February, 2020

now browsing by month

 
Posted by: | Posted on: February 29, 2020

बॉलीवुड की अभिनेत्री एक्टिंग में ही नहीं बल्कि बिज़नेस में भी नहीं है किसी से पीछे।

कुछ लोग कहते है लड़किया बिज़नेस नहीं कर सकती। कोई कहता है कि बिजनेस चलाना महिलाओं के बस की बात नहीं है। लेकिन जब अप्प इन अभिनेत्रियों के बारे में जानेगे तो आपके सरे वहम खुदवा -खुद दूर हो जाएंगे । इन एक्ट्रेसेस ने ना केवल एक्टिंग की लाइन में बल्कि बिजनेस में भी अपना लोहा मनवाया है। जानिए हमारी रिपोर्टर सुनैना सिंह की इस खास रिपोर्ट में।

1-सुष्मिता सेन – कामियाब अभिनेत्री के साथ अगर कामयाब बिजनेस वुमेन में किसी का नाम सबसे पहले लिया जाता है तो वो है, सुष्मिता सेन…। भारत को सबसे पहले मिस वर्ल्ड का ख़िताब जिताने वाली सुष्मिता सेन का मुंबई में अपना एक रेस्टोरेंट है। इस रेस्टोरेंट में सभी तरह की बंगाली डिशेज़ मिलती हैं। ये पूरे मुंबई में बंगाली डिशेज़ के लिए मशहूर हैं।

2-प्रीति ज़िंटा– जिन्हे डिम्पल गर्ल के नाम से भी जाना जाता है बॉलीवुड में नाम कमाकर अपना करियर का रुख क्रिकेट की तरफ मोड़ लिया। आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के नाम से इनकी खुद की टीम है और इस टीम को वो अपनी जान से भी ज्यादा प्यार करती हैं। अब इन्होंने दक्षिण अफ्रीका की ग्लोबल टी-20 लीग में स्टेलेनबोश्च नाम की फ्रेंचाइजी खरीदी है।

3 जूही चावला- अपने समय की सबसे हिट एक्ट्रेस थीं। ये उस समय की इतनी बड़ी एक्ट्रेस थीं कि शाहरुख खान भी इनके साथ काम करने में नर्वस हो जाते थे। एक्टिंग के बाद इन्होंने आईपीएल में अपनी टीम खरीदी है। आईपीएल टीम कोलकाता नाईट राइडर्स की को-ओनर हैं।

4 ट्विंकल खन्ना- ‘बरसात’ जैसी हिट फिल्म देनी वाली ट्विंकल खन्ना ने भले ही कम ही फिल्में की हों लेकिन इन्होंने अपने करियर का फैसला काफी सोच-समझकर लिया है। इसलिए तो फिल्मों के बाद इंटीरियर डिज़ाइनिंग में हात डाला और कलम संभाली। इनकी किताब ‘मिसेस फनीबोन्स’ और ‘द लेजेंड ऑफ़ लक्ष्मीप्रसाद’ को लोगों ने काफी पसंद भी किया।

5 शिल्पा शेट्टी- बॉलीवुड की सुपरमॉम कामयाब बिजनेस वुमेन भी हैं। ‘धड़कन’, ‘बाज़ीगर’ जैसी सुपर हिट फ़िल्में देने के बाद इन्होंने योगा पर अपनी बुक्स लॉन्च की जो काफी हिट रही थी। इसके अलावा इनका खुद का हेल्दी फ़ूड का यूट्यूब चैनल भी है।

6,7 बिपाशा बसु और मलाइका – अरोड़ा ने भले ही एक साथ कभी कोई फ़िल्म ना की हो लेकिन, ये दोनों एक्ट्रेस रितिक रोशन की पूर्व पत्नी सुज़ेन खान के साथ मिलकर अपना लाइफ़स्टाइल और फ़ैशन ब्रांड चलाती हैं। इसके अलावा मलाइका अरोड़ा एक ऑनलाइन स्टाइल कंसलटेंट भी हैं। वहीं बिपाशा बसु फिट रहने के लिए अपनी डीवीडी और यूट्यूब वीडियो भी लॉन्च कर चुकी हैं।

यह सारी जानकारी सोशल मीडिया से ली गयी है।

Posted by: | Posted on: February 29, 2020

बाबा राम केवल अनशनकारी से न्यूज़ 21 टीवी की पत्रकार पूजा सोलंकी ने की खास बातचीत ….

बाबा राम केवल अनशनकारी से न्यूज़ 21 टीवी की पत्रकार पूजा सोलंकी ने की खास बातचीत ....

प्रश्न 1 =बाबा राम केवल सबसे पहले आप अपनी जीवन शैली के बारे में कुछ बताये ?
उत्तर 1 =मेरा जन्म जिला गए बरेली एक छोटे से गांव सिकंदपुर में सन 1965 में हुआ।7वर्ष की आयु मेरे माता पिता फरीदाबाद आ गए और तब से हम यही बस गए। मेरी शिक्षा दीक्षा यही से हुई।10 साल नौकरी करने के बाद आपना गृहस्थ जीवन शरू किया।मेने तीन साल ट्रांसपोर्ट का काम भी किया।
प्रश्न 2 =बाबा आप सफल उद्योगपति रहे शिक्षा भी ली की तो आपका बाबा बनने की तरफ रुख कैसे हुआ?
उत्तर २= मेरा शरू से रुझान आध्यात्मिक की तरफ रहा ,कॉलेज के दौरान में हरिद्वार चला गया था ,और वहा पर मरे साथ कुछ ऐसी घटना घटी की मेरे जीवन का रुख लोगो की सेवा की तरफ बढ़ गया।
प्रश्न 3 = बाबा आपको हिन्दू विरोधी भी कहा जाता है ,बल्कि आप एक संत महात्मा का चोला पहनकर रखते है इसमें आपकी राय है ?
उत्तर 3 =यह तो कुछ लोगो की अवधारणा है की वह मेरे बारे मेर क्या सोचते है,लेकिन ऐसा नहीं है मै मुसलमानो के पक्ष में या उनके हित के लिए भी कार्य करता हु शायद यही कारण है की मुझे कुछ लोगो ने हिन्दू विरोधी का दर्जा दिया।
प्रश्न 4 =बाबा आप CAA और NRC के विरोध करते है, इसके पीछे कोई खास वजह ?
उत्तर 4 =जी हाँ , में CAA और NRC का विरोध करता हु ,क्योकि मेरा यह मानना है की सभी नागरिक एक है और सभी को एक बराबर का अधिकार मिलना चाहिए अगर कोई कानून हिन्दुओ के लिए है तो मुस्लिम को भी बराबर का दर्जा मिलना चाहिए क्योकि हम एक देश के नागरिक है और सबके लिए एक जैसा अधिकार होना चाहिए।
प्रश्न 5 =आये दिन आप प्रेस कॉन्फ्रेंस करते रहते है किसी न किसी के खिलाफ इसकी कोई खास वजह?
ऊत्तर 5 =मेरे प्रैस कॉन्फ्रेंस करने की सिर्फ एक ही वजह है की में जो लोगो के हित के लडू सरकार तक जल्द से जल्द पहुंचा सकू।

Posted by: | Posted on: February 29, 2020

सिविल सर्जन ने किया औचिक निरक्षण।

पलवल (दीपक शर्मा /योगेश शर्मा ) : 25 फरबरी 2020 को सिविल सर्जन पलवल डॉक्टर ब्रह्म डीप ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दुधोला का औचिक निरीक्षण किया । निरीक्षण के दौरान सभी डॉक्टर्स व स्टाफ ड्यूटी पर मौजूद मिला। सिविल सर्जन ने सभी स्टाफ को टाइम पर आने की व दिल लगा कर काम करने की हिदायत दी व सिविल सर्जन ने साफ साफ शब्दों में कहा की किसी भी डॉक्टर व स्टाफ के खिलाफ यदी किसी भी प्रकार की शिकायत मिली तो उसे अनदेखा नही किया जाएगा व उक्त के खिलाफ तुरंत कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने सभी कर्मचारियों को अपना कार्य ईमानदारी से करने के आदेश दिये । उन्होंने आश्वाशन दिलाया की स्टाफ की कमी के संदर्भ में उच्च अधिकारियों को अवगत करवाया जाएगा । सिविल सर्जन ने डॉ संतोष SMO दुधोला को निर्देश दिए की सभी कर्मचारी अपनी हाजरी बायोमेट्रिक पर लगाना सुनिश्चित करें I

Posted by: | Posted on: February 29, 2020

डॉ ब्रहम दीप सिविल सर्जन पलवल व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी द्वारा हथीन कि बड़ी मस्जिद में सरपंच हाजी,मोलवी और अन्य धर्म गुरुओ के साथ बैठक की गई

पलवल (योगेश शर्मा /दीपक शर्मा)| डॉ ब्रहम दीप सिविल सर्जन पलवल व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी द्वारा हथीन कि बड़ी मस्जिद में सरपंच हाजी,मोलवी और अन्य धर्म गुरुओ के साथ बैठक की गई ! बैठक में सिविल सर्जन ने बताया का यह केंद्र सरकार का विशेष अभियान है जिसके तहत पलवल जिले के सभी 0 से 5 साल बच्चो का पूर्ण टीकाकरण किया जायेगा ! जिससे कि इन बच्चों को टी बी ,गलाघोंटू,निमोनिया, पीलिया,खसरा,टेटनसव काली खाँसीजैसी जानलेवा बीमारियों से बचाया जा सकेगा । सिविल सर्जन ने वहाँ उपस्थित सभी मोजूद हाजी,मोलवी और अन्य धर्म गुरुओ से अपील की, कि वे सभी आगे आए और लोगो को टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित करे और इस अभियान को सफल बनाये !

Posted by: | Posted on: February 28, 2020

कॉलेज हो , ऑफिस हो ,या फिर हो कोई फंक्शन कहीं भी पहन सकते हैं ये 6 तरह के कुर्ते।

गर्मी में हम ऐसे कपड़े ढूंढ़ते जिसमें कम्फर्टेबल फील करें चाहे फिर वो जीन्स टी-शर्ट हो या कुर्ता। इस मौसम में जीन्स टी-शर्ट से हटके अपने वॉर्डरोब में कुर्तों का कलेक्शन बढ़ाएं। फैशन इंडस्ट्री में रोज ट्रेंड्स बदल रहे हैं। रोज कुछ नया आ रहा है और पुराना बदलता जा रहा है। कुछ ऐसा ही कुर्तों के साथ भी हो रहा है। आज की यंग जेनरेशन को नयापन चाहिए, इसलिए कुर्तों के ट्रेड्स में भी हमेशा कुछ ना कुछ नया आ रहा है। आइए जानते हैं कि मार्केट में इन दिनों किस तरह के कुर्ते ट्रेंड सेट कर रहे हैं, पूजा सोलंकी की इस कास रिपोर्ट में ….

1 .ए लाइन कुरता = फैशन के बदलते दौर में नए पुराने सभी स्टाइल का मिक्स एंड मैच काफी ट्रेडिंग है और उन्हीं स्टाइल में से एक है यह ए लाइन कुर्ता।
लाइन कुर्ते को आप न केवल पजामा या फिर सलवार बल्कि कई और तरह से भी कैरी कर सकती हैं। यहां तक कि बॉलीवुड हसीनाओं ने भी इस लुक को रील के साथ-साथ रियल लुक में भी कई बार कैरी किया।

Posted by: | Posted on: February 28, 2020

बच्चो के शारीरिक एवं मानसिक विकास में सहायक खिलौने।

बच्चों वाले घर में जितने खिलौने लाए जाएं, उतने कम हैं। अगर आपके घर में भी बच्चा है, तो आपको पता होगा की ना बच्चों का बिना खिलौने काम चलता है और उनके आने के कुछ ही दिनों बाद अधिकतर खिलौने टूट भी जाते हैं। बच्चों के मनोरंजन के लिए खिलौने जितने जरूरी हैं, उतने ही जरूरी यह बच्चों को छोटी-छोटी चीजें सिखाने के लिए भी हैं खेल के साथ-साथ बच्चों का माइंड भी तेज होता है आपके घर में भी नन्हा सा मेहमान है, तो कर लें उसके लिए खिलौनों की शॉपिंग किस तरह कर सकते है जानिए हमारी रिपोर्टर सुनैना सिंह के साथ।

पहला वर्ष

पहले वर्ष में बच्चे के शारीरिक एवं बौद्धिक विकास की गति बहुत तेज होती है, इसलिए खेलखिलौनों की उस की जरूरत भी जल्दीजल्दी बदलती है. पहले वर्ष में वह विकास के कई पड़ावों से गुजरता है. हर पड़ाव पर उस के खिलौनों को बदलना जरूरी है :

0-3 मास : जन्म से 3 माह तक बच्चे की संवेदनाएं देखनेसुनने तक ही सीमित होती हैं. अधिकतर समय वह सोता है. आंखें खोलता है तो अपने आसपास के लोगों को देखता है, उस की आंखें दूर तक उन का पीछा करती हैं. ऐसे समय में उसे रंगबिरंगे, तरहतरह की आवाज करने वाले यानी ध्यान आकर्षित करने वाले खिलौने अच्छे लगते हैं. खिलौनों की आवाज सुन कर वह आंखें खोलता है, सिर उठाता है, सिर घुमा कर उस आवाज तक पहुंचने का प्रयास करता है, जिस से उस का शारीरिक अभ्यास होता है.

3-6 मास : इस उम्र में बच्चों के दांत निकलने आरंभ होते हैं, इसलिए उस के मसूढ़ों में बहुत बेचैनी होती है, वह हाथ में आई हर चीज को चबाना चाहता है. ऐसे में उसे रबड़ और प्लास्टिक के खिलौने, जिन्हें टीथर भी कहा जाता है, दें, जिन्हें वह जी भर कर चबा सके. लेकिन ये खिलौने वन पीस होने चाहिए. खिलौने का कोई छोटा हिस्सा या पुरजा अलग हो सकने वाला न हो ताकि बच्चा गलती से उसे मुंह में डाल कर निगल न ले या फिर वह उस के गले में फंस न जाए.

6-9 मास : इस उम्र में बच्चा बैठने लगता है और घुटनों के बल चलने का प्रयास करता है. उसे बेबी डौल, चलतेफिरते खिलौने, रंगबिरंगी गेंद, प्लास्टिक एवं लकड़ी के पहियों वाले व्हीकल्स दें, जो बच्चे को अपने पीछे आने के लिए आकर्षित करते हैं और खिलौने को पकड़ने के लिए वह घुटनों के बल चलने का प्रयास करता है.

9-12 मास : अब बच्चा घुटनों के बल इधरउधर भागता है और अपने आसपास की किसी भी चीज का सहारा ले कर खड़े होने का और उसे पकड़पकड़ कर चलने का प्रयास करता है. इस उम्र में उसे 4 या 6 पहियों वाले वाकर की जरूरत होती है. इस के अतिरिक्त इस समय उस का दिमाग पूरी तरह से चलने लगता है. इसलिए उसे विभिन्न रंगों व आकारों की पहचान कराने वाले खिलौने, बड़ी साइज के बिल्डिंग ब्लाक आदि भी दिए जा सकते हैं.

Posted by: | Posted on: February 28, 2020

स्कूल छात्रों के अभिभावकों के लिए वृंदा इंटरनेशनल स्कूल की डायरेक्टर विजय लक्ष्मी का खास सन्देश

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )| छात्रों के सर्वागीण विकास के महत्वपूर्ण पॉइंट्स

  1. शाम 8:00 बजे तक टीवी बंद कर दें। टीवी पर आठ बजे के बाद आपके बच्चे से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ नहीं होता है।
  2. अपने बच्चे की स्कूल डायरी देखने के लिए 30-45 मिनट निकालिए। उसके गृहकार्य पूरे करवाएं।
  3. रोज सभी विषयों में उनका प्रदर्शन देखिए। उन विषयों का खास ध्यान रखिए जिसमें वह अच्छा नहीं कर रहा है।
  4. बच्चों की बुनियादी शिक्षा भविष्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  5. उन्हें रात को 10:00 बजे तक सोने और सुबह 6:00 बजे उठने की आदत डालिए।
  6. अगर आप किसी पार्टी/सामाजिक आयोजन में जाते हैं और बच्चों के साथ देर रात तक लौटते हैं तो अगले दिन बच्चे को आराम करने दीजिए (स्कूल मत भेजिए) अगर आप चाहते हैं कि बच्चा अगले दिन स्कूल जाए तो रात 10:00 बजे तक घर लौट आइए।
  7. अपने बच्चे में पौधे लगाने और उनका ख्याल रखने की आदत का विकास कीजिए।
  8. सोने के समय अपने बच्चों को वीर शिवाजी, डॉ बी आर अम्बेडकर, सावित्री बाई फुले ज्योतिबा फुले की जीवन गाथा और संघर्ष की कहानियां जरूर सुनाए।
  9. हर साल गर्मी की छुट्टी में (अपने बजट के अनुसार ) कहीं घूमने जाइए। इससे वे अलग-अलग लोगों के साथ और अलग जगहों पर रहना सीखते हैं।
  10. अपने बच्चे की प्रतिभा का पता लगाइए और उसे इसको निखारने में सहायता कीजिए । (वह किसी विषय, संगीत, खेल, अभिनय, चित्रांकन, नृत्य आदि में दिलचस्पी रख सकता है) इससे उसका जीवन आनंददायक हो जाएगा।
  11. बच्चों को सिखाइए कि प्लास्टिक का उपयोग नहीं करना चाहिए (कम से कम गर्म चीजें प्लास्टिक में उपयोग न करें )।
  12. हर रविवार कोशिश कीजिए कि खाने की कोई ऐसी चीज बनाएं जो आपके बच्चों को बेहद पसंद है। उन्हें इसमें अपनी मदद करने के लिए कहिए (उन्हें अच्छा लगेगा)।
  13. प्रत्येक बच्चा जन्म से वैज्ञानिक होता है उसके पास ढेरों सवाल होते हैं मुमकिन है हम जवाब न दे पाएं पर जानकारी न होने के कारण हमें सवाल पर गुस्सा नहीं दिखाना चाहिए (उत्तर पता करने की कोशिश कीजिए और उन्हें बताइए)।
  14. उन्हें अनुशासन और जीने के बेहतर तरीकों के बारे में बताइए। ( बच्चों को सही और गलत का अंतर समझाइए )
  15. उनमें खुद पढ़ने और सीखने की आदत डालिए।
  16. उन्हें मोबाइल फोन का उपयोग न करने दिया जाए, आवश्यक होने पर अपनी देख-रेख में ही मोबाइल का उपयोग करने दिया जाए।
  17. बच्चे को अपने काम में सहायता करने के लिए कहिए। (इसमें खाना बनाना, सफाई,चीजों को व्यवस्थित करना शामिल है।)
  18. सबसे महत्त्वपूर्ण कि हमें अपने बच्चों को शिक्षा के साथ अच्छे संस्कार भी दें ताकि वो अपने जीवन में सफल और सही इंसान बन सके।

हमें अपने अनुभव के आधार पर अपने बच्चों का जीवन सुंदर और स्वस्थ बनाने में उनकी सहायता करनी चाहिए। यदि यह पोस्ट सार्थक लगे तो शेयर करें।

Posted by: | Posted on: February 28, 2020

भारत सरकार के मंत्री द्वारा परफेक्ट ब्रेड ग्रुप के चेयरमैन एच.के.बतरा को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया पुरस्कार

hk batra

दिल्ली/फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )| परफेक्ट ब्रेड ग्रुप के चेयरमैन एच.के. बतरा को कंफक्शनरी के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए भारत सरकार द्वारा National MSME Award से सम्मानित किया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मेक इन इंडिया तथा O Effect O Deffect के लक्ष्यों को पूरा करने पर भारत सरकार के सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम इंडस्ट्री (MSME) मंत्रालय द्वारा बुधवार को यह पुरस्कार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित एक समारोह में कंपनी के चेयरमैन एच.के.बतरा को केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी के हाथों से प्राप्त हुआ। इस अवसर पर श्री बतरा के साथ उनके बेटे एवं कंपनी के एमडी ध्रुव बतरा भी साथ थे। आपको बता दे की कंपनी के चेयरमैन एचके बतरा फरीदाबाद चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रधान है तथा शहर में एक प्रमुख समाजसेवी के रूप में अपनी एक अलग ही पहचान रखते हैं।

इससे पहले भी केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा परफेक्ट ग्रुप को कई बार अलग-अलग अवार्ड देकर सम्मानित किया जा चुका है।परफेक्ट कंपनी चेयरमैन एच.के.बतरा तथा डॉयरेक्टर ध्रुव बतरा ने उक्त पुरस्कार मिलने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि उनकी कंपनी का ध्येय कंफेक्शनरी के अच्छे से अच्छे से उत्पादों को लोगों को उपलब्ध कराना है जिसके लिए उनकी परफेक्ट कंपनी कभी गुणवता के मामले में कोई भी समझौता नहीं करती है। यही कारण है कि उनकी कंपनी की परफेक्ट ब्रेड और अन्य उत्पादों को लोग बेहद पसंद करते हैं। ध्यान रहे कि परफेक्ट ब्रेड व कंफक्शनरी आईटम बनाने के क्षेत्र में जानी-मानी परफेक्ट ग्रुप ऑफ कंपनी को सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम इंडस्ट्री (MSME) मंत्रालय ने कंफक्शनरी के क्षेत्र में आऊटस्टेंडिंग परर्फोमेंस यानि उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए नेशनल MSME अवार्ड देने के लिए दिसम्बर महीने में चुना गया था। MSME मंत्रालय ने उम्मीद जाहिर की है कि कंपनी की विद्वता अन्य MSME के अधीन कंपनियों को भी प्रेरित करेगी। कंपनी का यह प्रयास और उपलब्धि मंत्रालय को प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया तथा जीरो इफेक्ट जीरो डिफेक्ट के प्रशंसनीय लक्ष्यों को महसूस करने में भी मदद करेगी।

Posted by: | Posted on: February 26, 2020

आइये जानते है भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलो के बारे में

हमारा भारत अपनी संस्कृति और प्राकर्तिक सोन्दर्ये के लिए से ही दुनिया भर के पर्येटको के लिए हमेशा से ही आकर्षण का केंद्र रहा है। जहां गोवा जैसे राज्य इसकी समुंदरए तटीय सुंदरता के लिए जाने जाते है ,वहीं केरल कश्मीर उसकी प्राकर्तिक सुंदरता के लिए। इसके अलावा कन्याकुमारी का तो एक अलग ही आध्यात्मिक आकर्षण है।जानिए भारत के कुछ ऐसे ही आकर्षित पर्येटक स्थल पूजा सोलंकी की इस खास रिपोर्ट मे …..

1 =ताज महल
ताजमहल भारत के आगरा शहर में यमुना नदी के दक्षिण तट पर एक संगमरमर का मकबरा है। आगरा का ताज महल दुनिया की सबसे प्रसिद्ध इमारतों में से एक है, शाहजहां की पसंदीदा पत्नी मुमताज महल का मकबरा हैं। मुमताज महल यह दुनिया के नए सात आश्चर्यों में से एक है और आगरा में तीन विश्व धरोहर स्थलों में से एक है।1653 में, ताज महल का निर्माण मुगल राजा शाहजहां द्वारा किया गया था, शाहजहां जहां उनकी प्यारी पत्नी मुमताज महल के लिए अंतिम विश्राम स्थान था। इस स्मारक को बनाने के लिए 22 वर्षों (1630-1652) कठिन परिश्रम और 20,000 श्रमिकों और जौहरी लगे।

2 =आमेर किला
आमेर किला एक किला है जो कि आमेर, राजस्थान, भारत में स्थित है। आमेर, राजस्थान की राजधानी जयपुर से 11 किलोमीटर दूर स्थित है। आमेर किला 1592 में महाराज मन सिंह द्वारा गढ़वाले महल के रूप में बनाया गया था। यह किला एक पहाड़ी पर उच्च स्थित है, यह जयपुर क्षेत्र में प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। जयपुर “द पिंक सिटी” विदेशी पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध है। यह सबसे पुराने किले में से एक है।

3 = कुतुब मीनार
भारत का सबसे ऊंचा टॉवर है कुतुब मीनारऔर भारत में दूसरा सबसे बड़ा मीनार है। यह भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है। कुतुब मीनार का व्यास आधार पर 14.32 मीटर और लगभग 2.75 मीटर और 72.5 मीटर की ऊँचाई के साथ शीर्ष पर है।यह स्मारक प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक है और कई विदेशी इस अविश्वसनीय संरचना की यात्रा करने के लिए दिल्ली आए हैं।

4 =हुमायूँ का मकबरा
भारत में मुगल सम्राट हुमायूं की कब्र है।इस कब्र को हुमायूं की पहली पत्नी और प्रमुख पत्नी, एम्प्रेस बेगा बेगम द्वारा 1569-70 में बनवाया था, और उनके द्वारा चुना फारसी वास्तुकार मिरक मिर्जा घायस द्वारा डिजाइन किया गया था।दिल्ली के हुमायूं का मकबरे भारत के पुरातात्विक सर्वेक्षण द्वारा संचालित है और फारसी वास्तुकला का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। कब्र भारतीय उपमहाद्वीप पर पहली बाग-कब्र थी।

5 -कुल्लू मनाली=कुल्लू और मनाली हिमाचल प्रदेश राज्य के दो हिल स्टेशन हैं जो हिमालय की बर्फ से ढकी पर्वतमालाओं में बसे हैं। ये दोनों पर्यटन स्थल भारत की सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों की सूची में सबसे ऊपर हैं। कुल्लू घाटियों, सुरम्य स्थलों और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है जबकि मनाली नदी, पहाड़ों और साहसिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है। देश के विभिन्न हिस्सों से पर्यटक यहां छुट्टियां मनाने, बर्फबारी का आनंद लेने, पर्वतारोहण, ट्रेकिंग और स्कीइंग करने के लिए आते हैं। यह हिल स्टेशन विशाल बर्फ और देवदार के घने जंगलों से घिरा है जिसके कारण इसकी सुंदरता बहुत मनमोहक है। इस लेख में हम आपको कुल्लू मनाली टूर की जानकारी देने जा रहे हैं जिसमे शामिल है कुल्लू मनाली टूरिस्ट प्लेस, कुल्लू मनाली में घूमने की जगह, कुल्लू मनाली फोटो, कुल्लू मनाली दर्शनीय स्थल¸ कुल्लू मनाली पर्यटन शिमला हिमाचल प्रदेश के रोचक तथ्य, कुल्लू मनाली कब जाना चाहिए, कुल्लू मनाली के होटल और बर्फबारी का समय।

Posted by: | Posted on: February 26, 2020

गर्मिओ के मौसम में ये फल बनाएंगे आपको स्वस्थ व सुन्दर।

गर्मियों के मौसम में हमारे शरीर को पानी की ज्यादा जरुत होती है। इस मौसम में खाने के साथ हमारे शरीर को पानी की बहुत अधिक जरुत होती है। इस मौसम में हमारे शरीर में पानी की कमी होना शरीर के लिए खतरनाक शाबित होसकता है। इस मौसम में शरीर का तापमान अधिक होता है ,उसी तापमान को संतुलित रखने के लिए ही हमे खान पान का ध्यान रखना चाहिए। आज आप जानिए इन गर्मियों के मौसम में कोनसे फलो को अपनी डाइट में शामिल कर कैसे बन सकते है स्वास्थ्य व अपनी त्वचा को बना सकते है हाइड्रेटेड और सुन्दर, रिपोर्टर सुनैना सिंह की खाश रिपोर्ट में.

तरबूज

  1. तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है जो त्वचा की चमक को बरकरार रखता है.
  2. हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने में भी तरबूज एक रामबाण उपाय है. ये दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखता है. दरअसल ये कोलस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करता है जिससे इन बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.
  3. विटामिन और की प्रचुर मात्रा होने के कारण ये शरीर के इम्यून सिस्टम को भी अच्छा रखता है. वहीं विटामिन ए आंखों के लिए अच्छा है.
  4. तरबूज खाने से दिमाग शांत रहता है और गुस्सा कम आता है. असल में तरबूज की तासीर ठंडी होती है इसलिए ये दिमाग को शांत रखता है.
  5. तरबूज के बीज भी कम उपयोगी नहीं होती हैं. बीजों को पीसकर चेहरे पर लगाने से निखार आता है. साथ ही इसका लेप सिर दर्द में भी आराम पहुंचाता है.
  6. तरबूज के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. साथ ही खून की कमी होने पर इसका जूस फायदेमंद साबित होता है.
  7. तरबूज को चेहरे पर रगड़ने से निखार तो आता है ही साथ ही ब्लैकहेड्स भी हट जाते हैं.

1 –खीरे में 95 प्रतिशत पानी होता है जिससे ये पानी की कमी को पूरी करता है। ये शरीर को डिहाइड्रेटेड रखता है।

2 -खीरे में पाया जाने वाला फाइबर पेट संबंधी सभी समस्याओं को दूर करता है और गर्मियों में पाचन को भी दुरुस्त करता है।

3 -मुंह की दुर्गंध में भी आराम देता है। अगर मुंह की बदबू से परेशान हैं तो थोड़ा सा खीरा मुंह में कुछ देर रखे, बदबू गायब हो जाती है।

4 -साथ ही खीरा ना केवल सेहत बल्कि सूरत के लिए भी फायदेमंद है। खीरे के पैक को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे और झाइयां दूर होती हैं।
हर रोज दिनभर में दो खीरे खाने चाहिए। खासतौर से रात के समय दो खीरे जरुर खाएं, फायदा हो

खरबूज

  1. गर्मियों में अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है. ऐसे में खरबूज खाना बहुत फायदेमंद साबित होता है. इससे डी-हाइड्रेशन नहीं होता है.
  2. अगर आपको सीने में जलन हो रही है तो भी खरबूज खाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. स्वस्थ किडनी के लिए भी विशेषज्ञ खरबूज खाने की सलाह देते हैं.
  3. खरबूज में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इसके अलावा ये विटामिन सी और विटामिन ए का भी अच्छा स्त्रोत है. इसके नियमित सेवन से त्वचा पर निखार आता है.
  4. खरबूज में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाव में सहायक होते हैं. इसके अलावा ये लू से भी सुरक्षि‍त रखने में मददगार होता है.
  5. अगर आप वजन घटाने की कोशि‍श कर रहे हैं तो भी ये फल आपके लिए बहुत कारगर साबित हो सकता है. खरबूज में भरपूर मात्रा में फाइबर्स होते हैं, जिससे पाचन क्रिया को भी फायदा होता है.

संतरा
1 -संतरा नेचरल एंटीऑक्सीडेंट होता है और इम्यूनिटी बढ़ाता है।
2- खून साफ करने के साथ ही यह स्टेमिना बढ़ाने में भी मददगार होता है।
3 – आंखों के लिए लाभकारी विटामिन ए इसमें अच्छी मात्रा में मिलता है।

4 – यह विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का स्त्रोत भी है जो हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाता है।

5 – विटामिन के अलावा संतरे से पोटेशियम और केल्शियम जैसे मिनरल्स भी मिलते हैं।

लीची
1 -बीटा कैरोटीन और ओलीगोनोल से भरपूर लीची दिल को स्वस्थ रखने में मददगार है.
2 -लीची कैंसर कोशि‍काओं को बढ़ने से रोकने में मददगार है.
3 -अगर आपको ठंड लग गई है तो लीची के सेवन तुरंत फायदा मिलेगा.
4 -अस्‍थमा से बचाव के लिए भी लीची का इस्तेमाल किया जाता है.
५-लीची का इस्तेमाल कब्ज से राहत के लिए भी किया जाता है.

आम
1 -आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलोन कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव में फायदेमंद है. इसमें क्यूर्सेटिन, एस्ट्रागालिन और फिसेटिन जैसे ऐसे कई तत्व होते हैं जो कैंसर से बचाव करने में मददगार होते हैं.
2 -आम में विटामिन ए भरपूर होता है, जो आंखों के लिए वरदान है. इससे आंखों की रौशनी बनी रहती है.
3 -आम में फाइबर और विटामिन सी खूब होता है. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल संतुलन बनाने में मदद मिलती है.
4 -आम के गुदे का पैक लगाने या फिर उसे चेहरे पर मलने से चेहरे पर निखार आता है और विटामिन सी संक्रमण से भी बचाव करता है.
5 -आम में ऐसे कई एंजाइम्स होते हैं जो प्रोटीन को तोड़ने का काम करते हैं. इससे भोजन जल्दी पच जाता है. साथ ही इसमें उपस्थित साइर्टिक एसिड, टरटैरिक एसिड शरीर के भीतर क्षारीय तत्वों को संतुलित बनाए रखता है.
6 -मोटापा कम करने के लिए भी आम एक अच्छा उपाय है. आम की गुठली में मौजूद रेशे शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं. आम खाने के बाद भूख कम लगती है, जिससे ओवर ईटिंग का खतरा कम हो जाता है.

अनानास
1- मजबूत हड्डियां : अगर आप चाहते हैं कि आपकी हड्डियां लंबे समय तक मजबूत रहें, तो अपने खानपान में अनानास जरूर शामिल करें। इसमें मैंगनीज होता है, जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है.
2 -सर्दी-जुकाम : जब कभी म्यूकस मैंबरेन में किसी तरह की सूजन आ जाती है, तो नाक जमने लगती है। अनानास में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इस समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं। अगर आपको भी कुछ ऐसी समस्या है, तो नियमित रूप से अनानास के सेवन से आपको राहत मिल सकती है
3 -मुंह का स्वास्थ्य : अनानास आपके मुंह के स्वास्थ्य को भी बनाए रखने में मदद करता है। इसमें विटामिन-सी होता है, जो दांतों में होने वाली प्लाक की समस्या को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा, अनानास से कई तरह की मसूड़ों की समस्या भी दूर हो सकती हैं। अनानास में ब्रोमेलिन होता है, जो दांतों की चमक और सफेदी बरकरार रखने में मदद करता है।
4 -ह्रदय का स्वास्थ्य: अनानास के सेवन से आपके हृदय का स्वास्थ्य बना रहता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित रखने में मदद करते हैं, जिससे कई तरह की दिल संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं.
5 -वजन कम करे : अनानास वजन घटाने में भी मदद करता है। यह आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रखता है, जिससे आपको कुछ और खाने की इच्छा नहीं होती। साथ ही यह आपको पूरा पोषण भी देता है। इस कारण यह आपका वजन कम करने में मदद करता है।

अंगूर

  1. अंगूर में ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. कई बीमारियों में राहत के लिए अंगूर का सेवन करना फायदेमंद होता है. टीबी, कैंसर और ब्लड-इंफेक्शन जैसी बीमारियों में ये मुख्य रूप से फायदेमंद होता है.
  2. मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए भी अंगूर बेहद फायदेमंद है. ये ब्लड में शुगर के लेवल को कम करने का काम करता है. इसके अलावा ये आयरन का भी एक बेहतरीन माध्यम है.
  3. माइग्रेन के दर्द से जूझ रहे लोगों के लिए अंगूर का रस पीना बहुत फायदेमंद होता है. कुछ समय तक अंगूर के रस का नियमित सेवन करने से इस समस्या से निजात पाई जा सकती है.
  4. हाल में हुए एक शोध के अनुसार, ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम में अंगूर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए भी ये विशेष रूप से फायदेमंद है.
  5. अगर आपको भूख नहीं लगती है और इस वजह से ही आपका वजन नहीं बढ़ पा रहा है तो भी आप अंगूर के रस का सेवन कर सकते हैं. इसके सेवन से कब्ज की समस्या तो दूर होती ही है, साथ ही भूख भी लगने लग जाती है.
  6. खून की कमी को दूर करने के लिए एक गिलास अंगूर के जूस में 2 चम्मच शहद मिलकार पीने से खून की कमी दूर हो जाती है. यह हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाता है.

पपीते

  1. कोलेस्ट्रॉल कम करन में सहायक-
    पपीते में उच्च मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. साथ ही ये विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है. अपने इन्हीं गुणों के चलते ये कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में काफी असरदार है.
  2. वजन घटाने में-
    एक मध्यम आकार के पपीते में 120 कैलोरी होती है. ऐसे में अगर आप वजन घटाने की बात सोच रहे हैं तो अपनी डाइट में पपीते को जरूर शामिल करें. इसमें मौजूद फाइबर्स वजन घटाने में मददगार होते हैं .
  3. रोग प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने में-
    रोग प्रतिरक्षा क्षमता अच्छी हो तो बीमारियां दूर रहती हैं. पपीता आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन सी की मांग को पूरा करता है. ऐसे में अगर आप हर रोज कुछ मात्रा में पपीता खाते हैं तो आपके बीमार होने की आशंका कम हो जाएगी.
  4. आंखों की रोशनी बढ़ाने में-
    पपीते में विटामिन सी तो भरपूर होता ही है साथ ही विटामिन ए भी पर्याप्त मात्रा में होता है. विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही बढ़ती उम्र से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में भी कारगर है.
  5. पाचन तंत्र को सक्रिय रखने में-
    पपीते के सेवन से पाचन तंत्र भी सक्रिय रहता है. पपीते में कई पाचक एंजाइम्स होते हैं. साथ ही इसमें कई डाइट्री फाइबर्स भी होते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया सही रहती है.
  6. पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में-
    जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द की शिकायत होती है उन्हें पपीते का सेवन करना चाहिए. पपीते के सेवन से एक ओर जहां पीरियड साइकिल नियमित रहता है वहीं दर्द में भी आराम मिलता है.

नारियल

  1. नारियल पानी पीते रहने से शरीर में पानी की कमी नहीं होने पाती है. शरीर में पानी की कमी हो जाने पर या फिर शरीर की तरलता कम हो जाने पर, डायरिया हो जाने पर, उल्टी होने पर या दस्त होने पर नारियल का पानी पीना फायदेमंद रहता है. इससे पानी की कमी तो पूरी होती ही है साथ ही जरूरी लवणों की मात्रा भी संतुलित बनी रहती है.
  2. हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए भी नारियल के पानी का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं. साथ ही ये हाइपरटेंशन को भी नियंत्रित करने में सहायक होता है.
  3. कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए बहुत अच्छा होता है. इसके साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है.
  4. हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए भी नारियल का पानी एक अच्छा उपाय है.
  5. अगर आप वजन घटाने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं तो एकबार नारियल पानी का भी इस्तेमाल करके देखिए.
  6. सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं डिहाइड्रेशन की वजह से ही होती हैं. ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का का काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है.