शिरडी साई बाबा स्कूल ने अपना 18वाँ वार्षिक उत्सव बहुत धूम-धाम से मनाया, जहाँ कृष्ण पाल गुर्जर (राज्य मंत्री, पावर व भारी उद्योग मंत्रालय,भारत सरकार) मुख्य अतिथि के रूप में पधारे

Posted by: | Posted on: December 26, 2022

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | शिरडी साई बाबा स्कूल ने अपना 18वाँ वार्षिक उत्सव बहुत धूम-धाम से मनाया, जहाँ कृष्ण पाल गुर्जर (राज्य मंत्री, पावर व भारी उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार) मुख्य अतिथि के रूप में पधारे, उनका स्वागत-सम्मान स्कूल के संस्थापक अध्यक्ष मोतीलाल गुप्ता के द्वारा किया गया। उनके कर कमलों से दीप प्रज्वलित किया गया। विद्यार्थियों द्वारा आकर्षक नृत्य, लोक संगीत एवं सामाजिक विषयों जैसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, अनेकता में एकता जैसे विषयों जिसमे भारत के विभिन्न राज्यों की संस्कृति, भेष-भूषा, लोक-संगीत जैसे अनेक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।
श्री कृष्ण पाल गर्जर ने साई धाम में वंचित एवं गरीब बच्चों के उत्थान के लिए किए जाने वाले कार्यो की प्रंशसा करते हुए कहा कि डा. मोतीलाल गुप्ता श्री दीन दयाल उपाध्याय के पदचिह्नों का अनुसरण करते हुए शिक्षा व अनेक सामाजिक कार्य कर रहे हैं। गरीब परिवार के बच्चों को निःशुल्क उत्तम शिक्षा मय भोजन, वर्दी, शिक्षा सामग्री और पर्यटन इत्यादि प्रदान कराने जैसे कार्य भी कर रहे हैं। आने वाले समय में हजारों नहीं बल्कि लाखों गरीब परिवार के बच्चों का उत्थान होगा। उन्होंने आशा जताई कि इन कार्यों से प्रेरणा लेकर और लोग भी ऐसे परोपकारी कार्यों से जुड़ेंगे।


साई मंदिर में आने से लाखों भक्तों की दूषित मनोवृति का सुधार होता है और उनमें भी सेवा की भावना जागृत होती है। डा. मोतीलाल गुप्ता ने यह संस्था तब शुरू की थी, जब यहाँ पहुँचना भी दुर्लभ था । मैं उनके अच्छे स्वास्थ के लिए भगवान से प्रार्थना करता हूँ। उनकेे पदचिन्हों पर चलते हुए आज उनके पुत्र संदीप गुप्ता भी संस्था के कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं। उन्होंन स्कूल के अध्यापकों तथा उन सभी छात्र-छात्राओं की प्रशंसा की जिन्होंने प्रर्दशनी में विज्ञान से जुड़े आवश्यक विषयों को प्रस्तुत किया जिसके कारण हमारी जलवायु मंे परिवर्तन होने लगा है। मंत्री महोदय के कर कमलों द्वारा संस्था ने स्कूल की 30 सक्षम बालिकाओं को कम्प्यूटर भी उपहार स्वरूप में दिये। उन्होंने आशा जताते हुए कहा कि इससे बालिकाओं को व उनके आस-पास के जरूरतमंद बच्चों को पढ़ाई में सहायता मिलेगी। इस कार्यक्रम का संचालन छात्रांे द्वारा ही किया गया। सभी सांस्कृतिक कायक्रमों का निर्देशन प्रमोद शर्मा एवं आजाद शिवम दीक्षित ने किया। स्कूल की प्रीति दुआ व आजाद शिवम दीक्षित को सर्वश्रेष्ठ अध्यापक के सम्मान से सम्मानित किया। संस्थान के व्यवसायिक प्रशिक्षण केन्द्र द्वारा एक ‘फैशन शो‘ का आयोजन किया गया।
केजी से लेकर 12वीं कक्षा के मेधावी छात्रों को सर्टिफिकेट एवं पुरस्कार वितरण किए । राष्ट्रीय कवि दिनेश रघुवंशी ने भी डा. गुप्ता एवं उनकी संस्था की प्रंशसा की। रोटरी क्लब संस्कृति द्वारा स्कूल के सभी शिक्षकों को कोट प्रदान किये गए। फरीदाबाद चैबर ऑफ कॉमर्स के जनरल सेक्रेटरी रोहित रूंगटा ने कहा कि मैंने कई बड़े स्कूलों के वार्षिक उत्सव में भाग लिया है, लेकिन शिरडी साई बाबा स्कूल के बच्चों ने जिस अनुशासन के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए हैं, वो नामी स्कूल के कार्यक्रमों की अपेक्षा बेहतरीन हैं। उन्होंने कहा कि शिरडी साई बाबा स्कूल आज नामी स्कूलों में गिना जाने लगा है। इस वार्षिक उत्सव में रोटरी क्लब के तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी पधारे। संस्था के वरिष्ठ उपाध्यक्ष संदीप गुप्ता ने प्रधानाचार्या बीनू शर्मा द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम की प्रंशसा करते हुए, मंत्री जी तथा सभी पधारे महानुभावों का धन्यवाद किया।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *