दीनानाथ पब्लिक स्कूल के बच्चो को डीसीपी अमित यशवर्धन द्वारा ट्रैफिक नियमो के प्रति जागरूक किया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : 13 अक्टूबर 2023 को होने वाले ट्रैफिक अवेयरनेस एग्जाम में डीसीपी अमित यशवर्धन ने दीनानाथ पब्लिक स्कूल में शिरकत की। इसके साथ ही उन्होंने बच्चों को ट्रैफिक नियमों के बारे में अवगत कराया। जबकि 12 अक्टूबर को कोतवाली इंचार्ज जय किशन व ईश्वर सिंह ने दीनानाथ स्कूल में पधार कर बच्चों को ट्रैफिक जाम व ट्रैफिक नियमों के बारे में जानकारी दी। इस दौरान उपस्थित छात्रों को सड़क सुरक्षा के नियमों से अवगत कराने के साथ शपथ दिलाई गई। डीसीपी अमित यशवर्धन ने कहा कि यातायात नियमों का पालन किसी डर या भय से नहीं, बल्कि मन से करें। सभी लोग सड़क पर यात्रा करते समय नियमों का पालन करना शुरू कर दें तो निश्चित रूप से घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लग जाएगी। जब तक लोग जागरूक होकर वाहन नहीं चलाएंगे, तब तक सड़क दुर्घटना में कमी नहीं आ पाएगी। वाहन चलाते समय वैध लाइसेंस साथ में रखें।

डीसीपी अमित यशवर्धन ने कहा कि यातायात के नियमों का सभी को पालन करना चाहिए। दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग करे , ट्रिपल राइडिग न करने, निर्धारित गति में वाहन चलाने के लिए प्रेरित किया। बाइक चलाते समय हमेशा हेलमेट व कार चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग करें। नशे में किसी को वाहन न चलाने दें। घर में जाकर अपने अभिभावक और पड़ोसियों को भी अपने माध्यम से सुरक्षा के प्रति जागरूक करें।

इसके साथ ही बच्चों को जागरूकता अभियान, यातायात नियम व सड़क दुर्घटना के बारे में समझाया। यातायात के नियमों का पालन करके लगातार बढ़ रहे सड़क हादसों पर लगाम लगाई जा सकती है। सभी को मिलकर सड़क सुरक्षा के प्रति सजग होना चाहिए। सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक होने का मतलब है कि आप अपनी जीवन की सुरक्षा के प्रति सजग है। इस मौके पर योग गुरु श्री योगराज भाटिया , समाज सेवी बीरेंदर गौर , समाज सेवी श्रवण डांग , समाज सेवी ललित झाम्ब भी उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *