दिव्यांग एवं बुजुर्गों के उपकरणों के प्रचार प्रसार के लिए सामाजिक संगठनों के साथ बैठक की गई

Posted by: | Posted on: May 23, 2022

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : उपायुक्त जितेंद्र यादव दिशानिर्देश अनुसार दिव्यांग मुक्त फरीदाबाद के लिए जिला रेडक्रॉस सोसायटी एवं राजस्थान एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में सेक्टर-12 रेडक्रॉस भवन में मीटिंग का आयोजन किया गया। सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला में उपायुक्त जितेन्द्र यादव के मार्गदर्शन में आगामी 24 से 29 मई तक फरीदाबाद जिला  को दिव्यांग मुक्त बनाने की ओर प्रशासन जांच माप शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

रेडक्रॉस सचिव विकास कुमार ने बताया कि आज की मीटिंग का उद्देश्य जनता के बीच में जांच माप  शिविर का ज्यादा से ज्यादा प्रचार हो सके। सरकार के द्वारा 10,000 उपकरण दिव्यांगों एवं वृद्ध लोगों के बीच में ज्यादा से ज्यादा उपलब्ध करा सके।इन सब को ध्यान में रखते हुए शहर के सामाजिक संगठनों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें सोशल मीडिया, व्हाट्सएप, फेसबुक, घरों में पंपलेट डलवाए गए। सभी सामाजिक संगठनों से अपील भी की गई है कि इसका प्रचार ज्यादा से ज्यादा किया जाए। जिसका जनता को  लाभ प्राप्त हो सके। राजस्थान एसोसिएशन के कार्यक्रम संयोजक विमल खण्डेलवाल ने बताया कि 24 मई को अग्रसेन भवन बल्लभगढ़, 25 मई को महाराजा अग्रसेन भवन सेक्टर 21डी  26 मई को वृंदावन गार्डन गांव तिगांव में 27 मई को भोजपुरी अवधी समाज डबुआ कालोनी में  28 मई व 29 मई को,  राजस्थान भवन सेक्टर 10 में शिविरों का आयोजन प्रात: 10 से सायं 4 बजे तक होगा। ये सभी निशुल्क सहायक उपकरण की सुविधा भारत सरकार के राष्ट्रीय वयोश्री योजना के अंतर्गत उपलब्ध करवाई जाएगी।

भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम एलिमको द्वारा वरिष्ठ नागरिक के लिए छड़ी, वॉकर, कान की मशीन, चश्मा, छोटी सहित अपने बहुत से उपकरण इस योजना के अंतर्गत लोगों को उपलब्ध कराए जाएंगे। उप अधीक्षक पुरुषोत्तम सैनी ने बताया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि सभी दिव्यांगजनों को हम वह वैकल्पिक हर संसाधन उपलब्ध करा सके, जिससे वे स्वयं आत्मनिर्भर होकर अपने परिवार का लालन-पालन कर सकें। इससे एक सशक्त भारत के निर्माण में अपना सहयोग करें। इसी कड़ी के लिए एक बैठक का आयोजन किया गया था। इसमें सहयोगी संस्था राजस्थान एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ भी बैठक की गई। राजस्थान एसोसिएशन से अध्यक्ष मधु लड्ढा ने बताया कि फरीदाबाद जिला  में दिव्यांगजन मुक्त बनाने की ओर हैं। आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में सरकार के सहयोग से कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें फरीदाबाद में दिव्यांगजन के लिए जांच माप शिविर का आयोजन किए जाएंगे।

फरीदाबाद के बडख़ल, तिगांव, बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में शिविर आयोजित किए जर रहे हैं। जिसमें सभी दिव्यांगजन एवं वरिष्ठ नागरिकों के लिए जांच माप शिविर लगेंगे। कार्यक्रम में भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम एलिम्को के पदाधिकारी हरीश लाल, राजेश दास, राजस्थान एसोसिएशन के कार्यक्रम के संयोजक विमल खंडेलवाल, डॉक्टर एमपी सिंह,भगवान दास,आनंद गुप्ता,सुनील यादव, बन्नुवाल वेलफेयर से राकेश भाटिया, ग्रेफा के प्रधान निर्मल  कुलश्रेष्ठ, प्रमोद मनोचा, लायंस क्लब के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर अनिल कुमार, आईएमए की प्रधान पुनीता हसीजा,मधुसूदन मटोलिया मुख्य रूप से उपस्थित थे।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *