डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद ने मनाया धरोहर कार्यक्रम

Posted by: | Posted on: April 25, 2023

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद ने स्कूल के सफलतापूर्वक 10 वर्ष पूरे होने पर स्कूल का जन्मदिवस पृथ्वी दिवस के रूप में मनाया और इस मौके पर प्रकृति को समर्पित धरोहर कार्यक्रम का आयोजन किया। धरोहर-विरासत जारी है, नामक इस कार्यक्रम में स्कूूल के बच्चों ने पर्यावरण को समर्पित गीत प्रस्तुत कर सभी को मंत्र मुगध कर दिया।

इस मौके पर कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कूल की प्रिंसीपल सुरजीत खन्ना ने की जबकि अनिल चौपड़ा ट्रस्टी विंग्फी फाउंडेशन,द नेस्ट मैन ऑफ इंडिया राकेश खत्री, अनिमेष कपूर जैव विविधता संरक्षणवादी,निपुन कौशिक, डायरेक्टर ऑपरेशंस इको रूट्स फाउंडेशन, व मोनिका कपूर, डायरेक्टर सामाजिक उद्यम, पूनम शर्मा, महिला इको रूट्स फाउंडेशन की प्रमुख, सिमरन प्रोजेक्ट मैनेजर, विंगिफाई फाउंडेशन, डॉ. करुणा पाल गुप्ता, उद्यान कलाकार आदि विशेष अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

कार्यक्रम की शुरुआत सभी अतिथियों द्वारा पौधों को पानी देकर की गई। इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने पर्यावरण संरक्षण थीम पर फैशन शो भी प्रस्तुत किया। अनिमेष कपूर ने जैव विविधता पर अपने विचार रखे। वहीं डिप्साइट्स द्वारा एसडीजी लक्ष्यों के आधार पर एक जीवंत नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का आकर्षण का केंद्र अर्थ गुल्लक रही जिसमें विद्यार्थियों ने पर्यावरण संरक्षण को लेकर अपने विचार गुल्लक में डाले। इस मौके पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें विभिन्न विद्यालयों के अनेक छात्र-छात्राएं शामिल रहे। इस मौके पर सर्वश्रेष्ठ पोस्टर बनाने वाले तथा 10 सर्वश्रेष्ठ विचार अर्थ गुल्लक में से चयनित कर विद्यार्थी सम्मानित किए गए। इस मौके पर नेस्ट मैन ऑफ इंडिया राकेश खत्री ने बच्चों को घोंसले के बारे में जानकारी दी। स्कूल की प्रिंसीपाल सुरजीत खन्ना ने आए हुए अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए स्कूल के जन्मदिवस को पृथ्वी दिवस के रूप में मनाने से बेहतर कुछ और ही नहीं सकता। इससे बच्चों में पर्यावरण संरक्षण की भावना प्रबल होती है।
डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद में धरोहर कार्यक्रम के तहत पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लेते प्रिंसीपल सुरजीत खन्ना, नेस्ट मैन ऑफ इंडिया राकेश खत्री, अनिल चौपड़ा ट्रस्टी विंग्फी फाउंडेशन, अनिमेष कपूर जैव विविधता संरक्षणवादी,निपुन कौशिक, डायरेक्टर ऑपरेशंस इको रूट्स फाउंडेशन, व मोनिका कपूर, डायरेक्टर सामाजिक उद्यम, पूनम शर्मा, महिला इको रूट्स फाउंडेशन की प्रमुख, सिमरन प्रोजेक्ट मैनेजर, विंगिफाई फाउंडेशन, डॉ. करुणा पाल गुप्ता, उद्यान कलाकार ने कार्यक्रम के तहत पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *