September, 2020

now browsing by month

 
Posted by: | Posted on: 10 months ago

मानवाधिकारों के प्रति लोगों को किया जाएगा जागरुक : संगीता आहुजा

मानवाधिकारों के प्रति लोगों को किया जाएगा जागरुक : संगीता आहुजा

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )| ऑल इंडिया ह्यूमन राइट्स की जिलाध्यक्ष संगीता आहुजा ने कहा कि कोरोना काल में उनके पास कई ऐसी शिकायतें आई हैं जब विभिन्न वर्गों के लोगों के अधिकारों का हनन किया हो। ऐसे में अब ऑल इंडिया ह्यूमन राइट्स द्वारा जिले में अधिकारों के प्रति जागरुकता के लिए अभियान चलाया जाएगा। वैबीनार के जरिए विभिन्न वर्गों के लोगों को उनके अधिकारों की जानकारी दी जाएगी। संगीता आहुजा ने कहा कि आज भी बड़ी संख्या में लोग ऐसे हैं जिनके अधिकारों का सरेआम हनन किया जाता है परंतु उन्हें इसकी जानकारी ही नहीं होती कि वे इसके खिलाफ आवाज उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना के समय में जब उनके पास इस तरह के कई मामले आए तो उन्होंने इस विषय पर लोगों को जागरुक करने का निर्णय लिया। इसमें आरडब्ल्यूए, ग्राम पंचायतों, समाजसेवी संस्थाओं, औद्योगिक व श्रम संगठनों का भी सहयोग लिया जाएगा। संगीता आहुजा ने कहा कि जन्म लेने के साथ ही मनुष्य को कई मूलभूत अधिकार स्वत: ही मिल जाते हैं। भारत का संविधान देश के सभी नागरिकों को उनके अधिकारों की गारंटी देता है। इतना ही नहीं इसे तोडऩे वाले को सजा भी देता है। संगीता आहुजा ने कहा कि मानवाधिकार की सुरक्षा के बिना सामाजिक, राजनीतिक व आर्थिक आजादी खोखली है तथा मानवाधिकारों की रक्षा करना सभी की जिम्मेवारी बनती है। उन्होंने कहा कि हर वर्ग के अधिकारों की व्याख्या की गई है। इसलिए अपने अधिकारों के प्रति लोगों को अवश्य जागरुक होना चाहिए ताकि लोगों का शोषण न हो सके। इसमें ऑल इंडिया ह्यूमन राइट्स लोगों के साथ खड़ा है।

Posted by: | Posted on: 11 months ago

प्रॉपर्टी खरीदना एवं बेचना कितना उचित है कोरोना काल में जानिए प्रॉपर्टी एक्सपर्ट सतवीर शर्मा

प्रॉपर्टी खरीदना एवं बेचना कितना उचित है कोरोना काल में जानिए प्रॉपर्टी एक्सपर्ट सतवीर शर्मा

रियल एस्टेट सेक्टर और महामारी

रियल्टी सेक्टर सुस्त अर्थव्यवस्था, क्रेडिट की कमी और बढ़ते माल से पिछले कुछ समय से जूझ रहा है और हाल के कोरोना वायरस महामारी ने चीजों को और खराब कर दिया है. देशभर में लागू लॉकडाउन ने अधिकतर निर्माण कार्यों को रोक दिया है और ज्यादातर मजदूर चले गए हैं या अपने संबंधित गांवों में वापस जाने की योजना बना रहे हैं. इससे आने वाले समय में श्रम की कमी हो सकती है जिससे सेक्टर की रिकवरी पर बुरा असर होगा.

हालांकि, सरकार के हाल ही में राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को यह सलाह दी कि उन सभी रजिस्टर्ड प्रोजेक्ट्स जिनका रजिस्ट्रेशन और कंप्लीशन डेट 25 मई को खत्म हो रही है, उसे बढ़ाने को कहा है. इसमें आवेदन की कोई जरूरत नहीं है जिससे कुछ डेवलपर को कुछ हद तक राहत मिलेगी.

घर खरीदार के लिए महामारी का असर
दूसरी तरफ, अगर आपकी आय पर कोई असर नहीं हुआ है और आप अपनी प्रॉपर्टी का पजेशन ले चुके हैं, तो यह आपके लिए अच्छा समय हो सकता है क्योंकि आपकी होम लोन पर ब्याज दर रिकॉर्ड स्तर तक कम हो सकती है. अगर आपके पास रेपो रेट से लिंक्ड लोन है, तो आप अपनी ईएमआई में तुरंत गिरावट की उम्मीद कर सकते हैं. और जो लोग MCLR बेस्ड लोन वाले हैं, उन्हें थोड़ा ज्यादा इंतजार करना पड़ सकता है.

इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने कर्जदाताओं से लोन मोरेटोरियम की अवधि को तीन और महीने बढ़ाने के लिए कहा है जिससे कर्जधारकों को इस अप्रत्याशित समय में अपने फाइनेंस को बेहतर तरीके से मैनेज करने में मदद मिल सकती है. हालांकि, यह भी ध्यान दें कि ईएमआई में मोहलत उसका खत्म हो जाना नहीं है. इसके साथ इन तीन महीनों के दौरान ब्याज दर लगती रहेगी जिससे आपकी ईएमआई बहुत बढ़ सकती है खासकर अगर आपने अभी पुनर्भुगतान शुरू किया है.

हालांकि, अगर आपको पजेशन नहीं मिला है, तो आपको निर्माण में देरी की वजह से कुछ लंबा इंतजार करना पड़ सकता है. अगर आप घर खरीदने की सोच रहे हैं, तो रेडी टू मूव इन प्रॉपर्टी बेहतर है. इसके साथ आपको वर्तमान में बेहतर ऑफर भी मिल सकते हैं.

अगर आप कुछ जोखिम जैसे पूरा होने में देरी या बाजार से जुड़े जोखिम ले सकते हैं, तो आप निर्माणाधीन प्रॉपर्टी में निवेश कर सकते है

तो, आपको क्या करना चाहिए ?
कोविड-19 के संकट ने प्रॉपर्टी की रजिस्ट्रेशन में देरी कर दी है और साथ में अलग-अलग विभागों से क्लियरेंस मिलने में भी.
इस महामारी की स्थिति ने बहुत सो लोगों की आय का नुकसान किया है और बहुत से घर खरीदारों के लिए ईएमआई का भुगतान मुश्किल हो सकता है.

लेकिन इसी समय कोरोना के बाद प्रॉपर्टी कीमतों में गिरावट की उम्मीद है. इन बातों को ध्यान में रखकर घर खरीदारों को फैसला लेना चाहिए.

आखिर में, अगर आपने हाल ही में प्रॉपर्टी खरीदी है या लॉकडाउन के बाद योजना है, तो टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी या होम लोन इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने में देर न करें.

यह जानकारी सोशल मीडिया के द्वारा जुटाई गयी है |


सतवीर शर्मा ( डायरेक्टर ) 9810191118 दीप प्रॉपर्टीज
सेक्टर 9

Posted by: | Posted on: 11 months ago

नई उद्योग नीति से उप- मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रगति पथ पर बढ़ेगा हरियाणा : माणिक मोहन शर्मा

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )।युवा जेजेपी नेता एवं अधिवक्ता माणिक मोहन शर्मा ने कहा कि डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला जी प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए एक श्रेष्ठ औद्योगिक नीति के प्रारूप को अंतिम रूप देने में जुटे है। उन्होंने कहा कि हमारे डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला जी चाहते हैं कि नई उद्योग नीति उद्योगपतियों के लिए हितकारी हो, प्रदेश में निवेश और रोजगार बढ़े, इसके लिए प्रदेश के सभी सांसदों, विधायकों, विभिन्न सरकारी विभागों, उद्योगपतियों सहित उद्योग जगत से जुड़ी संस्थाओं के सुझावों को भी शामिल किया जाएगा। उन्हें अपने सुझाव देने के लिए मंगलवार तक का समय दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस “हरियाणा इंटरप्राइजिज प्रमोशन पॉलिसी-2020” को अंतिम रूप देने के लिए बैठकों का दौर चल रहा है। युवा जेजेपी नेता एवं अधिवक्ता माणिक मोहन शर्मा ने कहा कि प्रदेश में उद्योगों के लिए और अधिक माकूल माहौल उपलब्ध के लिए प्रदेश सरकार द्वारा 2020 से 2025 तक की नई उद्योग नीति बनाई जा रही है जिसे अगले माह तक लागू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से विधायकों, सांसदों और प्रदेश की सभी औद्योगिक एसोसिएशनों के साथ-साथ फिक्की, एसोचैम जैसी राष्ट्रीय स्तर की औद्योगिक एसोसिएशनों से 8 सितंबर तक अपने सुझाव देने के लिए आग्रह किया गया है। जेजेपी नेता ने कहा कि प्राथमिकता के तौर पर सरकार का उद्देश्य है कि प्रदेश में खासतौर पर थ्रस्ट सेक्टर के साथ-साथ आयात की जानी वाली वस्तुओं से जुड़ी यूनिटों को अपने राज्य में ही स्थापित किया जाए और सरकार नई उद्योग नीति में इस पर पूर फोकस कर रही है। उन्होंने कहा कि इस नई पॉलिसी के जरिए हरियाणा में इसी तरह के उत्पादन को बढ़ावा दिया जाएगा ताकि आयात को कम से कम करके निर्यात को बढ़ाया जा सके। युवा जेजेपी नेता ने बताया कि हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य होगा जो ऐरो-स्पेस और एविएशन को भी थ्रस्ट सेक्टर के तौर पर फोकस करके अपनी नई उद्योग नीति में आगे लेकर जाने का काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि हिसार में हवाई अड्डा प्रोजेक्ट पर बीजेपी-जेजेपी गठबंधन सरकार तेजी से काम कर रही है। उन्होंने मेडिकल टेक्नोलॉजी से जुड़े बल्क ड्रग्स पार्क का जिक्र करते हुए कहा कि हरियाणा उन अग्रणी राज्यों में से होगा जो अपने सभी 22 जिलों को विभिन्न क्लस्टरों में बांटकर औद्योगिक इकाइयों को आगे लेकर आने का काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि इसी तरह ज्यादा से ज्यादा औद्योगिक इकाइयों को जोड़ा जाएगा और प्रदेश सरकार फैक्ट्रियों को क्लस्टर एप्रोच के साथ जोड़ने पर उन्हें अतिरिक्त लाभ देगी।

Posted by: | Posted on: 11 months ago

बडखल विधानसभा क्षेत्र की विधायक सीमा त्रिखा ने ‘म्हारा गांव जगमग गांव’ योजना के तहत अपने क्षेत्र वासियों को 24 घंटे बेहतर बिजली आपूर्ति की जाएगी

विधायक सीमा त्रिखा ने महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण देने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल एवं संपूर्ण मंत्रिमंडल का हार्दिक धन्यवाद किया

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )। बडखल विधानसभा क्षेत्र की विधायक सीमा त्रिखा ने ‘म्हारा गांव जगमग गांव’ योजना के तहत अपने क्षेत्र वासियों को 24 घंटे बेहतर बिजली आपूर्ति कराने के लिए रविवार को एनएच-4 तथा मथुरा रोड सब डिवीजन के अंतर्गत करीब 2 करोड़ रुपये की लागत से 24 मेगावाट का नया बिजली ट्रांसफार्मर लगवाया एवं लगभग 9 करोड़ रुपए की लागत से पल्ला सब डिवीजन के अंतर्गत भूमिगत केबल डलवाने के कार्य का जनता को समर्पित किया। उपरोक्त दोनों कार्यों के के संपन्न होने से अब एनएच-3, एनएच-4, सैनिक कालोनी, गांधी कालोनी, राजा चौक, नेहरू कालोनी, जियोन सोसायटी, केसी रोड, एनआईटी नंबर 3, एनआईटी नंबर 5, सूरजकुंड, ग्रीनवैली, चार्मवुड, इरोज गार्डन, लक्कड़पुर, दयाल नगर, भारत विहार, दयाल बाग, गुरुकुल औद्योगिक क्षेत्र, भारत गियर्स तथा अनंगपुर क्षेत्र वासियों को बेहतर बिजली आपूर्ति का लाभ मिलेगा।
इस मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए विधायक सीमा त्रिखा ने कहा कि उन्होंने कहा कि उपरोक्त क्षेत्रों में बढ़ते ओवरलोड के चलते में बिजली आपूर्ति में कुछ समस्या थी। अब उपरोक्त दोनों कार्यों के सम्पन्न हो जाने से इन क्षेत्रों को 24 घंटे बेहतर बिजली आपूर्ति होगी। अब उपभोक्ता बिजली से होने वाले अपनी रोजमर्रा के कार्यों को आसानी से कर सकेंगे। विधायक सीमा त्रिखा ने कहा कि इसका श्रेय प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को जाता है, जिन्होंने बडखल विधानसभा क्षेत्र राज्य के सभी क्षेत्रों में बेहतर बिजली व्यवस्था उपलब्ध कराई है। इन कार्यों के सम्पन्न होने पर यहां के निवासियों ने भी विधायक सीमा त्रिखा व मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त किया है और आशा व्यक्त की है कि भविष्य में उनके क्षेत्र में इसी प्रकार विकास कार्यों को सम्पूर्ण किया जायेगा |

Posted by: | Posted on: 11 months ago

एमवीएन विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों ने अनूठी पहल करते हुए शिक्षक दिवस का आयोजन किया

एमवीएन विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों ने अनूठी पहल करते हुए शिक्षक दिवस का आयोजन किया

होडल (विनोद वैष्णव )| एमवीएन विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों ने अनूठी पहल करते हुए शिक्षक दिवस का आयोजन किया जिसमें सभी को ऑनलाइन माध्यम से जोड़ा गया |एमवीएन विश्वविद्यालय की प्रबंधक संचालक कांता शर्मा, अध्यक्ष वरुण शर्मा एवं कुलाधिपति संतोष शर्मा ने इस शुभ अवसर पर समस्त अध्यापक गण को शुभकामनाएं दी | विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ जे वी देसाई ने कहा कि विद्यार्थियों को शिक्षा के अलावा जीवन कौशल का सीखना भी अनिवार्य है | उन्होंने यह भी कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी के अंदर कुछ नया करने की प्रतिभा होती है केवल उसे पहचानने की आवश्यकता है | विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ राजीव रतन ने समस्त अध्यापक गण का उत्साहवर्धन एवं प्रेरित किया और कहा कि गुरु न केवल शिक्षा देता है बल्कि जीवन जीने का तरीका भी सिखाता है | इस अवसर पर एकेडमीक डीन, अकादमिक समन्वयक एवं सभी विभागों के विभागाध्यक्ष ने अपने विचार प्रकट किए | इस अवसर पर विद्यार्थियों ने अध्यापकों के लिए बहुत ही मनोरंजक खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया | प्रथम खेल प्रतियोगिता म्यूजिकल चेयर के विजेता उमाकांत सिंह एवं उपविजेता अश्वनी शर्मा रहे | द्वितीय खेल प्रतियोगिता किसमें कितना है दम की विजेता नम्रता एवं उपविजेता विनय नागर रहे | इस को सफल बनाने का श्रेय विद्यार्थियों ने संजय कुमार एवं प्याली गोपे को दिया

Posted by: | Posted on: 11 months ago

ग्राम पंचायत सोतई के सरपंच सुपुत्र सोनू रावत ने बल्लबगढ़ एसडीएम अपराजिता को पदभार सँभालने पर पुष्पगुच्छ देकर शुभकामनाएं दी

ग्राम पंचायत सोतई के सरपंच सुपुत्र सोनू रावत ने बल्लबगढ़ एसडीएम अपराजिता को पदभार सँभालने पर पुष्पगुच्छ देकर शुभकामनाएं दी

Posted by: | Posted on: 11 months ago

फरीदाबाद जिला परिषद वार्ड नं 3 से भावी उम्मीदवार टीकाराम शर्मा से संपादक विनोद वैष्णव की खास बातचीत

जीवन परिचय :- टीकाराम शर्मा गांव खेड़ी कला के स्थायी निवासी हे | राजनीतिक विरासत कुछ नहीं है हमारे पास एवं योग्यता (M.A.,M.Ed,M.A. (YOGA),M.Lib.Sc.,LLB) | एवं राम विद्या मंदिर स्कूल के संचालक है जोकि अब हजारो बच्चो को शिक्षित कर ,विभिन क्षेत्रो में उच्च पदों पर कार्यरत है |

पृश्न :-समाज सेवा एवं राजनीती में क्या अंतर् है |
उत्तर :-बड़े बूढ़ो और विद्वानों,धर्म का साथ देने वाले लोगो ने कहा है कि समाज में व्याप्त बुराइयों को दूर करना ही समाज सेवा कहलाता है | शांति प्राप्त करने का केवल एक ही मार्ग है निस्वार्थ ,निष्काम सेवा करना | राजनीति का अर्थ है (राज करने की नीति ) राज के द्वारा लोगो की सेवा करना |

पृश्न :-आप जिला पार्षद पद वार्ड न 3 का चुनाव क्यों लड़ना चाहते है |
उत्तर :- मै यह निवेदन करना चाहता हूँ कि सेवा तो बिना चुनाव लड़े भी हो सकती है लेकिन मै यह बताना चाहता हूँ यदि अधिकार के साथ , जिम्मेवारी के साथ ,उत्तर दायीतत्व मिलता है तो सेवा करने का आनंद बढ़ जाता है | लेकिन कुछ कार्य ऐसे होते जो की किसी पद पर बैठ कर ही किये जा सकते है जैसे की विकास कार्यो के लिए सरकारी ग्रांट आदि |

पृश्न :-जिला परिषद् वार्ड न 3 में क्या प्रमुख समस्याओ को दूर करने का कार्य करेंगे |
उत्तर :- शिक्षा , चिकित्सा एवं कानून व्यवस्था , पानी निकासी , स्वच्छ पानी पीने की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में करना , स्वच्छता एवं युवाओ के लिए खेल
के लिए आधुनिक ओपन जिम आदि करवाना |

पृश्न :-अगर आपको जनता वोट देकर पार्षद बना देती है तो वार्ड न3 सबसे पहले क्या कार्य करेंगे |
उत्तर :- सर्व प्रथम कार्य होगा सुरक्षा और महिला सशक्तिकरण क्योंकि महिलाए ही इस सृष्टि ,परिवार , समाज , शिक्षा ,संस्कार की नीव होती है | यदि उनके बारे में हम राजनीतिक नीतिया बनाने के बारे में नहीं सोचेंगे तो कौन पहल करेगा | मै नहीं हम महिलाओ की सुरक्षा के लिहाज से वार्ड के सभी गावों के मुख्य चौक ,चौराहो पर कैमरे लगवाने का कार्य करेंगे ताकि हमारी बहन – बेटिया सुरक्षित रह सके |

पृश्न :-वार्ड न 3 वोटर्स ,महिलाओ , युवाओ आदि को कोई सन्देश या अपील करना चाहेंगे |
उत्तर :- वार्ड न 3 की जनता से अपील है घर में रहे सुरक्षित रहे क्योंकि यह कोरोना काल है | ऐसे व्यक्ति को चुने जो आपके साथ हमेशा सुख दुःख में रहता हो | वैसे तो यह महिला आरक्षित वार्ड है और हमें महिलाओ को भी बढ़ावा देना चाहिये | अगर आगे महिला वार्ड आरक्षित रहता है तो मेरी धर्मपत्नी संध्या शर्मा वार्ड से चुनाव लड़ेंगी एवं क्षेत्र की जनता के आशीर्वाद से विजयी होंगी , धन्यवाद

Posted by: | Posted on: 11 months ago

गुरुग्राम सेक्टर-4 में धूमधाम से किया गया श्रीगणेश जी की प्रतिमा का विसर्जन :-नवीन गोयल

गुरुग्राम(विनोद वैष्णव )|। हमारी भारतीय संस्कृति में हर त्योहार एकता व भाईचारे का संदेश देता है। हर त्योहार हम सब मिलकर मनाते हैं। यही हमारी संस्कृति की खूबसूरती है। यह बात बीजेपी के जिला सचिव एवं समाजसेवी नवीन गोयल ने यहां सेक्टर-4 में श्रीगणेश उत्सव के समापन अवसर पर गणेश जी की प्रतिमा के सांकेतिक विसर्जन के मौके पर कही।
इस मौके पर संदीप शर्मा, आरके शर्मा, शोभा शर्मा, सचिन शर्मा, प्रथम, पार्थ शर्मा, प्रभव शर्मा, युवा नेता प्रवीण अग्रवाल, राजेश गुलिया, राहुल तायल, केपी गर्ग के अलावा महिला श्रद्धालु भी उपस्थित रही। जिला सचिव नवीन गोयल ने कहा कि हमारी धार्मिक भावनाओं में इतनी शक्ति है कि हम सभी के साथ एकता के सूत्र में बंधकर रहते हैं। भारत के अलावा किसी भी देश की संस्कृति ऐसी नहीं है कि जो हमारी तरह से एकता का संदेश दे। उन्होंने यहां मौजूद सभी अभिभावकों से भी इस बात की अपील की कि अपने बच्चों को समय-समय पर अपनी संस्कृति से अवगत कराएं। अपने त्योहार के बारे में बताएं। कौन सा त्योहार क्यों और कैसे मनाया जाता है, यह सब शिक्षा उन्हें दें। केवल किताबी ज्ञान से काम नहीं चल सकता। पाश्चात्य संस्कृति के इस दौर में हमारे लिए अपनी भावी पीढ़ी में भारतीय संस्कारों का समावेश करना चुनौती भरा है। इस चुनौती को स्वीकारें और संस्कारों को जिवित रखें। नवीन गोयल ने यह भी कहा कि कोरोना महामारी काल में जीवन भी एक चुनौती की तरह हो गया है। इसलिए हर कोई अपने घर, परिवार में सकारात्मक बनाकर रहें। यह हम सबके लिए जरूरी है।
श्री गणेश जी की प्रतिमा का सांकेतिक रूप में विसर्जन कार्यक्रम में सीमित संख्या में श्रद्धालुओं ने शिरकत की। सभी ने कोविड 19 के नियमों का पालन करते हुए यहां विसर्जन में भाग लिया। पूरा माहौल गणेशमय नजर आया। सभी श्रद्धालु गणेश जी के जयकारे लगाते हुए प्रतिमा विसर्जन में शामिल हुए। गणपति बप्पा मौरया, मंगलमूर्ति मोरया के जयकारों से सेक्टर-4 क्षेत्र गूंज उठा।

Posted by: | Posted on: 11 months ago

शिक्षक आजीवन शिक्षार्थी हैं

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )| शिक्षक दिवस ’के रूप में मनाया जाता है, डॉ। सर्वपल्ली राधाकृष्णन, भारत के दूसरे राष्ट्रपति और एक प्रसिद्ध शिक्षक और शिक्षा के लिए उनके सराहनीय योगदान के लिए एक दार्शनिक की जयंती मनाने के लिए। यह दिन हमारे शिक्षकों को समाज में एक महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए उनके सम्मान के लिए सही ढंग से निर्धारित किया गया है। डॉ। राधाकृष्णन का मानना था कि “शिक्षकों को देश में सबसे कुशाग्र होना चाहिए”। वास्तव में, शिक्षक आजीवन सीखने वाले होते हैं क्योंकि सीखना कभी भी न तो उनके लिए रुकता है और न ही छात्रों के लिए।
वर्तमान महामारी की स्थिति के कारण, पिछले कुछ महीनों में, भारतीय के -12 क्षेत्र में ऑफ़लाइन से लेकर ऑनलाइन सीखने की पद्धति में परिवर्तन हुआ है। आजीवन सीखने की शिक्षा का सार होने के नाते, हमने शिक्षकों को नई टेक्नोलॉजी सरलता से सीखते हुए देखा, ताकि वो अपने छात्रों को इन विषम परिस्थियों में भी सुचारु रूप से पढ़ा सके ! हम अपने सभी शिक्षकों को उनकी प्रतिबद्धता और ईमानदारी से अपने छात्रों की बेहतरी के लिए लगातार उन्नत बनाने और उन्हें उन्नत बनाने के प्रयास की सराहना करते हैं। आने वाले वर्षों में, हाइब्रिड ब्लेंडेड लर्निंग विथ फेस-टू-फेस क्लासरूम और वर्चुअल सबक ’शिक्षा का भविष्य होने की संभावना है जो हमारे छात्रों के लिए सीखने के शानदार अनुभव प्रदान करेगा। शिक्षा प्रणाली के एक अभिन्न अंग के रूप में वर्चुअल लर्निंग यहां रहना है, हालांकि शिक्षकों के साथ स्कूल की गतिविधियों के माध्यम से समग्र विकास, बच्चों की शिक्षा का अत्यंत अभिन्न अंग बना रहेगा।हम राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP2020) के साथ बच्चों के मार्गदर्शन के लिए उनके अथक प्रयास के लिए हमारे शिक्षकों की सराहना करते हैं, पूरे शैक्षणिक ढांचे में बदलाव आया है और इसलिए यदि हमारे शिक्षक आजीवन शिक्षार्थी बदलावों को फिर से लागू करते हैं और फिर से परिभाषित करते हैं तो हम लाभान्वित होंगे। राष्ट्रीय शिक्षा नीति हमारे बच्चों को वैश्विक नागरिक बनाने बनाने में योगदान देगी। आचार्य के रूप में शिक्षक न केवल व्यक्तियों को सशक्त बना रहे हैं बल्कि आने वाली पीढ़ियों को भी सशक्त बना रहे हैं। इस शिक्षक दिवस पर, हम अपने सभी प्रिय शिक्षकों से आग्रह करते हैं कि वे शिक्षा के इस महान कार्य के लिए खुद को फिर से समर्पित करें। प्रत्येक बच्चे के भीतर प्रतिभा और क्षमता होती है और शिक्षक इस धन के अनलॉक करने और जीवन में उनके वास्तविक उद्देश्य की खोज करने के लिए उन्हें सशक्त बनाने के लिए उनकी अच्छी सेवा करेंगे! शिक्षकों -: आप को अनंत कल तक शिक्षार्थी बने रहने व समाज को विद्या दान करते रहने का आशीर्वाद । अध्यापक दिवस की शुभकामनाएं!

Posted by: | Posted on: 11 months ago

Maharani Vaishnav Devi Mandir के प्रधान एवँ भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं वर्तमान में व्यापार मंडल फरीदाबाद के प्रधान जगदीश भाटिया से खास बातचीत

Maharani Vaishnav Devi Mandir के प्रधान एवँ भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं वर्तमान में व्यापार मंडल फरीदाबाद के प्रधान जगदीश भाटिया से खास बातचीत

https://www.facebook.com/watch/?v=3197713170314506&extid=JLzxikzy9oQ10YnP