Radisson Blu में केक मिक्सिंग सेरेमनी का किया गया आयोजन

Posted by: | Posted on: November 29, 2022

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : क्रिसमस सेलिब्रेशन के प्री—इवेंट के तौर पर रैडिसन ब्लू में केक मिक्सिंग सेरेमनी का आयोजन किया गया। इसके लिए यहां के रेस्टोरेंट को विशेष रूप से क्रिसमस थीम पर सजाया गया। समारोह में क्रिसमस के लिए केक बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियों को मिक्स किया गया। क्रिसमस से लगभग 30-35 दिन पहले से ही यह सेरेमनी होती है और 24 दिसंबर को इस मिश्रण का केक तैयार किया जाता है। केक मिक्सिंग के लिए किशमिश, रेड चेरी, ऑरेंज पील, खजूर, खुबानी, अंजीर व प्रून के साथ—साथ अखरोट, काजू, बादाम व पिस्ता जैसे नट्स की विशेष व्यवस्था की गई। फेस्टिवल फ्रूट केक की इस सामग्री को गोल्डन सिरप, मलैसज, हनी व वेनिला एसेंस में मिलाया गया। इसमें पिसी हुई इलायची, दालचीनी व लौंग की महक फेस्टिवल का खुशनुमा अहसास करा रही थी। इन फ्रूट्स व नट्स को कुछ सप्ताह तक एयर टाइट कंटेनर्स में रखा जाएगा।

केक मिक्सिंग की परंपरा के बारे में रैडिसन ब्लू में आए सेलिब्रिटी गेस्ट शेफ राकेश सेठी ने बताया कि केक बनाने की प्रकिया एक माह पहले शुरु हो जाती है। जिसमें केक को मिक्स कर रखा जाता है। फिर क्रिसमस से कुछ दिन पहले उसे तैयार करते है। इसके साथ ही उन्होंने कहा यह खुशी बांटने की परंपरा है, जो अच्छे समाचारों व खुशियों के आगमन का प्रतीक है। इस आयोजन से रचनात्मकता, टीम बिल्डिंग व एकजुटता की भावना को भी बढ़ावा मिलता है। इस अवसर पर दिल्ली एनसीआर के व्लॉगेर और इन्फ्लुएंसर भी मौजूद रहे।

शेफ राकेश सेठी ने कहा- “केक मिक्सिंग सेरेमनी यूरोप की एक रस्म है। इसमें मिक्सचर को क्रिसमस से पहले कई दिनों तक इसे बड़े कंटेनरों में संग्रहीत किया जाता है। क्रिसमस से पहले तक इस मिक्सचर को समय-समय पर हिलाया जाता है। इस परंपरा को दुनिया भर में मनाया जाता है और इससे क्रिसमस सीजन की शुरुआत होती है, जो कि स्वादिष्ट क्रिसमस केक के बिना अधूरा है। पारंपरिक केक मिक्सिंग सेरेमनी के बाद, मिक्सचर को एयरटाइट बैग में डालकर और क्रिसमस से पहले तक परिपक्व होने के लिए छोड़ दिया जाता है और बाद में इसे केक बैटर के साथ मिश्रित किया जाएगा और बेक किया जाएगा।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *