रावल पब्लिक स्कूल को सर्वश्रेष्ठ प्रायोगिक शिक्षण स्कूल के रूप में मान्यता

Posted by: | Posted on: January 9, 2023

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : रावल पब्लिक स्कूल को रैडिसन ब्लू होटल, उद्योग विहार, गुड़गांव में सेंटर फॉर एजुकेशनल डेवलपमेंट, सीईडी फाउंडेशन से ए++ ग्रेड के साथ फाइव स्टार रेटिंग प्राप्त हुई। स्कूल को प्रतिभा शुक्ला, राज्य मंत्री, महिला कल्याण, बाल विकास एवं पोषण, उत्तर प्रदेश सरकार से प्रायोगिक शिक्षण स्कूल श्रेणी में मान्यता मिली।

दया शंकर, माननीय परिवहन मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार की उपस्थिति ने भी इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। रावल पब्लिक स्कूल, रावल एजुकेशनल सोसाइटी के तत्वावधान में चलाया जाता है और प्रख्यात शिक्षाविद श्री सीबी रावल के कुशल मार्गदर्शन में स्कूल का उद्देश्य इस वैश्विक गांव के भावी नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है। स्कूल 21 वीं सदी के कौशल जैसे महत्वपूर्ण सोच, रचनात्मकता, सहयोग, संचार, सूचना साक्षरता, प्रौद्योगिकी साक्षरता, लचीलापन, नेतृत्व, जीवन कौशल और सामाजिक कौशल को अनुभवात्मक शिक्षा के आधार पर ‘टुगेदर टुवर्ड्स टुमॉरो’ पाठ्यक्रम के माध्यम से प्रभावित करने की कल्पना करता है। इस पाठ्यक्रम के तहत छात्रों को आत्मनिर्भर और कुशल बनाने के लिए जूते के फीते बनाना, छीलना, कपड़े मोड़ना, बैग पैक करना, व्यवस्थित करना आदि गतिविधियों की योजना बनाई गई है।

पाठ्यचर्या और सह-पाठ्यचर्या दोनों क्षेत्रों में उत्कृष्टता के कारण स्कूल ने वर्षों से इस क्षेत्र में प्रतिष्ठा प्राप्त की है। स्कूल शिक्षार्थियों को संगीत, नृत्य, संचार, खेल, प्रौद्योगिकी आदि जैसे कौशल को सुधारने का अवसर प्रदान करता है। छात्र जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर विशेष रूप से तायक्वोंडो, क्वान की डो, बैडमिंटन, तीरंदाजी, फुटबॉल और तलवारबाजी जैसे खेलों में भाग लेते रहे हैं और ख्याति प्राप्त करते रहे हैं। प्रिंसिपल राखी वर्मा ने पुरस्कार प्राप्त किया और साझा किया कि स्कूल को यह मान्यता लीक से हटकर सोच रखने वाले एजुलीडर्स को मिली है। सी.बी रावल रावल एजुकेशनल सोसाइटी के अध्यक्ष हैं, जो उच्च सम्मानित शिक्षाविद् हैं और उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्लेटफार्मों पर शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए विभिन्न पुरस्कारों और प्रशंसाओं से सम्मानित किया गया है।

अनिल रावल स्कूल के प्रो-चेयरमैन हैं, जो डिजाइन थिंकिंग में विश्वास रखते हैं और उनके मार्गदर्शन में, छात्र विभिन्न इंटर स्कूल इवेंट्स में भाग लेते हैं और स्कूल छात्रों को तराशने और तैयार करने के लिए मंच प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं की मेजबानी भी करता है। रावल पब्लिक स्कूल एक ऐसा वातावरण बनाने का प्रयास करता है जो सभी हितधारकों की सक्रिय भागीदारी के माध्यम से प्रत्येक छात्र के सर्वांगीण विकास के लिए अनुकूल हो।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *