मानव रचना और गुरुग्राम विश्वविद्यालय ने जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण स्थिरता के क्षेत्र में काम करने के लिए समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर

Posted by: | Posted on: December 2, 2022

फरीदाबाद (पिंकी जोशी) : मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज (MRIIRS) और गुरुग्राम विश्वविद्यालय, गुरुग्राम के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। समझौता ज्ञापन पर डॉ. संजय श्रीवास्तव, वीसी, एमआरआईआईआरएस और प्रो. दिनेश कुमार, वाइस चांसलर, गुरुग्राम विश्वविद्यालय, गुरुग्राम ने हस्ताक्षर किए।

दोनों विश्वविद्यालयों के बीच सहयोग का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण स्थिरता के क्षेत्र में पर्यावरण की दिशा में पर्याप्त बदलाव लाना है। समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हरियाणा सरकार की उस परियोजना को ध्यान में रखते हुए किए गए हैं जिसमें राज्य और निजी विश्वविद्यालय अनुसंधान, नवाचार और आविष्कार करने के लिए सहयोग करते हैं। दोनों विश्वविद्यालयों ने एक साथ बढ़ने और पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव डालने का संकल्प लिया।

डॉ. प्रशांत भल्ला, अध्यक्ष, एमआरईआई, एमआरईआई के महानिदेशक डॉ. एनसी वाधवा; डॉ. संजय श्रीवास्तव, वाइस चांसलर, एमआरआईआईआरएस; लेफ्टिनेंट जनरल आरके आनंद, डीजी, एमआरआईआईआरएस; डॉ. प्रदीप कुमार, पीवीसी, एमआरआईआईआरएस, डॉ. जीएल खन्ना, पीवीसी, एमआरआईआईआरएस; डॉ. नरेश ग्रोवर, पीवीसी, एमआरआईआईआरएस; डॉ. सरिता सचदेवा, ईडी और डीन रिसर्च, एमआरआईआईआरएस; प्रोफेसर समीर सिंह, कुलाधिपति के सलाहकार; और मानव रचना और गुरुग्राम विश्वविद्यालय के अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए।

प्रो. दिनेश कुमार ने अपनी प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, “इस सहयोग के माध्यम से, हम प्रभावशाली छात्र विनिमय सत्रों और एमआरआईआईआरएस की अनुसंधान और नवाचार सुविधा का लाभ उठाने के लिए तत्पर हैं। संयुक्त प्रयासों के साथ, अधिक महत्वपूर्ण परिणाम निश्चित रूप से देखे जा सकते हैं।”

डॉ. प्रशांत भल्ला ने कहा, “संस्थागत शिक्षा के अलावा, विश्वविद्यालयों को समुदाय और पर्यावरण पर शोध कार्य को प्राथमिकता देनी चाहिए, और समाज की बेहतरी के लिए पर्यावरण के पुनर्निर्माण के लिए आईटी और एआई का उपयोग करना चाहिए। मानव रचना में, हम डॉ. ओपी भल्ला फाउंडेशन, मानव रचना सेंटर फॉर एडवांस्ड वाटर एंड टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट और स्टूडेंट क्लान गतिविधियों के माध्यम से स्थायी गतिविधियों में सक्रिय रूप से लगे हुए हैं। यह सहयोग निस्संदेह हमारे छात्रों के लिए शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में अधिक अवसर लाएगा।

निदेशक उच्च शिक्षा, पंचकुला, हरियाणा (ज्ञापन संख्या 18/124-2022 UNP (1), (723750) दिनांक, पंचकुला, 19/04/2022) की अधिसूचना के कारण एमआरआईआईआरएस और गुरुग्राम विश्वविद्यालय, गुरुग्राम के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए |





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *