फरीदाबाद स्थित लिंग्याज विद्यापीठ (डीम्ड-टु-बी यूनिवर्सिटी) में डिपार्टमेंट ऑफ मैकेनिकल इंजीनियरिंग द्वारा इंजीनियरिंग छात्रों के लिए एप्लीकेशन ऑफ IoT इन इंजीनियरिंग डोमेन ए फ्यूचर प्रोजेक्शन पर गेस्ट लेक्चर रखा गया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | यदि आप लेटेस्‍ट टेक्‍नोलॉजी अपडेट से कनेक्‍टेड हैं, तो आप समझ गए होंगे कि IoT (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) पर बहुत चर्चा हो रही है। इसी के तहत फरीदाबाद स्थित लिंग्याज विद्यापीठ (डीम्ड-टु-बी यूनिवर्सिटी) में डिपार्टमेंट ऑफ मैकेनिकल इंजीनियरिंग द्वारा इंजीनियरिंग छात्रों के लिए एप्लीकेशन ऑफ IoT इन इंजीनियरिंग डोमेन ए फ्यूचर प्रोजेक्शन पर गेस्ट लेक्चर रखा गया।
जिसका शुभारंभ दीप प्रजवलन से किया गया। वर्तमान में KISTLER ग्रुप के बिजनेस हेड (डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन) प्रभांशु पांडे बतौर गेस्ट लेक्च्चर रहे। उन्होंने छात्रों को बताया कि इंटरनेट से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में नए और आकर्षक विकास हो सकते हैं जिसमें मैकेनिकल, सिविल, कमप्यूटर साइंस एंड IT इंडसट्रिज शामिल हैं। जैसे स्मार्ट होम, स्मार्ट गैजेट और लगभग सभी चीजें शामिल हैं। हम इसे स्मार्ट वर्ल्ड कह सकते हैं। उन्होंने अपने लेक्चर में बताया कि जब कोई चीज इंटरनेट से कनेक्‍ट होती है, तो इसका मतलब है कि वह इनफॉर्मेशन भेज सकती है या जानकारी प्राप्त कर सकती है, या दोनों। जानकारी भेजने या प्राप्त करने की यह क्षमता चीजों को स्मार्ट बनाती है, और यह हमेशा बेहतर होता है। बतां दे कि प्रभांशु पांडे को उद्योग 4.0 पर 12 से अधिक वर्षों का अनुभव है और IoT आधारित परियोजनाओं पर भी वे कार्य कर रहें हैं।
इस अवसर पर मोजूद डीन अकादमिक प्रों डॉ. डी.पी.सिंह ने उपस्थित सभी छात्रों को कई महत्वपूर्ण जानकारी भी दी। उन्होंने बताया कि सेंसर या डिवाइस एक प्रमुख घटक है जो आपको आसपास के वातावरण से लाइव डेटा एकत्र करने में मदद करता है। इस सभी डेटा में विभिन्न स्तर की जटिलताएँ हो सकती हैं। बतौर उदाहरण यह एक साधारण तापमान निगरानी सेंसर हो सकता है, या यह वीडियो फ़ीड के रूप में हो सकता है। एक डिवाइस में विभिन्न प्रकार के सेंसर हो सकते हैं जो संवेदन के अलावा कई कार्य करते हैं। मंच का कार्यभार डॉ. अंकुर गुप्ता, असिस्टेंट प्रोफेसर इन डिपार्टमेंट ऑफ मैकेनिकल इंजीनियरिंग ने संभाला।

(1) मैकेनिकल और आईओटी में आईओटी के वर्तमान और भविष्य के अनुप्रयोग; सिविल इंजीनियरिंग संबंधित
उद्योग।
(2) कंप्यूटर विज्ञान में आईओटी के वर्तमान और भविष्य के अनुप्रयोग & आईटी क्षेत्र।
(3) आईओटी उद्योगों में स्मार्ट सेंसर अनुप्रयोग।
(4) IoT आधारित परियोजनाओं के लिए पूरी प्रक्रिया, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर एकीकरण हैं
मैकेनिकल, सिविल और सीएस एंड आईटी के क्षेत्र में चर्चा की।
(5) IOT Industries में करियर के अवसर: स्नातक होने के बाद, बहुत सारे हैं
IOT इंडस्ट्रीज में किसी व्यक्ति के लिए करियर के अवसर।
किस्टलर समूह।
आज, इसकी स्थापना के 60 से अधिक वर्षों के बाद, किस्टलर समूह नेतृत्व करता है। गतिशील दबाव, बल, टोक़ और त्वरण माप के लिए वैश्विक बाजार तकनीकी। उनकी मापन तकनीक की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देती है। विद्युतीकृत ड्राइव प्रौद्योगिकी सहित वर्तमान मेगाट्रेंड का और विकास, स्वायत्त ड्राइविंग और उद्योग 4.0। हमारे अतिथि व्याख्यान अध्यक्ष श्री प्रभांशु पांडे सर, वर्तमान में KISTLER ग्रुप के बिजनेस हेड (डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन) हैं।
मार्च 2020 से। एक विश्लेषणात्मक परिणामों ने व्यावसायिक रणनीतिकार को प्रेरित किया, जिसका बॉक्स से बाहर समाधान कंपनियों को फलने-फूलने में मदद करते हैं। उनके पास उद्योग 4.0 पर 12 से अधिक वर्षों का अनुभव है और IoT आधारित परियोजनाएं। उसे संज्ञानात्मक प्रौद्योगिकियों/एआई/बिग डेटा/की अच्छी समझ है।
ऑटोमेशन/मोबिलिटी/क्लाउड/ईआरपी और भी बहुत कुछ।
आदरणीय शिक्षाविद, प्रो. डॉ. डी.पी. सिंह सर, लिंगायस के स्तंभों में से एक विद्यापीठ जिनके शब्द हमेशा सभी के लिए प्रेरणा स्रोत साबित होते हैं जो व्यक्ति उसकी बात पूरे मन से सुनता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *