25 जुलाई को सेठ दौलत राम धर्मशाला में किया गया निःशुल्क अंतर राज्यीय सांगीतिक प्रतियोगिता का आयोजन

Posted by: | Posted on: July 25, 2022

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | सतयुग दर्शन संगीत कला केंद्र द्वारा निःशुल्क अंतर राज्यीय सांगीतिक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया ।जिसमें कक्षा सातवीं से कक्षा बारहवीं तक के विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने भाग लिया। यह प्रतियोगिता देशभक्ति एवं मानवीय मूल्यों पर आधारित गीतों पर थी । प्राचार्य दीपेंद्र कांत ने सभी को बताया की संगीत का मानव जीवन में अहम स्थान है ।वर्तमान समय में संगीत एक ऐसा सशक्त माध्यम है जो व्यक्ति को शारीरिक व मानसिक रोगों व व्याधियों से मुक्ति प्रदान करता है ।संगीत की तीनों धाराएं गायन, वादन व नृत्य ना केवल स्वर ताल व लय की साधना है बल्कि एक योगिक क्रिया है ।जिससे शरीर मन व प्राण तीनों में शुद्धता और चेतनता आती है ।अतः विद्यार्थियों के हित हेतु यह प्रतियोगिता आयोजित कराई गई। इस प्रतियोगिता में सभी प्रतियोगियों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।

सतयुग दर्शन संगीत कला केंद्र की संपूर्ण भारत में 18 शाखाएं हैं और सभी शाखाएं प्रयाग संगीत समिति इलाहाबाद से मान्यता प्राप्त हैं । इनमें कुशल अध्यापकों द्वारा अनेकों विद्यार्थियों को शास्त्रीय संगीत की विद्या दी जा रही है।इस आयोजन में डॉ नेहा सहारन तहसीलदार फरीदाबाद मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित रहीं। इसके अतिरिक्त श्री आर पी हंस चेयरमैन लोक उत्थान क्लब विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

बच्चों का उत्साहवर्धन हेतु मुख्य अतिथि डॉ नेहा ने अपने वक्तव्य में सभी बच्चों को इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए शुभकामनाएं दी एवं यह भी कहा कि ऐसी प्रतियोगिताओं से ना केवल आपके मन बुद्धि और विवेक का संचालन ठीक दिशा में होता है बल्कि ऐसी प्रतियोगिता में भाग लेने से अपनी सकारात्मक ऊर्जा का सही इस्तेमाल कर सकते हैं इससे ना केवल आप अपने माता पिता बल्कि अपने देश का नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज करा सकते हैं । इसके साथ ही गेस्ट ऑफ ऑनर योगांधा विशिष्ट ,जोकि फेम ऑफ वॉइस ऑफ द इंडिया हैं वह भी पधारी। इनके साथ प्रधानाचार्य सतयुग दर्शन संगीत कला केंद्र श्री दीपेंद्र कांत जी व निर्णायक दल में श्री केशव शुक्ला व श्रीमती रुपाली वैश, श्रीमती स्मिता पांडे भी प्रतियोगिता आयोजन में मौजूद रहे और प्रतियोगिता का हर्षवर्धन के करते रहे। सतयुग दर्शन संगीत कला केंद्र की श्रीमती सोनिया नागपाल, श्रीमती कंचन चोपड़ा, रितु बजाज, कोमल मेहता ,रेनू जुनेजा व नेहा वडेरा भी कार्यक्रम में मौजूद रहे ।

समूह गान में अशोक मेमोरियल स्कूल प्रथम स्थान पर द्वितीय स्थान हासिल किया आइडियल पब्लिक स्कूल ने और तृतीय स्थान हासिल किया विद्या दर्शन स्कूल फरीदाबाद ने। इसी प्रकार समूह नृत्य में प्रथम स्थान हासिल किया गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल ने, द्वितीय स्थान हासिल किया केंद्रीय विद्यालय एनआईटी ने और तृतीय स्थान पर रहे आइडियल पब्लिक स्कूल शिव विहार। यह प्रतियोगिता का प्रथम राउंड था। अब जो स्कूल इस राउंड में विजयी रहें है । वे दूसरे राउंड जो कि 8 अगस्त को सतयुग दर्शन वसुंधरा को भूपानी में होगा उसमें हिस्सा लेंगे।प्रधानाचार्य दीपेंद्र कांत व सोनिया नागपाल जी ने सभी अतिथियों व स्कूलों से आए शिक्षकों व बच्चों का धन्यवाद किया। और उन्हें संगीत से जुड़े रहने का संदेश दिया।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *