February, 2021

now browsing by month

 
Posted by: | Posted on: 8 months ago

एच एस आई आई डी सी के, एच ओ डी इस्टेट एवं सी सी आई श्री सुनिल कुमार शर्मा ने फरीदाबाद के होटल रेडिसन मै लगभग सभी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन से हरियाणा की नई उद्योग नीति एवं समस्याओं पर विस्तार से मीटिंग की ।

कल एच एस आई आई डी सी के, एच ओ डी इस्टेट एवं सी सी आई श्री सुनिल कुमार शर्मा ने फरीदाबाद के होटल रेडिसन मै लगभग सभी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन से हरियाणा की नई उद्योग नीति एवं समस्याओं पर विस्तार से मीटिंग की
श्री शर्मा ने खुले दिल से इंडस्ट्रीज की समस्याओं एवं सुझावों को सुना
फरीदाबाद आई एम टी इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (फिम्टिया) की तरफ से एसोसिएशन के प्रधान श्री वीरभान शर्मा ने भी विस्तार से आई एम टी की समस्याओं एवं इंडस्ट्रीज की मांगों पर विस्तार से चर्चा की एवं दो माँग पत्र भी सौंपे
पहला माँग पत्र मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के नाम दिया जिसमें मुख्य तौर फरीदाबाद में कार अथवा दुपहिया बनाने वाली मदर यूनिट लगाने की कोशिश की जाय |
आई एम टी फरीदाबाद को बल्बगढ मेट्रो से जोड़ने का प्रस्ताव |
आई एम टी के सड़क, सीवरेज तथा ड्रेनेज के सुधारकी मांग की |
श्री वीरभान शर्मा ने श्री सुनिल कुमार शर्मा को दूसरा धन्यवाद व माँग पत्र एम डी एच एस आई आई डी सी  श्री अनुराग अग्रवाल आई ऐ एस के नाम दिया जिसमें उन्होंने फरीदाबाद आई एम टी इंडस्ट्रीज एसोसिएशन की माँग पर आई एम टी प्लाट धारकों के प्रोजेक्ट कम्प्लीसन पर एक साल की एक्सटेंशन देने पर धन्यवाद किया
आई एम टी के सड़क, सीवरेज तथा ड्रेनेज के सुधार की मांग रखी|
कोविड लॉकडाउन समय (15 मार्च 2020 से 30 जून 2020) को मुख्यमंत्री के तत्कालीन मुख्य सचिव श्री राजेश खुल्लर जी,आई ऐ एस, द्वारा फरोजन पीरियड घोषित कर, एच एस आई आई डी सी के सभी प्लाट धारकों के लिए बक़ाया पर उपरोक्त लगभग साढ़े तीन महीने के ब्याज माफ़ी की अपील |
श्री सुनील शर्मा जी ने जल्दी ही सीएम श्री मनोहर लाल जी का फ़रीदाबाद में आने की उम्मीद जताई
एस्टेट मैनेजर एच एस आई आई डी सी श्री विकास चौधरी जी ने फ़रीदाबाद आई एम टी इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (फिम्तिया) सहित, सभी एसोसिएशनस का धन्यवाद किया

Posted by: | Posted on: 8 months ago

हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा ने कहा है कि प्रत्येक वर्ष 8 मार्च को मनाये जाने वाले अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस को सुनियोजित ढंग से मनाया जाना चाहिए तभी हम समाज में इस दिवस के महत्व का संदेश पहुंचा सकते हैं।

चण्डीगढ़, 26 फरवरी- हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा ने कहा है कि प्रत्येक वर्ष 8 मार्च को मनाये जाने वाले अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस को सुनियोजित ढंग से मनाया जाना चाहिए तभी हम समाज में इस दिवस के महत्व का संदेश पहुंचा सकते हैं।

      यहां अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में लक्ष्य-प्राप्त करने वाली महिलाओं एवं बालिकाओं का चयन करने के लिए बुलाई गई राज्य स्तरीय चयन कमेटी की बैठक की अध्यक्षता कर रही थी।

     बैठक में बताया गया कि बालिकाओं को  खेल,संस्कृतिक कार्य, सामाजिक कार्य, मीडिया एवं साहित्य, बहादुरी, शिक्षा एवं  सर्वश्रेष्ठ बाल देखभाल संस्थान जैसी विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार दिया जाता है। पुरस्कार स्वरूप 11-11 हजार रुपये नकद व प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। विभिन्न संस्थानों में 4 से 6 आयु वर्ग, 6 से 10वर्ष , 10 से 14 तथा 14 से 18 आयु वर्ग की विशेष प्रतियोगिताएं करवाई जाती हैं , जिनमें मौके पर चित्रकारी, नृत्य तथा संगीत प्रतियोगिताएं शामिल हैं, हर श्रेणी में तीन-तीन पुरस्कार भी दिए जाते हैं । इनमें प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान के लिए क्रमश: 5100 रुपये, 2100 रुपये व 1100 रुपये के पुरस्कार दिए जाते हैं।

     बैठक में इस बात की भी जानकारी दी गई कि सभी कार्यक्रम अधिकारियों को जिला, खंड एवं ग्राम स्तर पर महिला सशक्तिकरण संबंधी कार्यक्रम आयोजित करने के आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिये गये हैं । बैठक में बताया गया कि जगन्ननाथ बाल आश्रम रोहतक ने झारखंड की रहने वाली चांदनी को उसके मूल राज्य झारखंड में पहुंचाने का कार्य किया है जो कि  सर्वश्रेष्ठ बाल देखभाल संस्थान श्रेणी में एक सराहनीय कार्य है।

     श्रीमती ढांडा ने कहा कि प्रदेश में केवल आर्थिक विकास ही नहीं हुआ बल्कि सामाजिक संकेतकों ने महिलाओं की स्थिति में सुधार भी दर्शाया है। प्रदेश सरकार महिलाओं के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए प्रतिबद्घ है और गत कुछ वर्षों के दौरान उनके सशक्तिकरण एवं विकास के लिए अनेक योजनाएं शुरू की गई हैं। हमें इन्हें और अधिक निष्ठाभाव से लागू करना होगा। 

     राज्य स्तरीय चयन कमेटी में महिला एवं बाल विकास विभाग की महानिदेशक श्रीमती रेनू. एस. फुलिया, हरियाणा राज्य महिला आयोग की कार्यकारी अध्यक्ष श्रीमती प्रीति भारद्वाज दलाल, सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग की अतिरिक्त निदेशक (प्रशासन), श्रीमती वर्षा खांगवाल भी शामिल थीं।
Posted by: | Posted on: 8 months ago

प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन, हरियाणा ने किया जिला शिक्षा अधिकारी का स्वागत


फरीदाबाद (विनोद वैष्णव)।
 प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन, हरियाणा का प्रतिनिधिमंडल प्रेजिडेंट रमेश डागर, सेक्रेटरी गौरव पराशर एवं प्रवक्ता दीपक यादव के नेतृत्व में नवनियुक्त जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी का बुके भेंट कर स्वागत किया और शुभकामनाएं दीं। रितु चौधरी पहले जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी के रूप में कार्यरत थीं। विभाग में बेहतरीन सेवाएं देने के कारण उन्हें पदोन्नत कर जिला शिक्षा अधिकारी बनाया गया है। इस अवसर पर एसोसिएशन के सभी सदस्यों ने जिला शिक्षा अधिकारी को शुभकामनाएं दीं। प्रेजिडेंट रमेश डागर, सेक्रेटरी गौरव पराशर एवं प्रवक्ता दीपक यादव ने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारी का आज स्वागत किया गया। इस अवसर पर उनके साथ  कई अन्य विषयों पर बातचीत भी हुई। एसोसिएशन को पूर्ण विश्वास है कि जिस प्रकार रितु चौधरी जी ने जिला मौलिक अधिकारी के रूप में अपनी बेहतरीन सेवाएं विभाग को दीं उसी प्रकार जिला शिक्षा अधिकारी के रूप में उनका यह कार्यकाल भी उल्लेखनीय और सफल होगा। इस अवसर पर प्रतिनिधिमंडल में पदाधिकारियों के अतिरिक्त शिक्षाविद् शिव कुमार, महेश मित्तल, कृष्ण पांचाल, अरूण बेनीवाल, गुलाब सिंह, आरके शर्मा व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Posted by: | Posted on: 8 months ago

हरियाणा के पूर्व मंत्री विपुल गोयल के घर राम मंदिर के लिए संकल्प समर्पण निधि का कार्यक्रम आयोजित

विनोद वैष्णव | फरीदाबाद सेक्टर 17 स्थित अपने आवास पर पूर्व मंत्री विपुल गोयल द्वारा संकल्प समर्पण निधि अभियान के तहत प्रभु श्री राम मंदिर के लिए विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष आलोक कुमार जी की अध्यक्षता में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जैसाकि आप सभी को ज्ञात है कि रामलल्ला कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का काम शुरू हो गया है, इसके लिए देशभर से संकल्प समर्पण निधि के तहत सहयोग राशि जुटाई जा रही है । अयोध्या के साथ साथ पुरे देशभर् मे इस ख़ुशी को मनाने के लिए शोभा यात्रा निकाली जा रही है ।

अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की तैयारियां जोर शोर से चल रहीं हैं और देश के अलग अलग हिस्सों से लोग बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे है। विहिप के कार्यकर्ताओ और राम भक्तो की ओर से मंदिर निर्माण के लिए संकल्प समर्पण निधि कार्यक्रम के जरिये समाज को जागृत करने के लिए खुशी के साथ इस मुहीम को पुरा करने मे सहयोग कर रहे हैं ।

विपुल गोयल द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम मे अलोक कुमार राष्ट्रीय अध्यक्ष विश्व हिन्दु परिषद ने बतौर मुख्यातिथि के रूप मे शिरकत की। इससे पहले गोयल और मौजूद लोगों द्वारा राष्ट्रीय अध्यक्ष का बुक्के और फूल मालाओ से जोरदार स्वागत किया और भगवान राम के जयकारो के नारो से कार्यक्रम राममयी हो गया। उपरोक्त कार्यक्रम में शिरकत करने वाले सभी लोगों द्वारा दिल खोलकर संकल्प समर्पण निधि अभियान के तहत हिस्सा लिया और प्रभु श्री राम मंदिर के निर्माण के लिए भरपूर सहयोग दिया ।

इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष विहिप द्वारा अपने सम्बोधन मे कहा कि यह बहुत ही गर्व का विषय है हमारी इस पीढ़ी के लिए जो प्रभु श्री राम मंदिर के निर्माण में सहयोग कर रही है क्योंकि वर्षों बाद ऐसा मौका आया है कि हमारी इस पीढ़ी के लिए कि हम प्रभु श्री राम मंदिर में अपनी भागीदारी अदा कर सकें। एक वह समय था जब प्रभु श्रीराम के लिए संपूर्ण वानर सेना ने प्रभु मर्जी से अपना सहयोग समुन्द्र पर पुल बाँधने मे दिया था और आज इस पीढ़ी के लिए यह मौका प्रभु इच्छा से ही प्राप्त हुआ है कि हम सभी लोग इस भव्य मंदिर के निर्माण हिस्सा बन सकेंगे और हमें इस अदभुत योगदान का अवसर मिला है ।

इस मौके पर विपुल गोयल ने कार्यक्रम मे शामिल् हुए सभी सहयोगकर्ताओं का साधुवाद धन्यवाद और आभार प्रकट किया जिन्होंने अपने-अपने स्वैच्छिक कोष से संकल्प समर्पण निधि के तहत मंदिर निर्माण के कार्य में सहयोग किया।

इस मौके पर अनेक उद्यमियों, सामाजिक संस्थाओं के साथ-साथ पूर्व मंडल अध्यक्ष प्रवीण चौधरी, नरेश नंबरदार पार्षद, सुरजीत अधाना जिला पार्षद, कुलदीप सिंघल, जितेंद्र गर्ग, कपिल पाराशर, सुरेश भोला के साथ साथ अन्य काफी लोग मौजूद थे।

Posted by: | Posted on: 8 months ago

हरियाणा प्रोग्रेसिव स्कूल कॉन्फ्रेंस( एच पी एस सी ) द्वारा रविवार को सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्यों तथा अग्रगणीय प्रबंधकों का एक दिवसीय भ्रमण का आयोजन किया गया जिसमें उनके द्वारा ‘दमदमा प्राकृतिक साहसिक कैंप ‘का आयोजन हुआ

हरियाणा  प्रोग्रेसिव स्कूल कॉन्फ्रेंस( एच पी एस सी ) द्वारा दिनांक 21फरवरी रविवार को सभी विद्यालयों के माननीय  प्रधानाचार्यों तथा  अग्रगणीय प्रबंधकों का एक दिवसीय भ्रमण का आयोजन  किया गया जिसमें  उनके द्वारा ‘दमदमा प्राकृतिक  साहसिक कैंप ‘का आयोजन हुआ ।  इस साहसिक कैंप  का मुख्य लक्ष्य इस चुनौतीपूर्ण सत्र से राहत पाने तथा अपने मन मस्तिष्क को तरोताज़ा  करना  था। लगभग 30 विद्यालयों के नेतृत्व  कर्ताओं ने  उपस्थित होकर इस की शोभा में चार चाँद लगाए। भ्रमण  के आगमन पर सभी अतिथियों का स्वागत शुभ तिलक लगाकर किया गया। इस कैंप का मुख्य विषय ‘वसंतोत्सव’ था। जिसमें  सभी अतिथियों ने मनोरंजक  गतिविधियों में भाग लिया। विद्यालय के नेतृत्व कर्ताओं ने संगीत -खेल, फुटबॉल,  रस्सी -क़स्सा  खेल कर अपने शरीर और मन को नयी  रवानगी एवं जोश से विभोर कर दिया। इसके उपरांत शुद्ध ,जैविक एवं पौष्टिक भोजन का आनंद लिया गया।   सभी विद्यालयों के नेतृत्व कर्ताओं ने इस भ्रमण में मनोरंजक गतिविधियों के साथ-साथ विद्यालयों के लिए महामारी के बाद के दृष्टिकोण और नई शिक्षा नीति के सफल कार्यान्वयन  की योजनाओं पर भी ज़ोरदार चर्चा की तथा यह कामना की गई कि  भावी समय शिक्षा, पर्यावरण ,देश तथा संपूर्ण विश्व के लिए मंगलकारी रहे।

Posted by: | Posted on: 8 months ago

जन नायक जनता पार्टी के युवा कार्यकर्ता सम्मेलन गांव मुजैड़ी स्थित वाटिका में किया गया। इस युवा कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन जजपा के ग्रामीण युवा जिलाध्यक्ष एडवोकेट संदीप कपासिया द्वारा किया गया

फरीदाबाद,  21 फरवरी। जन नायक जनता पार्टी के युवा कार्यकर्ता सम्मेलन गांव मुजैड़ी स्थित वाटिका में किया गया। इस युवा कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन जजपा के ग्रामीण युवा जिलाध्यक्ष एडवोकेट संदीप कपासिया द्वारा किया गया। इस कार्यकर्ता सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में जन नायक जनता पार्टी के युवा प्रदेशाध्यक्ष रविन्द्र सांगवान ने शिरकत की। वहीं विशेष रूप से जजपा के ग्रामीण जिलाध्यक्ष तेजपाल डागर, शहरी अध्यक्ष जिलाध्यक्ष अरविन्द भारद्वाज, जजपा के राष्ट्रीय सचिव ठा. राजाराम, जिला प्रवक्ता अनिल खुटैला, वरिष्ठ नेता प्रेम सिंह धनखड़, पार्षद दीपक चौधरी, पूर्व पार्षद कुलदीप तेवतिया, पूर्व जिलाध्यक्ष अमर सिंह दलाल, चेयरमैन इनसो रवि शर्मा, नलिन हुड्डा, विकास चंदीला सहित ग्रामीणों सहित मौजूद थे।
इस अवसर पर जजपा के ग्रामीण युवा जिलाध्यक्ष एडवोकेट संदीप कपासिया ने आए हुए सभी अतिथियों का पगड़ी बांधकर, माला पहनाकर तथा स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया।
कार्यकर्ता सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए युवा प्रदेशाध्यक्ष रविन्द्र सांगवान ने कहा कि जब से प्रदेश में जजपा-भाजपा सरकार आई है हर तरफ युवाओं को मान-सम्मान मिल रहा है। चाहे वह रोजगार का क्षेत्र हो या फिर अन्य। युवा संगठन को शहरी व ग्रामीण स्तर पर मजबूत करने के लिए मीटिंगों का आयोजन प्रदेश स्तर पर किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज फरीदाबाद शहरी व ग्रामीण युवा सम्मेलनों का आयोजन किया गया है। आयोजनों में देखने को मिला कि प्रदेश के युवाओं में भारी-भरकम जोश है जननायक जनता पार्टी से जुडऩे के लिए फरीदाबाद सहित पूरे प्रदेश का युवा तैयार है। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद के युवा निसंकोच जननायक जनता पार्टी से जुड़े और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के कंधे से कंधा मिलाकर प्रदेश  को आगे बढ़ाने में सहयोग करें। जजपा-भाजपा सरकार प्रदेश में अधिक से अधिक रोजगार के अवसर युवाओं को प्रदान कर रहे है। जजपा पार्टी में युवाओं का भविष्य सुरक्षित है।
श्री सांगवान ने इससे पूर्व सैक्टर-16 स्थित यादव धर्मशाला में युवा जिलाध्यक्ष शहरी नलिन हुड्डा द्वारा आयोजित युवा सम्मेलन को भी सम्बोधित किया।
इस सम्मेलन में उमेश भाटी, गजेन्द्र भड़ाना, हरदत्त जांगड़ा, प्रवीण कपासिया, पवन जाखड़, कृष्ण कपासिया, रविन्द्र भारद्वाज, स्वराज अधाना, पवन अधाना, एडवोकेट हेमराज कपासिया नम्बरदार, अवनीश कौशिक, महेश जाखड़, महेश पटेल, प्रदीप चौधरी, अनिल भाटी, भारत यादव, अमर नरवत, प्रिंस हुड्डा, बेगराज नागर, चरण सिंह डागर, नागेश तेवतिया, सूरज चौहान, सचिन कौशिक सहित सैकड़ों युवा शामिल थे।

Posted by: | Posted on: 8 months ago

जिला परिषद पलवल के वार्ड नं 2 से पंचायती उम्मीदवार सविता चौधरी कुंडू अपनी टीम के साथ रणदीप सिंह सुरजेवाला राष्ट्रीय मीडिया प्रवक्ता कांग्रेश के सामाजिक प्रोग्राम में शिरकत करते हुए एवँ रंदीप सुरजेवाला ने सविता चौधरी के सिर पर हाथ रख भविष्य के लिए आशीर्वाद दिया

जिला पंचायती उम्मीदवार श्रीमती सविता चौधरी कुंडू अपनी टीम के साथ अपने बड़े भाई रणदीप सिंह सुरजेवाला राष्ट्रीय मीडिया प्रवक्ता कांग्रेश के बेटा के प्रोग्राम में शिरकत करते हुए

Posted by: | Posted on: 8 months ago

अग्रवाल महाविद्यालय में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस” अग्रवाल महाविद्यालय ने जेसी बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी

“अग्रवाल महाविद्यालय में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस”
अग्रवाल महाविद्यालय ने जेसी बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय वाईएमसीए फरीदाबाद के साथ संयुक्त रूप से 21 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के रूप में मनाया जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में डॉ केशव देव शर्मा सह आचार्य गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म महाविद्यालय पलवल । उन्होंने अपने वक्तव्य में मातृभाषा के महत्व के बारे में श्रोताओं को जागरूक किया । उन्होंने बताया की मां मातृभूमि और मातृभाषा का कोई विकल्प नहीं है ।हमें लोगों को अपनी मातृभाषा के बारे में जागरूक करना चाहिए किसी राष्ट्र की उन्नति के मूल में मातृभाषा का एक विशिष्ट योगदान होता है ।इसलिए हम सभी को मिलकर अपनी मातृभाषा के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए संयुक्त प्रयास करते रहना चाहिए ।कार्यक्रम के संयोजक डॉ अशोक कुमार निराला एवं आयोजन समिति के सदस्य डॉक्टर संतोष विश्नोई डॉक्टर रेनू महेश्वरी मधु सिंगला आदि रहे। कार्यक्रम संयोजक ने कार्यक्रम से जुड़े हुए अतिथियों एवं मुख्य वक्ता का स्वागत किया एवं विषय से श्रोताओं को रूबरू कराया। प्राचार्य डॉ कृष्णकांत एवं जेसी बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय वाईएमसीए फरीदाबाद के रजिस्ट्रार डॉक्टर सुनील गर्ग ने भी कार्यक्रम में अपने विचार प्रस्तुत किए एवं राष्ट्र निर्माण में मातृभाषा के योगदान पर प्रकाश डाला। डॉक्टर संतोष बिश्नोई ने सभी का धन्यवाद किया एवं कार्यक्रम का समापन कल्याण मंत्र के साथ किया गया। ज्ञात हो की इस कार्यक्रम का आयोजन शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास की पहल पर किया गया। न्यास के राष्ट्रीय सचिव माननीय श्री अतुल कोठारी जी ने देश के सभी विद्यालयों महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालयों के शिक्षकों प्राचार्य एवं कुलगुरुओं से इस दिवस को मनाने का आवाहन किया था।

Posted by: | Posted on: 8 months ago

फरीदाबाद के एडीसी सतबीर मान ने डीईओ की उपस्थिति में फौगाट स्कूल में किया रोबोटिक्स लैब का उद्घाटन

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )।राजीव कॉलोनी सेक्टर 56 स्थित फौगाट पब्लिक सीनियर सेकंडरी स्कूल में बच्चे रोबोट बनाने एवं अन्य एडवांस तकनीकों को सीख सकेंगे। इसके लिए बनाई अटल टिंकरिंग लैब का उद्घाटन आज फरीदाबाद के एडीसी सतबीर मान ने किया। इस अवसर पर जिले की शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी व प्रमुख स्कूल एसोसिएशन के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

अटल टिंकरिंग लैब के उद्घाटन के बाद एडीसी सतबीर मान ने बताया कि हमारे देश में यूरोप के मुकाबले रिसर्च एंड डेवलपमेंट पर बहुत कम काम होता है, लेकिन हम वैज्ञानिक तकनीक और सही सोच के साथ देश की तरक्की में बहुत योगदान दे सकते हैं। फौगाट स्कूल ने इस रोबोटिक्स लैब की स्थापना कर बच्चों को बड़ा अवसर प्रदान किया है, अब बच्चों पर भी निर्भर करेगा कि वह इसका कितना सदुपयोग अपने जीवन को बनाने में करेंगे।

इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी ने कहा कि आज फौगाट स्कूल के पास दो दो बड़े अवसर हैं। एक तो स्कूल सीबीएसई से संबद्ध हो गया है दूसरा आज इतनी बड़ी लैब का यहां उद्घाटन हुआ है। उन्होंने कहा कि डॉ सतीश फौगाट इनोवेशन के पक्के हैं, यही धुन उनको आगे ले जाती है।

स्कूल के निदेशक डॉ सतीश फौगाट ने बताया कि वास्तव में यह लैब मिनी आईआईटी है, जिसका उद्देश्य स्कूल में ही बच्चों को आधुनिक, रोजगारपरक शिक्षा देना है। उन्होंने बताया कि एक सर्वे में पाया गया है कि देश में कुल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले छात्रों में से 94 प्रतिशत को नौकरी के लायक नहीं माना गया जिसके बाद केंद्र सरकार के नीति आयोग ने अटल इनोवेशन मिशन के तहत बहुत से आयामों पर रिसर्च की। इस रिसर्च का ही एक परिणाम अटल टिंकरिंग लैब भी हैं जिसके लिए देशभर में कुल 3000 स्कूलों का चयन किया गया है। सौभाग्य से इसमें फौगाट स्कूल भी शामिल है। डॉ फौगाट ने बताया कि हमने हमेशा से ही अपने स्कूल में बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा देने पर जोर दिया है। अब इस लैब के बन जाने से एक और कीर्तिमान स्कूल के साथ जुड़ गया है।

इससे पहले यहां पहुंचने वाले प्रमुख मेहमानों का स्वागत ढोल की गूंज के साथ बुके देकर किया गया। इस अवसर पर हरियाणा प्रोग्रेसिव स्कूल कांफ्रेंस के प्रधान सुरेश चंद्रा, युनाइटेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के प्रधान नंदराम पाहिल, बल्लभगढ़ प्राइवेट एसोसिएशन के प्रधान चंद्रसेन शर्मा, दिल्ली स्कॅालर्स इंटरनेशनल स्कूल के टी एस दलाल, विद्यासागर स्कूल के दीपक यादव, जजपा के जिला प्रधान अरविंद भारद्वाज व तेजपाल डागर, फौगाट स्कूल के संस्थापक चौधरी रणबीर सिंह, प्रधानाचार्या निकेता सिंह आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

Posted by: | Posted on: 8 months ago

अखिल भारतीय वीर गुर्जर महासभा ने गुर्जर सम्राट भोज परमार की जयंती धूमधाम से मनाई

फरीदाबाद : अखिल भारतीय वीर गुर्जर महासभा फरीदाबाद के द्वारा जिला कार्यालय नंगला एनक्लेव फरीदाबाद में गुर्जर सम्राट भोज परमार की जयंती को बड़े ही धूमधाम से मनाया गया।
अखिल भारतीय वीर गुर्जर महासभा के फरीदाबाद राष्ट्रीय महामंत्री गौरव तंवर व राष्ट्रीय संगठन मंत्री महेश फागना, मामचंद प्रधान ने संयुक्त बयान में कहा कि गुर्जर जाति के चार प्रसिद्ध राज कुल प्रतिहार, परमार, चालुक्य और चौहान थे। गुर्जर प्रतिहार सम्राटों के अधीन सामन्तों में परमार गोत्र के गुर्जर भी थे। आबू चन्द्रावती अवन्ती उज्जैन धारानगरी (मालवा) आदि कई प्रमुख राज्यों की स्थापना परमार गुर्जरों ने की थी। आबू के परमार सामन्त और मालवा के परमार सामन्त गुर्जर प्रतिहार सम्राटों के बहुत वफादार रहे थे ,
गुर्जर परमार शासकों में महाराजा गुर्जर भोज परमार ने चारों तरफ दिग्विजय हासिल किया ।
गुर्जर भोज परमार मालवा का (1010-1055) शासक का पैंतालीस वर्ष रहा । उसकी राजधानी धारा नगरी थी और जनता उसे भोज महाराज के नाम से जानती थी, उसके राज दरबार में कवियों, विद्धानों तथा साहित्यकारों का बहुत आदर होता था और भारत भर के विद्वान आदर पूर्वक भोज महाराज से आर्थिक सहायता प्राप्त करते थे , इन विद्वानों ने अपना प्रसिद्ध ग्रन्थ रचनाओं में सम्राट भोज परमार की भूरि-भूरि प्रशंसा की है जिससे भोज परमार का नाम अमर हो गया है। सम्राट भोज परमार स्वयं भी विद्वान एवं विद्याव्यसनी तथा महान कवि था, उसने औषधि शास्त्र, ज्योतिष, कृषि, धर्म, वास्तु कला, श्रृंगार कला, कला, शब्दकोष, राजनीति, रणनीति, साहित्य, संगीत आदि विविध विषयों पर अनेक प्रामाणिक ग्रंथ लिखे। उसकी प्रसिद्ध रचनाएं आयुर्वेद सर्वस्व राज मृगांक व्यवहार समुच्चय ’शब्दानुशासन’ समरागण सूत्रधार सरस्वती कंठाभरण नाभ मालिक मुक्ति कल्पतरू आदि है। इनके अतिरिक्त भोज ने रामायण चप्पू व श्रृंगार प्रकाश नामक काव्य ग्रंथ लिखें । गुर्जर सम्राट भोज परमार जहां कुशल प्रशासक व सेनापति था वहां वह विद्या प्रेमी और कवि भी था। गुर्जर भोज परमार की जनता की भलाई और कल्याण के लिए रचनात्मक कार्यो में बहुत रूचि थी । प्रसिद्ध पुरातत्व वेता हरिभाऊ वाकण कर ने गुर्जर राजा भोज परमार के रचनात्मक सार्वजनिक कार्यो का एक नमूना इस प्रकार लिखा है विश्व का सबसे बड़ा बांध राजा भोज ने बनवाया था, जिसमें 340 पहाड़ी, नदियों का पानी जमा होता था और उसकी दीवारों में 27 लाख धन फुट पत्थर लगा था, इसकी दीवार तीन किलोमीटर लम्बी और 75 मीटर चौड़ी थी।
उज्जयिनी के शिला लेखों से पता चलता है कि भोज राजा का राज्य काशी, प्रयाग, अयोध्या, खजुराहो तक था और महमूद गजनबी उससे हार जाने के कारण फिर भारत नहीं आया था क्योंकि यह एक ही जाति की लड़ाई थी ।
श्री विद्याधर बी0डी0 महाजन ने अपने प्रसिद्ध इतिहास के पृष्ठ 566 पर लिखा है कि राजा भोज परमार ने एक सुन्दर ताल लेक जो भोजपुर लेक कहलाती है वह बनवाई थी। यह लेक भोपाल के दक्षिण पूर्व में है और इसका क्षेत्र 250 वर्ग मील है। राजा भोज ने धारा में एक संस्कृत कालिज भी बनाया था जहां अब मस्जिद बनी हुई है।
सम्राट भोज परमार की शारीरिक शक्ति क्षीण होने के साथ-साथ राजनैतिक शक्ति का भी हत्रास होने लगा था।
भोज परमार विद्वानों, कवियों, साहित्यकारों व कला का प्रेमी तथा आश्रयदाता था। गुर्जर भोज परमार ने बुद्धिजीवी वर्ग को बहुत मान सम्मान तथा सहायता दी तभी तो उसका नाम अन्य राजा महाराजाओं की अपेक्षा कहीं अधिक प्रसिद्ध हुआ, शंकर, बुद्धि सागर, तिलक मंजरी का लेखक धनपाल कवि, मन्त्र भाष्य का लेखक यूवत, मिताक्षरा का लेखक विजनानेश्वर,कालीदास नालोदय व चप्पू रामायण के लेखक भोज के समकालीन व उसके दरबारी कहें जाते हैं। 1300 ई0 में सुप्रसिद्ध साहित्यकार मेरूतुंग ने महाराजा भोज परमार पर बहुत लिखा था।
भोज की मृत्यु का सबसे अधिक दुख विद्वान व बुद्धि जीवी वर्ग को हुआ था जो निम्नलिखित पंक्तियों से झलकता है।
“अद्य धारा निराधारा निरालम्बा सरस्वती
पंडितः खंडिताः सर्वे भोजे राजे दिवंगतें ।”
अर्थात आज धारा नगरी और सरस्वती अनाथ हो गई है इसका सहारा और आश्रयदाता राजा भोज थे जो दिवंगत हो गये हैं इसलिए सारे राज्य के पंडित सरस्वती व धारा नगरी सब यतीम हो गये हैं।
इस अवसर पर यहां उत्तराखंड जिला अध्यक्ष महेश लोहमोड, राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी ऋषिराज चपराना गुर्जर, हरिंदर नंबरदार, मेहरचंद हरसाना, पप्पू गुर्जर जिला उपाध्यक्ष, आजाद मावी जिला प्रचारक, ओम प्रकाश भडाना, नीरज बैसला, तुषार फ़गना, रवि नागर सुभाष पवार, सुभाष प्रधान, प्रेम सिंह भड़ाना, ओम प्रकाश मावी, सुमित रावत उपस्थित थे।