मानव रचना के द्वारा 36-घंटे के हैक द माउंटेन 3.0 में 4000+ प्रतिभागी ने भाग लिया

Posted by: | Posted on: September 27, 2022

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग, एफईटी, मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज (एमआरआईआईआरएस) ने सूडान टेक के साथ दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय हाइब्रिड हैकथॉन – हैक द माउंटेन्स 3.0 (17 और 18 सितंबर 2022) की मेजबानी की। हैक द माउंटेंस 3.0, एक हाइब्रिड हैकथॉन, विशेष रूप से समुदाय की जरूरतों के लिए डिजाइन किया गया था और यह समावेशी डेवलपर समुदाय को अपना कौशल दिखाने का सही अवसर प्रदान करता है। एचटीएम 1.0 और एचटीएम 2.0 की जबरदस्त सफलता के बाद, पिछले संस्करण में 3300+ प्रतिभागियों, 300+ रीयल-टाइम प्रोजेक्ट्स और 55+ क्यूबिट सत्रों के साथ, एमआरआईआईआरएस ने इस हैकथॉन के तीसरे संस्करण को लॉन्च करने के लिए सूडान टेक के साथ हाथ मिलाया।

इस 36 घंटे के हैकथॉन- एचटीएम 3.0 में कुल 4004 छात्रों ने भाग लिया, जिसमें 20 भारतीय राज्यों और 68 देशों के क्रमशः 3500+ भारतीय छात्र (268 कॉलेजों से) और 500+ अंतर्राष्ट्रीय छात्र (176 विश्वविद्यालयों से) शामिल थे। उद्घाटन समारोह मुख्य अतिथि- डॉ वी.के.पांचल, पूर्व निदेशक और वैज्ञानिक & #39;जी & #39; डिफेंस टेरेन रिसर्च लैब (डीआरडीओ); सम्मानित अतिथि- निक क्विनलान, चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर, मेजर लीग हैकिंग, यूएसए, और कनिष्क गौर, संस्थापक, इंडियन फ्यूचर फाउंडेशन, गुरुग्राम; डॉ. प्रदीप कुमार, प्रो-वाइस-चांसलर, डीन एफईटी और एफएडी, एमआरआईआईआरएस; डॉ. गीता निझावन, एसोसिएट डीन, एफईटी, एमआरआईआईआरएस; डॉ. तापस कुमार प्रोफेसर और सीएसई विभाग के प्रमुख (विशेषज्ञता), एफईटी, एमआरआईआईआरएस; अनमोल और मोहित शर्मा, हैक द माउंटेन के आयोजक, एमआरआईआईआरएस संकाय सदस्य, छात्र और विभिन्न संस्थानों के प्रतिभागियों की उपस्थिति में आयोजित किया गया ।

डॉ. प्रदीप कुमार ने अपने वेलकम एड्रेस में सीखने के नए आयामों पर हैकाथॉन की भूमिका को रेखांकित किया। उन्होंने मानव रचना के दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित किया और दोहराया कि उद्योग और शिक्षाविदों के बीच इस तरह के सहयोग युवा दिमाग को प्रज्वलित करने के लिए एक आदर्श मंच प्रदान करते हैं। डॉ वी.के. पांचाल ने किसी भी प्रोग्रामिंग भाषा में महारत हासिल करने पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने छात्रों से समय बचाने के लिए किसी भी समस्या के सामान्य कारकों पर ध्यान केंद्रित करने और गूगल, अमेज़न, आदि जैसे बड़े संगठनों के साथ एक क्लस्टर बनाने के लिए कहा।

निक ने इन हैकथॉन के संचालन में अमेरिका के मुख्य संगठन एमएलएच की भूमिका के बारे में बताया। उन्होंने इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लाभों के बारे में बताया और छात्र समुदाय को अपने करियर को बढ़ाने के लिए ग्लोबल ऑनलाइन समुदायों में शामिल होने का सुझाव दिया। कनिष्क गौर ने कौशल विकास की भूमिका के बारे में बात की और बताया कि कैसे शिक्षा सिर्फ ज्ञान प्रदान करने से लेकर उद्यमियों के निर्माण तक की भूमिका निभा रही है। उन्होंने छात्रों को एक तकनीक पर ध्यान केंद्रित करने और उसमें विशेषज्ञता हासिल करने की सलाह दी।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *