April, 2019

now browsing by month

 
Posted by: | Posted on: April 30, 2019

एस्कॉर्ट्स पेश करेगा ग्राहक सेवा की नई मिसाल

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | भारत की अग्रणी ट्रैक्टर कंपनी एस्कॉर्ट्स लिमिटेड ने अपनी पावरट्रैक और फार्मट्रैक ट्रक्टरों की संपूर्ण रेंज में ‘24X7 केयर बटन’ नामक एक आधुनिक एवं क्रांतिकारी फीचर लॉन्च करने की घोषणा की है। एस्कॉर्ट्स के सभी ग्राहक अब सिर्फ अपने ट्रैक्टर पर एक खास बटन को दिन के किसी भी समय दबाकर, किसी भी प्रकार की तकनीकी व अन्य सहायता प्राप्त कर सकेंगे। इस बटन को दबाने के 2 मिनट के अंदर ही ग्राहक को कंपनी के प्रशिक्षित इंजीनियर कॉल करेंगे और ज़रूरी सहायता प्रदान करेंगे। कंपनी का दावा है कि इस प्रकार से हर वक्त अपने ग्राहकों के संपर्क में रहना संभव होगा और उन्हें कभी भी ज़रूरत पड़ने पर तत्काल मदद की जा सकेगी।
इस सुविधा के लॉन्च पर एस्कॉर्ट्स एग्री मशीनरी के सीईओ, शेनु अग्रवाल ने कहा, “एस्कॉर्ट्स में हम 24X7 केयर बटन की शुरुआत के साथ ही ग्राहक सेवा में नए मापदंड तैयार करना चाहते हैं। हमारे ट्रैक्टर देश के दूर-दराज़ के इलाकों में चलाए जाते हैं। हमारे ग्राहकों की आजीविका उनके ट्रैक्टरों के भरोसे चलती है। व्यस्त सीज़न में एक भी दिन ट्रैक्टर में कोई तकलीफ आने से उन्हें बड़ा नुकसान हो सकता है। कोई भी समस्या आने पर उन्हें तुरंत सहायता प्रदान करना हमारा कर्तव्य है। इसके लिए हम बड़ी संख्या में मोबाइल सर्विस वैन और बाइक में निवेश कर रहे हैं, जो हमारी डीलरशिप पर तैनात रहेंगी और ज़रूरत पड़ने पर ग्राहक के स्थान पर पहुंचकर उन्हें शीघ्र सहायता प्रदान करेगी।”
एस्कॉर्ट्स द्वारा विकिसत केयर 24X7 डिवाइस तकनीकी उत्कृष्टता का भी उदाहरण है। अब यह डिवाइस सभी पावरट्रैक और फार्मट्रैक ट्रैक्टर्स पर फैक्ट्री में ही फिट की जाती है, जिसमें एक स्पीकर फोन, एक माइक्रोफोन और एक खास तौर पर निर्मित सिम कार्ड भी है, जो एस्कॉर्ट्स को अपने बेचे गए ट्रैक्टर और उसे खरीदने वाले ग्राहक के साथ दो-तरफा और सीधा संपर्क बनाने में मदद करेगा। इस बटन को दबाने के बाद, कुछ ही सेकेंड में ग्राहक को कंपनी की तरफ से कॉल आ जाता है और कंपनी के प्रशिक्षित इंजीनियर उन्हें ऑनलाइन सहायता प्रदान करते हैं। अगर किसी कारणवश ग्राहक को उसके मोबाइल पर संपर्क नहीं किया सकता, तो ट्रैक्टर पर लगी डिवाइस में मौजूद सिम पर कॉल किया जाएगा और उसमें मौजूद स्पीकर और माइक्रोफोन से बातचीत की जा सकेगी। इसके बाद अगर ज़रूरत पड़ती है तो कंपनी का इंजीनियर निकटतम एस्कॉर्ट्स डीलरशिप से अपने प्रशिक्षित कर्मचारियों को रवाना करेंगे, जो ग्राहक से समय लेकर उनके स्थान पर जाकर मदद करेंगे। इसके बाद जब ग्राहक खुद इस बात की पुष्टि करेगा कि उनकी समस्या हल हो चुकी है और वो पूरी तरह संतुष्ट हैं तभी यह प्रक्रिया समाप्त होगी।
इस बारे में आगे बात करते हुए, श्री अग्रवाल ने कहा, “एस्कॉर्ट्स अभी तक भारत की नं. 1 ट्रैक्टर कंपनी नहीं बनी है। इसलिए हमें कुछ ना कुछ आविष्कारी और अलग हटकर काम करना जारी रखना होगा। भारतीय ट्रैक्टर उद्योग की मौजूदा ग्राहक सेवा देश की कार एवं बाइक उद्योग की तुलना में कहीं भी उनके करीब नहीं है। हमने सोचा कि इस दिशा में कुछ क्रांतिकारी बदलाव लाने का यह हमारे लिये एक बड़ा मौका है और इसलिए हमने यह पहल की है। हमें अब अपने सभी ट्रैक्टरों में 24X7 केयर बटन फीचर लॉन्च करने की बेहद खुशी है। इसके साथ ही हम उम्मीद करते हैं कि ग्रामीण भारत में खासकर ट्रैक्टर मालिकों के लिए जिस तरह से ग्राहक सेवा प्रदान की जाती है, उसे पूरी तरह बदलने में कामयाब होंगे।”

Posted by: | Posted on: April 30, 2019

मर्यादा पुरूषोत्तम श्री राम के चरित्र से मिलती है जीवन को नई दिशा: धर्माचार्य राघवेन्द्र जी महाराज

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | सैक्टर-28 स्थित श्री शिव शक्ति मन्दिर परिसर में चल रही श्री राम कथा ज्ञान यज्ञ में आज श्री राम जन्मोत्सव का भव्य आयोजन किया गया । मंदिर प्रांगण में राम जन्म की बधाईयांे से पूरा प्रांगण गुंजायमान हो गया। कथा के व्यास धर्माचार्य राघवेन्द्र जी महाराज ने व्यास पीठ से लोगों को श्री रामजन्म की बधाईयां दी। उन्होंने बताया कि श्री राम के चरित्र से मानव को जीवन जीने की नई दिशा प्राप्त होती है। उनके चरित्र के अनुसरण मात्र से जीवन सुखमय होने लगता है। माता, पिता, गुरू की किस प्रकार सेवा करनी चाहिए ऐसा अनुसरण का तरीका भगवान राम के चरित्र से ही प्राप्त हो सकता है। श्री राघवेन्द्र महाराज ने लोगों को गुरू के बारे में भी बताया, कि किस प्रकार जीवन में गुरू का होना आवश्यक है। उन्होंने यह भी बताया कि गुरू के साकार रूप का होना अति आवश्यक है ताकि हम उनसे कुछ ज्ञान प्राप्त कर सकें। श्री राम जन्मोत्सव में श्रद्धालुगण भगवान राम जन्म के गीतों में भावविभोर होकर झूमें। नवदिवसीय कथा में श्रीराम के जीवन का सम्पूर्ण वृतांत श्रीमहाराज जी अपने मुखारविन्द से नित प्रतिदिन लोगों को सुनायेंगे।

Posted by: | Posted on: April 30, 2019

मैट्रो अस्पताल के डाक्टरों ने जटिल सर्जरी करके निकाला दिल तक पहुंचा गुर्दे का कैंसर

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )मैट्रो अस्पताल के अनुभवी डाक्टरों की टीम ने चिकित्सा क्षेत्र में एक और कीर्तिमान स्थापित करते हुए इराकी मरीज के दिल तक पहुंचे गुर्दे के कैंसर को जटिल सर्जरी करके निकालने में सफलता हासिल की है। 49 वर्षीय इराकी मरीज अहमद (बदला हुआ नाम) को थकान और शरीर दर्द की जांच के दौरान इराक में पता चला कि उसे दांये गुर्दे का कैंसर है, जो कि खून की नली में से फैलता हुआ हृदय के दांये भाग तक फैल गया है। सुविधाओं एवं तकनीकी ज्ञान के अभाव में मरीज ईलाज के लिए भारत आया और यहां फरीदाबाद के सेक्टर-16ए स्थित मैट्रो अस्पताल पहुंचा। वहां उन्होंने वरिष्ठ यूरोलोजिस्ट एवं यूरो ओंकोलोजिस्ट डा. राजीव सेतिया को दिखाया। डा. राजीव सेतिया ने विस्तृत में पुन: जांच की और मरीज को इस बीमारी की गंभीरता के बारे में समझाया तथा आप्रेशन की सलाह दी। उन्होंने मरीज को बताया कि मैट्रो अस्पताल फरीदाबाद में सभी प्रकार के जटिल आप्रेशन किए जाते है। उन्होंने मरीज को विश्वास दिलाया कि आपकी सर्जरी भी सफलतापूर्वक कर दी जायेगी। मरीज ने दिल्ली एनसीआर के कई बड़े अस्पतालों में परामर्श करने के बाद मैट्रो अस्पताल फरीदाबाद में ही आप्रेशन करवाने का निर्णय लिया। 7 घण्टे चले इस जटिल आप्रेशन में मैट्रो अस्पताल के यूरोलोजिस्ट डा. राजीव सेतिया, कार्डियोथौरोसिक सर्जन एस.एस. सिद्धू, लीवर सर्जन डा. शेलेंद्र लालवानी की एक टीम बनाकर इस सर्जरी को सफलतापूर्वक किया गया। डा. राजीव सेतिया ने बताया कि गुर्दे का कैंसर जो शरीर की सबसे बड़ी खून की नली (आईवीसी) से होते हुए दिल तक फैला हो उसे लेवल 4 कैंसर कहते है। उन्होंने यह भी बताया कि आमतौर पर इस तरह के ट्यूमर को हटाने के लिए मरीज को कार्डियोपलमोनरी बाईपास मशीन तक लेटाया जाता है, जबकि इस मामले में कार्डियोप्लायमेंटरी बायपास के बजाए वेनो-वेनस बाईपास तकनीक को अपनाया और बहुत ही कम निर्धारित समय में गुर्दे का ट्यूमर खून की नली से निकाल कर उसे रिपेयर कर दिया गया, जिससे कार्डियोपलमोनरी (सीपीबी) के दुष्प्रभाव से बचा जा सका। डा. सिद्धू ने बताया कि वेनो-वेनस बाईपास के रिजल्ट्स बहुत अच्छे होते है, इससे मरीज की तेजी से रिकवरी होती है और अत्यधिक रक्तस्त्राव भी नहीं होता है। वहीं अस्पताल के मैनेजिंग डायरेक्टर डा. एस.एस. बंसल ने इस जटिल सर्जरी को सफलतापूर्वक करने पर डा. राजीव सेतिया एवं डा. एस.एस. सिद्धू को बधाई देते हुए कहा कि यह गर्व की बात है कि ऐसे जटिल ट्यूमर सर्जरी को उत्कृष्ट परिणामों के साथ किया गया। उन्होंने कहा कि मैट्रो अस्पताल चिकित्सा क्षेत्र में निंरतर प्रगति की ओर अग्रसर हो रहा है और लोगों को एक ही छत के नीचे आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने का जो लक्ष्य है, उसे वह पूरी कत्र्तव्यनिष्ठा से निभाकर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवा रहे है।

Posted by: | Posted on: April 29, 2019

कांग्रेस प्रत्याशी अवतार सिंह भड़ाना आज एनआईटी 86 से विधायक रहे पूर्व मंत्री स्व. पं. शिवचरण लाल शर्मा के घर पहुंचे

फरीदाबाद (दीपक शर्मा ) | । कांग्रेस प्रत्याशी अवतार सिंह भड़ाना आज एनआईटी 86 से विधायक रहे पूर्व मंत्री स्व. पं. शिवचरण लाल शर्मा के घर पहुंचे इस दौरान उनका फूल मालाओं एवं पगड़ी बांधकर जोरदार स्वागत किया गया वहीं स्व. पं. शिवचरण लाल शर्मा की धर्मपत्नी माया शर्मा ने अवतार भड़ाना को जीत का आर्शीवाद दिया और पंडित परिवार के राजनीतिक वारिश नीरज शर्मा ने अपने सैकडों समर्थकों के साथ अवतार भड़ाना को बिना किसी शर्त समर्थन दिया और उनको भरोसा दिलाया की एनआईटी 86 में वो घर- घर में जाकर उनके लिए वोट मांगेंगे और इस क्षेत्र से उनको भारी मतों से विजयी बनाकर भेजेंगे। लोकसभा प्रत्याशी अवतार सिंह भड़ाना ने कहा कि वह आज उन सभी लोगों के ऋणी हो गए है, जिन्होंने उन्हें खुलेआम समर्थन दे विजयी होने का आर्शीवाद दिया है, इससे साफ है कि फरीदाबाद क्षेत्र की जनता अब बदलाव चाहती है, ऐसे में कांग्रेस के अवतार भड़ाना ही एकमात्र विकल्प है। उन्होंने कहा कि उन्होंने हमेशा आम गरीब, किसान, मजदूर, छोटा, व्यापारी वर्ग, महिलाओं एवं युवाओं की आवाज को बुलंद तरीके से उठाया है तथा सत्ता में रहते हुए इन सभी वर्गाे के लाभार्थ कार्य किए है और विकास ही उनका पहला मुख्य लक्ष्य है। यही कारण है कि आज फरीदाबाद में जितने भी विकास कार्य दिख रहे है, वह सभी उनके सांसद काल की ही देन है क्योंकि इनमें बदरपुर फ्लाईओवर, सिक्स लेन हाईवे, बाईपास, मेडिकल कालेज, फरीदाबाद से गुडग़ांव, बल्लभगढ़ से सोहना रोड, आईएमटी के अलावा पानी की रेनीवेल योजना व मेट्रो परियोजना सहित हजारों करोड़ रुपये के ऐसे अनेकों विकास कार्य है, जो लोगों को खुली आंखों से दिखते है, जबकि भाजपा राज में ऐसा कोई एक कार्य पूरा नहीं हुआ, जो मौजूदा केंद्रीय राज्यमंत्री के द्वारा शिलान्यास व उद्घाटन किया गया हो। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि फरीदाबाद में सुशासन और विकास के लिए फिर से एक बार कांग्रेस को चुने क्योंकि कांग्रेस पार्टी ही सभी को साथ लेकर फरीदाबाद के खोये ही स्वरुप को लौटा सकती है। इस अवसर पर पंडित परिवार के साथ मौजूद रहे फारुख ठेकेदार, सुरेश शर्मा, पप्पू, हाजी, मकसूद, भगवत कौशिश, अरुण, समसूल, जब्बार, सत्तार, सूबेदार, असलूप, कोची, साबिर, आतिफ, असलम, दादा समसू, मुस्ताक, नरेश कौशिक, आजाद, सरपंच नसरू, वाहिद, हाजी आंसू, हबीब, जफर, प्रवीण शर्मा, तुलाराम शास्त्री, धर्मवीर मलिक, सुरेंद्र अहलावत, जीतू कौशिक, केशव गौड़, संदीप, राहुल भारद्वाज, सतपाल शर्मा, रविन्द्र चौधरी, दीपक शर्मा,बिज्जू चंदीला, छत्तरपाल दिवाकर, ओमप्रकाश, संदीप, टीटू, गोल्डी, मनीष, दीपक नंबरदार, सुल्ली चंदीला, आजाद, सरपंच सिरोही, बाबू, अंकुश, विशाल बेनीवाल, रोहित, मोनू, गौरव जुनेजा, जयसिंह , मनोज भाटी, हरबीर मावी, जाहिद खान, रमेश छोक्कर, संजय बघेल उर्फ कारण, कश्मीर, राजीव चौहान, वरुण पंडित, अंकित सक्सेना, संजय बघेल, आरिफ खान, अकबर खान, आशु खान, प्रमोद मावी, बलजीत डागर, हैप्पी, आबिद खान, सुदेश सक्सेना, रोनी, मेहर सिंह, सुरेंद्र अहलावत, सुरेंद्र सिंह दहिया, मदन शर्मा, तुला राम शास्त्री, कन्हैया लाल वकील, प्रिंस कंबोज, मोनू, धर्मपाल मलिक, वहीद, आस मोहम्मद, तैयूब सहित सैकड़ों लोग मौजूद थे।

Posted by: | Posted on: April 28, 2019

डॉ०प्रतिभा चौहान के संयोजन में महिला काव्य मंच ने की शानदार काव्य गोष्ठी

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | होटल डिलाइट में महिला काव्य मंच की फरीदाबाद इकाई ने डॉ प्रतिभा चौहान के संयोजन में काव्य गोष्ठी आयोजित की। जिसमें मुख्य अतिथि मेयर सुमन बाला और अति विशिष्ट अतिथि नेहरू कॉलेज की प्राचार्या डा प्रीता कौशिक रही और कार्यक्रम की अध्यक्षता महिला काव्य मंच की डा०वीणा अग्रवाल ने की और महासचिव नीतू सिंह रॉय और अन्तर्राष्ट्रीय सचिव दुर्गा सिन्हा का विशेष सानिध्य रहा।इस काव्य गोष्ठी में कवयित्रियों ने देशभक्ति ,प्रेम ,ममता, नारी महिमा में सुंदर शब्द चित्र बिखेरे!काव्य गोष्ठी में ऐसा लग रहा था जैसे मनीषियों ,विदुषियों व कवयित्रियों का कुम्भ लगा हो।वीणा जी ने संयोजिका डा प्रतिभा पर काव्य पक्तिया बोली।नीतू सिंह रॉय ने अपनी काव्य पंक्तियों में वो लड़की कविता में बोली से नारी के दबे एहसासों को जागृत किया। ब ।दुर्गा सिन्हा, डॉ प्रीता कौशिक ,विनीता मेहता ,रोली ,अर्चना भाटिया ,शिखा सिंद्वानी ,आशिमा कौल ,रुचिरा खुलर,पूनम,सरोज केंन ,पूजा ,भैरवी आदि कवयित्रियों ने सुंदर काव्य चित्र उकेरे।प्रतिभा चौहान ने अपनी काव्य रचना मेरे साथ हंसता ,मेरे साथ रोता मु झे मु झ से जोड़ता मेरा अकेलापन “काव्य पंक्तियों से में मोह लिया।काव्य गोष्ठी में हास्य ,प्रेम ,देशभक्ति,राजनीति के सभी रंग खूब जमे।

Posted by: | Posted on: April 28, 2019

‘लक्ष्य हमारा-मोदी दोबारा’ को सफल बनाने हेतु भाजयुमों जिलाध्यक्ष ने ली कार्यकर्ताओं की बैठक

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | आज सीही गांव के संत सूरदास स्मारक में युवा मोर्चा फरीदाबाद के कार्यकर्ताओं की बैठक हुई। बैठक के दौरान भाजयुमों फरीदाबाद के जिलाध्यक्ष जितेंद्र चौधरी, भाजयुमों जिला सचिव रमेश तेवतिया, भाजपा नेता अमन गोयल, वरिष्ठ भाजपा नेता सूरज मान, सीही मंडल अध्यक्ष पवन सौरोत मुख्य तौर पर मौजूद रहे।

बैठक का उद्देश्य सभी कार्यकर्ताओं से मिलकर आगामी 5 मई रविवार को सेक्टर 2 में भाजपा नेता सूरज मान द्वारा आयोजित की जा रही ‘लक्ष्य हमारा – मोदी दोबारा’ रैली को सफल करना था। बैठक में सभी मंडलों के अध्यक्ष और पदाधिकारीगण मौजूद थे।

बैठक को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष जितेंद्र चौधरी ने सभी कार्यकर्ताओं को बताया कि, सभी पदाधिकारीगण अपने अपने क्षेत्रों में चुनावी प्रचार को बढ़ावा देंगें, और लोगों को अपनी वोट के अधिकार के प्रति जागरूक करेंगे। उन्होंने कहा कि, की सभी सदस्यों के भीम ऐप और मोदी ऐप को अपने मोबाइल डाऊनलोड करने की अपील की, और कहा कि, अपने क्षेत्रों में जाकर जनसंपर्क बनाए रखें।

वहीं साथ ही भाजपा नेता अमन गोयल ने सभी पदाधिकारियों से वार्तालाप की, और उनकी समस्याओं को भी सुना। उन्होंने सभी से आग्रह किया वह अपनी जिम्मेदारियों को पूरी निष्ठा से निभाएं, साथ ही सभी को पन्ना प्रमुख के बारे में जानकारी दी।

वरिष्ठ भाजपा नेता सूरज मान की मौजूदगी ने कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं की सहूलियत के लिए बल्लबगढ़ में एक कार्यालय की शुरुआत भी की। वहीं उन्होंने सभी को जिम्मेदारियां भी सौंपी और 5 मई को होने वाली रैली को सफल बनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि, ‘लक्ष्य हमारा – मोदी दोबारा’ रैली को फरीदाबाद लोकसभा के उम्मीदवार कृष्णपाल गुर्जर संबोधित करेंगे जिसमें सभी विधायक और भाजपा के नेतागण जनता से सीधा संवाद करेंगे।

बैठक के दौरान बीर चौधरी – भाजयुमों के जिला कार्यकारिणी सदस्य, सुभाष नागर, कुंवर लखन रावत – जिला अध्यक्ष मिशन मोदी अगेन पीएम, अजय चौधरी, हिमांशु मेहरा, राहुल अरोड़ा, भारत मल्होत्रा, जोगिंदर वशिष्ठ, आदि मौजूद रहे।

Posted by: | Posted on: April 28, 2019

भारी बहुमत के साथ फिर केंद्र में मंत्री बनेंगे कृष्णपाल गुर्जर- राजेन्द्र सिंह बीसला

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | राजेंद्र बीसला ने आज सुभाष कॉलोनी बल्लभगढ़ में नुक्कड़ सभा का आयोजन कर कृष्णपाल गुर्जर के लिये स्थानीय लोगो से वोट की अपील की और कहा कि आने वाली 12 मई को कमल के निशान पर वोट डाल कर भाजपा को मजबूत बनाना है।राजेन्द्र बीसला ने नरेंद्र मोदी सरकार की योजनाओं के विषय में बताया और कहा कि इस सरकार के हर महकमे में पारदर्शिता है और बिना सिफारिश के काबलियत पर नोकरी दी जा रही है। बीसला ने कहा कि हर तरफ विकास की व्यार बह रही है पूरा देश नरेंद्र मोदी के साथ खड़ा हुआ है और कृष्णपाल गुर्जर ने फरीदाबाद लोकसभा में बहुत कार्य किये है। इस अवसर पर नुक्कड़ सभा मे आशा रानी, ओम प्रकाश जांगड़ा, चौधरी देवेंद्र, पंडित जगदीश, पंडित दीनदयाल, गोपाल बघेल, महेश ठाकुर, बंटी ठाकुर, मीनू शर्मा, निष्ठा आदि अन्य काफी लोग उपस्थित रहे।

Posted by: | Posted on: April 28, 2019

स्थापना दिवस पर लिंग्याज विद्यापीठ में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )। जाने माने शिक्षण संस्थान ‘लिंग्याज ने आज अपना 21वा स्थापना दिवस हार्षाेल्लास के साथ मनाया। संस्थान के संस्थापक स्वर्गीय जी.वी.के. सिन्हा गड्डे का जन्म दिन
भी आज ही है। वर्ष 1998 में स्वर्गीय सिन्हा ने आज ही के दिन संस्थान की नींव रखी थी जो आज शिक्षा के क्षेत्र में बुलन्दियों को छू रहा है।
स्थापना दिवस के अवसर पर खेल एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का उद्घाटन करते हुये स्वर्गीय सिन्हा के पुत्र एवं लिंग्याज विद्यापीठ के कुलाधिपति डा. पिचेश्वर गड्डे ने संस्थान में कार्यरत समस्त स्टाफ को शुभकामनायें देते हुये 20 वर्षों में प्राप्त किये गये अपने उत्कर्ष स्थान की जानकारी दी। डा. गड्डे ने कहा कि स्वर्गीय सिन्हा के पदचिन्हों पर चलकर ही आज शिक्षा के क्षेत्र में हम देश-विदेश में अपना नाम रोशन कर चुके हैं।
ठस अवसर पर लिंग्याज विद्यापीठ के अलावा लिंग्याज पब्लिक स्कूल, जी.वी.के.एस. इन्स्टीट्यूट, लिंग्याज इन्स्टीट्यूट आंफ हेल्थ साइंसेज, दिल्ली स्थित ललिता देवी इन्स्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट एवं साइंस सहित दिल्ली स्थित मुख्य कार्यालय के कर्मचारियों ने भी भाग लिया। संस्थान के स्टाफ ने खेलों में भी काफी रूचि दिखाई जिसमें म्युजिकल चेयर, रस्साकशी जैसे खेल का आयोजित किये गयें।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अंतगर्त ग्रुप डांस, फैशन शो, सोलोसौंघ, सोलोडांस, युगल गायन जैसे कार्यक्रम आयोजित किये गये। इनमें प्रथम एवं द्वितीय रहे संस्थानों को पारितोषिक भी वितरित किये गये। इस अवसर पर विद्यापीठ के कुलपति डा. डी.एन. राव ने अपने अध्यक्षीय भाषण में संस्थान की कार्यशैली की जानकारी देते हुये सभी को शुभकामनाये दी।

Posted by: | Posted on: April 28, 2019

शांति निकेतन पब्लिक स्कूल में पौधारोण के साथ मनाया गया ‘अर्थ डे’

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | शांति निकेतन स्कूल में ‘अर्थ डे मनाया गया। इस अवसर पर बच्चों ने विभिन्न स्लोगनों और कार्यक्रमों के माध्यम से धरती के संरक्षण और उसे बचाने का संदेश दिया। स्कूल चेयरमैन डा. राधा नरुला ने बच्चों के साथ मिलकर पौधे लगाए और पृथ्वी को बचाने का संदेश देते हुए कहा कि पृथ्वी दिवस पूरी दुनिया में बडे स्तर पर मनाया जाता है। इस महान अभियान में हम सभी को अपना योगदान देना चाहिए, बस इसके लिए जरूरत है एक छोटी सी शुरूआत करने की। उन्होंने बच्चों के माध्यम से समाज को संदेश देते हुए कहा कि आज पृथ्वी के हालात काफी खराब हो चुके हैं, जिसके चलते प्राकृतिक आपदाएं जैसे भूकंप, बाढ़ एवं सुनामी जैसी घटनाएं आए दिन होती रहती हैं। उन्होंने बच्चों को एक पेड़ लगाने, अपनी खुद की पानी की बोतल और अपना खुद का किराने का थैला साथ लेकर मार्किट जानें, शाकाहारी बनने, स्थानीय स्तर पर उगाई जाने वाली सब्जियों को बढ़ावा देने, पैदल और साइकल का इस्तेमाल अधिक करने की सलाह दी। इस अवसर पर स्कूल प्रिंसीपल रंजना शरण ने कहा कि हमको प्रत्येक वर्ष पृथ्वी दिवस मनाने की जरूरत है। बहुत से लोग पर्यावरणीय चेतना से जुड़े पृथ्वी दिवस को अमरीका की देन मानते हैं। लेकिन उनके प्रयासों के बहुत साल पहले महात्मा गाँधी ने भारतवासियों से आधुनिक तकनीकों का अन्धानुकरण करने के विरुद्ध सचेत किया था। गाँधीजी मानते थे कि पृथ्वी, वायु, जल तथा भूमि हमारे पूर्वजों से मिली सम्पत्ति नहीं है। वे हमारे बच्चों तथा आगामी पीढयि़ों की धरोहरें हैं। हम उनके ट्रस्टी भर हैं। हमें वे जैसी मिली हैं उन्हें उसी रूप में भावी पीढ़ी को सौंपना होगा। गाँधी जी का उक्त कथन पृथ्वी दिवस पर न केवल भारत अपितु पूरी दुनिया को सही मार्ग पर चलने की प्रेरणा देता है। वह विकास की मौजूदा परिभाषा को संस्कारित कर लालच, अपराध, शोषण जैसी अनेक बुराईओं से मुक्त कर संसाधनों के असीमित दोहन और अन्तहीन लालच पर रोक लगाने की सीख देता है। वह पूरी दुनिया तथा पृथ्वी दिवस मनाने वालों के लिये लाइट हाउस की तरह है। पृथ्वी दिवस की कल्पना में हम उस दुनिया का ख्वाब साकार होना देखते हैं जिसमें दुनिया भर का हवा का पानी प्रदूषण मुक्त होगा। समाज स्वस्थ और खुशहाल होगा। नदियाँ अस्मिता बहाली के लिये मोहताज नहीं होगी। धरती रहने के काबिल होगी। मिट्टी, बीमारियाँ नहीं वरन सोना उगलेगी। सारी दुनिया के समाज के लिये पृथ्वी दिवस रस्म अदायगी का नहीं अपितु उपलब्धियों का प्रमाणपत्र प्रस्तुत करने तथा आने वाली पीढिय़ों के लिये सुजलाम सुफलाम शस्य श्यामलाम धरती सौंपने का दस्तावेज़ होना चाहिए। इस अवसर पर बच्चों ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर पृथ्वी संरक्षण के संदेश दिया। कार्यक्रम में स्कूल शिक्षिकाओं के साथ बच्चों ने बढ़-चढक़र हिस्सा लिया।

Posted by: | Posted on: April 27, 2019

एनआईटी क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी को चुनावी अभियान के दौरान मिला भरपूर

फरीदाबाद, 27 अप्रैल ।  केंद्रीय राज्यमंत्री एवं भाजपा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 5 सालों के कुशल नेतृत्व में देश आर्थिक, राजनैतिक व सांस्कृतिक तौर पर मजबूत हुआ। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने इस कार्यकाल के दौरान एक नए भारत के निर्माण की नींव रखी और समय आने पर भारत की ताकत को भी दिखाने का काम किया है, चाहे फिर वह सर्जिकल व एयर स्ट्राईक हो या फिर अंतरिक्ष में मिसाइल से सैटेलाईट गिराने की बात तो हर मुद्दे पर मोदी सरकार ने भारत का गौरव बढ़ाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि अब पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को भी अहसास हो गया है कि यह हिन्दुस्तान 1962 वाला नहीं है बल्कि यह मोदी का हिन्दुस्तान है। गुर्जर शनिवार को अपने चुनावी अभियान के तहत सेक्टर-21 अग्रवाल सेवा सदन, सेक्टर-2 में बल्लभगढ़ के विधायक पं. मूलचंद शर्मा के कार्यालय पर, एनआईटी विधानसभा क्षेत्र के गांव खौरी जमालपुर चौपाल, सिरोही, आलमपुर, टीकरी खेड़ा, कोट, धौज, पाखल, पावटा, गोठडा मोहब्बताबाद, नया गांव आदि में आयोजित चुनावी सभाओं को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान भाजपा प्रत्याशी गुर्जर का लोगों ने फूल मालाओं व पगड़ी बांधकर जोरदार स्वागत करते हुए उनके खुले समर्थन का ऐलान किया। कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि कांग्रेस पूरे भारत को कश्मीर बनाना चाहती है, उसकी सोच है कि यहां देशद्रोही गतिविधियां चलती रही, इसलिए कांग्रेस ने अपनी चुनावी घोषणा पत्र में देशद्रोह का कानून समाप्त करने का उल्लेख किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को देशद्रोहियों से लगाव है, जबकि भाजपा को देश से प्रेम करने वालों से लगाव है। उन्होंने कहा कि यह चुनाव देश की एकता व अखंडता से जुड़ा है और जनता अपने पूरे विवेक के साथ निर्णय लेगी। भाजपा प्रत्याशी गुर्जर ने एनआईटी विधानसभा क्षेत्र के विकास का जिक्र करते हुए कहा कि मनोहर सरकार के कुशल नेतृत्व में एनआईटी क्षेत्र से भाजपा का विधायक न होने के बावजूद यहां पिछले साढे चार सालों में करोड़ों रुपये के विकास कार्य सम्पन्न हो चुके है, जो भाजपा की सबका साथ-सबका विकास की नीति को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि आज इस क्षेत्र में सडक़ों का जाल, रेनीवेल योजना के तहत पीने का पानी, सीवरेज सहित अन्य बुनियादी सुविधाओं में मजबूती से काम चल रहा है। इस मौके पर एनआईटी के विधायक नगेंद्र भड़ाना ने भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल को विकास पुरुष की संज्ञा देते हुए कहा कि मनोहरलाल व केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर के आर्शीवाद से इस क्षेत्र में विकास की चहुंमुखी बयार बह रही है और यहां करोड़ों रुपये की राशि से भरपूर विकास कार्य हो रहे है, जिसके लिए एनआईटी क्षेत्र की जनता हमेशा उनकी ऋणी रहेगी। इस मौके पर विधायक सीमा त्रिखा, सुरेंद्र तेवतिया चेयरमैन, यशवीर डागर, दीपक चौधरी, रामबीर चेयरमैन, धर्मबीर भड़ाना, दयानंद भडाना, जसवीर भडाना, पूर्व विधायक अतर सिंह भड़ाना, चौ. जिले सिंह, श्रीचंद, सुरेंद्र भडाना, जम्मू सरपंच, पप्पू ठेकेदार, जाकिर मास्टर, जसमैस सरपंच, सूरजमल सरपंच, शब्बीर सरपंच, तैयूब सरपंच, सुबोध महाशय, शरीफ सरपंच सहित अनेकों गणमान्य लोग मौजूद थे।