आइये जानते है भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलो के बारे में

Posted by: | Posted on: February 26, 2020

हमारा भारत अपनी संस्कृति और प्राकर्तिक सोन्दर्ये के लिए से ही दुनिया भर के पर्येटको के लिए हमेशा से ही आकर्षण का केंद्र रहा है। जहां गोवा जैसे राज्य इसकी समुंदरए तटीय सुंदरता के लिए जाने जाते है ,वहीं केरल कश्मीर उसकी प्राकर्तिक सुंदरता के लिए। इसके अलावा कन्याकुमारी का तो एक अलग ही आध्यात्मिक आकर्षण है।जानिए भारत के कुछ ऐसे ही आकर्षित पर्येटक स्थल पूजा सोलंकी की इस खास रिपोर्ट मे …..

1 =ताज महल
ताजमहल भारत के आगरा शहर में यमुना नदी के दक्षिण तट पर एक संगमरमर का मकबरा है। आगरा का ताज महल दुनिया की सबसे प्रसिद्ध इमारतों में से एक है, शाहजहां की पसंदीदा पत्नी मुमताज महल का मकबरा हैं। मुमताज महल यह दुनिया के नए सात आश्चर्यों में से एक है और आगरा में तीन विश्व धरोहर स्थलों में से एक है।1653 में, ताज महल का निर्माण मुगल राजा शाहजहां द्वारा किया गया था, शाहजहां जहां उनकी प्यारी पत्नी मुमताज महल के लिए अंतिम विश्राम स्थान था। इस स्मारक को बनाने के लिए 22 वर्षों (1630-1652) कठिन परिश्रम और 20,000 श्रमिकों और जौहरी लगे।

2 =आमेर किला
आमेर किला एक किला है जो कि आमेर, राजस्थान, भारत में स्थित है। आमेर, राजस्थान की राजधानी जयपुर से 11 किलोमीटर दूर स्थित है। आमेर किला 1592 में महाराज मन सिंह द्वारा गढ़वाले महल के रूप में बनाया गया था। यह किला एक पहाड़ी पर उच्च स्थित है, यह जयपुर क्षेत्र में प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। जयपुर “द पिंक सिटी” विदेशी पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध है। यह सबसे पुराने किले में से एक है।

3 = कुतुब मीनार
भारत का सबसे ऊंचा टॉवर है कुतुब मीनारऔर भारत में दूसरा सबसे बड़ा मीनार है। यह भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है। कुतुब मीनार का व्यास आधार पर 14.32 मीटर और लगभग 2.75 मीटर और 72.5 मीटर की ऊँचाई के साथ शीर्ष पर है।यह स्मारक प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक है और कई विदेशी इस अविश्वसनीय संरचना की यात्रा करने के लिए दिल्ली आए हैं।

4 =हुमायूँ का मकबरा
भारत में मुगल सम्राट हुमायूं की कब्र है।इस कब्र को हुमायूं की पहली पत्नी और प्रमुख पत्नी, एम्प्रेस बेगा बेगम द्वारा 1569-70 में बनवाया था, और उनके द्वारा चुना फारसी वास्तुकार मिरक मिर्जा घायस द्वारा डिजाइन किया गया था।दिल्ली के हुमायूं का मकबरे भारत के पुरातात्विक सर्वेक्षण द्वारा संचालित है और फारसी वास्तुकला का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। कब्र भारतीय उपमहाद्वीप पर पहली बाग-कब्र थी।

5 -कुल्लू मनाली=कुल्लू और मनाली हिमाचल प्रदेश राज्य के दो हिल स्टेशन हैं जो हिमालय की बर्फ से ढकी पर्वतमालाओं में बसे हैं। ये दोनों पर्यटन स्थल भारत की सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों की सूची में सबसे ऊपर हैं। कुल्लू घाटियों, सुरम्य स्थलों और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है जबकि मनाली नदी, पहाड़ों और साहसिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है। देश के विभिन्न हिस्सों से पर्यटक यहां छुट्टियां मनाने, बर्फबारी का आनंद लेने, पर्वतारोहण, ट्रेकिंग और स्कीइंग करने के लिए आते हैं। यह हिल स्टेशन विशाल बर्फ और देवदार के घने जंगलों से घिरा है जिसके कारण इसकी सुंदरता बहुत मनमोहक है। इस लेख में हम आपको कुल्लू मनाली टूर की जानकारी देने जा रहे हैं जिसमे शामिल है कुल्लू मनाली टूरिस्ट प्लेस, कुल्लू मनाली में घूमने की जगह, कुल्लू मनाली फोटो, कुल्लू मनाली दर्शनीय स्थल¸ कुल्लू मनाली पर्यटन शिमला हिमाचल प्रदेश के रोचक तथ्य, कुल्लू मनाली कब जाना चाहिए, कुल्लू मनाली के होटल और बर्फबारी का समय।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *