दीक्षा पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं ने विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, भूगोल, गणित को लेकर एक ऐसी प्रदर्शनी का प्रदर्शन किया

Posted by: | Posted on: July 28, 2018

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव ​)। । दीक्षा पब्लिक स्कूल सूर्या विहार सेहतपूर सैक्टर 91 के छात्र-छात्राओं ने विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, भूगोल, गणित को लेकर एक ऐसी प्रदर्शनी का प्रदर्शन किया जिसको देखकर उपस्थितजनों ने भरपूर प्रशंसा की और इस प्रदर्शनी में बनबाये गये मॉडलो की जमकर तारीफ की। यह जानकारी देते हुए स्कूल के चेयरमैन  ओमप्रकाश रैक्सवाल ने बताया कि आज बच्चो ने जितने भी मॉडल इस प्रदर्शनी में बनाये है वह सभी उन्होंने इजेक्टशन सीरींज, ग्लोकोज की बोतल, पानी की बोतल सहित विभिन्न बेस्ट चीजों आदि से बनाकर तैयार किये। जिसको बनाने में उन्हें काफी समय और मेहनत भी लगी। उन्होंने बताया कि बच्चो ने ऐसे मॉडल तैयार किये जिसको तैयार करने में उन्होंने काफी दिमाग लगाया। उन्होंने बताया कि सबसे बेहतर मॉडल उन्होंने फरीदाबाद स्मॉर्ट सिटी को लेकर तैयार किया जिसमें उन्होंने स्मार्ट सिटी में अस्पताल, स्कूल, कालेज, इण्डस्ट्रीज, सुंदर पार्क, सुंदर सडके, सहित हारवेस्टिंग सिस्टम आदि को दर्शाया जिसे देखकर ऐसा लगा कि वाकई मे स्मार्ट सिटी को इन बच्चो ने अपने मॉडल में उतार लिया।
इसी तरह बच्चो ने स्कूल का मॉडल भी तैयार किया जिसे देखकर वाकई में प्रशंसा किये बिना नहीं रूका गया। बच्चो ने कडी मेहनत एवं अनुभव से इन मॉडलो को तैयार करके अपनी प्रतिभा को दर्शाया है। इसी तरह उन्होंने कॉपी मशीन, मौसम का पता केसे लगाया जाये उसको लेकर भी मॉडल तैयार किया। बच्चो ने रैन हारवेस्टिंग सिस्टम, पिरीजम ग्लास, पेटिंग, इलेक्ट्रोनिक्स चेम्बर, हाई वोल्टेज का मॉडल, बेटी बचाओ पर मॉडल, कूलर, ए.सी सहित पर्यावरण को बचाने के लिए भी कई मॉडलो को प्रदर्शनी में रखा जिसे देखकर सभी उपस्थितजनो ने उसकी प्रशंसा की।
श्री रैक्सवाल ने बताया कि इसके साथ साथ छात्र छात्राओं ने एक ऐसा पुल का मॉडल तैयार किया जिस पर से नाव निकलेगी तो ब्रिज अपने आप ऊपर हो जायेगा जो कि एक बटन द्वारा दर्शाया गया जिसे देखकर ऐसा लगता है कि बच्चो ने हावडा ब्रिज को यही तेयार कर दिया हो। इस ब्रिज में दर्शाया गया कि समुद्री जहाज भी अगर पुल के नीचे से जायेंगे तो बटन की सहायता से पुल अपने आप ऊंपर हो जायेगा ओर समुद्री जहाज नीचे से आसानी से निकल जायेगा। जिसको बनाने में बच्चो ने कडी मेहनत की ओर उनका हुनर देखकर सभी प्रसन्न भी हुए।
इस प्रदर्शनी प्रतियोगिता में कक्षा 6 से 12 कक्षा के बच्चों ने भाग लिया जिसमें विज्ञान के छात्रों ने विज्ञानं से भरपूर मॉडल बनाया तो वहीँ अर्थशास्त्र पढऩे वालों ने मंगाई गोलोबलाइजेशन मुद्रा के उतार चढ़ाव को मॉडल के माध्यम से दर्शाया वहीँ बायो पढऩे वालों ने शारीरिक क्रिया दर्शाते हुए मॉडल प्रदर्शित किये तो कुछ बच्चों ने स्मार्ट सिटी कैसी हो और पर्यावरण कैसे स्वच्छ रहे उस पर बेहद खूबसूरत मॉडल बनाए वेस्ट वाटर ट्रीटमेन्ट प्लांट, प्रैशर से चलने वाली जे सी बी मशीन, बादल कैसे बनते हैं आदि मॉडल बनाये अभिषके शर्मा और विकास ने स्मार्ट सिटी खुशुबू ने ई वी एम मशीन, वैशाली और अनूप दुबे ने दीक्षा स्कूल मॉडल, तृप्ति सचिन सलमान ने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस आदि बनाकर प्रदर्शनी देखने वालो को आश्चर्यचकित किया।
इस प्रदर्शन में ईवीएम मशीन का मॉडल भी काफी चर्चा में रहा। जिसमें सभी पार्टियों के चिन्ह के सामने बटन दिये गये थे। परंतु उपस्थित अभिभावकों ने ज्यादातर बटन भाजपा का चिन्ह कमल पर दबाकर आनंद उठाया।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *