मानव रचना ने तीसरे ब्रिक्स काउंसिल ऑफ एक्सरसाइज एंड स्पोर्ट्स साइंस कॉन्फ्रेंस की मेज़बानी की

फ़रीदाबाद:(विनोद वैष्णव ) | मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज़ (एमआरआईआईआरएस) में स्कूल ऑफ एलाइड हेल्थ साइंसेज की ओर से आयोजित ब्रिक्सेस 2024 सम्मेलन का समापन हो गया। ‘बच्चों और युवाओं के लिए समग्र स्वास्थ्य और खेल में प्रगति: विज्ञान के जरिए नवाचार, एकीकरण और स्थिरता’ विषय पर आयोजित हुए इस चार दिवसीय सम्मेलन में 20 देशों से आए करीब 450 प्रमुख विशेषज्ञों, विद्वानों, और पेशेवरों ने प्रभावशाली चर्चा की। इस सम्मेलन के दौरान कुल 103 पेपर और 75 पोस्टर प्रस्तुत किए गए। इसके साथ ही विभिन्न सत्रों में स्वास्थ्य और खेल विज्ञान के विभिन्न आयामों पर मुख्य भाषण, इंटरैक्टिव पैनल डिस्कशन और व्यावहारिक कार्यशालाओं का आयोजन भी हुआ।

सम्मेलन को लेकर पूर्व कार्यशालाओं का आयोजन भी किया गया, जिसमें उपस्थित लोगों को स्वास्थ्य और खेल विज्ञान के विभिन्न पहलुओं पर व्यावहारिक कौशल प्रदान किया गया। सम्मेलन के दौरान ब्रिक्स काउंसिल ऑफ एक्सरसाइज एंड स्पोर्ट्स साइंस की एक्जीक्यूटिव काउंसिल की विशेष मौजूदगी रही, जिन्होंने विषय के विभिन्न आयामों पर अपना दृष्टिकोण पेश किया और विस्तार से चर्चा की।

चार दिवसीय सम्मेलन के दौरान प्रोफेसर हंस डी रिडर, ब्रिक्सेस के अध्यक्ष और फाउंडिंग सेक्रेट्ररी-जनरल; प्रो. मिंगकाई चिन (यूएसए), द फाउंडेशन फॉर ग्लोबल कम्युनिटी हेल्थ के संस्थापक और अध्यक्ष; डॉ. प्रशांत भल्ला, अध्यक्ष एमआरईआई व संरक्षक, ब्रिक्सेस; प्रोफेसर (डॉ.) जी.एल. खन्ना, एमआरआईआईआरएस के प्रति उप कुलपति और उपाध्यक्ष व फाउंडिंग मेंबर ब्रिक्सेस ; प्रोफेसर रिकार्डो आर अविन्हा, फाउंडिंग मेंबर व सेक्रेटरी जनरल ब्रिक्सेस मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

सम्मेलन के दौरान मुख्य वक्ताओं के तौर पर प्रोफेसर डॉ. मरियम गुएरा-बालिक; प्रो. उरी शॉफ़र; और मेयो क्लिनिक, यूएसए के प्रोफेसर स्टीफन कोपेकी ने खेल विज्ञान के क्षेत्र पर बहुमूल्य विचार रखे और विषय पर अपना दृष्टिकोण साझा किया। विशेषज्ञों के तौर पर डॉ. धनंजय शॉ, डॉ. मोहित दुआ और डॉ. श्रीदीप चटर्जी ने चर्चा सत्र के दौरान बहुमूल्य प्रस्तुतियां दी और उपस्थित लोगों के बीच संवाद को प्रोत्साहित किया।

इस दौरान कई आमंत्रित वक्ताओं ने प्रभावशाली प्रस्तुतियां दी और सम्मेलन में शामिल किए गए विषयों पर प्रकाश डाला। इनमें डॉ. एंटनिन क्यूबन, प्रो. गुशिना यूलिया; डॉ.घनश्याम डोखरत; तुर्की से प्रोफेसर सेरप इनल ; सिंगापुर से प्रो. जी. बालसेकरन, एशियन काउंसिल एंड एक्सरसाइज स्पोर्ट्स साइंस के अध्यक्ष व एसीएसएम हेल्थ फिटनेस डायरेक्टर; मलेशिया से प्रोफेसर फूंग कीव ओई; मलेशिया से गैरी कुआन, सेक्रेटरी-जनरल, एशियन-साउथ पैसिफिक एसोसिएशन ऑफ स्पोर्ट साइकोलॉजी व कार्यकारी बोर्ड सदस्य एशियन काउंसिल ऑफ एक्सरसाइज एंड स्पोर्ट्स साइंस (एसीईएसएस); ब्राजील से लारिसा पाइर्स, हेल्थ साइंसेज फेडरल यूनिवर्सिटी; भारत में यूनियन क्रिश्चियन ट्रेनिंग कॉलेज से डॉ. किशोर मुखोपाध्याय आदि शामिल रहे।

सम्मेलन में “इंटरनेशनल हैंडबुक ऑफ स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज साइंस” नामक पुस्तक का अनावरण भी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *