अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जनहित कॉलेज ऑफ लॉ, ग्रेटर नोएडा में महिलाओं के कानूनी अधिकारों पर सेमिनार आयोजित

ग्रेटर नोएडा(विनोद वैष्णव ) :– जनहित कॉलेज ऑफ लॉ ने आज, 7 मार्च 2024 को महिलाओं के कानूनी अधिकारों पर एक सेमिनार आयोजित किया और अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का उत्सव मनाया। इस कार्यक्रम का आयोजन महाविद्यालय के परिसर में किया गया, जिसका उद्देश्य महिलाओं के कानूनी अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और वैश्विक समानता को बढ़ावा देना था।

सेमिनार में विशिष्ट वक्ता जनहित कॉलेज ऑफ लॉ के निदेशक डॉ. अजय कुमार, एवं विधि संकाय सदस्य मीनाक्षी तोमर, रीता, नीलम उपाध्याय, कल्पना सिंह, शशि शुक्ला, खुशबू शर्मा, शीतल शाह, डॉ. रंजना द्विवेदी, ऐश्वर्या मिश्रा, कुलदीप कुमार यादव, चेतन राज सिंह, पवन प्रताप सिंह, गोविंद सिंह, सतेंद्र कुमार, हरिओम, प्रदीप आदि उपस्थित रहे। इन विशेषज्ञों ने महिलाओं के कानूनी अधिकारों के विभिन्न पहलुओं पर मौलिक दृष्टिकोण, संवैधानिक प्रावधान और अपने अनुभव साझा किया, जिससे समाज में लैंगिक समानता और सशक्तिकरण के महत्व को बढ़ावा मिल सके।

सूचना से भरपूर चर्चाओं के अलावा, इस आयोजन में कविता, पोस्टर बनाने, बहस, और अन्य प्रतियोगिताएँ शामिल थीं। इन गतिविधियों के माध्यम से छात्र और सहभागियों को महिलाओं के अधिकारों और सशक्तिकरण के लिए ज्ञानवर्धन और रचनात्मक अभिव्यक्ति में भागीदारी का मौका मिला।

संस्थान के प्रबंधन द्वारा सफाई कर्मचारी शीला और सुनीता को उनके समर्पण और सामाजिक योगदान के लिए सम्मानित किया गया। उनका सहयोग कॉलेज समुदाय में समावेशिता और समर्थन के आत्मविश्वास का परिचय कराता है जिसे जनहित कॉलेज ऑफ लॉ बढ़ावा देने का प्रयास कर रहा है।

जनहित कॉलेज ऑफ लॉ के निदेशक डॉ. अजय कुमार ने कहा कि “हमें यह जानकर बहुत खुशी है कि जनहित कॉलेज ऑफ लॉ ने आज महिलाओं के कानूनी अधिकारों पर यह सेमिनार सफलतापूर्वक आयोजित किया है। ऐसे आयोजनों का आयोजन करना महिलाओं के कानूनी अधिकारों को बढ़ावा देने और महिलाओं को उनके कानूनी अधिकारों को सुरक्षित रूप से प्रयोग करने में सहायक है, हम शीघ्र ही महिलाओं के विधिक अधिकार विषय पर एक पुस्तक का भी प्रकाशन करेंगे।” उन्होंने इस सेमिनार के सफल आयोजन के लिए सभी अतिथियों एवं सहभागियों को धन्यवाद दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *