मोदी सरकार के 10वें बजट में 25 साल के विकास का खाका: बिजेंद्र नेहरा

Posted by: | Posted on: February 1, 2022

आम बजट को भाजपा प्रवक्ता ने बताया आत्मनिर्भर भारत का बजट

फरीदाबाद 1 फरवरी
मोदी सरकार द्वारा प्रस्तुत 10वें आम बजट को भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता बिजेंद्र नेहरा ने आगामी 25 साल के विकास का बजट बताया है। उन्होंने इसे आत्मनिर्भर भारत का बजट बताते हुए कहा कि यह बजट किसानों की आय बढ़ाने, गरीबों को विकास की धारा में लाने, बेरोजगारों को रोजगार देने और बेघरों को छत देने वाला है। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता बिजेंद्र नेहरा ने बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर वाले इस बजट के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मलासीता रमन का आभार जताते हुए कहा कि यह बजट देश की व्यवस्था को और मजबूत करने वाला बजट साबित होगा। इस बजट से साफ है कि गरीबों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए मोदी जी संकल्पित हैं।
बिजेंद्र नेहरा ने कहा कि वर्ष 2022-2023 के इस बजट में किसानों को एमएसपी के माध्यम से 2.7 लाख करोड़ रुपये देने का फैसला एतिहासिक है। एमएसपी पर किसानों की फसलों की रिकार्ड तोड़ खरीद हो सकेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी के नेतृत्व में हरियाणा सरकार देश में सबसे ज्यादा 14 फसलों को एमएसपी पर खरीद रही है वर्तमान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ जी ने कृषि मंत्री रहते हुए हरियाणा के अंदर जो सुधार किए थे उनका परिणाम वर्तमान समय में भी सामने आ रहा है। रसायन मुक्त आर्गेनिक खेती पर जोर, तिलहन खेती को बढ़ावा, खेती में ड्रोन को बढ़ावा देने से किसानों को बड़ा फायदा होगा। भाजपा फरीदाबाद जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा जी ने भी बजट की सराहना की है। बिजेंद्र नेहरा ने कहा कि पांच बड़ी नदियों को जोड़ने से सिंचाई व्यवस्था मजबूत होगी और हर घर जल योजना के तहत 60 हजार करोड़ की लागत से 3.83 करोड़ घरों तक पेयजल पहुंचाकर उन क्षेत्रों में पेयजल व्यवस्था सुगम की जाएगी, जिन ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या रहती है। भुगतान में देरी को कम करने के लिए एक ऑनलाइन बिल प्रणाली शुरू करने और एग्रीकल्चर युनिवर्सिटी को बढ़ावा देने से भी कृषि क्षेत्र में विकास होगा।
भाजपा प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि 60 लाख युवाओं को नौकरी देने का लक्ष्य और 48 हजार करोड़ रुपये खर्च कर 80 लाख गरीब लोगों को घर देने का संकल्प, 3 साल में 400 नई रेल, 200 डिजिटल चैनल, 100 कार्गो स्टेशन और 8 रोपवे इस बजट को समावेशी और आत्मनिर्भर भारत का बजट बनाते हैं। नेहरा ने कहा कि राज्यों को एक लाख करोड़ रुपये की सहायता और राज्यों को 50 साल तक बिना ब्याज कर्ज देने की घोषणा स्वागत योग्य है। राज्य सरकार के कर्मचारियों के सामाजिक सुरक्षा लाभों में मदद करने और उन्हें केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर लाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों की कर कटौती की सीमा 10% से बढ़ाकर 14% करना बेहद ही प्रभावित करने वाला कदम है। इसके अलावा 5जी सेवा शुरू करना, दिव्यांगों को टैक्स छूट देना, डिजिटल करेंसी लांच करने की बात करना, पोस्ट आफिस और बैंक जोड़कर डाकघरों में कौर बैंकिंग शुरू करना आम लोगों को राहत देने वाले कदम होंगे।
बिजेंद्र नेहरा ने वित्त मंत्री निर्मलासीता रमन द्वारा प्रस्तुत बजट की मुख्य बातों का जिक्र करते हुए बताया कि रेलवे द्वारा छोटे किसानों और छोटे व मध्यम उद्यमों के लिए नए प्रोडक्ट और कुशल लॉजिस्टिक सर्विस तैयार किया जाएगा, पीएम ई विद्या के ‘वन क्लास, वन टीवी चैनल’ कार्यक्रम को 12 से 200 टीवी चैनलों तक बढ़ाया जाएगा। यह सभी राज्यों को कक्षा 1 से 12 तक क्षेत्रीय भाषाओं में सप्लीमेंट्री शिक्षा प्रदान करने में सक्षम बनाएगा। महिला और बाल विकास मंत्रालय की मिशन शक्ति, मिशन वात्सल्य, सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0 जैसी योजनाओं को व्यापक रूप से नया रूप दिया है। नागरिकों की सुविधा बढ़ाने के लिए 2022-23 में ई-पासपोर्ट जारी किया जाएगा। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि इस आम बजट से देश का इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत होगा और हर वर्ग के विकास का रास्ता सुगम होगा। बजट में वर्चुअल करेंसी से कमाई पर 30% टैक्स लगाकर क्रिप्टो करेंसी को मान्यता देने की तरफ एक कदम है। इससे इसमें निवेश करने वालों को राहत मिलेगी। हरियाणा भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता ने वर्ष 2022-2023 के इस बजट को विकासशील से विकसित होते भारत के लिए महत्वपूर्ण और ज़रुरी करार





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *