आयुष्मान भारत की स्थापना के लिए औरंगाबाद में  निःशुल्क स्वास्थ्य जांच एवं परामर्श शिविर का आयोजन

Posted by: | Posted on: July 24, 2018
( विनोद वैष्णव )|  भारत सरकार के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की भावना के अनुरूप आयुष्मान भारत की स्थापना के संकल्प हेतु एम वी एन विश्वविद्यालय द्वारा औरंगाबाद (होडल) हरियाणा में निःशुल्क स्वास्थ्य व परामर्श शिविर का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया।इस कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ राजीव रतन ने बताया की भौतिक जगत के लिए प्रथम सुख निरोगी काया है और निरोगी भारत की स्थापना के लिए भारत के प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ्य की गारंटी करनी होगी, इसी भावना के साथ एम वी एन विश्वविद्यालय के ओपीडी विभाग के डॉक्टर तरनजीत सिंह, डॉ दिव्या अग्रवाल, डॉ अनु भारती ने अपनी टीम के साथ औरंगाबाद (होडल) के 167 ग्रामीण पुरुषों/महिलाओं की निःशुल्क स्वास्थ्य जांच व परामर्श की।
इस शिविर में गलत तरीके से बैठने, पानी कम पीने, पूरी नींद ना लेने, निष्क्रिय लाइफ स्टाइल, तनाव और डायबिटीज जनित रोगौं, नाक, कान, गले की विभिन्न समस्याएं, हड्डियों के विभिन्न रोग, मियादी बुखार, मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, लकवा, सियाटिका, जोड़ों के दर्द, मांसपेशियों की समस्याएं, स्लिप डिस्क, हाथ पैर में झुनझुनाहट, तलवे व पैरों में जलन आदि विभिन्न समस्याओं की जांच की गई और फार्मेसी डिपार्टमेंट के तरुण विरमानी और डॉ राहुल वार्ष्णेय ने स्वास्थ्य शिविर में आए ग्रामीणों को जागरूक किया और बताया कि व्यक्ति रोजाना 3 से 4 लीटर पानी पीकर और 10 मिनट व्यायाम कर कर अपने को स्वस्थ रख सकता है।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ जे. वी. देसाई ने ओरंगाबाद के सरपंच का धन्यवाद जी दिया और बताया एम वी एन विश्वविद्यालय के ओपीडी विभाग, फार्मेसी, बी.पी.टी विभाग के डॉक्टर व शिक्षकगण आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में निःशुल्क स्वास्थ्य व परार्मश शिविर करते रहेगें।
इस अवसर पर कपिल चौहान, विवेक चौधरी, त्रिलोक शर्मा, अशोक शर्मा, वीना चौधरी, दीपक भारद्वाज, सतवीर सौरोत, श्याम भाटी, राजेश भाटी, सुभाष चंद्रा, मुकेश भारद्वाज, नारायण शर्मा, प्रेम शर्मा, लालचंद्र, देवेंद्र चौहान, राज चौहान, सुन्दर सिंहआदि लोगों ने अपने सहयोग से इस शिविर को सफलतापूर्वक संपन्न कराया।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *