औम स्टर्लिंग ग्लोबल विश्वविद्यालय, हिसार एवं विजन इंडिया फाउंडेशन के तत्वाधान में सैन्ट्रल जेल-1, हिसार में चल रहे पांच दिवसीय योग शिविर का आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर समापन हुआ :- जेल सुप्रिडेंट दीपक शर्मा

Posted by: | Posted on: June 21, 2022

हिसार (विनोद वैष्णव ) | औम स्टर्लिंग ग्लोबल विश्वविद्यालय, हिसार एवं विजन इंडिया फाउंडेशन के तत्वाधान में सैन्ट्रल जेल-1, हिसार में चल रहे पांच दिवसीय योग शिविर का आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर समापन हुआ। इन पांच दिनों में योग की विभिन्न क्रियाओं का विश्वविद्यालय के योग विभाग के प्रशिक्षकों द्वारा प्रदर्शन किया गया तथा लगभग 400 बंदियों को व्यक्तिगत रुप से प्रशिक्षित किया गया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के चांसलर ड़ॉ पुनीत गोयल एवं प्रो चांसलर ड़ॉ पूनम गोयल ने अपने विशेष संदेश में कार्यक्रम की सराहना करते हुए सभी को बधाई दी तथा इसे बंदियों के आचार-विचार एवं उत्तम स्वास्थ्य हेतू एक प्रभावी कदम बताया। आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जेल में प्रशिक्ष्णु बंदियों के बीच में मुख्यातिथि के रुप में विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ एन. पी कौशिक, प्रति-कुलपति ड़ॉ अजय पोदार, डीन ड़ॉ शोभना पोदार तथा जेल अधीक्षक दीपक शर्मा ने शिरकत की।

सभी ने बंदियों के साथ मिल जुलकर योग क्रियाओं को किया तथा उनका अपने संबोधनों द्वारा उत्साहवर्द्धन किया। कार्यक्रम के अंत में अल्पाहार की भी व्यवस्था की गई। विश्वविद्यालय से आए सभी अधिकारियों ने जेल में बंदियों हेतु मुहैया करवाई गई सुविधाओं की भूरी-भूरी प्रशंसा की। जेल अधीक्षक दीपक शर्मा व उप अधीक्षक कुलदीप शर्मा तथा उप अधीक्षक धर्मवीर जी ने इस योग शिविर के सुचारु रुप से संचालन हेतू औम स्टर्लिंग ग्लोबल विश्वविद्यालय का धन्यवाद किया।
एक अन्य कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के प्रांगण में अधिकारियों तथा कर्मचारियों के साथ-साथ विद्यार्थियों ने योग की विभिन्न क्रियाओं को किया तथा इनसे होने वाले लाभों की चर्चा की। यह दोनों कार्यक्रम ‘स्कूल ऑफ योगा एंड नैचूरोपैथी‘ के डीन ड़ॉ एन. पी. गिरी तथा एच.ओ.डी ड़ॉ अनिल योगी द्वारा समन्वित किए गए। प्रशिक्षक के रुप में विश्वविद्यालय के सहायक आचार्य ड़ॉ देवेन्द्र मेहता एवं श्री राकेश कुमार ने विद्यार्थी सुमित कुमार के साथ अपना योगदान दिया।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *