्ली में एक प्रेस मीट का आयोजन किया पैनल में शामिल दिग्गजों जैसे रजनीश शर्मा, जीएम सेल्स एण्ड मार्केटिंग, अनमोल इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड ने इस मौके पर अपनेअनुभवों तथा कंपनियों की उपलब्धियों को साझा किया।देश का चैथा सबसे बड़ा बिस्कुट ब्राण्ड उत्तरी, पूर्वी, दक्षिणी पश्चिमी क्षेत्रों में फैला है। अपनी 25 सालों की यात्रा में अनमोल को कईचुनौतियों का सामना करना पड़ा। किंतु आखिरकार कंपनी ने यह सफलता हासिल कर ली है श्री गोबिंद राम चैधरी, मैनेजिंगडायरेक्टर ने कहा, ‘‘हम हमेशा से अनमोल को उपभोक्ता उन्मुख ब्राण्ड के रूप में विकसित करना चाहते थे और कंपनी से जुड़े सभीहितधारकों के बीच अपनी सशक्त साख बनाना चाहते थे।’’अनमोल इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड के कारोबार की सफलता सिर्फ आंकड़ों तक ही सीमित नहीं है। बंगाल आधारित यह फर्म देश के विभिन्न राज्यों में तेज़ी से विस्तार कर रही है और अब अन्तर्राष्ट्रीय विस्तार के चलते आज यह बेकरी कैटेगरी में न केवल राष्ट्रीय बल्कि विश्वस्तरीय खिलाड़ी बन चुकी है।25 सालों की यह कामयाब यात्रा कड़ी मेहनत, सकारात्मक दृष्टिकोण और अच्छे मूल्यों का ही परिणाम है। टीम अनमोल के लिए यह रजत जयंती एक नई यात्रा की शुरूआत है। यह एक प्रेरणा है जो हमें नए लक्ष्यों को हासिल करने, नए क्षेत्रों में विस्तार करने तथा लाखों लोगों तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित करेगी।अनमोल इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड के बारे में1993 में सिर्फ एक मैनुफैक्चरिंग युनिट तथा 4-5 उत्पादों से शुरू हुई अनमोल आज ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर चुकी है। आज यह भारतीय एफएमसीजी उद्योग में अग्रणी है, जिसे उत्पादों की गुणवत्ता और इनोवेशन्स के लिए जाना जाता है। उत्तरी और पूर्वी भारत में अपने आप को मजबूती से स्थापित करने के बाद अब यह दक्षिणी और पश्चिमी क्षेत्रों में भी अपना विस्तार कर रही है।वर्तमान में इसका कारोबर 25 राज्यों में फैला है, यह 6 आधुनिक निर्माण सुविधाओं के माध्यम से बिस्कुट, केक एवं कुकीज़ के क्षेत्र में 80 विभिन्न उत्पाद पेश करती है। 6000 से अधिक साझेदारों के वितरण नेटवर्क, 15 लाख से अधिक रीटेल आउटलेट्स में मौजूदगी और 5000 से अधिक लोगों की टीम के साथ अनमोल इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड आज देश का चैथा सबसे बड़ा बेकरी ब्राण्ड है।

Posted by: | Posted on: February 26, 2019

डीएवी पब्लिक स्कूल एनटीपीसी में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया दूसरा वार्षिकोत्सव ‘नमामि गंगे’

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )|डीएवी पब्लिक स्कूल एनटीपीसी में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया दूसरा वार्षिकोत्सव ‘नमामि गंगे’ स्कूल के वार्षिकोत्सव ‘नमामि गंगे’ में गंगा को स्वच्छ रखने की सभी ने ली शपथ |  डीएवी पब्लिक स्कूल एनटीपीसी ऑडिटोरियम में ‘नमामि गंगे’ वार्षिकोत्सव धूमधाम से मनाया कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित व कक्षा 7 वीं के विद्यार्थियों की मनमोहक ईश्वर प्रस्तुति के द्वारा किया गया। इस पावन अवसर पर विद्यालय की प्राचार्य अलका अरोड़ा ने मुख्य अतिथि अमितवा राय (जी.एम. एनटीपीसी) व विद्यालय के प्रबंधक डॉ. सतीश आहूजा (प्रधानाचार्य, डीएवी शताब्दी कॉलेज), मैनेजर डीएवी एनटीपीसी एवं स्कूल के वार्षिक उत्सव में आए अन्य अतिथियों व अभिभावकों का स्कूल की प्रधानाचार्य श्रीमती अलका अरोड़ा ने हार्दिक आभार प्रकट करते हुए सभी के समक्ष विद्यालय की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। स्कूल के इस वार्षिक उत्सव ‘नमामि गंगे’ का मंच संचालन का संपूर्ण कार्य विद्यालय की कोऑर्डिनेटर श्रीमती अम्बिका शर्मा की अध्यक्षता में किया गया। स्कूल के समारोह में नन्हे मोती विंग के विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत कक्षा एल.के.जी और यू.के.जी के विद्यार्थियों की बचपन की पाठशाला की प्रस्तुति से सभी के पैर थिरकने लगे, वहीं दूसरी कक्षा के विद्यार्थियों के महाराष्ट्र के सुप्रसिद्ध मछुवारा लोक नृत्य की प्रस्तुति ने भी सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। नन्हें मोती विंग की कोऑर्डिनेटर श्रीमती निशी अरोड़ा की अध्यक्षता में सागर गोयल के सहयोग से प्रस्तुत गंगा एक्ट व ‘नमामि गंगे’ ‘गंगा जीवन दायिनी रखना सुरक्षित धर्म हमारा’ की सर्वोत्तम प्रस्तुति ने सभी को गंगा के प्रदूषित होने हो जाने पर उसकी दशा को सभी के समक्ष रखते हुए सभी को गंगा की स्वच्छता के बारे में सोचने के लिए विवश कर दिया। तदोपरांत विद्यार्थियों, अतिथियों व अभिभावकों के साथ गंगा को स्वच्छ रखने की प्रतिज्ञा भी ली गई। इस अवसर पर मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथियों में एस.के.चट्टोपाध्याय, एस.एस. चौधरी (पूर्व प्रधानाचार्य डीएवी सैक्टर-14), हरलीन सचदेवा (डीजीएम एनटीपीसी, सीआईएसएफ, सहायक कमांडर के.के. बोलियां द्वारा कक्षा एल.के.जी. से दूसरी कक्षा के विभिन्न कौशलों में निपुण विद्यार्थियों को ट्रॉफी व पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया तथा विभिन्न डीएवी विद्यालय के प्रधानाचार्यों के द्वारा कक्षा तीसरी से 12वीं कक्षा तक के सभी शैक्षिक अंतर सदन प्रतियोगिता में विजयी विद्यार्थियों तथा जिला क्षेत्रीय राष्ट्रीय स्तर पर विजय तीरंदाजी बॉक्सिंग और एथलेटिक खिलाडिय़ों को ट्रॉफी व पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। अंतरसदन प्रतियोगिताओं में विजयी हंसराज हाउस को सत्र 2018-19 में हेक्टिक बनाने पर ट्रॉफी व पुरस्कार के द्वारा सम्मानित किया गया। हंसराज हाउस को हेक्टिक बनाने में अहम रोल अदा हाउस की हैड और स्कूल की अध्यापिका मीना का रहा एवं टीम के अन्य सदस्यों में टीचर गुरलीन, बिकिन और जितेंद्र आदि ने अपना सहयोग दिया। इस अवसर पर विद्यालय के मैनेजर सतीश आहुजा ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए डीएवी एनटीपीसी के सभी अधिकारियों और स्कूल की प्रधानाचार्य अरोड़ा को ‘नमामि गंगे’ कार्यक्रम को आयोजित करने पर अपनी ओर से और स्कूल के ऑडिटोरियम में मौजूद सभी की तरफ से शुभ शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर मुख्य अतिथि अमितवा राय ने भी समारोह की सफलता पर स्कूल की प्रधानाचार्य को बधाई दी। इस अवसर पर डॉ सतीश आहुजा ने कहा कि ‘नमामि गंगे’ कार्यक्रम को हम सबके समक्ष प्रस्तुत करके स्कूल की प्रधानाचार्य अलका अरोड़ा एक मिसाल कायम की है। उन्होंने ‘नमामि गंगे’ कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने पर कोऑर्डिनेटर निशी अरोड़ा व सागर गोयल को अपनी ओर से हार्दिक शुभकामनाएं दी। वार्षिकोत्सव कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के द्वारा किया गया।